Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
शिक्षा जगत

संस्कृत यूनिवर्सिटी में 30 मार्च तक नहीं लगेगी कक्षाएं, 23 मार्च से यथावत होगी परीक्षाएं

Wednesday, March 18, 2020 11:30 AM
संस्कृत यूनिवर्सिटी।

जयपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए ऐहतियातन जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत यूनिवर्सिटी मदाऊ, जयपुर ने 30 मार्च तक सभी कक्षाओं में अध्यापन कार्य स्थगित कर दिया है। कुलपति डॉ. अनुला मौर्य के निर्देश से विश्वविद्यालय ने निर्णय लिया हैं, जिनकी कठोरता से पालना की जाएगी। कुलसचिव सुरेश कुमार बुनकर ने कहा कि विश्वविद्यालय के संबंद्ध महाविद्यालयों, संकायों, विभागों व अनुसंधान केंद्र में 30 मार्च तक शिक्षण कार्य बन्द रहेगा। विश्वविद्यालय की परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 23 मार्च से यथावत रहेंगी। शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक स्टाफ यथावत ड्यूटी पर उपस्थित रहकर कार्य करेंगे। कार्मिकों द्वारा बायोमैट्रिक के स्थान पर उपस्थिति-पंजिका में उपस्थिति दर्ज की जाएगी।

एकत्रित नहीं होंगे छात्र-छात्राएं
विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में कार्यालय संचालित रहेंगे। सभी प्रकार की सेमिनार, वर्कशॉप, विशेष व्याख्यान स्थगित रहेंगे। विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में किसी उत्सव में छात्र-छात्राएं एकत्रित नहीं होंगे। गेस्ट फेकल्टीज को 30 मार्च तक संबंधित महाविद्यालय, संकाय, विभाग व केन्द्र में अध्यापन कराने नहीं आना है।

लाइब्रेरी बंद रहेगी
केन्द्रीय पुस्तकालय में केवल किताबें जारी एवं जमा की जाएगी। बैठकर पढ़ने के लिए लाइब्रेरी बन्द रहेगी, जो छात्र-छात्राएं एवं अन्य विदेश की यात्रा करके आए हैं, वे इस अवधि में अपने घर पर ही रहेंगे। शैक्षणिक एवं अशैणिक स्टाफ को हिदायत दी गई है कि आपस में एक मीटर की दूरी रखते हुए कार्य करें। खांसी व बुखार आदि के लक्षण होने पर कार्यालय में मास्क लगाकर आने के सुझाव दिए हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

तेज गर्मी के बीच मई में होंगी 8वीं बोर्ड की परीक्षा, शिक्षा विभाग ने जारी किया टाइम टेबल

प्रदेश में आठवीं बोर्ड की परीक्षा तेज गर्मी के बीच मई में होंगी। इसकी शुरुआत 6 मई से होगी और 25 मई को परीक्षा समाप्त होगी। परीक्षा के लिए प्रारंभिक शिक्षा एवं पंचायत राज विभाग ने कार्यक्रम जारी कर दिया है। हर विषय की परीक्षा के बीच तीन से चार दिनों का गैप रखा गया है।

01/04/2021

राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं में शामिल होंगे 5.5 लाख छात्र, तैयारियां तेज

प्रदेश के सबसे बड़े राजस्थान विश्वविद्यालय में इस समय परीक्षाओं की तैयारियां तेज हो गई है। परीक्षा विभाग ने राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2021 की परीक्षाएं कारोना गाइडलाइन की पालना करते हुए करवाएगा। इस परीक्षा में करीब साढ़े 5 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं भाग लेंगे। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षाओं में कोई कमी रखना नहीं चाहता।

01/04/2021

एमजीपीएस की छात्राओं का परचम

माहेश्वरी गर्ल्स पब्लिक स्कूल विद्याधर नगर की छात्राओं ने सीबीएसई की दसवीं बोेर्ड परीक्षा में परचम लहराया है। प्रिन्सिपल ओ.पी.गुप्ता ने बताया कि श्रेया खाण्डल ने 99.16 प्रतिशत

09/05/2019

एनबीए अब राजस्थान में करेगा विस्तार

भारत में प्रबंधन की डिग्री प्रदान करने वाले संस्थानों में से एक अहमदाबाद का नारायणा बिजनेस स्कूल (एनबीए) ने विशिष्ट संकाय प्रदान कर हाल ही के वर्षों में प्रगति की है।

27/02/2020

10th के परिणाम में देश में तीसरे स्थान पर रहा अजमेर रीजन

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को दसवीं परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। अजमेर रीजन का परिणाम 95.35 प्रतिशत रहा, जो बीते साल के मुकाबले साढ़े 3 प्रतिशत अधिक है। इस बार भी छात्राओं का प्रदर्शन छात्रों के मुकाबले बेहतर रहा है।

06/05/2019

10वीं-12वीं बोर्ड एग्जाम रद्द, सवा अरब से ज्यादा का परीक्षा शुल्क लौटाने पर आरबीएसई खामोश

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सैकण्डरी और सीनियर सैकण्डरी की परीक्षा रद्द होने के बाद अब अभिभावकों और परीक्षार्थियों में फीस वापसी को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। लेकिन बोर्ड का फीस लौटाने पर अब तक कोई पक्ष सामने नहीं आया है। इससे संशय की स्थिति है कि फीस वापस मिलेगी या नहीं?

04/06/2021

इंद्रधनुष के रंगों पर बच्चों ने दी परफॉर्मेंस

इंद्रधनुष में सात रंगों में एक भी रंग नहीं होगा, तो वह इंद्रधनुष नहीं कहलाएगा। इसी थीम को बच्चों ने मंच पर अपनी परफॉर्मेंस से बखूबी साकार किया।

05/12/2019