Dainik Navajyoti Logo
Monday 20th of September 2021
 
शिक्षा जगत

जुलाई से शुरू होंगी सभी विवि की परीक्षाएं, सीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय

Wednesday, June 03, 2020 11:45 AM
मंत्रियों, अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए सीएम गहलोत।

जयपुर। राज्य सरकार ने कोविड-19 के कारण कुछ समय के लिए स्थगित की गई विभिन्न विश्वविद्यालयों, उनसे सम्बद्ध महाविद्यालयों, टेक्नीकल यूनिवर्सिटीज और पॉलिटेक्नीक कॉलेजों की परीक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह में शुरू कराने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को समुचित व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं। सम्बन्धित विश्वविद्यालय और तकनीकी विश्वविद्यालय इन परीक्षाओं की तिथियों का विस्तृत कार्यक्रम जारी करेंगे। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री निवास पर हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। गौरतलब है कि प्रदेशभर के उच्च शिक्षा संस्थानों की परीक्षाएं मार्च, 2020 में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते स्थगित कर दी गई थी, जो अब आयोजित होगी।

सबसे पहले फाइनल के छात्रों की परीक्षाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालयों में स्नातक (यूजी) एवं स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों के अन्तिम वर्ष की परीक्षाएं सबसे पहले कराई जाएं और प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को प्रोविजनल रूप से अगले वर्ष में क्रमोन्नत कर दिया जाए। बाद में परिस्थितियां अनुकूल होने पर स्नातक पाठ्यक्रमों के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के प्रीवियस की परीक्षाएं भी कराई जाएं।

तकनीकी संस्थानों की परीक्षाएं भी जुलाई में
गहलोत ने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में भी बीटेक, एमटेक और एमबीए पाठ्यक्रमों तथा पॉलिटेक्नीक पाठ्यक्रमों के लिए भी अन्तिम वर्ष की परीक्षाएं जुलाई माह में शुरू कराई जाएं। इन सभी पाठ्यक्रमों के पूर्ववर्ती वर्षों के विद्यार्थियों को प्रोविजनल रूप से अगले वर्ष में क्रमोन्नत कर बाद में कोविड-19 के संदर्भ में परिस्थितियां अनुकूल होने पर इन पाठ्यक्रमों के पूर्ववर्ती वर्षों की परीक्षाएं कराई जाएं।

हैल्थ प्रोटोकॉल की करनी होगी पालना
सीएम ने अधिकारियों को परीक्षाओं के दौरान हैल्थ प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों और अध्यापकों द्वारा मास्क तथा सेनेटाइजर के उपयोग की अनिवार्यता सुनिश्चित की जाए। साथ ही विद्यार्थियों के परीक्षा केन्द्र पर आवागमन और परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियम की भी सख्ती से पालना हो। उन्होंने आवश्यकता के अनुसार परीक्षा केन्द्रों की संख्या बढ़ाने का सुझाव दिया। बैठक में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, मुख्य सचिव डीबी. गुप्ता, शासन सचिव उच्च शिक्षा शुचि शर्मा, आयुक्त कॉलेज शिक्षा प्रदीप बोरड सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जापान एडवांस्ड लेवल कोर्स में बच्चों का चयन, विशेष कार्यक्रम के तहत जॉइंट वेंचर साइन

बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज में एक विशेष कार्यक्रम के तहत जापान से आई कम्पनी इसेफू डस और सुजुकी के साथ, बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज ने एक जॉइंट वेंचर साइन किया है। इस एमओयू के अंतर्गत 13 बच्चों का चयन किया गया जो एक वर्ष से लगातार जापानी लैंग्वेज का एडवांस्ड लेवल कोर्स सिख रहे थे।

24/02/2020

कोरोना इफेक्ट: अलवर मत्स्य यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं स्थगित

कोरोना महामारी के चलते दुनिया के ज्यादातर देश लॉकडाउन की स्थिति में हैं। भारत में भी 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। ऐसे में जरूरी सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद है। प्रदेश में राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयनारायण व्यास, सुखाड़िया, महर्षि दयानंद व अन्य यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं स्थगित की जा चुकी है। अब अलवर मत्स्य विवि की सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है।

02/04/2020

स्टेट ओपन का परिणाम घोषित

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की सैकण्डरी और सीनियर सैकण्डरी परीक्षाओं का परिणाम घोषित हो गया है। शिक्षा संकुल में शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जारी किया।

07/01/2020

एनटीए ने जारी की जेईई मेन की आंसर की, आज रात तक कर सकेंगे चैलेंज

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जेईई मेन-2020 की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दी गई है। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट से आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं और बुधवार रात 11:50 बजे तक आंसर-की को चैलेंज कर सकेंगे।

15/01/2020

CBSE 12वीं के नतीजे घोषित: 99.37 फीसदी रहा रिजल्ट, 0.54% अधिक परिणाम के साथ बेटियों ने मारी बाजी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के लाखों स्टूडेंट का इंतजार खत्म हो गया है। सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया। परीक्षा में कुल 99.37 फीसदी स्टूडेंट पास हुए है। छात्राओं का परिणाम 99.67 प्रतिशत रहा, जबकि छात्रों का परिणाम 99.13 प्रतिशत रहा।

30/07/2021

CBSE बोर्ड के रिजल्ट फॉर्मूला को 'सुप्रीम' मंजूरी, 12वीं की परीक्षा रद्द करने के खिलाफ दायर याचिकाएं खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षा रद्द किए जाने के खिलाफ दायर याचिकाओं को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने बोर्ड की छात्रों के मूल्यांकन संबंधी स्कीम को मंजूर कर लिया। कोर्ट ने कहा कि जो छात्र मूल्यांकन से सहमत नहीं, वो आगे चलकर होने वाले लिखित परीक्षा में पेश हो सकते हैं। स्कीम में इसका पहले से प्रावधान है।

23/06/2021

रावत पब्लिक स्कूल का परचम

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में दसवीं के विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए विद्यालय को गौरवान्वित किया। संस्था निदेशक नरेन्द्र सिंह रावत ने बताया कि 26 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए।

09/05/2019