Dainik Navajyoti Logo
Sunday 7th of June 2020
 
शिक्षा जगत

विवि के सेमेस्टर छात्रों ने भेजा ज्ञापन, कहा- बिना प्रवेश और पढ़ाई कैसे देंगे परीक्षा

Tuesday, April 14, 2020 01:15 AM
फाइल फोटो।

जोधपुर। कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉकडाउन के बीच राज्य सरकार ने प्रदेश के विवि में 16 अप्रैल से 31 मई तक ग्रीष्मावकाश का आदेश जारी किया। इसके साथ ही जून माह से ही मुख्य और सेमेस्टर परीक्षा आयोजन को भी प्रस्तावित कर दिया गया। जबकि सेमेस्टर के कई पाठ्यक्रमों के परिणाम तक जारी नहीं होने और कक्षाएं तक नहीं लगने से छात्र सकते में आ गए है। छात्रों ने राज्यपाल को ज्ञापन भेजकर सेमेस्टर छात्रों को राहत देने की मांग रखी है।

सरकार के ग्रीष्मावकाश के साथ प्रस्तावित परीक्षाओं को लेकर नवज्योति ने समाचार प्रकाशित कर खुलासा किया था। जिसमें उजागर किया कि विवि में सेमेस्टर सिस्टम कई सालों से अबतक पटरी पर नहीं आ पाया। वहीं अब जनवरी से कागजों में सेमेस्टर शुरू हो गए। कई सेमेस्टर परीक्षाओं के परिणाम अब तक नहीं आये है। अधिकतर संकायों में कक्षाएं नाम मात्र की ही लग पाई। इसके अलावा छात्रों को किताबें तक मुहैय्या नहीं हो पाई। लॉक डाउन के कारण किताबें खरीदना संभव नहीं हो सकता। उधर, यूजीसी और राजभवन के निर्देश के बाद भी विवि के कुलपति ने ई.लर्निंग और ई-लेक्चर में कोई रुचि ही नहीं ली। जिसके कारण सेमेस्टर छात्रों की जून में परीक्षा करवाने से छात्रों को बिना पढ़े और बिना किताब के ही परीक्षा देने को विवश होना पड़ेगा ।

छात्रों को भेजा ज्ञापन
सेमेस्टर छात्रों ने राज्यपाल को राज्यपाल को ज्ञापन मेल किया है। भूगोल विभाग के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष दुर्ग सिंह राजपुरोहित ने राज्यपाल कलराज मिश्र को पत्र लिख आग्रह किया कि जून में सेमेस्टर विषयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की बिना किसी पाठ्यक्रम पूर्ण किए कैसे परीक्षा आयोजित होगी। साथ ही राजपुरोहित ने कहा कि अभी तक पूर्व के सेमेस्टरो का भी परिणाम जारी होना बाकी है। साथ ही परीक्षा के फोर्म तक नहीं भरवाए गए है।

ई-लर्निंग में अब भी फिसड्डी
गौरतलब है कि यूजीसी और राजभवन के पूर्व निर्देशों के बावजूद व्यास विवि ने ई-लर्निंग और ई-कंटेंट में कोई रुचि ही नहीं दिखाई। कुलपति प्रोफेसर पीसी त्रिवेदी के नवाचार अपनाने के सब दावे भी लगातार खोखले ही साबित हो रहे है। विवि में ई-लर्निंग और ई-कंटेंट पर कोई काम नहीं होने के बाद भी विवि के आलाधिकारी भ्रमित कर गफलत में जुटे हुए हैं।

यह भी पढ़ें:

पांचवीं बोर्ड की उत्तर कुंजी में खामी, छात्रों पर पड़ेगा असर

प्रदेश की पांचवीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से ही विवादों के घेरे में रही। कभी रोल नम्बरों तो कभी विषयों को लेकर।

11/04/2019

स्टूडेंट स्टार्टअप सेशन का आयोजन

जेईसीआरसी फाउंडेशन में स्थापित इन्क्यूबेशन सेंटर में रजिस्टर्ड कम्पनी के लिए स्टूडेंट स्टार्टअप सेशन का आयोजन किया गया।

23/01/2020

CBSE 12 वीं के नतीजे घोषित, हंसिका और करिश्मा ने किया टॉप

CBSE 12 वीं नतीजे घोषित हो गए हैं। CBSE की वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं।

02/05/2019

बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी का चौथा दीक्षांत समारोह

हीरो ग्रुप की नॉट-फॉर-प्रॉफिट यूनिवर्सिटी बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी (बीएमयू) ने चौथे दीक्षांत समारोह के दौरान कैंपस में आयोजन किया।

03/09/2019

25 देशों के 50 सदस्यीय दल ने केन्द्र का किया विजिट

राजस्थान विश्वविद्यालय के गांधी अध्ययन केंद्र में विजिट पर ब्यूरो आॅफ पार्लियामेंट्री स्टडीज एंड ट्रेनिंग, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली की ओर से आयोजित 35वें अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 25 देशों से भाग लेने वाले 45 संसदीय अधिकारियों सहित 50 सदस्यीय दल ने केन्द्र का विजिट किया।

13/02/2020

सचिन पायलट से मिले अभ्यर्थी, स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा तिथि आगे बढ़ाने की मांग की

संविधान में कहीं भी नही लिखा कि धर्म के आधार पर भेदभाव हो, इसके अलावा उन्होंने कहा कि दिल्ली में होने वाली कांग्रेस की रैली देश की राजनीति को एक नया मोड देगी।

10/12/2019

स्कूलों में बढ़ रही है काउंसलिंग की जरूरत

बदलते शिक्षा व्यवस्था के चलते बच्चों की सोच को और अधिक विकसित करने की जरूरत है। इसके लिए बच्चों को स्कूलों में पढ़ाई के साथ ही बेहतर परामर्श की आश्यकता पड़ती है, लेकिन अधिकांश निजी स्कूल प्रशासन इस तरफ कोई ध्यान नहीं देते है और स्कूलस्तर पर खानापूर्ति करते रहे है।

11/06/2019