Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of January 2021
 
शिक्षा जगत

दिल्ली में CBSE की 10वीं-12वीं कक्षाओं के स्कूल 18 जनवरी से खुलेंगे, बच्चों को आने के लिए नहीं किया जाएगा बाध्य

Thursday, January 14, 2021 10:30 AM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) परीक्षाओं और अन्य प्रैक्टिकल के मद्देनजर 10वीं और 12वीं क्लास के लिए 18 जनवरी से प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, काउंसिलिंग आदि के लिए स्कूल खोलने की अनुमति देने का बुधवार को ऐलान किया। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं और प्रैक्टिकल के मद्देनजर 10वीं और 12वीं क्लास के लिए 18 जनवरी से प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, काउंसिलिंग आदि के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दी जा रही है। अभिभावकों की सहमति से ही बच्चों को बुलाया जा सकेगा। बच्चों को आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा।

एसओपी भी जारी
सरकार से इस संबंध में एक मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) भी जारी की गई है जिसका पालन सभी स्कूलों को करना होगा। कौन से बच्चे स्कूल आ रहे हैं, इसका रिकॉर्ड रखना होगा मगर इसे हाजिरी के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। स्कूल प्रांगण में कोरोना के लक्षण वाले किसी बच्चे-कर्मचारी को आने की इजाजत नहीं होगी। प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य होगी। स्कूल के प्रवेश, क्लास रूम, प्रयोगशाला और जन सुविधाओं वाली जगहों पर हाथ सैनिटाइजेशन का इंतजाम अनिवार्य है। केवल कंटेनमेंट जोन के बाहर के स्कूल ही खुलेंगे। इसके अलावा, कंटेनमेंट जोन में रहने वाला कोई भी शख्स स्कूल नहीं आ सकेगा। कक्षाओं और प्रयोगशालाओं में इंतजाम इस तरह से करना होगा कि कोविड के दिशानिर्देश टूटने न पाए। कर्मचारी को भी समय सारिणी के हिसाब से बुलाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

अपनी गर्लफ्रेंड को लेकर IAS टॉपर कनिष्क कटारिया ने कहीं ये चौंकाने वाली बातें

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से शुक्रवार को घोषित सिविल सर्विस 2018 के नतीजों में देशभर में टॉपर रहे जयपुर निवासी कनिष्क कटारिया ने अपने इंटरव्यू में इसका श्रेय अपनी गर्ल फ्रेण्ड को भी दिया है।

07/04/2019

राजस्थान के 60 निजी कॉलेजों की एनओसी निरस्त

प्रदेशभर के करीब 60 निजी कॉलेजों की अस्थायी अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) निरस्त कर दी गई है। कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने 151 निजी कॉलेजों में से जांच के बाद एनओसी निरस्त करने की कार्रवाई की है।

21/05/2019

कोरोना इफेक्ट: राजस्थान यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं स्थगित

आरयू की 19 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित की जाने वाली सभी परीक्षाएं (प्रायोगिक एवं सैद्धांतिक) कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्थगित कर दी गई है।

19/03/2020

अब निजी की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में होंगे वार्षिकोत्सव

प्रदेश की सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों की तर्ज पर विकसित करने की दिशा में शिक्षा विभाग ने एक और कदम उठाया है।

29/12/2019

नीट परीक्षा का आज आएगा परिणाम, कॉलेज वाइज कटऑफ भी होगा जारी

मेडिकल और डेंटल ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए हुई नीट परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित किया जाएगा। परीक्षा के परिणाम का इंतजार देशभर के 15.97 लाख से अधिक विद्यार्थी कर रहे है, जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे।

16/10/2020

CBSE की 10वीं और 12वीं क्लास की शेष एग्जाम की डेट शीट जारी, देखें पूरा टाइम टेबल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वी क्लास के बचे हुए पेपरों की परीक्षा के लिए सोमवार को डेट शीट जारी कर दी। सीबीएसई के अनुसार यह परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई को होगी। परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से 1:30 बजे तक होगी।

18/05/2020

उच्च शिक्षा के लिए भारतीय छात्रों की पसंद बन रहा है अमेरिका

उच्च शिक्षा पर नवीनतम ओपन डोर्स रिपोर्ट 2019 से मालूम होता है कि इस समय लगभग दो लाख भारतीय अमेरिका में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

01/12/2019