Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
शिक्षा जगत

CBSE की 10वीं और 12वीं क्लास की शेष एग्जाम की डेट शीट जारी, देखें पूरा टाइम टेबल

Monday, May 18, 2020 14:00 PM
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वी क्लास के बचे हुए पेपरों की परीक्षा के लिए सोमवार को डेट शीट जारी कर दी। सीबीएसई के अनुसार यह परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई को होगी। परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से 1:30 बजे तक होगी। परीक्षा के दौरान हर छात्र को मास्क पहनकर आना होगा और साथ में सेनेटाइजर भी लाना होगा। इसके अलावा परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा तथा अभिभावकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके बच्चे बीमार न हो। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि आप सभी से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की डेट शीट साझा कर रहा हूं। मैं आप सभी को आगामी परीक्षाओं के लिए हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।'

सीबीएसई के अनुसार उत्तर पूर्व दिल्ली इलाके में 10वीं कक्षा के लिए 1 जुलाई को सोशल साइंस की परीक्षा होगी, जबकि 2 जुलाई को विज्ञान की थ्योरी और विज्ञान (बिना प्रैक्टिकल) के पेपर की परीक्षा होगी जबकि 10 जुलाई को हिंदी कोर्स ए और कोर्स बी की परीक्षा होगी। 15 जुलाई को अंग्रेजी कम्युनिकेशन और अंग्रेजी भाषा और लिटरेचर के पेपर होंगे। परीक्षा के दौरान 10 बजे से उत्तरपुस्तिकाएं वितरित होगी और सवा दस बजे प्रश्न पत्र दिए जाएंगे तथा साढ़े दस बजे से परीक्षा शुरू हो जाएगी। गौरतलब है कि पिछले दिनों पूर्वी दिल्ली में दंगे होने के कारण यह पेपर नहीं हो पाए थे और उसके बाद कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन होने से यह परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकी थी, लेकिन गत दिनों मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 1 जुलाई से बचे पेपरों की परीक्षा कराने का फैसला किया था।

उधर लॉकडाउन के चलते टाली गई सीबीएसई की 12वीं क्लास के शेष पेपरों की डेट शीट के अनुसार 1 जुलाई को होम साइंस, 2 जुलाई को हिंदी (इलेक्टिव) और हिंदी (कोर) तथा 3 जुलाई को केवल दिल्ली के पूर्वी इलाके में फिजिक्स, अकाउंटेंसी और केमिस्ट्री के पेपर होंगे जबकि 7 जुलाई को देशभर में इनफॉर्मेटिक्स (प्रेक्टिकल), कंप्यूटर साइंस (पुराना), कंप्यूटर साइंस (नया) और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के पेपर होंगे। 8 जुलाई को केवल दिल्ली के पूर्व इलाके में इंग्लिश इलेक्टिव (एन) इंग्लिश इलेक्टिव (सी) और इंग्लिश-कोर के पेपर होंगे जबकि 9 जुलाई को बिजनेस स्टडीज, 10 जुलाई को बायोटेक्नोलॉजी, 11 को भूगोल और 13 को समाजशास्त्र के पेपर होंगे, जबकि 14 को केवल पूर्वी दिल्ली में राजनीति विज्ञान के पेपर होंगे तथा 15 जुलाई को दिल्ली के पूर्वी इलाके में गणित, अर्थशास्त्र और इतिहास तथा जीवविज्ञान के पेपर होंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

शिक्षा विभाग ने दिया बजट, फिर भी शिक्षकों के हाथ खाली

प्रदेशभर के शिक्षा विभाग में कार्यरत कई शिक्षकों के हाल-बेहाल है। पढ़ाई के अलावा जिन शिक्षकों की जगह-जगह अतिरिक्त ड्यूटी लगा दी जाती है, उनमें से हजारों शिक्षक तीन माह से वेतन के लिए तरस रहे हैं।

26/04/2019

भूकंप आपदा से बचाव के लिए मॉक ड्रिल

राजस्थान विश्वविद्यालय के घूमर पण्डाल पर सोमवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन दल (एनडीआरएफ) की ओर से राज्य आपदा मोचन दल, नागरिक सुरक्षा, अग्निशमन, चिकित्सा, राजस्थान पुलिस और जिला प्रशासन के दलों के साथ आपदा से पूर्व बचाव के तरीकों को लेकर छात्रों, शिक्षकों व कर्मचारियों के समक्ष मॉक ड्रिल किया।

03/12/2019

कोरोना के कारण ICSE बोर्ड ने रद्द की 10वीं की परीक्षाएं, 12वीं के एग्जाम की तारीखों का बाद में होगा ऐलान

सीआईएससीई बोर्ड ने कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी है। बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें 10वीं के छात्रों के लिए परीक्षा वैकल्पिक रखी थी।

20/04/2021

कोरोना के चलते राज्य सरकार का फैसला, कॉलेज-विश्वविद्यालयों में 30 जून तक ग्रीष्मावकाश

प्रदेश के साथ ही देशभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कोरोना के चलते स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई सबसे अधिक प्रभावित हो रही है। सभी शैक्षणिक संस्थान बंद है। ऐसे में राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में दो माह का ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है।

02/05/2021

पांचवीं बोर्ड की उत्तर कुंजी में खामी, छात्रों पर पड़ेगा असर

प्रदेश की पांचवीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से ही विवादों के घेरे में रही। कभी रोल नम्बरों तो कभी विषयों को लेकर।

11/04/2019

बाल सभा के कार्यक्रम में लेक्चरर ने प्रमुख सचिव से पूछा, क्या आप डीबी गुप्ता हैं?

प्रदेशभर की सरकारी स्कूलों में बालसभा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। सांगानेर बॉयज स्कूल में के कार्यक्रम में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता भी पहुंचे।

09/05/2019

कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न हुई नीट परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से रविवार को नीट की परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा दोपहर 2 बजे बजे से 5 बजे तक आयोजित की गई।

06/05/2019