Dainik Navajyoti Logo
Thursday 13th of May 2021
 
शिक्षा जगत

यह भी पढ़ें:

प्रत्येक जिले में KV की स्थापना पर विचार करे वित्त और HRD मंत्रालय : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने देश की प्रत्येक तहसील में एक केंद्रीय विद्यालय खोलने और प्राइमरी स्कूल के पाठ्यक्रम में भारतीय संविधान को शामिल करने की मांग वाली याचिका पर वित्त मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय को 3 महीने में निर्णय लेने का शुक्रवार को निर्देश दिया।

17/01/2020

रीट परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम जारी, 11 जनवरी से 8 फरवरी तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया

रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा बिना किसी विसंगति के हो, इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। यह परीक्षा 25 अप्रैल को 31 हजार पदों पर होगी। प्रदेश के शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने विसंगतियों को दूर करने के साथ ही रीट परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। इसके अनुसार 11 जनवरी से 8 फरवरी तक आवेदन प्रक्रिया चलेगी। 14 अप्रैल को प्रवेश पत्र अपलोड होंगे।

05/01/2021

वार्षिकोत्सव में छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

बियानी ग्रुप आॅफ कॉलेज का पन्द्रहवां वार्षिक समारोह तलाश धूम धाम से मनाया गया। इसमें छात्राओं ने ग्रेटीट्यूट कमिटमेंट, डेडिकेशन, रिद्म, हैप्पीनेश जोश, उत्साह, रिसाइक्लिंग, फैशन शो तथा मनभावन डांस में अपनी प्रतिभा दिखाई।

18/02/2020

शिक्षा विभाग ने दिया बजट, फिर भी शिक्षकों के हाथ खाली

प्रदेशभर के शिक्षा विभाग में कार्यरत कई शिक्षकों के हाल-बेहाल है। पढ़ाई के अलावा जिन शिक्षकों की जगह-जगह अतिरिक्त ड्यूटी लगा दी जाती है, उनमें से हजारों शिक्षक तीन माह से वेतन के लिए तरस रहे हैं।

26/04/2019

कोरोना काल में अच्छी खबर, परीक्षा नहीं देने वाले छात्रों को मिलेगा एक और मौका

राजस्थान विश्वविद्यालय में यदि कोई छात्र परीक्षा नहीं दे पाता है तो उसको घबराने की जरूरत नहीं है, उनको बाद में एक और मौका मिलेगा। इसको लेकर राज्य सरकार के आदेश के बाद आरयू प्रशासन ने भी निर्देश जारी कर दिए है।

20/09/2020

बीएड कॉलेजों को लेनी होगी NOC, सरकार ने मांगे NOC पत्रावली के आवेदन

प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों को अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् के आदेश के तहत शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है।

17/10/2019

छात्रों ने जानी इसरो और आकाश की कार्यशैली

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) शैक्षणिक सत्र 2019-20 को भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ. विक्रम साराभाई के जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में मना रही है।

22/11/2019