Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
शिक्षा जगत

ऑन स्क्रीन मूल्यांकन प्रणाली शुरू करने वाला प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय बना अम्बेडकर विधि विश्वविद्यालय

Thursday, November 18, 2021 15:40 PM
फाइल फोटो

जयपुर। डॉ. भीमराव अम्बेडकर विधि विश्वविद्यालय द्वारा विश्वविद्यालय से सम्बद्ध प्रदेश के सभी 80 विधि महाविद्यालयों में भिन्न भिन्न विधि पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत छात्रों की  परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अब ऑनलाइन किया जा रहा है।  इसके लिए विश्वविद्यालय द्वारा एक सॉफ़्टवेयर तैय्यार किया गया है जिसे ऑनस्क्रीन इवैल्यूएशन सिस्टम नाम दिया गया है ।

कुलपति डॉ. देव स्वरूप की उपस्थिति में गुरूवार को सभी परीक्षकों को ऑनलाइन डेमो दिया गया जिससे वे सिस्टम की कार्यप्रणाली को समझ सकें।  सभी परीक्षकों ने एक स्वर में कहा कि यह एक अनूठा प्रयोग है जो बहुत आसान तो है ही वर्तमान संदर्भ में बहुत उपयोगी और आवश्यक है।

कुलपति डॉ. देव स्वरूप ने कहा कि हम नवाचारों को प्रोत्साहन दे रहे हैं एवं तकनीक के माध्यम से गुणवत्ता पूर्ण तथा समयबद्ध ढंग से मूल्यांकन कर परीक्षा परिणाम घोषित करने हेतु प्रतिबद्ध हैं।  इस प्रणाली से जहां एक ओर परम्परागत रूप से होने वाली परीक्षा सम्बन्धी परेशानियों से बचा जा सकेगा वहीं दूसरी ओर लाखों छात्रों का परीक्षा परिणाम समय पर घोषित हो सकेगा तथा सम्पूर्ण रिकोर्ड डिजिटल फ़ॉर्म में सदैव सुरक्षित रखा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि हमारी इस पहल का आने वाले समय में अन्य विश्वविद्यालय भी ज़रूर अनुसरण करेंगे। यह इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आरयू परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

राजस्थान विश्वविद्यालय की इस शैक्षणिक सत्र की मुख्य परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि यूजी कक्षाओं के परीक्षा आवेदन भरे जा रहे हैं।

09/11/2019

आरयू सेमेस्टर परीक्षाओं की तारीखों में फिर हुआ बदलाव, तीन दिन के पेपर स्थगित

राजस्थान विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाओं की तिथियों में एक बार फिर बदलाव किया गया है। इस बार छात्रसंघ कार्यालय उद्घाटन और यूथ फेस्ट के लिए 3 दिन की परीक्षाएं स्थगित की गई है। इसके साथ ही आरयू ने नई परीक्षा तिथियों की घोषणा भी कर दी है।

03/01/2020

कोरोना काल में अच्छी खबर, परीक्षा नहीं देने वाले छात्रों को मिलेगा एक और मौका

राजस्थान विश्वविद्यालय में यदि कोई छात्र परीक्षा नहीं दे पाता है तो उसको घबराने की जरूरत नहीं है, उनको बाद में एक और मौका मिलेगा। इसको लेकर राज्य सरकार के आदेश के बाद आरयू प्रशासन ने भी निर्देश जारी कर दिए है।

20/09/2020

दैनिक नवज्योति की ख़बर का असर : आरयू पर कार्रवाई के लिए राज्य सरकार ने बनाई जांच कमेटी

आयोग रेग्यूलेसंश की सीएएस प्रक्रिया में अवहेलना का मामला : आरयू के सेवानिवृत्त शिक्षकों को दिया था पदोन्नति का लाभ, यूजीसी ने उठाए थे सवाल

19/11/2021

माहेश्वरी पब्लिक स्कूल में कार्यशाला का आयोजन

भारतीय सीए संस्थान परिषद की ओर से आज माहेश्वरी पब्लिक स्कूल जवाहर नगर के ऑडिटोरियम में कार्यशाला का आयोजन किया गया।

25/05/2019

CBSE बोर्ड परीक्षा की तारीखों का 31 दिसंबर को होगा ऐलान, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शनिवार को ट्वीट कर बताया कि वह 31 दिसंबर को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान करेंगे। शिक्षा मंत्री ने ट्वीट किया कि छात्रों और अभिभावकों के लिए बड़े ऐलान।

27/12/2020

रावत को मिला इंटरनेशनल स्कूल अवार्ड

रावत पब्लिक स्कूल प्रताप नगर को वर्ष 2019-22 के लिए ब्रिटिश कॉउन्सिल की ओर से आयोजित इंटरनेशनल स्कूल अवार्ड मिला।

08/12/2019