Dainik Navajyoti Logo
Saturday 4th of July 2020
 
शिक्षा जगत

जुलाई से शुरू होंगी सभी विवि की परीक्षाएं, सीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय

Wednesday, June 03, 2020 11:45 AM
मंत्रियों, अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए सीएम गहलोत।

जयपुर। राज्य सरकार ने कोविड-19 के कारण कुछ समय के लिए स्थगित की गई विभिन्न विश्वविद्यालयों, उनसे सम्बद्ध महाविद्यालयों, टेक्नीकल यूनिवर्सिटीज और पॉलिटेक्नीक कॉलेजों की परीक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह में शुरू कराने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को समुचित व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं। सम्बन्धित विश्वविद्यालय और तकनीकी विश्वविद्यालय इन परीक्षाओं की तिथियों का विस्तृत कार्यक्रम जारी करेंगे। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री निवास पर हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। गौरतलब है कि प्रदेशभर के उच्च शिक्षा संस्थानों की परीक्षाएं मार्च, 2020 में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते स्थगित कर दी गई थी, जो अब आयोजित होगी।

सबसे पहले फाइनल के छात्रों की परीक्षाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालयों में स्नातक (यूजी) एवं स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों के अन्तिम वर्ष की परीक्षाएं सबसे पहले कराई जाएं और प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को प्रोविजनल रूप से अगले वर्ष में क्रमोन्नत कर दिया जाए। बाद में परिस्थितियां अनुकूल होने पर स्नातक पाठ्यक्रमों के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के प्रीवियस की परीक्षाएं भी कराई जाएं।

तकनीकी संस्थानों की परीक्षाएं भी जुलाई में
गहलोत ने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में भी बीटेक, एमटेक और एमबीए पाठ्यक्रमों तथा पॉलिटेक्नीक पाठ्यक्रमों के लिए भी अन्तिम वर्ष की परीक्षाएं जुलाई माह में शुरू कराई जाएं। इन सभी पाठ्यक्रमों के पूर्ववर्ती वर्षों के विद्यार्थियों को प्रोविजनल रूप से अगले वर्ष में क्रमोन्नत कर बाद में कोविड-19 के संदर्भ में परिस्थितियां अनुकूल होने पर इन पाठ्यक्रमों के पूर्ववर्ती वर्षों की परीक्षाएं कराई जाएं।

हैल्थ प्रोटोकॉल की करनी होगी पालना
सीएम ने अधिकारियों को परीक्षाओं के दौरान हैल्थ प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों और अध्यापकों द्वारा मास्क तथा सेनेटाइजर के उपयोग की अनिवार्यता सुनिश्चित की जाए। साथ ही विद्यार्थियों के परीक्षा केन्द्र पर आवागमन और परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियम की भी सख्ती से पालना हो। उन्होंने आवश्यकता के अनुसार परीक्षा केन्द्रों की संख्या बढ़ाने का सुझाव दिया। बैठक में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, मुख्य सचिव डीबी. गुप्ता, शासन सचिव उच्च शिक्षा शुचि शर्मा, आयुक्त कॉलेज शिक्षा प्रदीप बोरड सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें:

प्रतिभाओं को मिले बेहतर अंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बारहवीं कला, विज्ञान और कॉमर्स की परीक्षा के परिणाम गुरुवार दोपहर को घोषित कर दिए गए

03/05/2019

AICTE के सभी कॉलेजों को निर्देश, कोरोना से निपटने के बाद ही करनी होगी समर इंटर्नशिप

देशभर के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को कोरोना वायरस से निपटने के बाद ही समर इंटर्नशिप करनी होगी। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन की ओर से कॉलेजों को इंटर्नशिप के संबंध में निर्देश दिए गए हैं।

30/03/2020

अगले शिक्षा सत्र से राजस्थान के स्कूलों में NCERT पाठ्यक्रम होगा लागू: गोविन्द डोटासरा

गले शिक्षा सत्र 2020-21 से राजकीय एवं संबद्ध विद्यालयों में कक्षा 6 से 8 तक एनसीईआरटी पाठ्यक्रम की हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम की पुस्तकों को लागू किया जाएगा।

11/09/2019

आज हम ऊपर आसमां नीचे...

टैगोर पब्लिक स्कूल शास्त्रीनगर में सीबीएसई बोर्ड का दसवीं का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। विद्यार्थियों ने विद्यालय आकर क्वालिटी एजुकेशन के चलते प्राप्त अच्छे मार्क्स प्राप्त किए

09/05/2019

सेना भर्ती लिखित परीक्षा का परिणाम किया जाएगा घोषित

सेना भर्ती लिखित परीक्षा का परिणाम 13 नवंबर को सुबह 11 बजे अभ्यर्थी के संबंधित भर्ती कार्यालय, मुख्यालय भर्ती कार्यालय, जयपुर और आईवीआरएस, जयपुर में घोषित किया जाएगा।

12/11/2019

रीट शिक्षक भर्ती-2020 के सिलेबस पैटर्न को लेकर गोविंद डोटासरा ने कही ये बड़ी बात

राज्य सरकार की ओर से 41 दिन पहले 31 हजार पदों पर शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) की घोषणा की गई थी। इसकी दो अगस्त को परीक्षा तिथि भी निर्धारित की गई, लेकिन अभी तक रीट परीक्षा को लेकर सिलेबस जारी नहीं हो पाया है।

06/02/2020

10वीं और 12वीं में 2-2 स्टूडेंट्स ने किया टॉप

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने आईसीएसई (10वीं) और आईसीएस (12वीं) के नतीजे मंगलवार को घोषित किए गए।

08/05/2019