Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
शिक्षा जगत

परीक्षाएं रद्द होने से आगामी शैक्षणिक सत्र होगा प्रभावित, विद्यार्थियों की शिक्षा पर असर

Tuesday, March 24, 2020 11:20 AM
फाइल फोटो

जयपुर। प्रदेश के साथ ही देशभर में कोरोना वायरस का खौफ दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और कई इलाकों में कोरोना के मामलों की पुष्टि होने के बाद केन्द्र और राज्य सरकार ने अलर्ट जारी कर रखा है। इसे रोकने के लिए सरकार आमजन को जागरूक करने में लगी हुई है और धैर्य बनाए रखते हुए सरकार की ओर से कोरोना को लेकर जारी की गई एडवाइजरी का पालना करें। इस बीच केन्द्र सरकार ने देश के स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटीज को बंद करते हुए 31 मार्च तक की सभी परीक्षाएं रद्द की है, जिसका प्रभाव आगामी शैक्षणिक सत्र पर पड़ेगा और समय पर पढ़ाई भी शुरू नहीं हो पाएगी। ऐसे में आगामी सत्र अब देर से शुरू होगा, जिसका खामियाजा विद्यार्थियों को ही भुगतना पड़ेगा।

प्रदेश की यूनिवर्सिटीज के विद्यार्थियों पर असर
राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर से संबंद्ध प्राप्त दौसा व जयपुर जिले की कॉलेजों की यूजी व पीजी की परीक्षा में 5.50 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हो रहे थे। इनमें नियमित और प्राइवेट छात्र शामिल हो रहे है। जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय, जयपुर की परीक्षा में प्रदेशभर के 22590 विद्यार्थियों शामिल होने वाले थे। इसके अलावा अन्य के अन्य विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं में करीब 10 लाख से अधिक छात्र शामिल हो रहे थे, जो अब प्रभावित हो रहे है।

सीबीएसई में प्रभावित छात्र
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षा में देशभर से 10वीं के 18 लाख और 12वीं के 12 लाख छात्र हैं, जो परीक्षा टलने से प्रभावित हो रहे है। वहीं आईसीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में करीब 4.50 लाख से अधिक छात्र शामिल हो रहे थे, जो परीक्षाएं रद्द होने से प्रभावित हो रहे हैं।

कहर बरपाने को तैयार
वहीं कोरोना अपना कहर बरपाने को तैयार है और खतरा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इस बीच प्रदेशभर के स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में होने वाले कार्यक्रम कम हो गए हैं, जिससे की बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं एकजुट न हो तथा वायरस का खतरा ना रहे।

प्रवेश प्रक्रिया में होगी देर
फिलाहाल देश के साथ ही राजस्थान के स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं 12 दिन तक रोक दी गई है, जो अब आगामी अप्रैल माह में होगी, जिससे आने वाला शैक्षणिक सत्र 2020-21 में भी कम से कम 12 दिन की देरी होना लगभग तय है। इसके चलते सत्र की प्रवेश प्रक्रिया भी देर से ही शुरू होगी।

आरबीएसई में प्रभावित छात्र
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) की परीक्षा में प्रदेश से सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा में 8 लाख 65 हजार 895 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। सैकेण्डरी की परीक्षा की परीक्षा में 11 लाख 79 हजार 38 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। आठवीं और पांचवीं बोर्ड एग्जाम में भी प्रदेश के लाखों छात्र शामिल होने थे।

जेईई मेन में 9.50 लाख से अधिक
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई-2020 अप्रैल में शामिल होने जा रहे 9.50 लाख अभ्यर्थियों को नए शेड्यूल का इंतजार है और परीक्षा रद्द होने से यह प्रभावित हुए है।

 

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस के चलते जेईई मेन्स परीक्षा स्थगित, एडमिट कार्ड जारी करने की डेट भी बदली

देश में तेजी से पांव पसार रहे कोरोना वायरस के मद्देनजर आईआईटी और प्रांतीय इंजीनियरिंग कालेजों में दाखिले के लिए आयोजित इँजीनियिरंग की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई..मेन) बुधवार को स्थगित कर दी गई।

19/03/2020

पीटीईटी परीक्षा संपन्न

प्रदेशभर में रविवार को बीकानेर के राजकीय डूंगर कॉलेज की ओर से बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पीटीईटी परीक्षा आयोजित हुई।

13/05/2019

जेईएन भर्ती में अब 1219 पदों पर होगी भर्ती, जल संसाधन विभाग में बढ़ाए गए नए पद

जेईएन संयुक्त सीधी भर्ती-2020 में फिर से पद बढ़ा दिए गए हैं। अब कुल 1219 पदों पर भर्ती होगी। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से मंगलवार को संशोधित विज्ञप्ति जारी की गई। जल संसाधन विभाग में 121 पद बढ़ाए गए हैं।

18/03/2020

NEET UG 2020:आवेदन करने की अंतिम तारीख 6 जनवरी तक बढ़ाई, वंचित स्टूडेंट उठाएं लाभ

नीट (यूजी) 2020 के लिए ऐप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की आखिरी डेट बढ़ाकर 6 जनवरी, 2020 कर दिया गया है। पहले नीट परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2019 तय की गई थी। 31 तारीख तक फॉर्म भरने से वंचित रहे कैंडिडेट्स 6 जनवरी की रात 11:50 बजे तक ऑनलाइन अपना फॉर्म भर सकते हैं।

01/01/2020

मई में आएगा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परिणाम

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परीक्षा परिणाम 20 से 25 मई के बीच जारी हो सकता है। इसके लिए एजेंसी की ओर से बोर्ड को परिणाम जारी करने की संभावित तिथि 20 से 25 मई बताई है।

30/04/2019

आरयू परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

राजस्थान विश्वविद्यालय की इस शैक्षणिक सत्र की मुख्य परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि यूजी कक्षाओं के परीक्षा आवेदन भरे जा रहे हैं।

09/11/2019

1 लाख 45 हजार 973 बालिकाओं को मिलेगा गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार

गोविन्द सिंह डोटासरा ने गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त करने वाली बालिकाओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

06/02/2020