Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना का कहर: नीट-पीजी परीक्षा स्थगित, स्तिथि की समीक्षा के बाद होगी नई तारीख की घोषणा

Friday, April 16, 2021 10:40 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

नई दिल्ली। देशभर में लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनजर सीबीएसई और कई राज्यों की बोर्ड परीक्षा स्थगित होने के बाद मोदी सरकार ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नीट-पीजी परीक्षा 2021) को भी स्थगित कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। हर्षवर्धन ने ट्विटर पर लिखा कि देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए 18 अप्रैल को आयोजित होने वाली नीट पीजी। परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। नई तारीख की घोषणा बाद में स्थिति की समीक्षा करने के बाद की जाएगी। हर्षवर्धन ने कहा कि युवा मेडिकल छात्रों के स्वास्थ्य व उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नीट पीजी परीक्षा टालने का फैसला किया गया है।  

उल्लेखनीय है कि नीट पीजी परीक्षा का आयोजन 18 अप्रैल को देश भर के विभिन्न शहरों में किया जाना है। इसके लिए एडमिट कार्ड नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ने 14 अप्रैल को एडमिट कार्ड जारी कर दिए। हालांकि, देश भर में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के साथ छात्र नीट-पीजी परीक्षा को स्थगित करने का आग्रह कर रहे थे। परीक्षा में शामिल होने वाले मेडिकल स्टूडेंट्स का कहना था कि देश में कोरोना महामारी की वजह से पैदा हुए हालात को देखते हुए अब ऐसे हालातों में आगामी नीट परीक्षा को स्थगित किया जाना चाहिए। छात्रों और अभिभावकों की परेशानी को समझते हुए मोदी सरकार ने नीट पीजी की परीक्षा स्थगित किए जाने का फैसला लिया है।

सुप्रीम कोर्ट में दायर
की थी याचिका कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर डॉक्टरों के एक समूह ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर नीट पीजी परीक्षा स्थगित करने की मांग की थी। याचिका में कहा गया है कि नीट पीजी देने वाले बहुत से परीक्षार्थी इन दिनों कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे हैं। इन्हें एग्जाम सेंटर बुलाने से हजारों लोगों की जान को खतरा पैदा होगा। याचिका में सीबीएसई 10वीं परीक्षा रद्द करने और 12वीं की परीक्षा स्थगित करने के फैसले का हवाला दिया गया था।

यह भी पढ़ें:

एक्सपर्ट्स की इन टिप्स को फॉलो कर बोर्ड परीक्षाओं में लाएं अच्छे मार्क्स

बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने में कुछ ही समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा हुआ है। स्टूडेंट्स दिन-रात एक करके पढ़ाई में जुटे हुए हैं।

16/01/2020

चिराग, आदित्य, काव्या और सोनम ने जीते खिताब

मानसरोवर के शिप्रापथ स्थित ज्ञान आश्रम स्कूल में सम्पन्न प्रथम रोलर स्केटिंग अंतर स्कूल चैंपियनशिप में चिराग, आदित्य, काव्या और सोनम ने अपने-अपने वर्ग में खिताब जीते।

12/08/2019

25 देशों के 50 सदस्यीय दल ने केन्द्र का किया विजिट

राजस्थान विश्वविद्यालय के गांधी अध्ययन केंद्र में विजिट पर ब्यूरो आॅफ पार्लियामेंट्री स्टडीज एंड ट्रेनिंग, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली की ओर से आयोजित 35वें अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 25 देशों से भाग लेने वाले 45 संसदीय अधिकारियों सहित 50 सदस्यीय दल ने केन्द्र का विजिट किया।

13/02/2020

यूजीसी की रिवाइज्ड गाइडलाइन्स जारी, सितंबर 2020 अंत तक होंगी फाइनल ईयर की परीक्षाएं

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थाओं की परीक्षाओं और नए एकेडमिक सत्र को लेकर रिवाइज्ड गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं। यूजीसी की नई गाइडलाइन्स के अनुसार विश्वविद्यालयों, शैक्षिक संस्थाओं में स्नातक और परास्नातक की फाइनल ईयर/सेमेस्टर की परीक्षाएं सितंबर 2020 अंत तक आयोजित की जाएंगी।

07/07/2020

एविएशन क्षेत्र में अपार संभावनाएं

एविएशन क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं है। आवश्यक्ता है तो स्टूडेंट्स को अपना ध्यान केन्द्रित कर प्रयास करने की।

13/12/2019

मेकॉन लिमिटेडए रांची में एग्जीक्यूटिव सहित अनेक पदों पर भर्तियां

मेकॉन लिमिटेडए रांची ने विभिन्न श्रेणी के कुल 168 पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इनमें एग्जीक्यूटिव, अकाउंटेंट, हिन्दी ट्रांसलेटरए सेफ्टी आॅफिसर समेत अन्य पद शामिल हैं।

14/06/2019

राजस्थान के स्कूलों में 26 जनवरी से प्रार्थना सभा में संविधान प्रस्तावना का होगा वाचन

शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा ने शुक्रवार को कहा है कि 26 जनवरी से राज्य के विद्यालयों में प्रार्थना सभा में भारतीय संविधान की प्रस्तावना का भी वाचन करवाया जाएगा।

24/01/2020