Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
शिक्षा जगत

आरयू प्रशासन की लापरवाही: RTI में मांगी फर्स्ट ईयर की कॉपी, पन्ने फटने का हवाला देकर किया इनकार

Thursday, April 08, 2021 09:45 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय की लापरवाही दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जिसका खामियाजा यहां पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को उठाना पड़ रहा है। दरअसल, आरयू के लॉ कॉलेज प्रथम वर्ष के परिणाम जनवरी में जारी किए गए, लेकिन तीन विद्यार्थी जब अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं थे तो उन्होंने रिवेल के लिए आवेदन किया, लेकिन रिवेल में भी अंकों में कोई बदलाव नहीं होने के चलते विद्यार्थियों ने आरटीआई के तहत अपनी कॉपी यूनिवर्सिटी प्रशासन से मांगी। इसके बाद भी विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा कॉपियों के कुछ पन्ने फटने का हवाला देते हुए कॉपियां देने से इनकार कर दिया। इसके बाद से ही ये विद्यार्थी हर रोज आरयू प्रशासन के चक्कर काट रहे हैं।

करीब तीन महीनों से चक्कर काट रहे छात्र श्रेयांक ने कहा कि पढ़ाई में शुरुआत से ही काफी अच्छे होने की वजह से प्रथम वर्ष में कम अंक आने की बात हजम नहीं हुई, जब रिवेल करवाया तो उसमें भी कोई बात नहीं बनी, जिसके बाद आरटीआई के तहत कॉपी मांगी गई, लेकिन अब आरयू प्रशासन कॉपियों के पन्ने फटे होने का हवाला दे रहा है। ऐसे में आरयू प्रशासन की गलती का खामियाजा विद्यार्थी क्यूं भुगते। प्रथम वर्ष में कम अंक आने का खामियाजा हमें भविष्य में भुगतना पड़ सकता है, क्योंकि लॉ में हमेशा हर वर्ष के अपने अंकों का महत्व होता है। तीन महीनों से आरयू के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन एक कमरे से दूसरे कमरों में दौड़ लगवाने के सिवा यहां कुछ नहीं मिलता है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

RBSE: 10वीं-12वीं के नव गठित परीक्षा केंद्रों के परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कोरोना महामारी के चलते लंबित 10वीं एवं 12वीं की शेष परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। इन नए उप केंद्रों के लिए विद्यालय प्रधान प्रवेश पत्रों को डाउनलोड कर विद्यार्थियों को अपनी मोहर से प्रमाणित कर जारी करेंगे।

11/06/2020

कोरोना वायरस के चलते स्कूलों में छुट्टियां, लेकिन शिक्षकों को अवकाश नहीं

रदेश में कोरोना वायरस को लेकर राज्य सरकार ने 14 विभागों को छोड़कर सभी विभागों में 50 फीसदी कर्मचारियों को रोटेशन के आधार पर अवकाश देने के आदेश जारी किए हैं, लेकिन शिक्षा विभाग के शिक्षकों को लेकर कोई कदम नहीं उठाए गए हैं।

21/03/2020

एलडीसी, पीटीआई और पशुधन सहायक भर्ती का परिणाम जारी

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक कर्मचारी चयन बोर्ड ने एलडीसी पीटीआई भर्ती और पशुधन साहयक भर्ती का परिणाम जारी कर दिया है।

25/10/2019

राजस्थान बोर्ड 8वीं का रिजल्ट घोषित, यहां क्लिक कर देखें

प्रदेशभर में आयोजित 8वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम शुक्रवार शाम को 4 बजे घोषित कर दिया गया।

07/06/2019

जून में जारी होगा सीबीएसई 10वीं रिजल्ट, इंटरनल असेसमेंट और मार्किंग पॉलिसी भी जारी

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 घोषित होने की संभावित तिथि का ऐलान हो गया है। सीबीएसई के अनुसार जून 2021 के तीसरे सप्ताह में कक्षा 10 का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। इससे पहले सीबीएसई ने कक्षा 10 का रिजल्ट तैयार करने के लिए इंटरनल असेसमेंट और मार्किंग पॉलिसी भी जारी कर दी।

02/05/2021

सरकारी स्कूल में दानदाताओं ने वितरित किए स्वेटर और जूते

राजकीय माध्यमिक विद्यालय में 150 छात्रों को स्वेटर और जूते वितरित किए। इसके अलावा स्पोर्ट्स एकेडमी के लिए 32000 रुपयों का दान दाताओं ने सहयोग किया।

24/12/2019

राजस्थान में दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में मिलेगा चार फीसदी आरक्षण

राज्य सरकार ने दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में चार फीसदी आरक्षण देने का फैसला लिया है। केन्द्र के निर्देशों की पालना में अब दिव्यांगों को चार फीसदी आरक्षण का लाभ पटवारी भर्ती में मिलेगा।

02/01/2020