Dainik Navajyoti Logo
Sunday 13th of June 2021
 
शिक्षा जगत

सीएस कोर्स करना होगा आसान, छात्र कभी भी दें सकेंगे ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा

Monday, November 18, 2019 11:45 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

जयपुर। प्रदेश के साथ ही देशभर के विद्यार्थियों को भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) में आसानी से प्रवेश मिल सकेगा। इसके लिए संस्थान सीएस की परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा, जिसको छात्र कभी भी अपनी सुविधा के अनुसार दे सकेंगे। संस्थान ने इस संबंध में रिपोर्ट तैयार करके केन्द्र सरकार के भेज दी है। इस बदलाव को जल्द ही मंजूरी मिलने वाली है। इसके संकेत आईसीएसआई ने दिए है। यह बदलाव हुआ सीएस कोर्स का पैटर्न जून-2020 में होने वाली परीक्षा से लागू हो जाएगा। अभी सीएस संस्थान इस नए पैटर्न को लागू करने की पूरी तैयारी कर चुका है।  

ऑनलाइन होगा एंट्रेंस एग्जाम
आज के दौर में बढ़ती ऑनलाइन टेक्नोलॉजी को ध्यान में रखते हुए आईसीएसआई सीएस अब ऑनलाइन एंट्रेंस एग्जाम अधिक से अधिक आयोजित होंगे। आईसीएसआई ने समय की मांग को ध्यान में रखते हुए और युवाओं को कौशल की शिक्षा (स्किल डेवलपमेंट) पर फोकस करने के लिए इस कोर्स में बदलाव कर रहा है, जिससे की छात्र बेहतर पढ़ाई कर सकें।

आईसीएसआई, नई दिल्ली के प्रेसिडेंट सीएस रंजीत पाण्डेय ने कहा कि आईसीएसआई में अधिक से अधिक विद्यार्थियों को जोड़ने के लिए अब प्रवेश परीक्षा को आसान किया जा रहा है। छात्र कभी भी सीएस में प्रवेश के लिए एंट्रेंस टेस्ट दे सकेंगे। अभी तक प्रवेश के लिए हर छह में यह परीक्षा होती थी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

CBSE बोर्ड परीक्षा की तारीखों का 31 दिसंबर को होगा ऐलान, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शनिवार को ट्वीट कर बताया कि वह 31 दिसंबर को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान करेंगे। शिक्षा मंत्री ने ट्वीट किया कि छात्रों और अभिभावकों के लिए बड़े ऐलान।

27/12/2020

CAT का रिजल्ट जारी, यहां क्लिक कर देखें, 2 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोझिकोड ने कॉमन एप्टीट्यूट टेस्ट (कैट) 2019 का रिजल्ट शनिवार सुबह करीब सवा 11 बजे जारी कर दिया।

04/01/2020

कॉस्ट अकाउंटेंट इंटरमीडिएट और फाइनल का परिणाम घोषित, जयपुर के मोहित को मिली AIR द्वितीय रैंक

दी इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की दिसंबर 2020 में आयोजित इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षाओं का परिणाम घोषित कर दिया गया है। फाइनल के नतीज में जयपुर के मोहित कुमार को ऑल इंडिया लेवल पर (एआईआर) द्वितीय रैंक हासिल कर शहर का नाम रोशन किया है।

31/03/2021

जेईई मेन के फरवरी सेशन की परीक्षा पूरी, 82 प्रश्न एनसीईआरटी बेस्ड रहे

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन का फरवरी सेशन पूरा हो गया है। आखिरी दिन मॉर्निंग शिफ्ट के पेपर्स इवनिंग शिफ्ट की तुलना में थोड़ा टफ रहे। फिजिक्स का पेपर दोनों शिफ्ट्स में इजी रहा। मॉर्निंग शिफ्ट में केमिस्ट्री में इनऑर्गेनिक टॉपिक्स के प्रश्नों में थोड़ा कन्फ्यूजन रहा व इवनिंग शिफ्ट में मैथ्स के इंटीग्रल कैलकुलस के इन्टिजर बेस्ड प्रश्न थोड़े टफ रहे।

27/02/2021

9 निजी यूनिवर्सिटी के खिलाफ जांच में अनियमितताएं, उच्च शिक्षा विभाग ने की रिपोर्ट तैयार

उच्च शिक्षा विभाग ने फर्जी मार्कशीट और अन्य शिकायतों को लेकर प्रदेश की नौ प्राइवेट यूनिवर्सिटी के खिलाफ जांच रिपोर्ट तैयार कर ली है। रिपोर्ट में कई यूनिवर्सिटी में गंभीर अनियमितताएं सामने आई हैं तो कई में कुछ शिकायतें झूठी निकली हैं।

11/05/2019

'भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच' का उद्घाटन अगले सप्ताह

किसी नए विचार या नव प्रवर्तन को उसकी खोज के स्तर से उठाकर उसको उसके वाणिज्यिक प्रयोग तक पहुंचाने में मदद के लिए भारत और अमेरिका में एक नई भागीदारी शुरू होने जा रही है। भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच नाम से इस पहल की शुरुआत अगले सप्ताह नई दिल्ली में की जाएगी।

25/08/2016

11 लाख छात्रों के लिए राहत की खबर, अब जेईई मेंस-2021 बोर्ड योग्यता में छूट

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेंस-2021 देने वाले 11 लाख से अधिक छात्रों को राहत की खबर है। अब इन छात्रों को केन्द्र सरकार ने बोर्ड योग्यता में छूट प्रदान की है। इस परीक्षा के माध्यम से मिलने वाले 31 एनआईटी, 25 ट्रिपलआईटी एवं 28 जीएफटीआई की 33655 सीटों पर प्रवेश मिलता है, जिसके लिए हर वर्ष 11 लाख से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा में बैठते हैं।

20/01/2021