Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
शिक्षा जगत

RBSE बोर्ड परीक्षा के परिणाम की कवायद, 10वीं के मार्क्स में 8वीं-9वीं और 12वीं में 10वीं-11वीं को वैटेज

Tuesday, June 22, 2021 10:00 AM
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर (आरबीएसई) के दसवीं-12वीं बोर्ड के परिणाम जारी करने की कवायद तेज हो गई है। इसको लेकर बोर्ड और शिक्षा विभाग ने फॉर्मूले को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस फॉर्मूले में दसवीं बोर्ड के स्टूडेंट्स को आठवीं और नवीं के एग्जाम में मिले मार्क्स के आधार पर ही दसवीं के मार्क्स मिल सकते हैं। इसी तरह बारहवीं के स्टूडेंट्स को प्रेक्टिकल एग्जाम देना ही होगा। साथ ही दसवीं-11वीं कक्षा को 12वीं के परिणाम में वैटेज दिया जाएगा। शिक्षा संकुल में फार्मूला मार्किंग कमेटी की बैठक में इस तरह के प्रस्ताव तैयार करने पर चर्चा की गई। साथ ही बैठक में सीबीएसई के फार्मूले सहित अन्य प्रस्तावों पर भी चर्चा की गई।

ऐसे हो सकता है एग्जाम  
जानकारी के अनुसार बारहवीं क्लास के ऑफलाइन प्रेक्टिकल लेने के लिए होम डिपार्टमेंट से अनुमति ली जाएगी। अगर होम डिपोर्टमेंट से स्वीकृति नहीं मिलती है तो ऑनलाइन एग्जाम सीबीएसई के पैटर्न पर लिए जाएंगे। 12वीं में शेष अंक दसवीं और ग्यारहवीं के आधार पर दिए जाएंगे। इसके लिए सीबीएसई की तरह सब्जेक्ट वाइज अंक को प्राथमिकता दी जाएगी। इसी तरह दसवीं के स्टूडेंट्स को भी आठवीं बोर्ड और नवीं के हाफ इयरली एग्जाम के आधार पर अधिकतम मार्क्स दिए जाएंगे। अब जल्द ही यह कमेटी अपना फॉर्मूला तैयार करके शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा और राज्य सरकार को सौंपेगी। इसके बाद फाइनल निर्णय लिया जाएगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

स्कूलम्पिक्स में स्टूडेंट्स ने दिखाया टेलेंट

आनंद इंटरनेशनल कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग की ओर से आयोजित स्टेट लेवल इंटरस्कूल स्पोर्ट्स कॉम्पिटिशन स्कूलम्पिक्स-2019 का समापन पुरस्कार वितरण समारोह के साथ हुआ।

12/11/2019

RPSC भर्ती विज्ञापन से लेकर परिणाम तक प्रक्रियाओं को पूरा करें: राज्यपाल

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती की प्रक्रियाओं को समय पर पूरा करें। राज्यपाल ने यह आदेश उनसे मिलने राजभवन आए आयोग के सदस्यों को दिए।

15/10/2019

418 शहरों में होगी एलन टैलेंटेक्स परीक्षा, प्रतिभावान विद्यार्थियों को मिलेंगे 1.25 करोड़ रुपए के पुरस्कार

देश के प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा टैलेंटेक्स 2020 के आयोजन की घोषणा की है, जिसके पोस्टर व ब्रोशर का विमोचन पार्श्व गायिका पलक मुच्छल, संगीत निर्देशक पलाश मुच्छल, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी एवं बृजेश माहेश्वरी ने टैलेटेक्स-2020 के किया।

20/05/2019

जुलाई से शुरू होंगी सभी विवि की परीक्षाएं, सीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय

राज्य सरकार ने कोविड-19 के कारण कुछ समय के लिए स्थगित की गई विभिन्न विश्वविद्यालयों, उनसे सम्बद्ध महाविद्यालयों, टेक्नीकल यूनिवर्सिटीज और पॉलिटेक्नीक कॉलेजों की परीक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह में शुरू कराने का निर्णय लिया है।

03/06/2020

निजी स्कूलों की मनमानी से बच्चे-अभिभावक परेशान, कक्षा 6 से 12वीं तक के स्टूडेंट पर मडरा रहा कोरोना का खतरा

प्रदेश के निजी स्कूलों की मनमानी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जिसके कारण विद्यार्थियों के साथ ही अभिभावकों को भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यह स्कूल कभी फीस को लेकर अभिभावकों पर आर्थिक भार बढ़ाते है तो कभी सरकारी नियम नहीं मनकर बच्चों के स्वास्थ्य को भी खतरे में डाल देते हैं। स्कूल प्रशासक अपनी मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं।

27/03/2021

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए बनाए 210 नए परीक्षा केन्द्र

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने की मुख्य परीक्षाओं के लिए प्रदेश में 210 नए परीक्षा केन्द्र खोलने का निर्णय लिया है।

25/01/2020

कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया पेंडिंग परीक्षाओं का शेड्यूल, वेबसाइट पर देखें पूरी जानकारी

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हुई स्थिति की समीझा करने के बाद पेंडिंग परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस संबंध में एसएससी ने अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है।

02/06/2020