Dainik Navajyoti Logo
Monday 8th of March 2021
 
शिक्षा जगत

'ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी पूरी दुनिया पर हावी हो रहे हैं'

Wednesday, November 06, 2019 17:20 PM
प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर डॉ बिस्वजोय चटर्जी व अन्य लोग

जयपुर।  यूनिवर्सिटी ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट (यूईएम) जयपुर द्वारा बुधवार को यूनिवर्सिटी के शहर स्थित ऑफिस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। यूनिवर्सिटी की प्रेस कांफ्रेंस का मुख्य उद्देश्य ऑगमेंटेड रियलिटी व वर्चुअल रियलिटी पर आधारित है।

यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर डॉ बिस्वजोय चटर्जी ने बताया कि यह एक ऐसा समय है जब ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी पूरी दुनिया पर हावी हो रहे हैं, चाहे वह शिक्षाविदों के क्षेत्र में हो, चाहे वह प्रोडक्ट मार्केटिंग हो, चाहे वह प्रोडक्ट लॉन्च हो।

चटर्जी ने कहा कि एक परिदृश्य की कल्पना करें, जहां एक छोटा बच्चा एक पाठ्यपुस्तक का अध्ययन कर रहा है और पाठ पुस्तक पर लिखे गए विभिन्न चित्रों या शब्दों पर अपनी अंगुली पकड़े हुए हैं और उसके सामने एक आभासी वीडियो चलने लगता है। यह बहुत अच्छा नहीं होगा?

उन्होंने कहा कि एक स्थिति की कल्पना करें, जहां आप अपने ग्राहक के सामने ब्रोशर के साथ अपने उत्पाद का विपणन कर रहे हैं और ब्रोशर और प्रासंगिक विपणन वीडियो के विभिन्न ग्रंथों या चित्रों पर अपनी उंगली को छूते हुए ग्राहक के सामने चलना शुरू कर देते हैं। क्या यह एक हजार मुस्कुराहट के लायक नहीं है?

यूनिवर्सिटी डीन प्रो डॉ अनिरुद्ध ने कहा कि इस विचार और इन विचारों के वास्तविक समय के प्रदर्शन के साथ, यूनिवर्सिटी ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट, (यूईएम), जयपुर ने एक संवर्धित वास्तविकता और आभासी वास्तविकता प्रयोगशाला शुरू की है, जहां इस तरह के उत्पादों को एक ग्लास पहने हुए देखा जा सकता है।

डीन का कहना है कि पूरी दुनिया अब अपने उत्पादों के दृश्य को वर्चुअलाइज करने की कोशिश कर रही है और इसमें प्रस्तुति में वीडियो बढ़ाने का काम कर रही है। ऑगमेंटेड और वर्चुअल रियलिटी के ज्ञान के उद्देश्य से एक विशाल जनशक्ति की आवश्यकता है।

यूनिवर्सिटी उप निदेशक संदीप अग्रवाल ने बताया कि यूनिवर्सिटी ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट (UEM), जयपुर के द्वितीय वर्ष के छात्र इस ह्यूमनॉइड रोबोट जो वस्तुओं को उठाने, वस्तुओं को फेंकने, लात मारने, नाचने, हाथ मिलाने आदि की क्षमता के साथ विकसित कर रहे हैं।

यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में यूनिवर्सिटी उप निदेशक संदीप अग्रवाल, अनुज, विभागों के प्रमुखों के साथ साथ छात्र ज्योतिर्मय शाह, श्रेयस्कम घोषाल, सिद्धार्थ सरकार, अमरिन्दों रॉय व प्रोजेक्ट हेड शांतनु बोशक भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:

SI परीक्षा के अभ्यर्थी नहीं करा पा रहे ऑनलाइन संशोधन, ये है समस्या

एसआई परीक्षा के अभ्यर्थी नहीं करा पा रहे आॅनलाइन संशोधन आवेदन करते समय आयोग की वेबसाइट राज्य सरकार की एसएसओ वेबसाइट से नहीं थी लिंक

16/05/2019

CBSE की 10वीं और 12वीं क्लास की शेष एग्जाम की डेट शीट जारी, देखें पूरा टाइम टेबल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वी क्लास के बचे हुए पेपरों की परीक्षा के लिए सोमवार को डेट शीट जारी कर दी। सीबीएसई के अनुसार यह परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई को होगी। परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से 1:30 बजे तक होगी।

18/05/2020

राजस्थान में 31 हजार पदों पर 2 अगस्त को होगी रीट परीक्षा, लेवल-टू के लिए ये है जरूरी

मुख्यमंत्री कार्यालय में मंगलवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में गहलोत ने कहा कि सरकार की मंशा है कि शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाए।

24/12/2019

विवि के सेमेस्टर छात्रों ने भेजा ज्ञापन, कहा- बिना प्रवेश और पढ़ाई कैसे देंगे परीक्षा

कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉक डाउन के बीच राज्य सरकार ने प्रदेश के विवि में 16 अप्रैल से 31 मई तक ग्रीष्मावकाश का आदेश जारी किया। इसके साथ ही जून माह से ही मुख्य और सेमेस्टर परीक्षा आयोजन को भी प्रस्तावित कर दिया गया।

14/04/2020

RU और संघटक कॉलेजों में प्रवेश के लिए 1 सितंबर को जारी होगी पहली सूची, तैयारियों में जुटा यूनिवर्सिटी प्रशासन

सीबीएसई और आरबीएसई 12वीं का परिणाम जारी होने के बाद राजस्थान विश्वविद्यालय ने चारों संघटक कॉलेज महारानी, महाराजा, राजस्थान और कॉमर्स कॉलेज में 29 जुलाई से 24 अगस्त तक आवेदन प्रक्रिया चली। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब राजस्थान यूनिवर्सिटी 1 सितम्बर को पहली सूची जारी करने की तैयारी में जुट गया है।

28/08/2020

अपेक्स और जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 715 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने बताया कि सहकारी भर्ती बोर्ड के माध्यम से अपेक्स बैंक एवं जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 715 पदों पर भर्ती के लिये प्रक्रिया प्रारम्भ हो गयी है।

12/09/2019

कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया GD Constable पीईटी/पीएसटी परिणाम, ऐसे करें चेक

स्टाफ सलेक्शन कमीशन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर SSC GD Constable भर्ती के लिए आयोजित शारिरिक मानक परीक्षा तथा शारिरिक दक्षता परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। वे सभी उम्मीदवार जो शाररिक परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

18/12/2019