Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 11th of December 2019
 
शिक्षा जगत

सीएस कोर्स करना होगा आसान, छात्र कभी भी दें सकेंगे ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा

Monday, November 18, 2019 11:45 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

जयपुर। प्रदेश के साथ ही देशभर के विद्यार्थियों को भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) में आसानी से प्रवेश मिल सकेगा। इसके लिए संस्थान सीएस की परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा, जिसको छात्र कभी भी अपनी सुविधा के अनुसार दे सकेंगे। संस्थान ने इस संबंध में रिपोर्ट तैयार करके केन्द्र सरकार के भेज दी है। इस बदलाव को जल्द ही मंजूरी मिलने वाली है। इसके संकेत आईसीएसआई ने दिए है। यह बदलाव हुआ सीएस कोर्स का पैटर्न जून-2020 में होने वाली परीक्षा से लागू हो जाएगा। अभी सीएस संस्थान इस नए पैटर्न को लागू करने की पूरी तैयारी कर चुका है।  

ऑनलाइन होगा एंट्रेंस एग्जाम
आज के दौर में बढ़ती ऑनलाइन टेक्नोलॉजी को ध्यान में रखते हुए आईसीएसआई सीएस अब ऑनलाइन एंट्रेंस एग्जाम अधिक से अधिक आयोजित होंगे। आईसीएसआई ने समय की मांग को ध्यान में रखते हुए और युवाओं को कौशल की शिक्षा (स्किल डेवलपमेंट) पर फोकस करने के लिए इस कोर्स में बदलाव कर रहा है, जिससे की छात्र बेहतर पढ़ाई कर सकें।

आईसीएसआई, नई दिल्ली के प्रेसिडेंट सीएस रंजीत पाण्डेय ने कहा कि आईसीएसआई में अधिक से अधिक विद्यार्थियों को जोड़ने के लिए अब प्रवेश परीक्षा को आसान किया जा रहा है। छात्र कभी भी सीएस में प्रवेश के लिए एंट्रेंस टेस्ट दे सकेंगे। अभी तक प्रवेश के लिए हर छह में यह परीक्षा होती थी।

यह भी पढ़ें:

JEEAdvanced2019 का परिणाम घोषित, कार्तिकेय ने किया ऑल इंडिया टॉप

कार्तिकेय गुप्ता ने 372 में से 346 अंक प्राप्त किए है। गुप्ता को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन में 18वीं रैंक मिली थी।

14/06/2019

#UPBoardResults2019: हाईस्कूल में गौतम और इण्टरमीडिएट में तनु ने किया टॉप

उत्तर प्रदेश माध्यामिक शिक्षा परिषद(यूपी बोर्ड) के शनिवार को घोषित परीक्षाफल में हाईस्कूल में कानपुर के गौतम रघुवंशी और इण्टरमीडिएट में बागपत की तनु तोमर ने सर्वोच्च अंक हासिल कर प्रदेश में टाप किया है।

27/04/2019

शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान को सिरमौर बनाना हमारा प्रयास: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देश के आर्थिक हालात पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आज ऑटोमोबाइल, टैक्सटाइल सहित अधिकतर सेक्टर मंदी के दौर से गुजर रहे हैं। युवाओं को नौकरियां मिलना तो दूर की बात है, नौकरियां जा रही हैं। काम-धंधे ठप पड़े हैं।

23/09/2019

राजस्थान की इस छात्रा का रिजल्ट देखकर आप कहेंगे, सरकारी स्कूल हों तो ऐसे हों

राजस्थान बोर्ड का बुधवार को 12वीं साइंस और कॉमर्स का परिणाम घोषित हो गया। इस बार भी छात्राओं का रिजल्ट छात्रों से अधिक रहा है।

15/05/2019

अपनी गर्लफ्रेंड को लेकर IAS टॉपर कनिष्क कटारिया ने कहीं ये चौंकाने वाली बातें

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से शुक्रवार को घोषित सिविल सर्विस 2018 के नतीजों में देशभर में टॉपर रहे जयपुर निवासी कनिष्क कटारिया ने अपने इंटरव्यू में इसका श्रेय अपनी गर्ल फ्रेण्ड को भी दिया है।

07/04/2019

शहर की लड़कियों ने लहराया परचम

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान नई दिल्ली की ओर से सीएस एग्जीक्यूटिव एवं प्रोफेशनल प्रोग्राम परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया।

26/08/2019

RPSC भर्ती विज्ञापन से लेकर परिणाम तक प्रक्रियाओं को पूरा करें: राज्यपाल

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती की प्रक्रियाओं को समय पर पूरा करें। राज्यपाल ने यह आदेश उनसे मिलने राजभवन आए आयोग के सदस्यों को दिए।

15/10/2019