Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना का असर: RBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित, 8वीं, 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट होंगे प्रमोट

Wednesday, April 14, 2021 18:05 PM
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

जयपुर। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश के लाखों विद्यार्थियों को राहत दी है। सरकार ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा के 21.60 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। अब यह परीक्षा कोरोना की स्थिति सामान्य होने के बाद आगामी महीनों में करवाई जा सकती है। इसके साथ ही स्कूल स्तर की कोई भी परीक्षा नहीं होगी। इसमें करीब 50 लाख से अधिक विद्यार्थी बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में प्रमोट हो जाएंगे।

6 मई से शुरू होने वाली थी परीक्षाएं
इस साल प्रदेश में 10वीं बोर्ड में जहां करीब 11.50 लाख परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है तो वहीं 12वीं कक्षा के तीन संकायों में करीब 10.10 लाख परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। सरकारी की ओर से जारी आदेश के तहत 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा फिलहाल आगामी आदेशों तक स्थगित रहेगी तो वहीं कोरोना की परिस्थितियों को देखते हुए आगामी फैसला लिया जाएगा। राजस्थान में आरबीएसई माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षा 6 मई से शुरू होने वाली थीं। वहीं, 8वीं बोर्ड पैटर्न परीक्षा भी 5 मई से शुरू हो रही है, जिसमें 12.60 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होने थे, जिसको तो सरकार ने रद्द कर दिया है।

यह पहले किया था फैसला
शिक्षा विभाग ने कक्षा एक से 5वीं तक के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का आदेश पहले ही जारी कर दिया है। इसके बाद कक्षा छह व सातवें के छात्रों को आगामी कक्षा में बिना परीक्षा दिए ही भेजने की कवायद 10 मई से शुरू करने की बात कहीं थी। वहीं, अब कक्षा 8वीं, 9वीं और 11वीं के छात्रों की परीक्षा रद्द कर दी गई है और उनको भी प्रमोट किया जाएगा।

आगामी आदेशों तक सभी स्कूल बंद रहेंगे: स्वामी
बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रदेश की सभी निजी और सरकारी स्कूलें आगामी आदेश तक बंद रहेंगी। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के शुरू होने के लिए तारीख अलग से घोषित की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने जारी आदेश में कहा है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। बोर्ड परीक्षाओं के अलावा कक्षा 1 से 9 तथा 11 के विद्यार्थियों को आओ घर से सीखें कार्यक्रम, स्माइल वन, स्माइल टू और ऑनलाइन क्लासेज के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। कक्षा 1 से 7 के लिए पूर्व में आदेश जारी हो चुके हैं। प्रमोट हुए विद्यार्थियों के सर्टिफिकेट की व्यवस्था में सरकारी स्कूलों के बच्चे शाला दर्पण और निजी स्कूलों के बच्चे प्राइवेट स्कूल पोर्टल से डाउनलोड कर सकेंगे। सर्टिफिकेट विद्यार्थी के स्कॉलर नम्बर के आधार पर होंगे और एक विद्यार्थी को एक ही सर्टिफिकेट जनरेट होगा। फिलहाल आगामी आदेश तक सभी कक्षाएं बंद रखी जाएगी और पहले की तरह ऑनलाइन पढ़ाई के लिए ई-कक्षा और स्माइल की डिजिटल अध्ययन सामग्री से जारी रखा जाएगा।

फैक्ट फाइल
-आरबीएसई 10वीं व 12वीं के छात्रों की संख्या: 21.60 लाख से अधिक
-आठवीं बोर्ड के विद्यार्थी: 12.60 लाख से ज्यादा
-प्रदेश के स्कूल स्तर की परीक्षा के बच्चे: 50 लाख से अधिक
-सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के छात्र: 30.50 लाख से अधिक

यह भी पढ़ें:

RAS मुख्य परीक्षा 25 और 26 जून को होगी आयोजित, बनाए 82 केन्द्र

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से मंगलवार और बुधवार को राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा प्रतियोगी मुख्य परीक्षा 2018 आयोजित की जाएगी।

23/06/2019

पांचवीं बोर्ड की उत्तर कुंजी में खामी, छात्रों पर पड़ेगा असर

प्रदेश की पांचवीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से ही विवादों के घेरे में रही। कभी रोल नम्बरों तो कभी विषयों को लेकर।

11/04/2019

10th के परिणाम में देश में तीसरे स्थान पर रहा अजमेर रीजन

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को दसवीं परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। अजमेर रीजन का परिणाम 95.35 प्रतिशत रहा, जो बीते साल के मुकाबले साढ़े 3 प्रतिशत अधिक है। इस बार भी छात्राओं का प्रदर्शन छात्रों के मुकाबले बेहतर रहा है।

06/05/2019

इग्नू ने की बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरुआत

वर्तमान में पर्यटन क्षेत्र की बढ़ती सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरूआत की है, जिससे प्रदेश के साथ ही देशभर के युवा दूरस्थ शिक्षा से व्यावसायिक अध्ययन कर सकते है।

12/09/2019

CBSE बोर्ड ने छात्रों के लिए जारी किए नए हेल्पलाइन नंबर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की ओर से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने में छात्रों की मदद और उन्हें जागरूक करने के लिए नए टेली हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

26/03/2020

रीट परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम जारी, 11 जनवरी से 8 फरवरी तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया

रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा बिना किसी विसंगति के हो, इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। यह परीक्षा 25 अप्रैल को 31 हजार पदों पर होगी। प्रदेश के शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने विसंगतियों को दूर करने के साथ ही रीट परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। इसके अनुसार 11 जनवरी से 8 फरवरी तक आवेदन प्रक्रिया चलेगी। 14 अप्रैल को प्रवेश पत्र अपलोड होंगे।

05/01/2021

RBSE की प्रायोगिक परीक्षाएं एक अप्रैल से, 10 हजार से अधिक परीक्षकों की की जा रही है नियुक्तियां

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) की वर्ष 2021 की सीनियर सैकेण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं एक से 30 अप्रैल के मध्य होगी। वहीं स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 26 से 30 अप्रैल के मध्य होगी। इन परीक्षाओं के लिए बोर्ड लगभग 10,000 परीक्षकों की नियुक्ति कर रहा है।

03/03/2021