Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
शिक्षा जगत

RBSE की बोर्ड परीक्षाएं मई के दूसरे सप्ताह से होंगी शुरू, प्रदेश के 20 लाख से ज्यादा छात्र होंगे शामिल

Wednesday, January 13, 2021 09:35 AM
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

जयपुर। कोरोना महामारी के काल में 10वीं और 12वीं सहित अन्य कक्षाओं के विद्यार्थी घर पर बैठकर ही तैयारी कर रहे है। इस दौरान राज्य सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा के 20 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को तैयारी के लिए समय दिया है। परीक्षाएं मई के द्वितीय सप्ताह से शुरू होंगी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के अनुसार कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 मई से शुरू होंगी और 15 जून तक संपन्न होगी। वहीं अन्य कक्षाओं की परीक्षाएं जून में कराए जाने की संभावना है। बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में लगे छात्रों को अब अपनी तैयारी को तेज करना होगा।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी और राजस्थान में लॉकडाउन के बाद से ही स्कूलों और शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। ऐसे में बोर्ड के लाखों विद्यार्थी या तो सेल्फ स्टडी कर रहे हैं या फिर ऑनलाइन क्लासेज के जरिये तैयारी कर रहे हैं। अभी तक बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की अनिश्चितता के कारण विद्यार्थी परेशान हो रहे थे।

आरबीएसई मुख्य परीक्षा में शामिल होने का अंतिम मौका
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोविड-19 के कारण छात्र हित को दृष्टिगत रखते हुए वर्ष 2021 की मुख्य परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब सामान्य परीक्षा शुल्क के साथ 18 जनवरी तक परीक्षा के लिए आवेदन किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 जनवरी निर्धारित की गई थी। कई शाला प्रधानों ने बोर्ड से परीक्षा आवेदन तिथि बढ़ाने का आग्रह किया था। बोर्ड ने परीक्षा आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि में तीसरी बार वृद्धि की है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि सामान्य शुल्क के साथ वर्ष 2021 की परीक्षाओं के लिए आवेदन करने का यह अंतिम अवसर है। 18 जनवरी की तिथि विगत होने के बाद् बोर्ड नियमों के अनुरूप शास्ति शुल्क सहित ऑफलाइन आवेदन स्वीकार किए जा सकेंगे।

यह देना होगा शुल्क
परीक्षा शुल्क नियमित परीक्षार्थियों के लिए 600 तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थियों के लिए 650 रुपए निर्धारित है। प्रायोगिक परीक्षा शुल्क 100 रुपए प्रति विषय पृथक से देय होगा एवं विशेष आवश्यकता वाले दृष्टिबाधित परीक्षार्थी, दिव्यांग और युद्ध में वीरगति को प्राप्त अथवा अपाहिज सैनिकों के पुत्र, पुत्रियों और पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को परीक्षा शुल्क से मुक्त रखा गया है, लेकिन इन्हे टोकन शुल्क 50 रुपए जमा कराना होगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

राजस्थान बोर्ड किताबों की खामियां दूर करेंगे विशेषज्ञ

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले की पाठयक्रम की गलतियों को दूर करने की तैयारी कर ली हैं।

20/09/2019

टेक्नोलॉजी और उद्यमिता को बढ़ावा देने की पहल

संस्कृति कॉलेज के जीडी बड़ाया आॅडिटोरियम में टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट, एजुकेशनिस्ट और मोटिवेशनल स्पीकर विमल डागा की अध्यक्षता में युवा महोत्सव का आयोजन होगा, जिसमें बड़ी संख्या में युवा हिस्सा लेंगे।

23/01/2020

किसान के बेटे ने बाजी मारी, कहा शिक्षक बन करुंगा सेवा

बारां जिले में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12 वीं कला के परिणाम में इस बार छात्र ने बाजी मारी। यहां ग्रामीण क्षेत्र का किसान का बेटा मोनू मालव जिले में टॉपर रहा है।

22/05/2019

राजस्थान के करीब 5 लाख से अधिक परीक्षार्थियों को राहत, अब 5 किलोमीटर के दायरे में होंगे परीक्षा केन्द्र

राजस्थान विश्वविद्यालय में अक्सर परीक्षा केन्द्रों की दूरी परीक्षार्थियों के लिए एक बड़ी समस्या रही है। छात्राओं को इससे कुछ ज्यादा ही जूझना पड़ता है। आरयू प्रशासन परीक्षार्थियों के परीक्षा केन्द्रों को लेकर एक बड़ा फैसला करने जा रहा है, जिसके तहत अब परीक्षा केन्द्र महज 5 किलोमीटर के दायरे में होंगे।

04/02/2020

एक्सप्रेस-वे पर दो दुर्घटनाओं में मां-बेटे सहित आठ लोगों की मौत, 15 घायल

मथुरा : दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे पर आज तड़के सड़क किनारे खड़ी बस को टैंकर ने पीछे से टक्कर मार दिया, जिसके कारण बस के बाहर खड़े लोगों में से छह की मौके पर ही मौत हो गयी.

16/08/2016

RU में स्नातक प्रथम वर्ष के परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि बढ़ाई, अब 22 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन

राजस्थान विश्वविद्यालय (आरयू) ने स्नातक प्रथम वर्ष के परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब छात्र 22 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि शुक्रवार तक थी, लेकिन विवि प्रशासन ने छात्रों की मांगों को ध्यान में रखते हुए आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है।

16/01/2021

चार साल बाद भी राजस्थान यूनिवर्सिटी में पूरा नहीं हुआ नई सेंट्रल लाइब्रेरी का काम

राजस्थान विश्वविद्यालय में चार साल पूरे होने के बाद भी काम पूरा नहीं हो पाया है। बीती 7 जुलाई 2016 को नई सेंट्रल लाइब्रेरी का जोर-शोर से शिलान्यास किया गया था। 11 करोड़ 87 लाख रुपए की लागत से बनने वाली इस लाइब्रेरी का काम 1 साल में पूरा होना था, लेकिन चार साल से ज्यादा का समय बीत जाने के बाद भी अभी तक लाइब्रेरी को पूरा नहीं बनाया जा सका है।

01/12/2020