Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of July 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना का कहर: नीट-पीजी परीक्षा स्थगित, स्तिथि की समीक्षा के बाद होगी नई तारीख की घोषणा

Friday, April 16, 2021 10:40 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

नई दिल्ली। देशभर में लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनजर सीबीएसई और कई राज्यों की बोर्ड परीक्षा स्थगित होने के बाद मोदी सरकार ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नीट-पीजी परीक्षा 2021) को भी स्थगित कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। हर्षवर्धन ने ट्विटर पर लिखा कि देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए 18 अप्रैल को आयोजित होने वाली नीट पीजी। परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। नई तारीख की घोषणा बाद में स्थिति की समीक्षा करने के बाद की जाएगी। हर्षवर्धन ने कहा कि युवा मेडिकल छात्रों के स्वास्थ्य व उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नीट पीजी परीक्षा टालने का फैसला किया गया है।  

उल्लेखनीय है कि नीट पीजी परीक्षा का आयोजन 18 अप्रैल को देश भर के विभिन्न शहरों में किया जाना है। इसके लिए एडमिट कार्ड नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ने 14 अप्रैल को एडमिट कार्ड जारी कर दिए। हालांकि, देश भर में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के साथ छात्र नीट-पीजी परीक्षा को स्थगित करने का आग्रह कर रहे थे। परीक्षा में शामिल होने वाले मेडिकल स्टूडेंट्स का कहना था कि देश में कोरोना महामारी की वजह से पैदा हुए हालात को देखते हुए अब ऐसे हालातों में आगामी नीट परीक्षा को स्थगित किया जाना चाहिए। छात्रों और अभिभावकों की परेशानी को समझते हुए मोदी सरकार ने नीट पीजी की परीक्षा स्थगित किए जाने का फैसला लिया है।

सुप्रीम कोर्ट में दायर
की थी याचिका कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर डॉक्टरों के एक समूह ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर नीट पीजी परीक्षा स्थगित करने की मांग की थी। याचिका में कहा गया है कि नीट पीजी देने वाले बहुत से परीक्षार्थी इन दिनों कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे हैं। इन्हें एग्जाम सेंटर बुलाने से हजारों लोगों की जान को खतरा पैदा होगा। याचिका में सीबीएसई 10वीं परीक्षा रद्द करने और 12वीं की परीक्षा स्थगित करने के फैसले का हवाला दिया गया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

राजस्थान विश्वविद्यालय में घुली गुलदाउदी की महक

राजस्थान विश्वविद्यालय की नर्सरी में गुलदाउदी खिलना शुरू हो गई है। विश्वविद्यालय में बुधवार से 34वीं तीन दिवसीय गुलदाउदी प्रदर्शनी शुरू हुई।

05/12/2019

'ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी पूरी दुनिया पर हावी हो रहे हैं'

यूनिवर्सिटी की प्रेस कांफ्रेंस का मुख्य उद्देश्य ऑगमेंटेड रियलिटी व वर्चुअल रियलिटी पर आधारित है।

06/11/2019

3 जुलाई को होगी जेईई एडवांस्ड की परीक्षा, विषम परिस्थियों में 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता भी खत्म

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने वेबिनार के जरिए आईआईटी में प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता और नियमों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने परीक्षा तारीख की घोषणा करते हुए कहा कि 3 जुलाई 2021 को इसकी तारीख सुनिश्चित की गई है।

07/01/2021

सीनियर सेकंडरी समकक्ष परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित, 5 मार्च से होगी शुरुआत

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से सीनियर सेकंडरी समकक्ष परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया। वर्ष 2020 में आयोजित की जाने वाली ये परीक्षाएं 5 मार्च से प्रारंभ होकर 3 अप्रैल को समाप्त होंगी।

22/12/2019

'भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच' का उद्घाटन अगले सप्ताह

किसी नए विचार या नव प्रवर्तन को उसकी खोज के स्तर से उठाकर उसको उसके वाणिज्यिक प्रयोग तक पहुंचाने में मदद के लिए भारत और अमेरिका में एक नई भागीदारी शुरू होने जा रही है। भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच नाम से इस पहल की शुरुआत अगले सप्ताह नई दिल्ली में की जाएगी।

25/08/2016

सीएस की पढ़ाई के दौरान पढ़ी कानूनी किताबें : जैन

सांगानेर, प्रताप नगर के सेक्टर एक में रहने वाली हिमानी जैन ने अपने दूसरे प्रयास में राजस्थान न्यायिक सेवा भर्ती परीक्षा में प्रदेश में 7वीं रैंक हासिल की है।

22/11/2019

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने दिए संकेत, रद्द नहीं होंगी नीट और जेईई मेंस, अगले हफ्ते तक जारी हो जाएगा एग्जाम शेड्यूल

12वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद होने के बाद सरकार के सामने अब नीट (नेशनल एलिजविलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) और जेईई (ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जाम) मेंस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं को भी रद्द करने का दबाव बढ़ने लगा है। हालांकि इन सब के बावजूद केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने साफ संकेत दिया है कि नीट और जेईई मेंस की परीक्षाएं रद्द नहीं होंगी।

07/06/2021