Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 24th of February 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना के चलते RBSE ने लिया बड़ा फैसला, कक्षा 9 से 12 तक का पाठ्यक्रम 40 फीसदी घटाया

Sunday, October 25, 2020 12:15 PM
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

अजमेर। कोरोना के कारण बंद स्कूलों और इससे प्रभावित अध्यापन को देखते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 9वीं से 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में 40 प्रतिशत की कमी कर दी है। इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को अब केवल शेष 60 प्रतिशत पाठ्यक्रम का ही अध्ययन कर परीक्षा देनी होगी। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. धर्मपाल जारोली ने शनिवार को संशोधित पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। इसे बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर अपलोड किया गया है, जहां से विद्यालय प्रशासन और विद्यार्थी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बोर्ड ने पाठ्यक्रम में कटौती के लिए पांच सदस्यीय कमेटी गठित की थी। इसमें सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. मुन्नालाल अग्रवाल, राजस्थान विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. मदन लौरी एवं मौजूदा एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. शैलेन्द्र गुप्ता, कॉलेज शिक्षा सहायक निदेशक डॉ. सुनीता पचौरी एवं महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के प्रोफेसर नीरज भार्गव शामिल थे। समिति ने पाठ्यक्रम में संक्षिप्तकरण के लिए एक प्रारूप तैयार कर विषय-विशेषज्ञों को उपलब्ध कराया था, जिससे समरुपता बनी रहे। पाठ्यक्रम समिति और विभिन्न विषय समितियों ने जिन कक्षाओं में सीबीएसई का पाठ्यक्रम लागू है, उन कक्षाओं के पाठ्यक्रम में कमी करते समय सीबीएसई द्वारा अपनाई गई कार्यविद्या का भी पूरा ध्यान रखा। इसमें उन विषय-वस्तु को नहीं हटाया गया है, जो उस अध्याय में मूल अवधारणा को व्यक्त करते हैं।

प्रतिभा खोज परीक्षा होगी प्रभावित
इसके बाद बोर्ड द्वारा राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की गाइड लाइन के अनुसार प्रदेश में 13 दिसम्बर को आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में गत वर्ष के कक्षा 9 के सम्पूर्ण पाठ्यक्रम और कक्षा 10 के इस वर्ष के संशोधित पाठ्यक्रम पर आधारित होगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए चालू शैक्षिक सत्र में दसवीं में अध्ययनरत विद्यार्थी स्कूल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

प्रदेशभर में खुलेंगे 365 संकुल संदर्भ केन्द्र, राज्य का एजुकेशन सिस्टम होगा मजबूत

राज्य सरकार की ओर से प्रदेशभर के शहरी क्षेत्र में 365 संकुल संदर्भ केन्द्र (सीआरसी) खुलेंगे। इससे राज्य का एजुकेशन सिस्टम मजबूत होगा और सरकारी स्तर पर राजकीय विद्यालयों में बेहतर पढ़ाई हो सकेगी। इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। सभी जिलों में सीआरसी की संख्या और स्थान चिन्हित कर लिया है।

14/01/2021

सेना भर्ती लिखित परीक्षा का परिणाम किया जाएगा घोषित

सेना भर्ती लिखित परीक्षा का परिणाम 13 नवंबर को सुबह 11 बजे अभ्यर्थी के संबंधित भर्ती कार्यालय, मुख्यालय भर्ती कार्यालय, जयपुर और आईवीआरएस, जयपुर में घोषित किया जाएगा।

12/11/2019

सवाई मानसिंह स्कूल और नीरजा मोदी स्कूल का बेहतरीन प्रदर्शन

मेयो कॉलेज गर्ल्स स्कूल अजमेर में दो दिवसीय वर्ल्ड स्कॉलर्स कप का क्षेत्रीय चरण शुक्रवार को सम्पन्न हुआ। इसमें देश के ख्यातिनाम स्कूलों के करीब चार सौ विद्यार्थियों के बीच वादविवाद, क्विज एवं रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता में जमकर मुकाबला हुआ।

13/04/2019

निजी विद्यालय परीक्षा केन्द्रों पर माइको ऑब्जर्वर होंगे नियुक्त

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान प्रदेशभर के सभी निजी स्कूलों के परीक्षा केन्द्रों पर माइको ओब्जर्वर नियुक्ति किए जाएंगे।

07/01/2020

एमएनआईटी के दीक्षांत समारोह का होगा आयोजन, आएंगे राज्यपाल और केन्द्रीय मंत्री

मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के दीक्षांत समारोह का आयोजन संस्थान परिसर में होगा, जिसमें मुख्य अतिथि राज्यपाल कलराज मिश्र और विशिष्ट अतिथि केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी होंगे।

17/01/2020

राजस्थान हाईकोर्ट की सख्ती के बाद तीन जिलों में होगी एएलओ परीक्षा

राजस्थान हाईकोर्ट की सख्ती के बाद आरपीएससी कनिष्ठ विधि अधिकारी भर्ती-2019 की परीक्षा जयपुर, जोधपुर और अजमेर में आयोजित करेगा। कोर्ट के आदेश की पालना में आरपीएससी सचिव ने पेश होकर इस संबंध में अपना शपथ पत्र पेश किया।

20/12/2019

रीट परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम जारी, 11 जनवरी से 8 फरवरी तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया

रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा बिना किसी विसंगति के हो, इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। यह परीक्षा 25 अप्रैल को 31 हजार पदों पर होगी। प्रदेश के शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने विसंगतियों को दूर करने के साथ ही रीट परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। इसके अनुसार 11 जनवरी से 8 फरवरी तक आवेदन प्रक्रिया चलेगी। 14 अप्रैल को प्रवेश पत्र अपलोड होंगे।

05/01/2021