Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
शिक्षा जगत

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

CA परीक्षा से ‘ऑप्ट आउट’ का विकल्प देने का निर्देश, SC ने कहा- ICAI द्वारा मुहैया कराई गई योजना पर्याप्त नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने उम्मीदवारों को चार्टर्ड अकाउंटेंट्स परीक्षा 2021 से बाहर निकलने (ऑप्ट आउट) का विकल्प देने का इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) को निर्देश दिया है। कोर्ट ने कहा कि आईसीएआई द्वारा मुहैया कराई गई योजना पर्याप्त नहीं है।

01/07/2021

दिल्ली में CBSE की 10वीं-12वीं कक्षाओं के स्कूल 18 जनवरी से खुलेंगे, बच्चों को आने के लिए नहीं किया जाएगा बाध्य

दिल्ली सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) परीक्षाओं और अन्य प्रैक्टिकल के मद्देनजर 10वीं और 12वीं क्लास के लिए 18 जनवरी से प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, काउंसिलिंग आदि के लिए स्कूल खोलने की अनुमति देने का बुधवार को ऐलान किया। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को ट्वीट करके इसकी जानकारी दी।

14/01/2021

युवा महोत्सव की शुरूआत

मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनएनआईटी) के 15वें राष्ट्र स्तरीय सांस्कृतिक युवा उत्सव ब्लिट्श्लैग की शुरूआत हुई।

07/02/2020

कोरोना के कारण प्रश्नपत्र के पैटर्न में किया बदलाव, 3 में से 1 प्रश्न करने का होगा विकल्प

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कोरोनाकाल में बंद चल रही स्कूलों और बोर्ड विद्यार्थियों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलने के कारण इस बार दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बदलाव किया गया है। परीक्षार्थियों को इस बार एक प्रश्न का चयन करने के लिए एक से अधिक यानी बहुविकल्प मिलेंगे। अब तक दो प्रश्नों में से एक का चयन करना होता था, लेकिन अब वे तीन प्रश्नों में से कोई एक कर सकेंगे।

14/01/2021

रीको कर रहा है नवाचार : आशुतोष

फेडरेशन आॅफ इंडियन चेम्बर्स आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की ओर से चौथे एचआर समिट का आयोजन किया गया।

16/11/2019

कोरोना का असर: RBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित, 8वीं, 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट होंगे प्रमोट

प्रदेश में तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर गहलोत सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला किया है। सरकार ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी है। इसके साथ ही 8वीं, 9वीं और 11वीं कक्षा के छात्र भी बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट होंगे।

14/04/2021

राजस्थान विश्वविद्यालय की यूजी और पीजी की परीक्षाएं 29 अप्रैल से, टाइम टेबल जारी

कोरोना के चलते पिछले साल प्रदेश में यूजी और पीजी सहित अन्य सेमेस्टर में अंतिम वर्ष को छोड़कर सभी कक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट किया गया, लेकिन इस साल यूजीसी ने सभी राज्यों को दिशा निर्देश जारी किए हैं कि 15 जुलाई से पहले उच्च शिक्षा की परीक्षाएं कराके 31 जुलाई से पहले परीक्षा परिणाम जारी किया जाए। ऐसे में राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन ने यूजी और पीजी का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है।

13/04/2021