Dainik Navajyoti Logo
Friday 25th of June 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते यूजीसी का बड़ा फैसला, मई में नहीं होगी कोई भी ऑफलाइन परीक्षा

Saturday, May 08, 2021 10:05 AM
यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन।

जयपुर। देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के चलते मई माह में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित नहीं करवाई जाएगी। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों से कहा है कि वे मई में ऑफलाइन परीक्षा न कराएं और स्थानीय परिस्थितियों का आकलन करने के बाद ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लें। यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को लिखे अपने पत्र में कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण सभी का स्वास्थ्य और सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर और सभी कॉलेजों के प्रिंसिपल्स को भेजे गए एक पत्र में कहा है कि कोविड के वर्तमान परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए यह अनुरोध किया जाता है कि उच्च शिक्षा संस्थान मई के दौरान ऑफलाइन परीक्षाओं को कैंपस में फिजिकल भीड़ से बचने के लिए रोक सकते हैं और छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को राहत दे सकते हैं।

शिक्षा मंत्रालय ने भी मई में ऑफलाइन परीक्षा न कराने के निर्देश दिए
इससे पहले शिक्षा मंत्रालय ने सभी केंद्रीय वित्त पोषित संस्थानों (आईआईटी, एनआईटी, ट्रीपलआईटी) केंद्रीय विश्वविद्यालय आदि को मई में ऑफलाइन परीक्षा न कराने का निर्देश दिया था। मंत्रालय ने कहा था कि जून, 2021 के पहले सप्ताह में परीक्षाओं के फैसले की फिर से समीक्षा की जाएगी। गौरतलब है कि एग्जाम को लेकर एजुकेशन मिनिस्ट्री के निर्देश केवल सेंट्रल फंडेड इंस्टीट्यूशन के लिए थे। वहीं, यूजीसी की एडवाइजरी उन सभी विश्वविद्यालयों के लिए है जो राज्य संचालित और निजी विश्वविद्यालयों सहित उनके अंडर आते हैं।

ऑनलाइन परीक्षाओं के संचालन के लिए यह दिए निर्देश
यूजीसी ने ऑनलाइन परीक्षाओं के संचालन के लिए स्थानीय परिस्थितियों का आकलन करने के बाद उपयुक्त रूप से निर्णय ले सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि वे केंद्र व राज्य सरकार, शिक्षा मंत्रालय या यूजीसी द्वारा जारी किए गए कोविड प्रोटोकॉल और सुरक्षा उपायों का पालन किया जाए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सवाई मानसिंह स्कूल और नीरजा मोदी स्कूल का बेहतरीन प्रदर्शन

मेयो कॉलेज गर्ल्स स्कूल अजमेर में दो दिवसीय वर्ल्ड स्कॉलर्स कप का क्षेत्रीय चरण शुक्रवार को सम्पन्न हुआ। इसमें देश के ख्यातिनाम स्कूलों के करीब चार सौ विद्यार्थियों के बीच वादविवाद, क्विज एवं रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता में जमकर मुकाबला हुआ।

13/04/2019

स्टूडेंट स्टार्टअप सेशन का आयोजन

जेईसीआरसी फाउंडेशन में स्थापित इन्क्यूबेशन सेंटर में रजिस्टर्ड कम्पनी के लिए स्टूडेंट स्टार्टअप सेशन का आयोजन किया गया।

23/01/2020

सीए छात्र ले सकेंगे नई टेक्नोलॉजी की जानकारी

डिजिटल इण्डिया के अन्तर्गत जिटलीकरण पर जोर दिया जा रहा है, जिसके तहत कई ई-गवर्नेंस परियोजानाएं चालू भी की गई है।

10/10/2019

1 लाख 45 हजार 973 बालिकाओं को मिलेगा गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार

गोविन्द सिंह डोटासरा ने गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त करने वाली बालिकाओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

06/02/2020

एक्शन रिसर्च पर कार्यशाला

महात्मा ज्योति राव फुले महिला बीएड कॉलेज में इग्नू के दो केन्द्रों के बीएड फाइनल ईयर की 12 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

13/02/2020

कश्मीर : ताजा संघर्ष में पांच की मौत, अब तक 63 की मौत

कश्मीर में बडग्राम और अनंतनाग जिले में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच ताजा संघर्षों में आज पांच लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये. घाटी में कर्फ्यू, पाबंदियों और अलगाववादी समर्थित हड़ताल के कारण आज लगातार 39वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ.

16/08/2016

दिव्यांग बच्चों ने मनाया उत्सव

रिसर्च एजुकेशन एंड आॅडियोलॉजिकल डेवलपमेंट सोसायटी (रीड्स) की ओर से पिंकसिटी प्रेस क्लब में वार्षिकोत्सव मनाया गया।

01/03/2020