Dainik Navajyoti Logo
Monday 30th of March 2020
 
शिक्षा जगत

राजस्थान यूनिवर्सिटी में आंशिक शट डाउन, शिक्षकों के लिए घरों से कार्य की व्यवस्था

Saturday, March 21, 2020 10:40 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय ने शिक्षकों को 31 मार्च तक अवकाश के आदेश जारी किए हैं, लेकिन प्रशासन इन्हें आवश्यकता पड़ने पर कार्यालय में बुला सकता है। साथ ही अ‍ैशक्षणिक वर्ग के 50 फीसदी कार्मिकों को रोटेशन के आधार पर कार्यालय में उपस्थित होने के आदेश जारी किए गए हैं, लेकिन राविवि के अति आवश्यक विभाग जैसे कुलपति कार्यालय, कुलसचिव कार्यालय, अभियंता कार्यालय, सामान्य प्रशासन अनुभाग, स्वास्थ्य केन्द्र, इन्फोनेट सेंटर, गेस्ट हाउस और कम्प्यूटर सेंटर में पूरी तरह से काम का संचालन होगा। आरयू ने सभी डीन्स, विभागाध्यक्ष, प्राचार्य एवं उप-प्राचार्यों सहित सभी निदेशकों को इस संबंध में यह निर्देशित किया गया है, कि वे अपने संबंधित कार्यालयों में नियमित उपस्थिति देंगे और विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जारी आदेशों की पालना सुनिश्चित करवाएंगे।

यह की रोटेशन की व्यवस्था
विवि कुलसचिव हरफूल सिंह यादव ने जारी किए गए दो पृथक आदेशों के अनुसार विश्वविद्यालय में कार्यरत अशैक्षणिक कर्मियों के लिए 31 मार्च तक आंशिक शट डाउन की व्यवस्था की गई है। इसमें रोटेशन के आधार पर कार्यालय में उपस्थित होने वाले अशैक्षणिक कर्मियों पर रोटेशन की व्यवस्था 50 प्रतिशत स्टॉफ  सोमवार, बुधवार, शुक्रवार व 50 प्रतिशत स्टॉफ मंगलवार, गुरूवार, शनिवार के आधार निश्चित की जा रही है। यह आदेश समस्त स्थाई, अस्थाई व संविदा कर्मियों पर भी लागू होगा। विश्वविद्यालय ने आदेशों में आगे यह भी स्पष्ट किया है कि आवश्यकता पड़ने पर किसी भी कार्मिक को कार्यालय में उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया जा सकता है व इस दौरान साधारण परिस्थिति में किसी भी कर्मी को अवकाश या मुख्यालय छोड़ने की अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी।

यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर आरके कोठारी ने कहा कि क्लास और परीक्षा स्थगित होने के बाद अब शिक्षकों को अवकाश देने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही उनको घर रहने के ही निर्देश दिए हैं। विभागों के हैड, डीन और डायरेक्टर ही यूनिवर्सिटी आएंगे। वहीं यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार हरफूल सिंह ने कहा कि शिक्षकों का अवकाश रहेगा तो अशैक्षणिक वर्ग के 50 फीसदी स्टाफ को रोटेशन के आधार पर अवकाश मिलेगा। साथ ही अति आवश्यक विभागों में किसी प्रकार का अवकाश नहीं रहेगा।

यह भी पढ़ें:

सख्त नियमों के साथ आयोजित होंगी 2020 की सीबीएसई प्रायोगिक परीक्षाएं

सेंट्रल बोर्ड आॅफ सेकेंडरी एजुकेशन ने प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां जारी कर दी है। वर्ष-2020 में बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं 1 जनवरी से 7 फरवरी के मध्य आयोजित की जाएंगी।

07/11/2019

इनक्यूबेशन सेंटर से विद्यार्थियों को रोजगार में मिलेगी मदद

जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी, सीतापुरा में चल रहे जेयू-रिदम के दूसरे दिन बच्चों में उत्साह है। मुख्य अतिथि अवनीश सभरवाल ने जेआईसी इनक्यूबेशन सेंटर का शुभारम्भ किया।

29/02/2020

जयश्री पेड़ीवाल स्कूल के बाहर फीस वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन

वैशाली नगर के जयश्री पेड़ीवाल ग्रुप ऑफ स्कूल के बाहर अभिभावक फीस वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं।

22/04/2019

NEET UG 2020:आवेदन करने की अंतिम तारीख 6 जनवरी तक बढ़ाई, वंचित स्टूडेंट उठाएं लाभ

नीट (यूजी) 2020 के लिए ऐप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की आखिरी डेट बढ़ाकर 6 जनवरी, 2020 कर दिया गया है। पहले नीट परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2019 तय की गई थी। 31 तारीख तक फॉर्म भरने से वंचित रहे कैंडिडेट्स 6 जनवरी की रात 11:50 बजे तक ऑनलाइन अपना फॉर्म भर सकते हैं।

01/01/2020

गहलोत सरकार ने पटवारी और कनिष्ठ लिपिक के पदों पर भर्ती को दी मंजूरी

मुख्यमंत्री अशाेक गहलोत ने अब इन 2 हजार पदाें के साथ ही 1835 और पदाें पर भर्ती की स्वीकृति दी है,इससे प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के रास्ते खुलेंगे।

13/07/2019

वार्षिकोत्सव में बच्चों ने दी डांस की प्रस्तुतियां

गोल्डेन एरा अकादमी का 14वां वार्षिकोत्सव मनाया गया, इसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लेते हुए डांस की रंगारंग प्रस्तुतियां दी।

03/01/2020

एम्स टॉप-100 में राजस्थान के पांच विद्यार्थियों ने जमाया कब्जा

आॅल इंडिया इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल साइंस (एम्स) का एमबीबीएस कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित की गई परीक्षा का रिजल्ट जारी किया, जिसमें राजस्थान के विद्यार्थियों ने एक बार फिर से देशभर में अपना परचम लहराया है।

13/06/2019