Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना के चलते RBSE ने लिया बड़ा फैसला, कक्षा 9 से 12 तक का पाठ्यक्रम 40 फीसदी घटाया

Sunday, October 25, 2020 12:15 PM
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

अजमेर। कोरोना के कारण बंद स्कूलों और इससे प्रभावित अध्यापन को देखते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 9वीं से 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में 40 प्रतिशत की कमी कर दी है। इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को अब केवल शेष 60 प्रतिशत पाठ्यक्रम का ही अध्ययन कर परीक्षा देनी होगी। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. धर्मपाल जारोली ने शनिवार को संशोधित पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। इसे बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर अपलोड किया गया है, जहां से विद्यालय प्रशासन और विद्यार्थी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बोर्ड ने पाठ्यक्रम में कटौती के लिए पांच सदस्यीय कमेटी गठित की थी। इसमें सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. मुन्नालाल अग्रवाल, राजस्थान विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. मदन लौरी एवं मौजूदा एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. शैलेन्द्र गुप्ता, कॉलेज शिक्षा सहायक निदेशक डॉ. सुनीता पचौरी एवं महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के प्रोफेसर नीरज भार्गव शामिल थे। समिति ने पाठ्यक्रम में संक्षिप्तकरण के लिए एक प्रारूप तैयार कर विषय-विशेषज्ञों को उपलब्ध कराया था, जिससे समरुपता बनी रहे। पाठ्यक्रम समिति और विभिन्न विषय समितियों ने जिन कक्षाओं में सीबीएसई का पाठ्यक्रम लागू है, उन कक्षाओं के पाठ्यक्रम में कमी करते समय सीबीएसई द्वारा अपनाई गई कार्यविद्या का भी पूरा ध्यान रखा। इसमें उन विषय-वस्तु को नहीं हटाया गया है, जो उस अध्याय में मूल अवधारणा को व्यक्त करते हैं।

प्रतिभा खोज परीक्षा होगी प्रभावित
इसके बाद बोर्ड द्वारा राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की गाइड लाइन के अनुसार प्रदेश में 13 दिसम्बर को आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में गत वर्ष के कक्षा 9 के सम्पूर्ण पाठ्यक्रम और कक्षा 10 के इस वर्ष के संशोधित पाठ्यक्रम पर आधारित होगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए चालू शैक्षिक सत्र में दसवीं में अध्ययनरत विद्यार्थी स्कूल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सेना भर्ती लिखित परीक्षा का परिणाम किया जाएगा घोषित

सेना भर्ती लिखित परीक्षा का परिणाम 13 नवंबर को सुबह 11 बजे अभ्यर्थी के संबंधित भर्ती कार्यालय, मुख्यालय भर्ती कार्यालय, जयपुर और आईवीआरएस, जयपुर में घोषित किया जाएगा।

12/11/2019

CBSE 12वीं के विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर, रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र अगस्त में दे सकेंगे परीक्षा

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट के फॉर्मूले से असंतुष्ट छात्र और अभिभावक के लिए राहत की खबर है। सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों को लगता है कि उनकी योग्यता के साथ अन्याय हुआ है, तो वह अगस्त में परीक्षा देकर अपने रिजल्ट में सुधार कर सकते हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा की है कि रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र-छात्राओं को वैकल्पिक परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा।

26/06/2021

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षा की डेट शीट जारी, 4 मई से शुरू होंगे एग्जाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को 10वीं और12वीं की परीक्षाओं के लिए डेट शीट जारी कर दी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया पर डेट शीट शेयर की। डेट शीट के मुताबिक 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी।

02/02/2021

नीट देने से छूटे उम्मीदवारों के लिए 14 अक्टूबर को दोबारा परीक्षा, अब 16 को आएगा परिणाम

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना संक्रमण के कारण राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) देने में असमर्थ रहे छात्रों को दोबारा मौका देने का सोमवार को केंद्र सरकार को निर्देश दिया। मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे की अध्यक्षता वाली 3 सदस्यीय खंडपीठ ने नीट परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को 14 अक्टूबर को परीक्षा आयोजित करने तथा 16 अक्टूबर को परिणाम घोषित करने का आदेश दिया।

13/10/2020

JEEAdvanced2019 का परिणाम घोषित, कार्तिकेय ने किया ऑल इंडिया टॉप

कार्तिकेय गुप्ता ने 372 में से 346 अंक प्राप्त किए है। गुप्ता को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन में 18वीं रैंक मिली थी।

14/06/2019

कैट में पहली बार जयपुर के 2 छात्रों के 100 परसेंटाइल

भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) इंदौर द्वारा आयोजित कैट 2020 परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया। इसके पहले आईआईएम इंदौर द्वारा 8 दिसंबर को कैट 2020 की रेस्पोंस शीट जारी की गई तथा 30 दिसंबर को फाइनल आंसर की जारी की गई, जिसमें दूसरी पारी के 1 सवाल का जवाब रिवाइज किया गया।

03/01/2021

RBSE परीक्षा: छात्रों को सेंटर पर आना होगा 1 घंटे पहले, मास्क और सोशल डिस्टेंस नियमों की करनी होगी पालना

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कोरोना से प्रभावित दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड की शेष परीक्षाएं कोविड-19 संक्रमण की महामारी से पूरी सावधानी रखते हुए आयोजित करेगा। परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को मास्क लगाकर 1 घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना होगा।

07/06/2020