Dainik Navajyoti Logo
Thursday 16th of July 2020
 
शिक्षा जगत

सीएस कोर्स करना होगा आसान, छात्र कभी भी दें सकेंगे ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा

Monday, November 18, 2019 11:45 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

जयपुर। प्रदेश के साथ ही देशभर के विद्यार्थियों को भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) में आसानी से प्रवेश मिल सकेगा। इसके लिए संस्थान सीएस की परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा, जिसको छात्र कभी भी अपनी सुविधा के अनुसार दे सकेंगे। संस्थान ने इस संबंध में रिपोर्ट तैयार करके केन्द्र सरकार के भेज दी है। इस बदलाव को जल्द ही मंजूरी मिलने वाली है। इसके संकेत आईसीएसआई ने दिए है। यह बदलाव हुआ सीएस कोर्स का पैटर्न जून-2020 में होने वाली परीक्षा से लागू हो जाएगा। अभी सीएस संस्थान इस नए पैटर्न को लागू करने की पूरी तैयारी कर चुका है।  

ऑनलाइन होगा एंट्रेंस एग्जाम
आज के दौर में बढ़ती ऑनलाइन टेक्नोलॉजी को ध्यान में रखते हुए आईसीएसआई सीएस अब ऑनलाइन एंट्रेंस एग्जाम अधिक से अधिक आयोजित होंगे। आईसीएसआई ने समय की मांग को ध्यान में रखते हुए और युवाओं को कौशल की शिक्षा (स्किल डेवलपमेंट) पर फोकस करने के लिए इस कोर्स में बदलाव कर रहा है, जिससे की छात्र बेहतर पढ़ाई कर सकें।

आईसीएसआई, नई दिल्ली के प्रेसिडेंट सीएस रंजीत पाण्डेय ने कहा कि आईसीएसआई में अधिक से अधिक विद्यार्थियों को जोड़ने के लिए अब प्रवेश परीक्षा को आसान किया जा रहा है। छात्र कभी भी सीएस में प्रवेश के लिए एंट्रेंस टेस्ट दे सकेंगे। अभी तक प्रवेश के लिए हर छह में यह परीक्षा होती थी।

यह भी पढ़ें:

जेईई-मेन बी-आर्क का परिणाम घोषित

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के पेपर-2 (बी-आर्क) का परिणाम मंगलवार को घोषित किया गया, इसमें बेहतर स्कोर करने वाले विद्यार्थियों को 828 सीटों पर प्रवेश मिलेगा।

15/05/2019

स्कूली शिक्षा के प्रदर्शन में केरल प्रथम और राजस्थान दूसरे स्थान पर

देश में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार ने बेहतर प्रदर्शन के आधार पर राज्यों की पहली बार रैंकिंग की है जिसमें केरल पहले स्थान पर है, राजस्थान दूसरे स्थान पर जबकि तीसरे स्थान पर कर्नाटक, गुजरात पांचवें तथा बिहार 17वें स्थान पर है।

30/09/2019

JECRC यूनिवर्सिटी को चुना गया मेंटर एकेडमी, राज्य के स्कूलों में स्थापित 264 अटल टिंकरिंग लैब्स को करेगी मेंटर

राजस्थान के लिए गौरव की बात है कि जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी राज्य के स्कूलों में स्थापित 264 अटल टिंकरिंग लैब्स को मेंटर करेगी। जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी देश की पहली शैक्षणिक संस्थान है जिसे यह कद दिया गया है।

18/05/2020

बेटियों के आगे बढ़ने से तरक्की कर रहा समाज: राज्यपाल कलराज मिश्र

राजस्थान यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह कन्वोकेशन सेंटर में आयोजित हुआ। राज्यपाल कलराज मिश्र ने समारोह की अध्यक्षता की।

19/12/2019

सीएस की पढ़ाई के दौरान पढ़ी कानूनी किताबें : जैन

सांगानेर, प्रताप नगर के सेक्टर एक में रहने वाली हिमानी जैन ने अपने दूसरे प्रयास में राजस्थान न्यायिक सेवा भर्ती परीक्षा में प्रदेश में 7वीं रैंक हासिल की है।

22/11/2019

राजस्थान बोर्ड किताबों की खामियां दूर करेंगे विशेषज्ञ

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले की पाठयक्रम की गलतियों को दूर करने की तैयारी कर ली हैं।

20/09/2019

418 शहरों में होगी एलन टैलेंटेक्स परीक्षा, प्रतिभावान विद्यार्थियों को मिलेंगे 1.25 करोड़ रुपए के पुरस्कार

देश के प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा टैलेंटेक्स 2020 के आयोजन की घोषणा की है, जिसके पोस्टर व ब्रोशर का विमोचन पार्श्व गायिका पलक मुच्छल, संगीत निर्देशक पलाश मुच्छल, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी एवं बृजेश माहेश्वरी ने टैलेटेक्स-2020 के किया।

20/05/2019