Dainik Navajyoti Logo
Saturday 4th of July 2020
 
शिक्षा जगत

1 जुलाई से पहले नहीं खुलेंगे विश्वविद्यालय, अभिभावक तय करेंगे ‘एग्जाम या प्रमोट’ का फंडा

Saturday, May 30, 2020 23:15 PM
मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी।

उदयपुर। प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग ने शनिवार को आदेश जारी कर आगामी 1 जुलाई से पहले विश्वविद्यालय नहीं खोलने की बात कही है। साथ ही प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय प्रबंधन को निर्देशित किया गया है कि वे स्टूडेंट्स के साथ साथ अब पैरेंट्स से भी यह पूछें कि वे अपने बच्चों के लिए किस तरह की व्यवस्था चाहते हैं।

यानी, वे बच्चों को कॉलेज भेजने या परीक्षा का आयोजन करवाने के इच्छुक हैं या नहीं। साथ ही इनके परिवार की हेल्थ हिस्ट्री का भी रिकॉर्ड संधारण करना होगा। इसकी रिपोर्ट उच्च शिक्षा विभाग को भेजनी है। इस रिपोर्ट के आधार पर तय किया जाएगा कि स्टूडेंट्स को प्रमोट करवाया जाए या परीक्षा का आयोजन करवाया जाए। एमएलएसयू व एमपीयूएटी के कुलपति प्रो. एनएस राठौड़ ने इस संबंध में दोनों ही विश्वविद्यालयों को निर्देशित कर दिया है। बातचीत में उन्होंने कहा कि 15 जून तक तो वैसे ही समर वेकेशन है।

शेष रहे 15 दिनों की अवधि में इस संबंध में सारी प्लानिंग तय कर ली जाएगी। इसमें हॉस्टल, कैंटीन, क्लास व एग्जाम रूम सहित विश्वविद्यालय में आने वाले विजिटर्स आदि के लिए नई प्लानिंग तैयार की जाएगी। प्रो. राठौड़ ने बताया कि वर्तमान में ऑनलाइन कक्षाएं जारी हैं, ऐसे में हमें हमारे विद्यार्थियों के अभिभावकों से संपर्क साधने में भी ज्यादा परेशानी नहीं होगी। कक्षा के आरंभ में ही बातचीत कर डेटा तैयार कर लिया जाएगा। जिसे उच्च शिक्षा विभाग को भेज दिया जाएगा। प्रो. राठौड़ ने कहा कि हमारी प्राथमिकता फिलहाल यह है कि हमें पाठ्यक्रम पूरा करवाना है ताकि जैसी भी स्थिति हो उससे निबटा जा सके।

सुविवि : सभी संकाय को जारी किए निर्देश
कुलपति प्रो. एनएस राठौड़ ने शनिवार को सुविवि के सभी संकायों से आॅनलाइन जुड़कर उन्हें सरकार से मिले निर्देशों की जानकारी दी है। साथ ही उनसे भी इस मामले में सुझाव लिए हैं। इनमें से अधिकांश सदस्यों का यही कहना था कि प्रोमोट करना अनुचित है, जबकि स्टूडेंट्स की परीक्षा करवाई जानी चाहिए। यदि प्रमोट ही करना था तो आॅनलाइन कक्षाओं का आयोजन क्यों करवाया गया। बातचीत में कुलपति ने कहा कि दोनों ही विश्वविद्यालयों के फैकल्टी सदस्यों का भी मोरल कमजोर हो चुका है, जिसे बूस्टअप करने की आवश्यकता है।

प्रमोट करने जैसा निर्णय नहीं : कुलपति
कुलपति प्रो. राठौड़ ने कहा कि विश्वविद्यालयों में प्रथम व द्वितीय वर्ष के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने जैसे कोई आदेश नहीं है तथा अब तक हुई बैठकों में ऐसा कोई निर्णय भी नहीं लिया गया है। बताया गया कि प्रदेश सरकार एवं उच्च शिक्षा विभाग वर्तमान में सिर्फ आॅनलाइन पाठ्यक्रम पूरा करवाने तथा ऑनलाइन सॉफ्टवेयर जिससे परीक्षा करवाई जानी प्रस्तावित है, उसे लेकर ही दिशा निर्देश दे रहा है। साथ ही पाठ्यक्रम पूरा करवाने पर ही जोर है।

यह भी पढ़ें:

RAS भर्ती-2018: प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम पुनः जारी करने के आदेश

उक्त आदेश जस्टिस आलोक शर्मा ने पंकज राज व अन्य की याचिका पर दिए हैं। याचिका में प्रश्नों की जांच को लेकर आपत्ति उठाई थी।

23/04/2019

रावत पब्लिक स्कूल का परचम

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में दसवीं के विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए विद्यालय को गौरवान्वित किया। संस्था निदेशक नरेन्द्र सिंह रावत ने बताया कि 26 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए।

09/05/2019

इंद्रधनुष के रंगों पर बच्चों ने दी परफॉर्मेंस

इंद्रधनुष में सात रंगों में एक भी रंग नहीं होगा, तो वह इंद्रधनुष नहीं कहलाएगा। इसी थीम को बच्चों ने मंच पर अपनी परफॉर्मेंस से बखूबी साकार किया।

05/12/2019

#UPBoardResults2019: हाईस्कूल में गौतम और इण्टरमीडिएट में तनु ने किया टॉप

उत्तर प्रदेश माध्यामिक शिक्षा परिषद(यूपी बोर्ड) के शनिवार को घोषित परीक्षाफल में हाईस्कूल में कानपुर के गौतम रघुवंशी और इण्टरमीडिएट में बागपत की तनु तोमर ने सर्वोच्च अंक हासिल कर प्रदेश में टाप किया है।

27/04/2019

स्कूलों में बढ़ रही है काउंसलिंग की जरूरत

बदलते शिक्षा व्यवस्था के चलते बच्चों की सोच को और अधिक विकसित करने की जरूरत है। इसके लिए बच्चों को स्कूलों में पढ़ाई के साथ ही बेहतर परामर्श की आश्यकता पड़ती है, लेकिन अधिकांश निजी स्कूल प्रशासन इस तरफ कोई ध्यान नहीं देते है और स्कूलस्तर पर खानापूर्ति करते रहे है।

11/06/2019

राजस्थान के सरकारी कॉलेजों में गरीब विद्यार्थियों के लिए शुरू होंगी निशुल्क कोचिंग

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, कि प्रदेश में राजकीय शिक्षा संस्थानों की संख्या बढ़ाने के बाद राज्य सरकार अब इनमें गरीब विद्यार्थियों के लिए निशुल्क कोचिंग कक्षाओं की व्यवस्था भी करेगी।

13/10/2019

जयपुर शहर के 100 से अधिक स्कूलों में आयोजित होगा स्कूल चैंप्स ओलंपियाड

डॉक्टर जावेद इंजीनियर ने बताया कि स्कूल चेक ओलंपियाड से आप आसानी से बच्चे के टैलेंट को जान सकेंगे।

09/12/2019