Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
शिक्षा जगत

राजस्थान में 31 हजार पदों पर 2 अगस्त को होगी रीट परीक्षा, लेवल-टू के लिए ये है जरूरी

Tuesday, December 24, 2019 16:20 PM
सीएमओ में बैठक लेते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व साथ में शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डॉटासरा, शिक्षा सचिव मंजू राजपाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के  बेरोजगार युवाओं को समय से सरकारी शिक्षक भर्ती का लाभ देने के साथ ही उन्हें विभिन्न नई भर्तियों के माध्यम से उचित अवसर प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय में मंगलवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में गहलोत ने कहा कि सरकार की मंशा है कि शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र
भरा जाए।

अगस्त में होगी 31 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए रीट परीक्षा
यह भी तय किया गया कि तृतीय श्रेणी अध्यापकों के 31 हजार पदों को भरने के लिए 2 अगस्त 2020 को आगामी रीट परीक्षा आयोजित की जाए। इससे बेरोजगार आशार्थियो को रोजगार के पर्याप्त अवसर मिलेंगे। जनजाति उपयोजना क्षेत्र (टीएसपी) के अभ्यर्थियों की मांग को दृष्टिगत रखते हुए इनमें से 6,080 पद टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रहेंगे।


लेवल- टू की भर्ती के लिए राजस्थान की जानकारी हो
बैठक में यह भी निर्णय किया गया कि पहली बार तृतीय श्रेणी लेवल-2 की भर्ती में विषय विशेषज्ञों के चयन के लिए विषय की गहन जानकारी होनी चाहिए। तृतीय श्रेणी अध्यापक को प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्र में अध्यापन करना होता है अतः उन्हें राजस्थान के बारे में स्वाभाविक रूप से जानकारी होना आवश्यक है। इसके लिए प्रश्न पत्र की विषयवस्तु इस प्रकार तैयार की जाए कि अभ्यर्थियों को राजस्थान के बारे में जानकारी हो। बैठक में शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डॉटासरा, शिक्षा सचिव मंजू राजपाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी में आयुष्मान भारत योजना के बारे में दी जानकारी

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी में इंडियन एंबीशन विजिट यूएसए डेलिगेट्स के साथ आयोजन किया गया।

10/01/2020

सीए इंटर में अजमेर के गिरीश की ऑल इंडिया फर्स्ट रैंक, जयपुर के नमन ने हासिल की दूसरी रैंक

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की ओर से शुक्रवार को घोषित किए गए सीए इंटर परीक्षा के परिणाम में शहर के होनहार गिरीश आसवानी ने अखिल भारतीय स्तर पर पहली व माधव हेड़ा ने 8वीं रैंक बनाकर शिक्षा की नगरी अजमेर का नाम गौरवान्वित किया है।

27/03/2021

जेईई मेन के फरवरी सेशन की परीक्षा पूरी, 82 प्रश्न एनसीईआरटी बेस्ड रहे

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन का फरवरी सेशन पूरा हो गया है। आखिरी दिन मॉर्निंग शिफ्ट के पेपर्स इवनिंग शिफ्ट की तुलना में थोड़ा टफ रहे। फिजिक्स का पेपर दोनों शिफ्ट्स में इजी रहा। मॉर्निंग शिफ्ट में केमिस्ट्री में इनऑर्गेनिक टॉपिक्स के प्रश्नों में थोड़ा कन्फ्यूजन रहा व इवनिंग शिफ्ट में मैथ्स के इंटीग्रल कैलकुलस के इन्टिजर बेस्ड प्रश्न थोड़े टफ रहे।

27/02/2021

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

16/08/2016

छात्रों ने किया 'सेबी' का औद्योगिक विजिट

यूईएम जयपुर के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के छात्रों ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड का औद्योगिक विजिट किया।

08/08/2019

केसरिया से फिर काली हुई साइकिल

प्रदेश में सत्ता चाहे किसी की भी हो, लेकिन साइकिलों के रंग पर सवार होकर हर राजनीतिक पार्टी इस पर सियासत करना चाहती है।

17/10/2019

1 जुलाई से पहले नहीं खुलेंगे विश्वविद्यालय, अभिभावक तय करेंगे ‘एग्जाम या प्रमोट’ का फंडा

प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग ने शनिवार को आदेश जारी कर आगामी 1 जुलाई से पहले विश्वविद्यालय नहीं खोलने की बात कही है।

30/05/2020