Dainik Navajyoti Logo
Saturday 18th of September 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते यूजीसी का बड़ा फैसला, मई में नहीं होगी कोई भी ऑफलाइन परीक्षा

Saturday, May 08, 2021 10:05 AM
यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन।

जयपुर। देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के चलते मई माह में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित नहीं करवाई जाएगी। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों से कहा है कि वे मई में ऑफलाइन परीक्षा न कराएं और स्थानीय परिस्थितियों का आकलन करने के बाद ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लें। यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को लिखे अपने पत्र में कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण सभी का स्वास्थ्य और सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर और सभी कॉलेजों के प्रिंसिपल्स को भेजे गए एक पत्र में कहा है कि कोविड के वर्तमान परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए यह अनुरोध किया जाता है कि उच्च शिक्षा संस्थान मई के दौरान ऑफलाइन परीक्षाओं को कैंपस में फिजिकल भीड़ से बचने के लिए रोक सकते हैं और छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को राहत दे सकते हैं।

शिक्षा मंत्रालय ने भी मई में ऑफलाइन परीक्षा न कराने के निर्देश दिए
इससे पहले शिक्षा मंत्रालय ने सभी केंद्रीय वित्त पोषित संस्थानों (आईआईटी, एनआईटी, ट्रीपलआईटी) केंद्रीय विश्वविद्यालय आदि को मई में ऑफलाइन परीक्षा न कराने का निर्देश दिया था। मंत्रालय ने कहा था कि जून, 2021 के पहले सप्ताह में परीक्षाओं के फैसले की फिर से समीक्षा की जाएगी। गौरतलब है कि एग्जाम को लेकर एजुकेशन मिनिस्ट्री के निर्देश केवल सेंट्रल फंडेड इंस्टीट्यूशन के लिए थे। वहीं, यूजीसी की एडवाइजरी उन सभी विश्वविद्यालयों के लिए है जो राज्य संचालित और निजी विश्वविद्यालयों सहित उनके अंडर आते हैं।

ऑनलाइन परीक्षाओं के संचालन के लिए यह दिए निर्देश
यूजीसी ने ऑनलाइन परीक्षाओं के संचालन के लिए स्थानीय परिस्थितियों का आकलन करने के बाद उपयुक्त रूप से निर्णय ले सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि वे केंद्र व राज्य सरकार, शिक्षा मंत्रालय या यूजीसी द्वारा जारी किए गए कोविड प्रोटोकॉल और सुरक्षा उपायों का पालन किया जाए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए अभी तक आए 20 लाख से ज्यादा फार्म, बोर्ड प्रशासन ने बढ़ाई परीक्षा आवेदन तिथि

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोविड-19 के कारण छात्र हित को दृष्टिगत रखते हुए वर्ष 2021 की मुख्य परीक्षाओं के लिए ऑॅनलाइन आवेदन की कवायद फिर से शुरू कर दी है। इस दौरान दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए अभी तक 20 लाख से अधिक फार्म आरबीएसई को मिल गए है। पूर्व में आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 दिसम्बर निर्धारित की गई थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है।

23/12/2020

राजस्थान बोर्ड के 12वीं साइंस-कॉमर्स के नतीजे घोषित, बेटियां फिर अव्वल

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने बुधवार को 12वीं विज्ञान और वाणिज्य की परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए हैं।

16/05/2019

जयपुर शहर के 100 से अधिक स्कूलों में आयोजित होगा स्कूल चैंप्स ओलंपियाड

डॉक्टर जावेद इंजीनियर ने बताया कि स्कूल चेक ओलंपियाड से आप आसानी से बच्चे के टैलेंट को जान सकेंगे।

09/12/2019

RAS मुख्य परीक्षा 25 और 26 जून को होगी आयोजित, बनाए 82 केन्द्र

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से मंगलवार और बुधवार को राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा प्रतियोगी मुख्य परीक्षा 2018 आयोजित की जाएगी।

23/06/2019

अधूरा ऑनलाइन आवेदन बिना किसी सूचना के होगा रद्द

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर एवं प्लानिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मैंस जनवरी-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है।

13/09/2019

दिव्यांग बच्चों ने मनाया उत्सव

रिसर्च एजुकेशन एंड आॅडियोलॉजिकल डेवलपमेंट सोसायटी (रीड्स) की ओर से पिंकसिटी प्रेस क्लब में वार्षिकोत्सव मनाया गया।

01/03/2020

प्रदेश के 14 लाख से ज्यादा छात्रों के लिए अच्छी खबर, 23 एवं 24 अक्टूबर को होगी पटवार सीधी भर्ती परीक्षा

प्रदेश में पटवारी भर्ती परीक्षा की तिथियों का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। अब पटवारी भर्ती परीक्षा 23 और 24 अक्टूबर को आयोजित होगी। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने परीक्षा की तिथि जारी कर दी है। बोर्ड ने संशोधित विज्ञप्ति की जारी हैं, इससे पहले पटवारी भर्ती में राज्य सरकार ने 957 अतिरिक्त पदों की बढ़ोतरी कर दी है।

09/07/2021