Dainik Navajyoti Logo
Monday 26th of October 2020
 
शिक्षा जगत

राजस्थान यूनिवर्सिटी में आंशिक शट डाउन, शिक्षकों के लिए घरों से कार्य की व्यवस्था

Saturday, March 21, 2020 10:40 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय ने शिक्षकों को 31 मार्च तक अवकाश के आदेश जारी किए हैं, लेकिन प्रशासन इन्हें आवश्यकता पड़ने पर कार्यालय में बुला सकता है। साथ ही अ‍ैशक्षणिक वर्ग के 50 फीसदी कार्मिकों को रोटेशन के आधार पर कार्यालय में उपस्थित होने के आदेश जारी किए गए हैं, लेकिन राविवि के अति आवश्यक विभाग जैसे कुलपति कार्यालय, कुलसचिव कार्यालय, अभियंता कार्यालय, सामान्य प्रशासन अनुभाग, स्वास्थ्य केन्द्र, इन्फोनेट सेंटर, गेस्ट हाउस और कम्प्यूटर सेंटर में पूरी तरह से काम का संचालन होगा। आरयू ने सभी डीन्स, विभागाध्यक्ष, प्राचार्य एवं उप-प्राचार्यों सहित सभी निदेशकों को इस संबंध में यह निर्देशित किया गया है, कि वे अपने संबंधित कार्यालयों में नियमित उपस्थिति देंगे और विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जारी आदेशों की पालना सुनिश्चित करवाएंगे।

यह की रोटेशन की व्यवस्था
विवि कुलसचिव हरफूल सिंह यादव ने जारी किए गए दो पृथक आदेशों के अनुसार विश्वविद्यालय में कार्यरत अशैक्षणिक कर्मियों के लिए 31 मार्च तक आंशिक शट डाउन की व्यवस्था की गई है। इसमें रोटेशन के आधार पर कार्यालय में उपस्थित होने वाले अशैक्षणिक कर्मियों पर रोटेशन की व्यवस्था 50 प्रतिशत स्टॉफ  सोमवार, बुधवार, शुक्रवार व 50 प्रतिशत स्टॉफ मंगलवार, गुरूवार, शनिवार के आधार निश्चित की जा रही है। यह आदेश समस्त स्थाई, अस्थाई व संविदा कर्मियों पर भी लागू होगा। विश्वविद्यालय ने आदेशों में आगे यह भी स्पष्ट किया है कि आवश्यकता पड़ने पर किसी भी कार्मिक को कार्यालय में उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया जा सकता है व इस दौरान साधारण परिस्थिति में किसी भी कर्मी को अवकाश या मुख्यालय छोड़ने की अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी।

यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर आरके कोठारी ने कहा कि क्लास और परीक्षा स्थगित होने के बाद अब शिक्षकों को अवकाश देने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही उनको घर रहने के ही निर्देश दिए हैं। विभागों के हैड, डीन और डायरेक्टर ही यूनिवर्सिटी आएंगे। वहीं यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार हरफूल सिंह ने कहा कि शिक्षकों का अवकाश रहेगा तो अशैक्षणिक वर्ग के 50 फीसदी स्टाफ को रोटेशन के आधार पर अवकाश मिलेगा। साथ ही अति आवश्यक विभागों में किसी प्रकार का अवकाश नहीं रहेगा।

यह भी पढ़ें:

शिक्षा गोविंद सिंह डोटासरा ने पोद्दार विद्यालय में कम्प्यूटर लैब का किया उद्घाटन

राजकीय पोद्दार उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिक्षा गोविंद सिंह डोटासरा ने मंगलवार को कम्प्यूटर लैब का उद्घाटन किया

15/10/2019

इग्नू की टर्म एंड परीक्षाएं शुरु

देश-विदेश के 861 परीक्षा केंद्रों पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की दिसंबर टर्म एंड परीक्षाएं दिसंबर से शुरु होने जा रही है।

03/12/2019

आकाश एजुकेशन के अध्यक्ष जेसी चौधरी को मिला ग्लोबल गांधी अवार्ड

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष जे.सी.चौधरी को शिक्षा के प्रति एक अलग दृष्टिकोण के साथ भारत में क्रांति लाने के लिए प्रतिष्ठित ग्लोबल अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

17/10/2019

राजस्थान की इस छात्रा का रिजल्ट देखकर आप कहेंगे, सरकारी स्कूल हों तो ऐसे हों

राजस्थान बोर्ड का बुधवार को 12वीं साइंस और कॉमर्स का परिणाम घोषित हो गया। इस बार भी छात्राओं का रिजल्ट छात्रों से अधिक रहा है।

15/05/2019

पटवारी के 4207 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी, जानें योग्यता और परीक्षा शुल्क

RSMSSB ने पटवारी के 4207 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है। राजस्व ‌विभाग के नए नियमों के अनुसार यह पटवारी भर्ती होगी।

05/12/2019

अधूरा ऑनलाइन आवेदन बिना किसी सूचना के होगा रद्द

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर एवं प्लानिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मैंस जनवरी-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है।

13/09/2019

CBSE 12वीं का परिणाम जारी, 92.15 फीसदी रिजल्ट के साथ लड़कों से आगे रहीं लड़कियां

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने सोमवार दोपहर 12वीं बोर्ड के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। 15 फरवरी से 30 मार्च के बीच हुई परीक्षा में कुल 11 लाख 92 हजार 961 छात्र बैठे थे और उनमें से 10 लाख 59 हजार 80 पास हुए हैं यानि कुल परिणाम 88.78 फीसदी रहा है।

13/07/2020