Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
शिक्षा जगत

24 अप्रैल से होगी स्कूलों की जिला समान परीक्षा, शिक्षा विभाग ने जारी किया वार्षिक परीक्षाओं का कार्यक्रम

Wednesday, March 31, 2021 09:50 AM

जयपुर। शिक्षा विभाग ने प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों की जिला समान परीक्षा का कार्यक्रम निर्धारित किया है, जिसके अनुसार 24 अप्रैल से परीक्षा होगी। शिक्षा विभाग के निदेशक सौरभ स्वामी ने कक्षा 9वीं व 11वीं के वार्षिक परीक्षाओं की पूरी कवायद प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) को करने के निर्देश दिए है। स्वामी के अनुसार कक्षा 9 की परीक्षा पहली शिफ्ट में सुबह 8.30 से 11.45 बजे तक और कक्षा 11वीं की परीक्षा दूसरी शिफ्ट में 12.30 से 3.45 बजे तक होगी। यह परीक्षाएं 24 अप्रैल से 4 माई तक होगी।

कल से बदलेगा प्रदेश के स्कूलों का समय
प्रदेशभर के राजकीय विद्यालयों का समय 1 अप्रैल से बदल जाएगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। विभाग के निदेशक सौरभ स्वामी के अनुसार एक पारी के स्कूलों का समय सुबह 7.30 से 1 बजे तक (5.30 घंटे) का होगा। वहीं दो पारी के स्कूलों का समय यथावत रहेगा। अभी एक पारी के स्कूलों का समय सुबह 10 से 4 बजे तक का है तो दो पारी के स्कूल सुबह 7.30 बजे से शुरू हो जाते हैं।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

इग्नू ने की बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरुआत

वर्तमान में पर्यटन क्षेत्र की बढ़ती सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरूआत की है, जिससे प्रदेश के साथ ही देशभर के युवा दूरस्थ शिक्षा से व्यावसायिक अध्ययन कर सकते है।

12/09/2019

राजस्थान बोर्ड किताबों की खामियां दूर करेंगे विशेषज्ञ

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले की पाठयक्रम की गलतियों को दूर करने की तैयारी कर ली हैं।

20/09/2019

Job Alert: ग्रेजुएट्स के लिए क्लर्क की कई पदों पर भर्तियां

द हरियाणा स्टेट को. आॅपरेटिव एपेक्स बैंक लिमिटेड ने 978 पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इसके तहत क्लर्क, जूनियर अकाउंटेंट, सीनियर अकाउंटेंट और असिस्टेंट मैनेजर, डेवलपमेंट आॅफिसर के पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

26/08/2019

बच्चों की नींव मजबूत करने के लिए प्राइमरी शिक्षा को बेहतर बनाने की जरूरत: डॉ. साहनी

जिंदल इंस्टीट्यूट ऑफ बीयर साइंस की ओर से एक मोटिवेशनल लेक्चर का आयोजिन किया गया, जिसमें इंस्टीट्यूट के प्रिंसिपल डॉ. संजीव साहनी ने कहा कि बच्चों को जो उनके माता-पिता सिखाते हैं।

10/01/2020

राजस्थान के सरकारी कॉलेजों में गरीब विद्यार्थियों के लिए शुरू होंगी निशुल्क कोचिंग

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, कि प्रदेश में राजकीय शिक्षा संस्थानों की संख्या बढ़ाने के बाद राज्य सरकार अब इनमें गरीब विद्यार्थियों के लिए निशुल्क कोचिंग कक्षाओं की व्यवस्था भी करेगी।

13/10/2019

स्टूडेंट स्टार्टअप सेशन का आयोजन

जेईसीआरसी फाउंडेशन में स्थापित इन्क्यूबेशन सेंटर में रजिस्टर्ड कम्पनी के लिए स्टूडेंट स्टार्टअप सेशन का आयोजन किया गया।

23/01/2020

राजस्थान में जल्द होगी रीट परीक्षा, शिक्षा विभाग ने शुरू की तैयारियां

प्रदेशभर के बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है कि राज्य सरकार जल्द ही अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट आयोजित करने वाली है।

21/12/2019