Dainik Navajyoti Logo
Friday 21st of January 2022
 
शिक्षा जगत

RBSE बोर्ड परीक्षा के परिणाम की कवायद, 10वीं के मार्क्स में 8वीं-9वीं और 12वीं में 10वीं-11वीं को वैटेज

Tuesday, June 22, 2021 10:00 AM
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर (आरबीएसई) के दसवीं-12वीं बोर्ड के परिणाम जारी करने की कवायद तेज हो गई है। इसको लेकर बोर्ड और शिक्षा विभाग ने फॉर्मूले को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस फॉर्मूले में दसवीं बोर्ड के स्टूडेंट्स को आठवीं और नवीं के एग्जाम में मिले मार्क्स के आधार पर ही दसवीं के मार्क्स मिल सकते हैं। इसी तरह बारहवीं के स्टूडेंट्स को प्रेक्टिकल एग्जाम देना ही होगा। साथ ही दसवीं-11वीं कक्षा को 12वीं के परिणाम में वैटेज दिया जाएगा। शिक्षा संकुल में फार्मूला मार्किंग कमेटी की बैठक में इस तरह के प्रस्ताव तैयार करने पर चर्चा की गई। साथ ही बैठक में सीबीएसई के फार्मूले सहित अन्य प्रस्तावों पर भी चर्चा की गई।

ऐसे हो सकता है एग्जाम  
जानकारी के अनुसार बारहवीं क्लास के ऑफलाइन प्रेक्टिकल लेने के लिए होम डिपार्टमेंट से अनुमति ली जाएगी। अगर होम डिपोर्टमेंट से स्वीकृति नहीं मिलती है तो ऑनलाइन एग्जाम सीबीएसई के पैटर्न पर लिए जाएंगे। 12वीं में शेष अंक दसवीं और ग्यारहवीं के आधार पर दिए जाएंगे। इसके लिए सीबीएसई की तरह सब्जेक्ट वाइज अंक को प्राथमिकता दी जाएगी। इसी तरह दसवीं के स्टूडेंट्स को भी आठवीं बोर्ड और नवीं के हाफ इयरली एग्जाम के आधार पर अधिकतम मार्क्स दिए जाएंगे। अब जल्द ही यह कमेटी अपना फॉर्मूला तैयार करके शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा और राज्य सरकार को सौंपेगी। इसके बाद फाइनल निर्णय लिया जाएगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

23 फरवरी से जेईई मेन परीक्षा, अब साल में 4 बार होगा एग्जाम, परीक्षा पैटर्न में भी किया बदलाव

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2021 का नया शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसका ऐलान केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने किया है, जिसके अनुसार जेईई मेन परीक्षा का पहला सत्र 23 से 26 फरवरी के बीच होगा। इस बार जेईई मेन का आयोजन साल में 4 बार किया जाएगा। फरवरी के बाद दूसरा सत्र मार्च, तीसरा अप्रैल और चौथा मई में होगा।

17/12/2020

RPSC ने 7 और परीक्षाओं में दिया ऑनलाइन संशोधन का मौका

अजमेर राजस्थान लोक सेवा आयोग ने अभ्यर्थियों को गत माह हुई सात भर्ती परीक्षाओं के आवेदन में आॅनलाइन संशोधन का मौका दिया है। आयोग अब तक पांच चरणों में 25 परीक्षाओं के आवेदन में आॅनलाइन संशोधन का मौका दे चुका है। इनमें चौथा चरण चल रहा है।

14/06/2019

विवि के सेमेस्टर छात्रों ने भेजा ज्ञापन, कहा- बिना प्रवेश और पढ़ाई कैसे देंगे परीक्षा

कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉक डाउन के बीच राज्य सरकार ने प्रदेश के विवि में 16 अप्रैल से 31 मई तक ग्रीष्मावकाश का आदेश जारी किया। इसके साथ ही जून माह से ही मुख्य और सेमेस्टर परीक्षा आयोजन को भी प्रस्तावित कर दिया गया।

14/04/2020

प्रदेश के 100 स्कूलों में स्थापित होंगे स्मार्ट क्लास रूम, 1.85 करोड़ की आएगी लागत

प्रदेश के 100 स्कूलों में राज्य सरकार की ओर से स्मार्ट क्लास रूम स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने राजकीय विद्यालयों का चयन कर लिया है, जिनमें 1.85 करोड़ की लागत से स्मार्ट क्लास रूम बनाए जांएगे। स्मार्ट क्लास रूम लगाने के साथ ही कक्षा 1 से 12वीं तक पाठ्यक्रम का ई-कन्टेन्ट भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

19/06/2020

RU की परीक्षाओं को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं, कोरोना के चलते राज्य सरकार ने उच्च शिक्षा के एग्जाम किए थे स्थगित

प्रदेश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उच्च शिक्षा की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला राज्य सरकार ने लिया। इसके तहत राज्य की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी राजस्थान विश्वविद्यालय में भी परीक्षाओं को स्थगित किया गया, लेकिन आरयू की लापरवाही एक बार फिर से विद्यार्थियों पर भारी पड़ती हुई नजर आ रही है।

04/05/2021

IGNOU (इग्नू) ने बढ़ाई प्रवेश फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि

इग्नू में एससी एसटी समुदाय के लिए स्नातक, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र के 128 कार्यक्रम पूरी तरह से मुफ्त हैं।

13/09/2019

छात्रों ने जानी इसरो और आकाश की कार्यशैली

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) शैक्षणिक सत्र 2019-20 को भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ. विक्रम साराभाई के जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में मना रही है।

22/11/2019