Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना के कारण ICSE बोर्ड ने रद्द की 10वीं की परीक्षाएं, 12वीं के एग्जाम की तारीखों का बाद में होगा ऐलान

Tuesday, April 20, 2021 11:00 AM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देजनर काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्मामिनेशंस यानि कि सीआईएससीई (CISCE) ने 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। आईसीएसई की 10वीं की बोर्ड की परीक्षा 4 मई से शुरू होनी थी। इससे पहले 10वीं के छात्रों की परीक्षा वैकल्पिक रखी गई थी, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। बोर्ड ने कहा था कि स्थिति की समीक्षा के बाद 12वीं की परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक जून में परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। उधर आईसीएसई बोर्ड ने परीक्षा रद्द करने के बाद कहा कि कक्षा 10वीं का रिजल्ट तय करने के लिए एक क्राइटेरिया तय किया जाएगा। यह क्राइटेरिया क्या होगा और रिजल्ट कौनसी तारीख को डिक्लेयर किया जाएगा, इसके बारे में बाद में बताया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

स्कूलों में बढ़ रही है काउंसलिंग की जरूरत

बदलते शिक्षा व्यवस्था के चलते बच्चों की सोच को और अधिक विकसित करने की जरूरत है। इसके लिए बच्चों को स्कूलों में पढ़ाई के साथ ही बेहतर परामर्श की आश्यकता पड़ती है, लेकिन अधिकांश निजी स्कूल प्रशासन इस तरफ कोई ध्यान नहीं देते है और स्कूलस्तर पर खानापूर्ति करते रहे है।

11/06/2019

'छात्रों में शोध के माध्यम से बढ़ेगी सृजनात्मकता'

जगन्नाथ विश्वविद्यालय के प्रबंध संकाय में दो दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में गणमान्य लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए।

08/08/2019

यूजीसी नेट के आवेदन अब 15 अक्टूबर तक, एनटीए ने अभ्यर्थियों के अनुरोध पर बढ़ाई डेट

राष्ट्रीय परीक्षा एजेन्सी ने दिसम्बर में होने वाली ऑनलाइन राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 अक्टूबर कर दिया है। पूर्व में यह तिथि 9 अक्टूबर को समाप्त हो गई थी।

10/10/2019

चिकित्सकों के 737 पदों पर भर्ती के लिए मिली वित्तीय स्वीकृति: रघु शर्मा

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि 737 चिकित्सकों की नई भर्ती के लिए वित्तीय स्वीकृति मिली है तथा इन पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय को पत्र लिख दिया गया है।

18/07/2019

राजस्थान यूनिवर्सिटी ने परीक्षा आवेदन की तिथि बढ़ाई

राजस्थान विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा-2020 को लेकर आवेदन प्रक्रिया चल रही है, जिसकी अंतिम तिथि 18 नवम्बर थी। आरयू प्रशासन ने विद्यार्थियों को राहत देते हुए अंतिम तिथि निकलने से पहले ही आवेदन की तिथि बढ़ा दी है।

18/11/2019

एमएनआईटी के दीक्षांत समारोह का होगा आयोजन, आएंगे राज्यपाल और केन्द्रीय मंत्री

मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के दीक्षांत समारोह का आयोजन संस्थान परिसर में होगा, जिसमें मुख्य अतिथि राज्यपाल कलराज मिश्र और विशिष्ट अतिथि केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी होंगे।

17/01/2020

RBSE परीक्षा: छात्रों को सेंटर पर आना होगा 1 घंटे पहले, मास्क और सोशल डिस्टेंस नियमों की करनी होगी पालना

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कोरोना से प्रभावित दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड की शेष परीक्षाएं कोविड-19 संक्रमण की महामारी से पूरी सावधानी रखते हुए आयोजित करेगा। परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को मास्क लगाकर 1 घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना होगा।

07/06/2020