Dainik Navajyoti Logo
Sunday 7th of June 2020
 
शिक्षा जगत

राजस्थान यूनिवर्सिटी में आंशिक शट डाउन, शिक्षकों के लिए घरों से कार्य की व्यवस्था

Saturday, March 21, 2020 10:40 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय ने शिक्षकों को 31 मार्च तक अवकाश के आदेश जारी किए हैं, लेकिन प्रशासन इन्हें आवश्यकता पड़ने पर कार्यालय में बुला सकता है। साथ ही अ‍ैशक्षणिक वर्ग के 50 फीसदी कार्मिकों को रोटेशन के आधार पर कार्यालय में उपस्थित होने के आदेश जारी किए गए हैं, लेकिन राविवि के अति आवश्यक विभाग जैसे कुलपति कार्यालय, कुलसचिव कार्यालय, अभियंता कार्यालय, सामान्य प्रशासन अनुभाग, स्वास्थ्य केन्द्र, इन्फोनेट सेंटर, गेस्ट हाउस और कम्प्यूटर सेंटर में पूरी तरह से काम का संचालन होगा। आरयू ने सभी डीन्स, विभागाध्यक्ष, प्राचार्य एवं उप-प्राचार्यों सहित सभी निदेशकों को इस संबंध में यह निर्देशित किया गया है, कि वे अपने संबंधित कार्यालयों में नियमित उपस्थिति देंगे और विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जारी आदेशों की पालना सुनिश्चित करवाएंगे।

यह की रोटेशन की व्यवस्था
विवि कुलसचिव हरफूल सिंह यादव ने जारी किए गए दो पृथक आदेशों के अनुसार विश्वविद्यालय में कार्यरत अशैक्षणिक कर्मियों के लिए 31 मार्च तक आंशिक शट डाउन की व्यवस्था की गई है। इसमें रोटेशन के आधार पर कार्यालय में उपस्थित होने वाले अशैक्षणिक कर्मियों पर रोटेशन की व्यवस्था 50 प्रतिशत स्टॉफ  सोमवार, बुधवार, शुक्रवार व 50 प्रतिशत स्टॉफ मंगलवार, गुरूवार, शनिवार के आधार निश्चित की जा रही है। यह आदेश समस्त स्थाई, अस्थाई व संविदा कर्मियों पर भी लागू होगा। विश्वविद्यालय ने आदेशों में आगे यह भी स्पष्ट किया है कि आवश्यकता पड़ने पर किसी भी कार्मिक को कार्यालय में उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया जा सकता है व इस दौरान साधारण परिस्थिति में किसी भी कर्मी को अवकाश या मुख्यालय छोड़ने की अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी।

यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर आरके कोठारी ने कहा कि क्लास और परीक्षा स्थगित होने के बाद अब शिक्षकों को अवकाश देने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही उनको घर रहने के ही निर्देश दिए हैं। विभागों के हैड, डीन और डायरेक्टर ही यूनिवर्सिटी आएंगे। वहीं यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार हरफूल सिंह ने कहा कि शिक्षकों का अवकाश रहेगा तो अशैक्षणिक वर्ग के 50 फीसदी स्टाफ को रोटेशन के आधार पर अवकाश मिलेगा। साथ ही अति आवश्यक विभागों में किसी प्रकार का अवकाश नहीं रहेगा।

यह भी पढ़ें:

गुजरात बोर्ड के 10वीं के परिणाम घोषित, छात्राओं ने फिर मारी बाजी

गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से इस वर्ष मार्च में आयोजित मैट्रिक (10 वीं) की परीक्षा के परिणाम आज घोषित किये

21/05/2019

सीएस कोर्स करना होगा आसान, छात्र कभी भी दें सकेंगे ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा

प्रदेश के साथ ही देशभर के विद्यार्थियों को भारतीय कंपनी सचिव संस्थान में आसानी से प्रवेश मिल सकेगा। इसके लिए संस्थान सीएस की परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा, जिसको छात्र कभी भी अपनी सुविधा के अनुसार दे सकेंगे।

18/11/2019

मई में आएगा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परिणाम

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परीक्षा परिणाम 20 से 25 मई के बीच जारी हो सकता है। इसके लिए एजेंसी की ओर से बोर्ड को परिणाम जारी करने की संभावित तिथि 20 से 25 मई बताई है।

30/04/2019

टीपीएस के विद्यार्थियों ने किया रिजल्ट सेलिब्रेशन

टैगोर पब्लिक स्कूल शास्त्रीनगर के विद्यार्थियों ने सीबीएसई के सीनियर बोर्ड परीक्षा परिणाम में विद्यालय प्रांगण में जमकर धमाल किया।

06/05/2019

CBSE 12 वीं के नतीजे घोषित, हंसिका और करिश्मा ने किया टॉप

CBSE 12 वीं नतीजे घोषित हो गए हैं। CBSE की वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं।

02/05/2019

चिकित्सकों के 737 पदों पर भर्ती के लिए मिली वित्तीय स्वीकृति: रघु शर्मा

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि 737 चिकित्सकों की नई भर्ती के लिए वित्तीय स्वीकृति मिली है तथा इन पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय को पत्र लिख दिया गया है।

18/07/2019

ट्रेन लेट होने की वजह से NEET परीक्षा नहीं दे पाए परीक्षार्थियों को मिलेगा दोबारा मौका

ट्रेन लेट होने की वजह से कर्नाटक के जिन छात्रों का नीट एक्जाम नहीं हो पाया, उनके लिए जल्द ही एक्जाम का दोबार मौका दिया जाएगा।

06/05/2019