Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of May 2021
 
शिक्षा जगत

1 जुलाई से पहले नहीं खुलेंगे विश्वविद्यालय, अभिभावक तय करेंगे ‘एग्जाम या प्रमोट’ का फंडा

Saturday, May 30, 2020 23:15 PM
मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी।

उदयपुर। प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग ने शनिवार को आदेश जारी कर आगामी 1 जुलाई से पहले विश्वविद्यालय नहीं खोलने की बात कही है। साथ ही प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय प्रबंधन को निर्देशित किया गया है कि वे स्टूडेंट्स के साथ साथ अब पैरेंट्स से भी यह पूछें कि वे अपने बच्चों के लिए किस तरह की व्यवस्था चाहते हैं।

यानी, वे बच्चों को कॉलेज भेजने या परीक्षा का आयोजन करवाने के इच्छुक हैं या नहीं। साथ ही इनके परिवार की हेल्थ हिस्ट्री का भी रिकॉर्ड संधारण करना होगा। इसकी रिपोर्ट उच्च शिक्षा विभाग को भेजनी है। इस रिपोर्ट के आधार पर तय किया जाएगा कि स्टूडेंट्स को प्रमोट करवाया जाए या परीक्षा का आयोजन करवाया जाए। एमएलएसयू व एमपीयूएटी के कुलपति प्रो. एनएस राठौड़ ने इस संबंध में दोनों ही विश्वविद्यालयों को निर्देशित कर दिया है। बातचीत में उन्होंने कहा कि 15 जून तक तो वैसे ही समर वेकेशन है।

शेष रहे 15 दिनों की अवधि में इस संबंध में सारी प्लानिंग तय कर ली जाएगी। इसमें हॉस्टल, कैंटीन, क्लास व एग्जाम रूम सहित विश्वविद्यालय में आने वाले विजिटर्स आदि के लिए नई प्लानिंग तैयार की जाएगी। प्रो. राठौड़ ने बताया कि वर्तमान में ऑनलाइन कक्षाएं जारी हैं, ऐसे में हमें हमारे विद्यार्थियों के अभिभावकों से संपर्क साधने में भी ज्यादा परेशानी नहीं होगी। कक्षा के आरंभ में ही बातचीत कर डेटा तैयार कर लिया जाएगा। जिसे उच्च शिक्षा विभाग को भेज दिया जाएगा। प्रो. राठौड़ ने कहा कि हमारी प्राथमिकता फिलहाल यह है कि हमें पाठ्यक्रम पूरा करवाना है ताकि जैसी भी स्थिति हो उससे निबटा जा सके।

सुविवि : सभी संकाय को जारी किए निर्देश
कुलपति प्रो. एनएस राठौड़ ने शनिवार को सुविवि के सभी संकायों से आॅनलाइन जुड़कर उन्हें सरकार से मिले निर्देशों की जानकारी दी है। साथ ही उनसे भी इस मामले में सुझाव लिए हैं। इनमें से अधिकांश सदस्यों का यही कहना था कि प्रोमोट करना अनुचित है, जबकि स्टूडेंट्स की परीक्षा करवाई जानी चाहिए। यदि प्रमोट ही करना था तो आॅनलाइन कक्षाओं का आयोजन क्यों करवाया गया। बातचीत में कुलपति ने कहा कि दोनों ही विश्वविद्यालयों के फैकल्टी सदस्यों का भी मोरल कमजोर हो चुका है, जिसे बूस्टअप करने की आवश्यकता है।

प्रमोट करने जैसा निर्णय नहीं : कुलपति
कुलपति प्रो. राठौड़ ने कहा कि विश्वविद्यालयों में प्रथम व द्वितीय वर्ष के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने जैसे कोई आदेश नहीं है तथा अब तक हुई बैठकों में ऐसा कोई निर्णय भी नहीं लिया गया है। बताया गया कि प्रदेश सरकार एवं उच्च शिक्षा विभाग वर्तमान में सिर्फ आॅनलाइन पाठ्यक्रम पूरा करवाने तथा ऑनलाइन सॉफ्टवेयर जिससे परीक्षा करवाई जानी प्रस्तावित है, उसे लेकर ही दिशा निर्देश दे रहा है। साथ ही पाठ्यक्रम पूरा करवाने पर ही जोर है।

यह भी पढ़ें:

बीकॉम के पेपर निरस्त करने पर राजस्थान विश्वविद्यालय में प्रदर्शन

राजस्थान विश्वविधालय में बीकॉम के पेपर को निरस्त करने के खिलाफ प्रदर्शन किया गया, जिसमें छात्रनेता अरुण शर्मा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

20/05/2019

सीएस एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल का परिणाम घोषित, जयपुर के तन्मय ने किया ऑल इंडिया टॉप

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान, नई दिल्ली ने गुरुवार को दिसंबर-2020 में आयोजित सीए प्रोफेशनल और एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम का परिणाम घोषित किया। एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम (ओल्ड सिलेबस) में बनीपार्क निवास तन्मय अग्रवाल ने ऑल इंडिया स्तर पर टॉप करके देशभर में जयपुर का नाम रोशन किया।

26/02/2021

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित, लाखों छात्रों को राहत

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। 17 अप्रैल को और आगामी समय में होने वाली सभी परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित किया है। ये आदेश सरकारी और गैर सरकारी विश्वविद्यालय और कॉलेजों पर लागू रहेगा।

17/04/2021

सेना भर्ती लिखित परीक्षा का परिणाम किया जाएगा घोषित

सेना भर्ती लिखित परीक्षा का परिणाम 13 नवंबर को सुबह 11 बजे अभ्यर्थी के संबंधित भर्ती कार्यालय, मुख्यालय भर्ती कार्यालय, जयपुर और आईवीआरएस, जयपुर में घोषित किया जाएगा।

12/11/2019

8वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल बदला: अब 6 की जगह 5 मई से होंगी परीक्षाएं, सुबह 8.30 से 11 बजे की शिफ्ट

प्रदेश में 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं मई महीने में सुबह 8.30 से 11 बजे की शिफ्ट में होगी। परीक्षा के टाइम टेबल में भी बदलाव किया है। अब परीक्षा 5 मई से शुरू होगी, पहले 6 मई से शुरू होनी थी। दोपहर 2 से 4.30 बजे तक परीक्षा आयोजित करने का टाइम टेबल शिक्षा विभाग ने जारी किया था।

10/04/2021

25 और 26 मई को देशभर के कई शहरों में होगी एम्स की परीक्षा

एम्स की परीक्षा साढ़े तीन घंटे की होगी, 25 और 26 मई को मिलाकर चार शिफ्टों में परीक्षा आयोजित हो रही हैं। हर दिन दो शिफ्टों में परीक्षा ली जायेगी।

25/05/2019

JEE Main के लिए आवेदन शुरू, जानें क्या है योग्यता ?

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के लिए आॅनलाइन आवेदन की शुरू हो गए है। इस वर्ष भी यह परीक्षा एनटीए की ओर से जनवरी और अप्रैल में पूर्णतया कम्प्यूटर बेस्ड होगी।

20/09/2019