Dainik Navajyoti Logo
Sunday 7th of June 2020
 
शिक्षा जगत

परीक्षाएं रद्द होने से आगामी शैक्षणिक सत्र होगा प्रभावित, विद्यार्थियों की शिक्षा पर असर

Tuesday, March 24, 2020 11:20 AM
फाइल फोटो

जयपुर। प्रदेश के साथ ही देशभर में कोरोना वायरस का खौफ दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और कई इलाकों में कोरोना के मामलों की पुष्टि होने के बाद केन्द्र और राज्य सरकार ने अलर्ट जारी कर रखा है। इसे रोकने के लिए सरकार आमजन को जागरूक करने में लगी हुई है और धैर्य बनाए रखते हुए सरकार की ओर से कोरोना को लेकर जारी की गई एडवाइजरी का पालना करें। इस बीच केन्द्र सरकार ने देश के स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटीज को बंद करते हुए 31 मार्च तक की सभी परीक्षाएं रद्द की है, जिसका प्रभाव आगामी शैक्षणिक सत्र पर पड़ेगा और समय पर पढ़ाई भी शुरू नहीं हो पाएगी। ऐसे में आगामी सत्र अब देर से शुरू होगा, जिसका खामियाजा विद्यार्थियों को ही भुगतना पड़ेगा।

प्रदेश की यूनिवर्सिटीज के विद्यार्थियों पर असर
राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर से संबंद्ध प्राप्त दौसा व जयपुर जिले की कॉलेजों की यूजी व पीजी की परीक्षा में 5.50 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हो रहे थे। इनमें नियमित और प्राइवेट छात्र शामिल हो रहे है। जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय, जयपुर की परीक्षा में प्रदेशभर के 22590 विद्यार्थियों शामिल होने वाले थे। इसके अलावा अन्य के अन्य विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं में करीब 10 लाख से अधिक छात्र शामिल हो रहे थे, जो अब प्रभावित हो रहे है।

सीबीएसई में प्रभावित छात्र
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षा में देशभर से 10वीं के 18 लाख और 12वीं के 12 लाख छात्र हैं, जो परीक्षा टलने से प्रभावित हो रहे है। वहीं आईसीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में करीब 4.50 लाख से अधिक छात्र शामिल हो रहे थे, जो परीक्षाएं रद्द होने से प्रभावित हो रहे हैं।

कहर बरपाने को तैयार
वहीं कोरोना अपना कहर बरपाने को तैयार है और खतरा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इस बीच प्रदेशभर के स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में होने वाले कार्यक्रम कम हो गए हैं, जिससे की बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं एकजुट न हो तथा वायरस का खतरा ना रहे।

प्रवेश प्रक्रिया में होगी देर
फिलाहाल देश के साथ ही राजस्थान के स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं 12 दिन तक रोक दी गई है, जो अब आगामी अप्रैल माह में होगी, जिससे आने वाला शैक्षणिक सत्र 2020-21 में भी कम से कम 12 दिन की देरी होना लगभग तय है। इसके चलते सत्र की प्रवेश प्रक्रिया भी देर से ही शुरू होगी।

आरबीएसई में प्रभावित छात्र
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) की परीक्षा में प्रदेश से सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा में 8 लाख 65 हजार 895 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। सैकेण्डरी की परीक्षा की परीक्षा में 11 लाख 79 हजार 38 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। आठवीं और पांचवीं बोर्ड एग्जाम में भी प्रदेश के लाखों छात्र शामिल होने थे।

जेईई मेन में 9.50 लाख से अधिक
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई-2020 अप्रैल में शामिल होने जा रहे 9.50 लाख अभ्यर्थियों को नए शेड्यूल का इंतजार है और परीक्षा रद्द होने से यह प्रभावित हुए है।

 

यह भी पढ़ें:

मेकॉन लिमिटेडए रांची में एग्जीक्यूटिव सहित अनेक पदों पर भर्तियां

मेकॉन लिमिटेडए रांची ने विभिन्न श्रेणी के कुल 168 पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इनमें एग्जीक्यूटिव, अकाउंटेंट, हिन्दी ट्रांसलेटरए सेफ्टी आॅफिसर समेत अन्य पद शामिल हैं।

14/06/2019

RAS भर्ती-2018: प्रारंभिक परीक्षा से जुड़े मामले में RPSC को मिली बड़ी राहत

बता दें कि एकलपीठ ने 2 प्रश्नों को डिलीट कर पुनः परिणाम जारी करने के आदेश दिए थे।

29/05/2019

आज हम ऊपर आसमां नीचे...

टैगोर पब्लिक स्कूल शास्त्रीनगर में सीबीएसई बोर्ड का दसवीं का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। विद्यार्थियों ने विद्यालय आकर क्वालिटी एजुकेशन के चलते प्राप्त अच्छे मार्क्स प्राप्त किए

09/05/2019

एमफिल छात्रों ने एमपैट परीक्षा में शामिल करने की मांग को लेकर किया प्रदर्शन

राजस्थान विश्वविद्यालय में एमफिल छात्रों ने एमपेट परीक्षा में शामिल करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।

17/10/2019

सीटेट के परीक्षा शुल्क में बढो़तरी, अभ्यर्थियों की जेब पर पड़ेगा आर्थिक भार

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आगामी 5 जुलाई को देशभर में आयोजित होने वाली केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के लिए आवेदन करना अभ्यर्थियों की जेब पर भारी होगा।

12/02/2020

418 शहरों में होगी एलन टैलेंटेक्स परीक्षा, प्रतिभावान विद्यार्थियों को मिलेंगे 1.25 करोड़ रुपए के पुरस्कार

देश के प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा टैलेंटेक्स 2020 के आयोजन की घोषणा की है, जिसके पोस्टर व ब्रोशर का विमोचन पार्श्व गायिका पलक मुच्छल, संगीत निर्देशक पलाश मुच्छल, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी एवं बृजेश माहेश्वरी ने टैलेटेक्स-2020 के किया।

20/05/2019

टीपीएस के विद्यार्थियों ने किया रिजल्ट सेलिब्रेशन

टैगोर पब्लिक स्कूल शास्त्रीनगर के विद्यार्थियों ने सीबीएसई के सीनियर बोर्ड परीक्षा परिणाम में विद्यालय प्रांगण में जमकर धमाल किया।

06/05/2019