Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of March 2021
 
शिक्षा जगत

इग्नू की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

Friday, September 20, 2019 17:50 PM
लोगो

जयपुर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने दिसंबर परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऑनलाइन  परीक्षा फॉर्म जमा करने की तारीख 5 सितंबर से 5 अक्टूबर तक बिना किसी विलंब शुल्क के है। वहीं छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म जमा करने की आवश्यकता है और परीक्षा का शुल्क प्रति पेपर 150 रुपए होगा।

ऑनलाइन लिंक के माध्यम से परीक्षा फॉर्म जमा किया जा सकता है। इग्नू क्षेत्रीय केंद्र जयपुर ने क्षेत्रीय परीक्षा केंद्र जयपुर के अंतर्गत विभिन्न जिलों में सन् 2019 की परीक्षा के लिए 24 परीक्षा केंद्र बनाए और 10 परीक्षा केंद्र राजस्थान में जेलों कैदियों के लिए के विभिन्न केंद्रीय जेलों में बनाए गए। परीक्षा के लिए 8000 से अधिक छात्र परीक्षा फॉर्म के लिए पात्र हैं और सभी को केवल उन्हीं पाठ्यक्रमों का चयन करने की सलाह दी जाती है, जिनके लिए वे परीक्षा 2019 में उपस्थित होने के लिए पात्र हैं।

छात्रों को यह सुनिश्चित करने के लिए सलाह दी जाती है कि वे पहले ही असाइनमेंट को उन पाठ्यक्रमों के लिए लागू कर चुके हैं, जिनके लिए वे परीक्षा फॉर्म जमा कर रहे हैं। सहायक क्षेत्रीय निदेशक और इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र जयपुर के परीक्षा प्रभारी कमलेश मीणा ने कहा कि इस बार के लिए छात्रों की बड़ी संख्या को को ध्यान में रख इग्नू जयपुर ने अधिकतम परीक्षा केंद्र बनाए हैं, ताकि छात्र परीक्षा में अधिक दूर न जा सकेंए उन्होंने कहा कि शुल्क 150 रुपए प्रति पेपर है और भुगतान का तरीका केवल क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और किसी भी बैंक का नेट बैंकिंग है।
 

यह भी पढ़ें:

प्री. डीएलएड परीक्षा का परिणाम आज, शिक्षा संकुल में शाम चार बजे शिक्षामंत्री करेंगे घोषित

राजस्थान प्री. डीएलएड परीक्षा-2020 में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार जल्द ही समाप्त हो जाएगा। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा आज शाम 4 बजे शिक्षा संकुल के पंचम ब्लॉक के चतुर्थ तल स्थित समग्र शिक्षा अभियान सभागार में प्री. डीएलएड परीक्षा-2020 का परिणाम घोषित करेंगे।

07/10/2020

भारत के 155 शहरों और दुनिया के 6 देशों में आयोजित हो रही जेईई-एडवांस परीक्षा

देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड आज पूर्णतः ऑनलाईन देश के 155 शहरों एवं छह अन्य देशों इथोपिया, नेपाल, सिंगापुर, बांग्लादेश, दुबई व श्रीलंका में आयोजित हो रही हैं।

27/05/2019

आरयू परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

राजस्थान विश्वविद्यालय की इस शैक्षणिक सत्र की मुख्य परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि यूजी कक्षाओं के परीक्षा आवेदन भरे जा रहे हैं।

09/11/2019

गुजरात बोर्ड के 10वीं के परिणाम घोषित, छात्राओं ने फिर मारी बाजी

गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से इस वर्ष मार्च में आयोजित मैट्रिक (10 वीं) की परीक्षा के परिणाम आज घोषित किये

21/05/2019

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं देंगे 4.39 लाख छात्र

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकेण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी पूरी हो गई है।

11/01/2020

सवाई मानसिंह स्कूल और नीरजा मोदी स्कूल का बेहतरीन प्रदर्शन

मेयो कॉलेज गर्ल्स स्कूल अजमेर में दो दिवसीय वर्ल्ड स्कॉलर्स कप का क्षेत्रीय चरण शुक्रवार को सम्पन्न हुआ। इसमें देश के ख्यातिनाम स्कूलों के करीब चार सौ विद्यार्थियों के बीच वादविवाद, क्विज एवं रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता में जमकर मुकाबला हुआ।

13/04/2019

जेट-2020 में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई, 23 मई तक आवेदन कर सकेंगे अभ्यर्थी

कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर कृषि विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेट) 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। अब अभ्यर्थी 23 मई तक आवेदन कर सकेंगे।

14/04/2020