Dainik Navajyoti Logo
Saturday 5th of December 2020
 
शिक्षा जगत

कोरोना के चलते RBSE ने लिया बड़ा फैसला, कक्षा 9 से 12 तक का पाठ्यक्रम 40 फीसदी घटाया

Sunday, October 25, 2020 12:15 PM
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

अजमेर। कोरोना के कारण बंद स्कूलों और इससे प्रभावित अध्यापन को देखते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 9वीं से 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में 40 प्रतिशत की कमी कर दी है। इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को अब केवल शेष 60 प्रतिशत पाठ्यक्रम का ही अध्ययन कर परीक्षा देनी होगी। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. धर्मपाल जारोली ने शनिवार को संशोधित पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। इसे बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर अपलोड किया गया है, जहां से विद्यालय प्रशासन और विद्यार्थी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बोर्ड ने पाठ्यक्रम में कटौती के लिए पांच सदस्यीय कमेटी गठित की थी। इसमें सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. मुन्नालाल अग्रवाल, राजस्थान विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. मदन लौरी एवं मौजूदा एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. शैलेन्द्र गुप्ता, कॉलेज शिक्षा सहायक निदेशक डॉ. सुनीता पचौरी एवं महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के प्रोफेसर नीरज भार्गव शामिल थे। समिति ने पाठ्यक्रम में संक्षिप्तकरण के लिए एक प्रारूप तैयार कर विषय-विशेषज्ञों को उपलब्ध कराया था, जिससे समरुपता बनी रहे। पाठ्यक्रम समिति और विभिन्न विषय समितियों ने जिन कक्षाओं में सीबीएसई का पाठ्यक्रम लागू है, उन कक्षाओं के पाठ्यक्रम में कमी करते समय सीबीएसई द्वारा अपनाई गई कार्यविद्या का भी पूरा ध्यान रखा। इसमें उन विषय-वस्तु को नहीं हटाया गया है, जो उस अध्याय में मूल अवधारणा को व्यक्त करते हैं।

प्रतिभा खोज परीक्षा होगी प्रभावित
इसके बाद बोर्ड द्वारा राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की गाइड लाइन के अनुसार प्रदेश में 13 दिसम्बर को आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में गत वर्ष के कक्षा 9 के सम्पूर्ण पाठ्यक्रम और कक्षा 10 के इस वर्ष के संशोधित पाठ्यक्रम पर आधारित होगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए चालू शैक्षिक सत्र में दसवीं में अध्ययनरत विद्यार्थी स्कूल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

इग्नू की टर्म एंड परीक्षाएं शुरु

देश-विदेश के 861 परीक्षा केंद्रों पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की दिसंबर टर्म एंड परीक्षाएं दिसंबर से शुरु होने जा रही है।

03/12/2019

किसान के बेटे ने बाजी मारी, कहा शिक्षक बन करुंगा सेवा

बारां जिले में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12 वीं कला के परिणाम में इस बार छात्र ने बाजी मारी। यहां ग्रामीण क्षेत्र का किसान का बेटा मोनू मालव जिले में टॉपर रहा है।

22/05/2019

नीट रिजल्ट-2020 पर फिर विवाद, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एनटीए को भेजा नोटिस

नीट 2020 रिजल्ट का मामला एक बार फिर कोर्ट पहुंच चुका है। इलाहाबाद हाईकोर्ट के लखनऊ बेंच ने इसपर नीट का आयोजन करने वाली एजेंसी एनटीए को नोटिस भेजा है।

20/11/2020

रावत को मिला इंटरनेशनल स्कूल अवार्ड

रावत पब्लिक स्कूल प्रताप नगर को वर्ष 2019-22 के लिए ब्रिटिश कॉउन्सिल की ओर से आयोजित इंटरनेशनल स्कूल अवार्ड मिला।

08/12/2019

राजस्थान बोर्ड की 10वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की नई किताब चर्चाओं में, ये है वजह

राजस्थान शिक्षा विभाग ने 10 वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की नई किताब को लेकर बवाल हो गया है। किताब के एक चैप्टर में लिखा है

13/05/2019

मार्केटिंंग एनालिटिक्स पर कार्यशाला शुरू

यूईएम के स्कूल आॅफ मैनेजमेंट, जयपुर में मंगलवार से दो दिवसीय मार्केटिंग एनालिटिक्स विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया, इसमें भारतीय विपणन विश्लेषिकी उद्योग अपने वर्तमान मूल्य से 200 मिलियन से 1.2 बिलियन तक 25 फीसदी के सीएजीआर से बढ़ने के लिए तैयार है।

10/04/2019

JEE Main का रिजल्ट घोषित, 100 पर्सेंटाइल हासिल करने वाले 9 छात्रों में दो राजस्थान के

जेईई मेन परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। परीक्षा में कुल 9 छात्रों ने 100 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। एनटीए ने बीई बीटेक परीक्षा का आयोजन किया था।

18/01/2020