Dainik Navajyoti Logo
Monday 20th of September 2021
 
शिक्षा जगत

CBSE बोर्ड परीक्षा पर बड़ा फैसला: 10वीं की परीक्षा रद्द, प्रमोट होंगे स्टूडेंट, 12वीं की परीक्षा टाली

Wednesday, April 14, 2021 14:15 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के बीच सीबीएसई (CBSE) बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। कक्षा 10वीं के नतीजे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मापदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे, जबकि 12वीं की परीक्षाओं को टाल दिया है। 1 जून को समीक्षा बैठक के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा। परीक्षा होने की स्थिति में छात्रों को 15 दिन पहले नोटिस दिया जाएगा। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और मंत्रालयों के अधिकारियों के साथ बैठक की थी, जिसमें ये फैसला लिया गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि कक्षा 10 के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पदोन्नत किया जाएगा। यदि कोई छात्र मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है, तो वह परिस्थितियां सही होने पर परीक्षा दे सकता है। बता दें कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से होनी थीं।

मध्य प्रदेश में एक महीने के लिए टली परीक्षाएं
कोरोना के प्रकोप के बीच बुधवार को मध्य प्रदेश में दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं को टालने का फैसला लिया गया है। एमपी स्कूल एजुकेशन विभाग ने आदेश जारी करते हुए कहा कि बोर्ड परीक्षाओं को 1 महीने के लिए टाल दिया गया है।

आपको बता दें कि देश में लगातार तेजी से बढ़ रहे कोरोना संकट के बीच कई राज्य के मुख्यमंत्रियों, नेताओं ने परीक्षाओं को रद्द करने की अपील की थी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी बीते दिन अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी मांग की थी. वहीं, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा भी परीक्षाएं रद्द करने की मांग कर चुके हैं। ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन ने भी परीक्षाओं को टालने के लिए शिक्षा मंत्रालय को चिट्ठी लिखी थी। परीक्षा को लेकर छात्रों ने सोशल मीडिया पर #CancelBoardExam2021 कैंपेन भी चलाया।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

स्क्वैश रैकेट्स टूर्नामेंट में 20 यूनिवर्सिटीज की टीमें ले रही भाग

मणिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर (एमयूजे) में पुरूषों के आॅल इंडिया यूनिवर्सिटी स्क्वैश रैकेट्स टूर्नामेंट की शुरूआत हुई।

17/02/2020

कोरोना काल में अच्छी खबर, परीक्षा नहीं देने वाले छात्रों को मिलेगा एक और मौका

राजस्थान विश्वविद्यालय में यदि कोई छात्र परीक्षा नहीं दे पाता है तो उसको घबराने की जरूरत नहीं है, उनको बाद में एक और मौका मिलेगा। इसको लेकर राज्य सरकार के आदेश के बाद आरयू प्रशासन ने भी निर्देश जारी कर दिए है।

20/09/2020

स्कूली बच्चों के पाठ्यक्रम पर फिर से चलेगी कैंची, मंथन में जुटी सरकार और शिक्षा विभाग

स्कूलों में दिसंबर महीने तक लगभग कोर्स पूरा कर अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं भी आयोजित करवाई जा चुकी होती हैं, लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण के चलते 31 दिसंबर तक प्रदेश में सभी स्कूलें बंद है। ऐसे में इस शैक्षणिक सत्र में बच्चों को पढ़ाने और परीक्षाओं में पास करने के साथ ही उनके भविष्य का सवाल खड़े हो रहा है, लेकिन शिक्षा विभाग की ओर से इसके लिए तैयारियां की जा रही है।

02/12/2020

जुलाई से शुरू होंगी सभी विवि की परीक्षाएं, सीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय

राज्य सरकार ने कोविड-19 के कारण कुछ समय के लिए स्थगित की गई विभिन्न विश्वविद्यालयों, उनसे सम्बद्ध महाविद्यालयों, टेक्नीकल यूनिवर्सिटीज और पॉलिटेक्नीक कॉलेजों की परीक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह में शुरू कराने का निर्णय लिया है।

03/06/2020

130 से कम अंक तो कॉमन रैंक लिस्ट में नहीं मिलेगा स्थान

देश की अति प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस-2019 का 27 मई को आयोजित की गई थी। आईआईटी रुड़की प्रशासन की ओर से जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को सुबह 10 बजे प्रतिष्ठित जेईई एडवांस परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

14/06/2019

सीबीएसई कॉपी जांच के बाद रिजल्ट की करेगा समीक्षा, फिर होगा जारी

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली (सीबीएसई) की सालाना परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। बारहवीं के विभिन्न विषयों के पेपर हुए।

12/04/2019

बच्चों की नींव मजबूत करने के लिए प्राइमरी शिक्षा को बेहतर बनाने की जरूरत: डॉ. साहनी

जिंदल इंस्टीट्यूट ऑफ बीयर साइंस की ओर से एक मोटिवेशनल लेक्चर का आयोजिन किया गया, जिसमें इंस्टीट्यूट के प्रिंसिपल डॉ. संजीव साहनी ने कहा कि बच्चों को जो उनके माता-पिता सिखाते हैं।

10/01/2020