Dainik Navajyoti Logo
Sunday 16th of May 2021
 
शिक्षा जगत

अब निजी की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में होंगे वार्षिकोत्सव

Sunday, December 29, 2019 10:00 AM
फाइल फोटो

जयपुर। प्रदेश की सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों की तर्ज पर विकसित करने की दिशा में शिक्षा विभाग ने एक और कदम उठाया है। इसके तहत पहली बार सभी आदर्श और उत्कृष्ट स्कूलों में वार्षिकोत्सव समारोह आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने बजट जारी कर दिया है। अक्सर देखा जाता है कि प्राइवेट स्कूल्स में हर साल वार्षिकोत्सव होते है, जिसमें स्कूल के टॉपर्स का सम्मान किया जाता है।

इससे ऐसे स्टूडेंट्स का ना केवल मनोबल बढ़ता है, बल्कि दूसरे बच्चों को भी कुछ अच्छा करने की प्रेरणा मिलती है, लेकिन अब सरकारी स्कूलों में भी एनुअल फंक्शन होंगे। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की ओर से इसकी घोषणा पहले ही की जा चुकी थी, लेकिन अब स्कूल शिक्षा परिषद् ने प्रदेश की आदर्श और उत्कृष्ट स्कूलों में निजी स्कूलों की तर्ज पर वार्षिकोत्सव आयोजित करने के लिए बजट आवंटित कर दिया है।

सभी आदर्श और उत्कृष्ट विद्यालयों को बजट जारी
आदर्श स्कूलों 10 हजार रुपए और उत्कृष्ट स्कूलों को पांच हजार रुपए का बजट आवंटित किया है। इससे 10 हजार 166 आदर्श स्कूलों और 8 हजार 839 उत्कृष्ट सरकारी स्कूलों में वार्षिकोत्सव होंगे, जिससे सरकारी स्कूलों की प्रतिभाओं को प्रोत्साहन मिलेगा।

\

 

यह भी पढ़ें:

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू, दूसरे बैच में होगी अनुपस्थित परीक्षार्थियों की परीक्षा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं आज से शुरू हो गई है। प्रायोगिक परीक्षाएं 14 फरवरी तक चलेंगी। स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 11 से 14 फरवरी के मध्य होंगी।

15/01/2020

विवि के सेमेस्टर छात्रों ने भेजा ज्ञापन, कहा- बिना प्रवेश और पढ़ाई कैसे देंगे परीक्षा

कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉक डाउन के बीच राज्य सरकार ने प्रदेश के विवि में 16 अप्रैल से 31 मई तक ग्रीष्मावकाश का आदेश जारी किया। इसके साथ ही जून माह से ही मुख्य और सेमेस्टर परीक्षा आयोजन को भी प्रस्तावित कर दिया गया।

14/04/2020

आज से प्रदेश के सभी स्कूल 6 जून तक बंद, कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते शिक्षा विभाग ने लिया फैसला

कोरोना का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इस कारण शिक्षण कार्य पूरी तरह से बंद हो गया है। ऐसे में राज्य सरकार ने प्रदेशभर के सरकारी और निजी स्कूलों में 22 अप्रैल से 6 जून तक ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है। सरकार ने यह फैसला कोरोना के चलते लिया है।

22/04/2021

महिला शिक्षा के लिए कॉलेज

माहेश्वरी कॉलेज आफ कॉमर्स एण्ड आर्ट्स की प्रबन्ध समिति की सभा की बैठक आयोजित हुई, इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महिला सशक्तिकरण की योजनाओ को ध्यान में रखते

21/05/2019

18 सितंबर से शुरू होगी राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं, कोरोना नियमों की होगी सख्ती से पालना

कोरोना काल के बाद एक बार फिर से राजस्थान विश्वविद्यालय की परीक्षाओं का आयोजन होने जा रहा है। आरयू की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 18 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक होगी।

10/09/2020

चार साल बाद भी राजस्थान यूनिवर्सिटी में पूरा नहीं हुआ नई सेंट्रल लाइब्रेरी का काम

राजस्थान विश्वविद्यालय में चार साल पूरे होने के बाद भी काम पूरा नहीं हो पाया है। बीती 7 जुलाई 2016 को नई सेंट्रल लाइब्रेरी का जोर-शोर से शिलान्यास किया गया था। 11 करोड़ 87 लाख रुपए की लागत से बनने वाली इस लाइब्रेरी का काम 1 साल में पूरा होना था, लेकिन चार साल से ज्यादा का समय बीत जाने के बाद भी अभी तक लाइब्रेरी को पूरा नहीं बनाया जा सका है।

01/12/2020

CBSE की 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित, 91.46 फीसदी रहा परीक्षा परिणाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं कक्षा की परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। 10वीं के परिणाम में एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मार ली है। बारहवीं की परीक्षा में भी लड़कियों ने बाजी मारी थी। 12वीं के बोर्ड की तरह 10वीं बोर्ड में भी तिरुवनंतपुरम क्षेत्र देश में सबसे टॉप पर रहा।

15/07/2020