Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
शिक्षा जगत

RBSE की प्रायोगिक परीक्षाएं एक अप्रैल से, 10 हजार से अधिक परीक्षकों की की जा रही है नियुक्तियां

Wednesday, March 03, 2021 10:50 AM
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) की वर्ष 2021 की सीनियर सैकेण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं एक से 30 अप्रैल के मध्य होगी। वहीं स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 26 से 30 अप्रैल के मध्य होगी। इन परीक्षाओं के लिए बोर्ड लगभग 10,000 परीक्षकों की नियुक्ति कर रहा है। 12वीं विज्ञान और कला वर्ग के 11 विषयों में प्रायोगिक परीक्षाएं होगी, जिनमें भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, कृषि-रसायन विज्ञान, कृषि-जीव विज्ञान विषयों में 30-30 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा होगी। इसी प्रकार सूचना प्रौद्योगिकी, भूगोल, गृह विज्ञान, मनोविज्ञान विषयों में भी 30-30 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा होगी। संगीत विषयों और चित्रकला में 70-70 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा होगी।

प्राप्तांक ऑनलाइन मंगवाने की व्यवस्था
बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने बताया कि बोर्ड ने इन प्रायोगिक परीक्षाओं के प्राप्तांक परीक्षकों से ऑनलाइन मंगवाने की व्यवस्था की है। उल्लेखनीय है कि कोविड काल में बोर्ड ने वर्ष 2020 की सैद्धांतिक परीक्षाओं के प्राप्तांक परीक्षकों से ऑनलाइन मंगवाने की प्रयोगात्मक व्यवस्था की थी जो पूरी तरह सफल रही थी। इस वर्ष भी शीघ्र परिणाम निकालने की दृष्टि से सभी परीक्षाओं के प्राप्तांक परीक्षकों से ऑनलाइन मंगवाने का निर्णय लिया है। बोर्ड की सैकेण्डरी और सीनियर सैकेण्डरी परीक्षाएं 6 मई से प्रारम्भ होगी तथा इनका परीक्षा कार्यक्रम बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस के चलते स्कूलों में छुट्टियां, लेकिन शिक्षकों को अवकाश नहीं

रदेश में कोरोना वायरस को लेकर राज्य सरकार ने 14 विभागों को छोड़कर सभी विभागों में 50 फीसदी कर्मचारियों को रोटेशन के आधार पर अवकाश देने के आदेश जारी किए हैं, लेकिन शिक्षा विभाग के शिक्षकों को लेकर कोई कदम नहीं उठाए गए हैं।

21/03/2020

राजस्थान यूनिवर्सिटी: यूजी कोर्स की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी, 16 सितंबर ऑनलाइन जमा कर सकते हैं फीस

राजस्थान विश्वविद्यालय (आरयू) ने शनिवार को स्नातक (यूजी) कोर्सेज में प्रवेश की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। इन लिस्ट में शामिल छात्र-छात्राएं 16 सितंबर तक ऑनलाइन तरीके से अपनी फीस जमा करवा सकते हैं।

13/09/2020

दूसरे चरण की कल से 331 शहरों में होगी जेईई मेन की परीक्षा, 18 मार्च तक चलेगी

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने दूसरे चरण की जेईई मेन की तिथि में बदलाव किया है। पहले यह परीक्षा 15 से 18 मार्च तक होनी थी। जबकि अब यह 16 से शुरू होकर 18 मार्च तक चलेगी। मालूम हो कि देशभर के एनआईटी, आईआईटी सहित केंद्रीयकृत संस्थान में प्रवेश के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। पहले सत्र की परीक्षा फरवरी में हो चुकी है।

15/03/2021

बजट में बड़ी घोषणा, राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में हर शनिवार 'नो बैग डे'

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में बजट पेश किया। शिक्षा क्षेत्र के लिए उन्होंने राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अनुशंसा के आधार पर प्रदेश में बाल सरंक्षण के क्षेत्र में बच्चों के लिए नेहरू बाल शिक्षण केंद्र के लिए 100 करोड़ रुपए की घोषणा की है।

20/02/2020

एमफिल छात्रों ने एमपैट परीक्षा में शामिल करने की मांग को लेकर किया प्रदर्शन

राजस्थान विश्वविद्यालय में एमफिल छात्रों ने एमपेट परीक्षा में शामिल करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।

17/10/2019

नर्स ग्रेड द्वितीय की भर्ती को हाईकोर्ट में चुनौती

राजस्थान हाईकोर्ट ने नर्स ग्रेड द्वितीय भर्ती मामले में दायर रिट याचिका पर सुनवाई करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

29/01/2020

नीट देने से छूटे उम्मीदवारों के लिए 14 अक्टूबर को दोबारा परीक्षा, अब 16 को आएगा परिणाम

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना संक्रमण के कारण राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) देने में असमर्थ रहे छात्रों को दोबारा मौका देने का सोमवार को केंद्र सरकार को निर्देश दिया। मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे की अध्यक्षता वाली 3 सदस्यीय खंडपीठ ने नीट परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को 14 अक्टूबर को परीक्षा आयोजित करने तथा 16 अक्टूबर को परिणाम घोषित करने का आदेश दिया।

13/10/2020