Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of March 2021
 
शिक्षा जगत

CBSE की 10वीं और 12वीं क्लास की शेष एग्जाम की डेट शीट जारी, देखें पूरा टाइम टेबल

Monday, May 18, 2020 14:00 PM
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वी क्लास के बचे हुए पेपरों की परीक्षा के लिए सोमवार को डेट शीट जारी कर दी। सीबीएसई के अनुसार यह परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई को होगी। परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से 1:30 बजे तक होगी। परीक्षा के दौरान हर छात्र को मास्क पहनकर आना होगा और साथ में सेनेटाइजर भी लाना होगा। इसके अलावा परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा तथा अभिभावकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके बच्चे बीमार न हो। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि आप सभी से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की डेट शीट साझा कर रहा हूं। मैं आप सभी को आगामी परीक्षाओं के लिए हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।'

सीबीएसई के अनुसार उत्तर पूर्व दिल्ली इलाके में 10वीं कक्षा के लिए 1 जुलाई को सोशल साइंस की परीक्षा होगी, जबकि 2 जुलाई को विज्ञान की थ्योरी और विज्ञान (बिना प्रैक्टिकल) के पेपर की परीक्षा होगी जबकि 10 जुलाई को हिंदी कोर्स ए और कोर्स बी की परीक्षा होगी। 15 जुलाई को अंग्रेजी कम्युनिकेशन और अंग्रेजी भाषा और लिटरेचर के पेपर होंगे। परीक्षा के दौरान 10 बजे से उत्तरपुस्तिकाएं वितरित होगी और सवा दस बजे प्रश्न पत्र दिए जाएंगे तथा साढ़े दस बजे से परीक्षा शुरू हो जाएगी। गौरतलब है कि पिछले दिनों पूर्वी दिल्ली में दंगे होने के कारण यह पेपर नहीं हो पाए थे और उसके बाद कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन होने से यह परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकी थी, लेकिन गत दिनों मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 1 जुलाई से बचे पेपरों की परीक्षा कराने का फैसला किया था।

उधर लॉकडाउन के चलते टाली गई सीबीएसई की 12वीं क्लास के शेष पेपरों की डेट शीट के अनुसार 1 जुलाई को होम साइंस, 2 जुलाई को हिंदी (इलेक्टिव) और हिंदी (कोर) तथा 3 जुलाई को केवल दिल्ली के पूर्वी इलाके में फिजिक्स, अकाउंटेंसी और केमिस्ट्री के पेपर होंगे जबकि 7 जुलाई को देशभर में इनफॉर्मेटिक्स (प्रेक्टिकल), कंप्यूटर साइंस (पुराना), कंप्यूटर साइंस (नया) और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के पेपर होंगे। 8 जुलाई को केवल दिल्ली के पूर्व इलाके में इंग्लिश इलेक्टिव (एन) इंग्लिश इलेक्टिव (सी) और इंग्लिश-कोर के पेपर होंगे जबकि 9 जुलाई को बिजनेस स्टडीज, 10 जुलाई को बायोटेक्नोलॉजी, 11 को भूगोल और 13 को समाजशास्त्र के पेपर होंगे, जबकि 14 को केवल पूर्वी दिल्ली में राजनीति विज्ञान के पेपर होंगे तथा 15 जुलाई को दिल्ली के पूर्वी इलाके में गणित, अर्थशास्त्र और इतिहास तथा जीवविज्ञान के पेपर होंगे।

यह भी पढ़ें:

राजस्थान यूनिवर्सिटी की यूजी प्रवेश की दूसरी सूची 12 सितंबर को होगी जारी, तैयारियों में लगे संगठक कॉलेज

राजस्थान विश्वविद्यालय के यूजी कोर्सेज में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है और पहली सूची जारी होने के बाद अब दूसरी सूची 12 सितंबर को जारी की जाएगी। इसको लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन और संगठक महाराजा, महारानी, कॉमर्स, राजस्थान कॉलेज प्रशासन मंगलवार को सूची बनाने की तैयारियों में लगा रहा।

08/09/2020

9 निजी यूनिवर्सिटी के खिलाफ जांच में अनियमितताएं, उच्च शिक्षा विभाग ने की रिपोर्ट तैयार

उच्च शिक्षा विभाग ने फर्जी मार्कशीट और अन्य शिकायतों को लेकर प्रदेश की नौ प्राइवेट यूनिवर्सिटी के खिलाफ जांच रिपोर्ट तैयार कर ली है। रिपोर्ट में कई यूनिवर्सिटी में गंभीर अनियमितताएं सामने आई हैं तो कई में कुछ शिकायतें झूठी निकली हैं।

11/05/2019

RBSE परीक्षा: जिनका परीक्षा केंद्र बदलेगा, उनके नए प्रवेश पत्र भी होंगे जारी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सैकण्डरी और सीनियर सैकण्डरी की शेष परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए बनाए जाने वाले नए परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए नए प्रवेश पत्र भी जारी किए जाएंगे। हालांकि परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए पूर्व में जारी किए प्रवेश पत्र भी मान्य होंगे।

08/06/2020

चार साल बाद भी राजस्थान यूनिवर्सिटी में पूरा नहीं हुआ नई सेंट्रल लाइब्रेरी का काम

राजस्थान विश्वविद्यालय में चार साल पूरे होने के बाद भी काम पूरा नहीं हो पाया है। बीती 7 जुलाई 2016 को नई सेंट्रल लाइब्रेरी का जोर-शोर से शिलान्यास किया गया था। 11 करोड़ 87 लाख रुपए की लागत से बनने वाली इस लाइब्रेरी का काम 1 साल में पूरा होना था, लेकिन चार साल से ज्यादा का समय बीत जाने के बाद भी अभी तक लाइब्रेरी को पूरा नहीं बनाया जा सका है।

01/12/2020

पीआरओ परीक्षा के प्रवेश-पत्र अपलोड, 22 अक्टूबर को परीक्षा

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जनसम्पर्क अधिकारी (सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग) संवीक्षा परीक्षा 2019 के प्रवेश-पत्र बुधवार को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए। यह परीक्षा 22 अक्टूबर को सुबह 10 से 12 बजे तक अजमेर जिला मुख्यालय पर विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित होगी।

17/10/2019

सवाई मानसिंह स्कूल और नीरजा मोदी स्कूल का बेहतरीन प्रदर्शन

मेयो कॉलेज गर्ल्स स्कूल अजमेर में दो दिवसीय वर्ल्ड स्कॉलर्स कप का क्षेत्रीय चरण शुक्रवार को सम्पन्न हुआ। इसमें देश के ख्यातिनाम स्कूलों के करीब चार सौ विद्यार्थियों के बीच वादविवाद, क्विज एवं रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता में जमकर मुकाबला हुआ।

13/04/2019

दिव्यांग बच्चों ने मनाया उत्सव

रिसर्च एजुकेशन एंड आॅडियोलॉजिकल डेवलपमेंट सोसायटी (रीड्स) की ओर से पिंकसिटी प्रेस क्लब में वार्षिकोत्सव मनाया गया।

01/03/2020