Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of January 2021
 
शिक्षा जगत

RBSE की बोर्ड परीक्षाएं मई के दूसरे सप्ताह से होंगी शुरू, प्रदेश के 20 लाख से ज्यादा छात्र होंगे शामिल

Wednesday, January 13, 2021 09:35 AM
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

जयपुर। कोरोना महामारी के काल में 10वीं और 12वीं सहित अन्य कक्षाओं के विद्यार्थी घर पर बैठकर ही तैयारी कर रहे है। इस दौरान राज्य सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा के 20 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को तैयारी के लिए समय दिया है। परीक्षाएं मई के द्वितीय सप्ताह से शुरू होंगी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के अनुसार कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 मई से शुरू होंगी और 15 जून तक संपन्न होगी। वहीं अन्य कक्षाओं की परीक्षाएं जून में कराए जाने की संभावना है। बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में लगे छात्रों को अब अपनी तैयारी को तेज करना होगा।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी और राजस्थान में लॉकडाउन के बाद से ही स्कूलों और शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। ऐसे में बोर्ड के लाखों विद्यार्थी या तो सेल्फ स्टडी कर रहे हैं या फिर ऑनलाइन क्लासेज के जरिये तैयारी कर रहे हैं। अभी तक बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की अनिश्चितता के कारण विद्यार्थी परेशान हो रहे थे।

आरबीएसई मुख्य परीक्षा में शामिल होने का अंतिम मौका
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोविड-19 के कारण छात्र हित को दृष्टिगत रखते हुए वर्ष 2021 की मुख्य परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब सामान्य परीक्षा शुल्क के साथ 18 जनवरी तक परीक्षा के लिए आवेदन किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 जनवरी निर्धारित की गई थी। कई शाला प्रधानों ने बोर्ड से परीक्षा आवेदन तिथि बढ़ाने का आग्रह किया था। बोर्ड ने परीक्षा आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि में तीसरी बार वृद्धि की है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि सामान्य शुल्क के साथ वर्ष 2021 की परीक्षाओं के लिए आवेदन करने का यह अंतिम अवसर है। 18 जनवरी की तिथि विगत होने के बाद् बोर्ड नियमों के अनुरूप शास्ति शुल्क सहित ऑफलाइन आवेदन स्वीकार किए जा सकेंगे।

यह देना होगा शुल्क
परीक्षा शुल्क नियमित परीक्षार्थियों के लिए 600 तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थियों के लिए 650 रुपए निर्धारित है। प्रायोगिक परीक्षा शुल्क 100 रुपए प्रति विषय पृथक से देय होगा एवं विशेष आवश्यकता वाले दृष्टिबाधित परीक्षार्थी, दिव्यांग और युद्ध में वीरगति को प्राप्त अथवा अपाहिज सैनिकों के पुत्र, पुत्रियों और पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को परीक्षा शुल्क से मुक्त रखा गया है, लेकिन इन्हे टोकन शुल्क 50 रुपए जमा कराना होगा।

यह भी पढ़ें:

मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का ऐलान, 15 अगस्त के बाद खुलेंगे स्कूल

छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के हफ्तों के भ्रम के बाद मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि स्कूलों को अगस्त 2020 के बाद फिर से खोला जाएगा। संभवत: 15 अगस्त 2020 के बाद शैक्षणिक संस्थान खुल जाएं।

08/06/2020

10th के परिणाम में देश में तीसरे स्थान पर रहा अजमेर रीजन

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को दसवीं परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। अजमेर रीजन का परिणाम 95.35 प्रतिशत रहा, जो बीते साल के मुकाबले साढ़े 3 प्रतिशत अधिक है। इस बार भी छात्राओं का प्रदर्शन छात्रों के मुकाबले बेहतर रहा है।

06/05/2019

JEEAdvanced2019 का परिणाम घोषित, कार्तिकेय ने किया ऑल इंडिया टॉप

कार्तिकेय गुप्ता ने 372 में से 346 अंक प्राप्त किए है। गुप्ता को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन में 18वीं रैंक मिली थी।

14/06/2019

IGNOU (इग्नू) ने बढ़ाई प्रवेश फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि

इग्नू में एससी एसटी समुदाय के लिए स्नातक, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र के 128 कार्यक्रम पूरी तरह से मुफ्त हैं।

13/09/2019

सचिन पायलट से मिले अभ्यर्थी, स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा तिथि आगे बढ़ाने की मांग की

संविधान में कहीं भी नही लिखा कि धर्म के आधार पर भेदभाव हो, इसके अलावा उन्होंने कहा कि दिल्ली में होने वाली कांग्रेस की रैली देश की राजनीति को एक नया मोड देगी।

10/12/2019

बंद हो सकता है राजस्थान यूनिवर्सिटी का 30 साल पुराना जनसंचार केन्द्र

राजस्थान विश्वविद्यालय का जनसंचार केन्द्र अब बंद होने के कगार पर पहुंच गया है। इसका मुख्य कारण शिक्षकों की कमी है।

14/05/2019

टीपीएस के विद्यार्थियों ने किया रिजल्ट सेलिब्रेशन

टैगोर पब्लिक स्कूल शास्त्रीनगर के विद्यार्थियों ने सीबीएसई के सीनियर बोर्ड परीक्षा परिणाम में विद्यालय प्रांगण में जमकर धमाल किया।

06/05/2019