Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
शिक्षा जगत

परीक्षाएं रद्द होने से आगामी शैक्षणिक सत्र होगा प्रभावित, विद्यार्थियों की शिक्षा पर असर

Tuesday, March 24, 2020 11:20 AM
फाइल फोटो

जयपुर। प्रदेश के साथ ही देशभर में कोरोना वायरस का खौफ दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और कई इलाकों में कोरोना के मामलों की पुष्टि होने के बाद केन्द्र और राज्य सरकार ने अलर्ट जारी कर रखा है। इसे रोकने के लिए सरकार आमजन को जागरूक करने में लगी हुई है और धैर्य बनाए रखते हुए सरकार की ओर से कोरोना को लेकर जारी की गई एडवाइजरी का पालना करें। इस बीच केन्द्र सरकार ने देश के स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटीज को बंद करते हुए 31 मार्च तक की सभी परीक्षाएं रद्द की है, जिसका प्रभाव आगामी शैक्षणिक सत्र पर पड़ेगा और समय पर पढ़ाई भी शुरू नहीं हो पाएगी। ऐसे में आगामी सत्र अब देर से शुरू होगा, जिसका खामियाजा विद्यार्थियों को ही भुगतना पड़ेगा।

प्रदेश की यूनिवर्सिटीज के विद्यार्थियों पर असर
राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर से संबंद्ध प्राप्त दौसा व जयपुर जिले की कॉलेजों की यूजी व पीजी की परीक्षा में 5.50 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हो रहे थे। इनमें नियमित और प्राइवेट छात्र शामिल हो रहे है। जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय, जयपुर की परीक्षा में प्रदेशभर के 22590 विद्यार्थियों शामिल होने वाले थे। इसके अलावा अन्य के अन्य विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं में करीब 10 लाख से अधिक छात्र शामिल हो रहे थे, जो अब प्रभावित हो रहे है।

सीबीएसई में प्रभावित छात्र
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षा में देशभर से 10वीं के 18 लाख और 12वीं के 12 लाख छात्र हैं, जो परीक्षा टलने से प्रभावित हो रहे है। वहीं आईसीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में करीब 4.50 लाख से अधिक छात्र शामिल हो रहे थे, जो परीक्षाएं रद्द होने से प्रभावित हो रहे हैं।

कहर बरपाने को तैयार
वहीं कोरोना अपना कहर बरपाने को तैयार है और खतरा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इस बीच प्रदेशभर के स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में होने वाले कार्यक्रम कम हो गए हैं, जिससे की बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं एकजुट न हो तथा वायरस का खतरा ना रहे।

प्रवेश प्रक्रिया में होगी देर
फिलाहाल देश के साथ ही राजस्थान के स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं 12 दिन तक रोक दी गई है, जो अब आगामी अप्रैल माह में होगी, जिससे आने वाला शैक्षणिक सत्र 2020-21 में भी कम से कम 12 दिन की देरी होना लगभग तय है। इसके चलते सत्र की प्रवेश प्रक्रिया भी देर से ही शुरू होगी।

आरबीएसई में प्रभावित छात्र
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) की परीक्षा में प्रदेश से सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा में 8 लाख 65 हजार 895 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। सैकेण्डरी की परीक्षा की परीक्षा में 11 लाख 79 हजार 38 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। आठवीं और पांचवीं बोर्ड एग्जाम में भी प्रदेश के लाखों छात्र शामिल होने थे।

जेईई मेन में 9.50 लाख से अधिक
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई-2020 अप्रैल में शामिल होने जा रहे 9.50 लाख अभ्यर्थियों को नए शेड्यूल का इंतजार है और परीक्षा रद्द होने से यह प्रभावित हुए है।

 

यह भी पढ़ें:

रीको कर रहा है नवाचार : आशुतोष

फेडरेशन आॅफ इंडियन चेम्बर्स आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की ओर से चौथे एचआर समिट का आयोजन किया गया।

16/11/2019

कोरोना के चलते राज्य सरकार का फैसला, कॉलेज-विश्वविद्यालयों में 30 जून तक ग्रीष्मावकाश

प्रदेश के साथ ही देशभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कोरोना के चलते स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई सबसे अधिक प्रभावित हो रही है। सभी शैक्षणिक संस्थान बंद है। ऐसे में राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में दो माह का ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है।

02/05/2021

जेईई मेन के फरवरी सेशन की परीक्षा पूरी, 82 प्रश्न एनसीईआरटी बेस्ड रहे

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन का फरवरी सेशन पूरा हो गया है। आखिरी दिन मॉर्निंग शिफ्ट के पेपर्स इवनिंग शिफ्ट की तुलना में थोड़ा टफ रहे। फिजिक्स का पेपर दोनों शिफ्ट्स में इजी रहा। मॉर्निंग शिफ्ट में केमिस्ट्री में इनऑर्गेनिक टॉपिक्स के प्रश्नों में थोड़ा कन्फ्यूजन रहा व इवनिंग शिफ्ट में मैथ्स के इंटीग्रल कैलकुलस के इन्टिजर बेस्ड प्रश्न थोड़े टफ रहे।

27/02/2021

कोरोना के कारण प्रश्नपत्र के पैटर्न में किया बदलाव, 3 में से 1 प्रश्न करने का होगा विकल्प

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कोरोनाकाल में बंद चल रही स्कूलों और बोर्ड विद्यार्थियों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलने के कारण इस बार दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बदलाव किया गया है। परीक्षार्थियों को इस बार एक प्रश्न का चयन करने के लिए एक से अधिक यानी बहुविकल्प मिलेंगे। अब तक दो प्रश्नों में से एक का चयन करना होता था, लेकिन अब वे तीन प्रश्नों में से कोई एक कर सकेंगे।

14/01/2021

रीट शिक्षक भर्ती-2020 के सिलेबस पैटर्न को लेकर गोविंद डोटासरा ने कही ये बड़ी बात

राज्य सरकार की ओर से 41 दिन पहले 31 हजार पदों पर शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) की घोषणा की गई थी। इसकी दो अगस्त को परीक्षा तिथि भी निर्धारित की गई, लेकिन अभी तक रीट परीक्षा को लेकर सिलेबस जारी नहीं हो पाया है।

06/02/2020

CBSE बोर्ड ने छात्रों के लिए जारी किए नए हेल्पलाइन नंबर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की ओर से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने में छात्रों की मदद और उन्हें जागरूक करने के लिए नए टेली हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

26/03/2020

राजस्थान में कक्षा 6 व 7 के स्टूडेंट बिना परीक्षा होंगे प्रमोट, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने जारी किए आदेश

राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने कक्षा 6 और 7 के सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के क्रमोन्नत करने के सोमवार को आदेश जारी किए। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है।

12/04/2021