Dainik Navajyoti Logo
Friday 29th of May 2020
 
शिक्षा जगत

स्कूलों में बढ़ रही है काउंसलिंग की जरूरत

Tuesday, June 11, 2019 13:35 PM

जयपुर। बदलते शिक्षा व्यवस्था के चलते बच्चों की सोच को और अधिक विकसित करने की जरूरत है। इसके लिए बच्चों को स्कूलों में पढ़ाई के साथ ही बेहतर परामर्श की आश्यकता पड़ती है, लेकिन अधिकांश निजी स्कूल प्रशासन इस तरफ कोई ध्यान नहीं देते है और स्कूल स्तर पर खानापूर्ति करते रहे हैं। वैसे स्कूल में काउंसलिंग सेल या परामर्श केन्द्र तो स्थापित किया जाता है, लेकिन वहां पर अच्छे काउंसलर की कोई भी व्यवस्था नहीं होती है। ऐसे में स्कूल स्तर पर अधिकांश बच्चों को सही काउंसलिंग नहीं मिल पाती है, जिससे उनके दिमाग में कार्य करने पूरी क्षमता विकसित नहीं हो पाती है। जिसका खामियां बच्चों को स्कूल स्तर की पढ़ाई पूरी करने के बाद जब वह कॉलेज में आगामी उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश लेता है तो उस बच्चों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है और वे आगे की पढ़ाई को लेकर असमंजस में रहता है।

नहीं ले पाते निर्णय
प्रदेश के जयपुर, अजमेर सहित अन्य शहरों की युवा पीढ़ी अपने निर्णय लेने में सक्ष्म नहीं हो पा रहे है। इसका मुख्य कारण यह है कि उनको स्कूल स्तर पर अच्छा परामर्श नहीं मिल रहा है।

पढ़ाई के बोझ तले युवा पीढ़ी
बात सिर्फ तरीके की हैं। आज भी ऐसे कई स्कूल है जिनमें सही तरीके से पढ़ाई तो कराई जाती है पर अतिरिक्त कार्य की तरफ ध्यान नहीं दिया जाता। बच्चों को पढ़ाई के बोझ तले इतना दबा दिया जाता है कि छोटी उम्र में ही उनके स्वभाव में नकारात्मकता आ जाती है। उधर, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष पी.एस.वर्मा ने कहा कि स्कूलों में प्रोफेशनल काउंसलर की व्यवस्था होनी चाहिए। यदि ऐसा नहीं हो सकता तो उनको प्रोफेशनल का एक सत्र आयोजित करना चाहिए, जिससे बच्चों की सोचने की क्षमता विकसित हो सकें।
 

यह भी पढ़ें:

राजस्थान: एलडीसी के 11322 पदों पर जल्द मिलेगी नियुक्ति, संबंधित विभागों को अनुशंसा भेजी

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से लिपिक ग्रेड द्वितीय/ जूनियर असिस्टेड सीधी भर्ती परीक्षा-2018 का फाइनल परिणाम घोषित कर दिया है, जिसमें 11322 अभ्यर्थियों को पात्र मानते हुए अंतिम रूप से चयनित परीक्षार्थियों की सूची में शामिल किया है।

15/02/2020

भारत के 155 शहरों और दुनिया के 6 देशों में आयोजित हो रही जेईई-एडवांस परीक्षा

देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड आज पूर्णतः ऑनलाईन देश के 155 शहरों एवं छह अन्य देशों इथोपिया, नेपाल, सिंगापुर, बांग्लादेश, दुबई व श्रीलंका में आयोजित हो रही हैं।

27/05/2019

RAS मुख्य परीक्षा 25 और 26 जून को होगी आयोजित, बनाए 82 केन्द्र

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से मंगलवार और बुधवार को राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा प्रतियोगी मुख्य परीक्षा 2018 आयोजित की जाएगी।

23/06/2019

एमएनआईटी के दीक्षांत समारोह का होगा आयोजन, आएंगे राज्यपाल और केन्द्रीय मंत्री

मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के दीक्षांत समारोह का आयोजन संस्थान परिसर में होगा, जिसमें मुख्य अतिथि राज्यपाल कलराज मिश्र और विशिष्ट अतिथि केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी होंगे।

17/01/2020

नार्थ इंडिया इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का समापन

इन्टरनेशनल स्कूल आॅफ इन्फोर्मेटिक्स एण्ड मैनेजमेन्ट टैक्निकल कैम्पस (आईआईआईएम), इंडिया डवलपमेंट कोएलिशन आॅफ अमेरिका (आईडीसीए), रोटरी क्लब गुरूकुल एवं जयपुर संकल्प के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित दो दिवसीय 9वीं नार्थ इंडिया इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का समापन हुआ।

27/02/2020

मुख्यमंत्री गहलोत ने 75 हजार भर्तियों की प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य बजट में घोषित 75 हजार भर्तियों की प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

11/10/2019

अपनी गर्लफ्रेंड को लेकर IAS टॉपर कनिष्क कटारिया ने कहीं ये चौंकाने वाली बातें

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से शुक्रवार को घोषित सिविल सर्विस 2018 के नतीजों में देशभर में टॉपर रहे जयपुर निवासी कनिष्क कटारिया ने अपने इंटरव्यू में इसका श्रेय अपनी गर्ल फ्रेण्ड को भी दिया है।

07/04/2019