Dainik Navajyoti Logo
Monday 20th of September 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना का असर: RBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित, 8वीं, 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट होंगे प्रमोट

Wednesday, April 14, 2021 18:05 PM
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

जयपुर। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश के लाखों विद्यार्थियों को राहत दी है। सरकार ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा के 21.60 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। अब यह परीक्षा कोरोना की स्थिति सामान्य होने के बाद आगामी महीनों में करवाई जा सकती है। इसके साथ ही स्कूल स्तर की कोई भी परीक्षा नहीं होगी। इसमें करीब 50 लाख से अधिक विद्यार्थी बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में प्रमोट हो जाएंगे।

6 मई से शुरू होने वाली थी परीक्षाएं
इस साल प्रदेश में 10वीं बोर्ड में जहां करीब 11.50 लाख परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है तो वहीं 12वीं कक्षा के तीन संकायों में करीब 10.10 लाख परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। सरकारी की ओर से जारी आदेश के तहत 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा फिलहाल आगामी आदेशों तक स्थगित रहेगी तो वहीं कोरोना की परिस्थितियों को देखते हुए आगामी फैसला लिया जाएगा। राजस्थान में आरबीएसई माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षा 6 मई से शुरू होने वाली थीं। वहीं, 8वीं बोर्ड पैटर्न परीक्षा भी 5 मई से शुरू हो रही है, जिसमें 12.60 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होने थे, जिसको तो सरकार ने रद्द कर दिया है।

यह पहले किया था फैसला
शिक्षा विभाग ने कक्षा एक से 5वीं तक के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का आदेश पहले ही जारी कर दिया है। इसके बाद कक्षा छह व सातवें के छात्रों को आगामी कक्षा में बिना परीक्षा दिए ही भेजने की कवायद 10 मई से शुरू करने की बात कहीं थी। वहीं, अब कक्षा 8वीं, 9वीं और 11वीं के छात्रों की परीक्षा रद्द कर दी गई है और उनको भी प्रमोट किया जाएगा।

आगामी आदेशों तक सभी स्कूल बंद रहेंगे: स्वामी
बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रदेश की सभी निजी और सरकारी स्कूलें आगामी आदेश तक बंद रहेंगी। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के शुरू होने के लिए तारीख अलग से घोषित की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने जारी आदेश में कहा है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। बोर्ड परीक्षाओं के अलावा कक्षा 1 से 9 तथा 11 के विद्यार्थियों को आओ घर से सीखें कार्यक्रम, स्माइल वन, स्माइल टू और ऑनलाइन क्लासेज के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। कक्षा 1 से 7 के लिए पूर्व में आदेश जारी हो चुके हैं। प्रमोट हुए विद्यार्थियों के सर्टिफिकेट की व्यवस्था में सरकारी स्कूलों के बच्चे शाला दर्पण और निजी स्कूलों के बच्चे प्राइवेट स्कूल पोर्टल से डाउनलोड कर सकेंगे। सर्टिफिकेट विद्यार्थी के स्कॉलर नम्बर के आधार पर होंगे और एक विद्यार्थी को एक ही सर्टिफिकेट जनरेट होगा। फिलहाल आगामी आदेश तक सभी कक्षाएं बंद रखी जाएगी और पहले की तरह ऑनलाइन पढ़ाई के लिए ई-कक्षा और स्माइल की डिजिटल अध्ययन सामग्री से जारी रखा जाएगा।

फैक्ट फाइल
-आरबीएसई 10वीं व 12वीं के छात्रों की संख्या: 21.60 लाख से अधिक
-आठवीं बोर्ड के विद्यार्थी: 12.60 लाख से ज्यादा
-प्रदेश के स्कूल स्तर की परीक्षा के बच्चे: 50 लाख से अधिक
-सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के छात्र: 30.50 लाख से अधिक

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना के चलते रीट परीक्षा स्थगित, 16 लाख से ज्यादा बेरोजगारों को करना होगा इंतजार

प्रदेश और देश में कोरोना का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। जिससे से आम और खास सभी प्रभावित हैं। विद्यार्थियों की पढ़ाई पूरी तरह से बंद है तथा परीक्षाएं भी टल गई है। इस बीच 16 लाख से अधिक विद्यार्थियों को रीट परीक्षा का अभी और इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि कोरोना के चलते यह परीक्षा 20 जून को आयोजित नहीं हो पाएगी।

10/05/2021

RU की फाइनल ईयर परीक्षाएं 29 जुलाई से: प्रवेश पत्र जारी, यूजी और पीजी अंतिम वर्ष के सवा दो लाख छात्र देंगे एग्जाम

राजस्थान विश्वविद्यालय के स्नातक अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं 29 जुलाई से शुरू होंगी। इन परीक्षाओं में प्रविष्ट होने वाले कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र गुरुवार से विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

23/07/2021

कॉमन लॉ एंट्रेंस एग्जाम-2020 का परिणाम जारी, ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक करें रिजल्ट

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में प्रवेश के लिए आयोजित कॉमन लॉ एंट्रेंस एग्जाम (क्लैट) 2020 का परिणाम सोमवार को जारी कर दिया गया है। परीक्षार्थी अपना परिणाम क्लेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं। यह परीक्षा 28 सितंबर को देशभर के 300 से अधिक परीक्षा केंद्रो पर आयोजित की गई थी।

05/10/2020

मेकॉन लिमिटेडए रांची में एग्जीक्यूटिव सहित अनेक पदों पर भर्तियां

मेकॉन लिमिटेडए रांची ने विभिन्न श्रेणी के कुल 168 पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इनमें एग्जीक्यूटिव, अकाउंटेंट, हिन्दी ट्रांसलेटरए सेफ्टी आॅफिसर समेत अन्य पद शामिल हैं।

14/06/2019

जेईई मेन-2021: 16 से 18 मार्च तक होगी मार्च सेशन की परीक्षा, नहीं होगा बी-आर्क का एग्जाम

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 का मार्च सेशन (दूसरा चरण) की परीक्षा 16 से 18 मार्च के बीच होगी। पहले यह परीक्षा 15 से 18 मार्च के बीच प्रस्तावित थी, लेकिन बीआर्क की परीक्षा केवल फरवरी व मई माह के सेशन में कराने का निर्णय लेने के बाद अब मार्च में सिर्फ बीई-बीटेक कोर्स के लिए ही परीक्षा होगी।

12/03/2021

शिक्षकों को ही अटपटी लग रही ऑनलाइन पढ़ाई, माना अव्यवहारिक

कोरोना के कारण स्कूली बच्चों की एग्जाम और उसके बाद की पढ़ाई में परेशानी के बदले ऑनलाइन पढ़ाई की सरकारी मंशा में शिक्षकों की सहमति ही नहीं बन पा रही। अधिकांश शिक्षकों ने इसे अव्यवहारिक माना है। कुछ शिक्षक संगठनों का मानना है कि सरकार ने बच्चों और अभिभावकों को राहत देने के लिए ऐसा करने की बात कही है, लेकिन राजस्थान में पिछड़े जिलों और गांवों में यह व्यवस्था व्यवहारिक रूप नहीं ले पाएगी।

11/04/2020

राजस्थान बोर्ड के 12वीं साइंस-कॉमर्स के नतीजे घोषित, बेटियां फिर अव्वल

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने बुधवार को 12वीं विज्ञान और वाणिज्य की परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए हैं।

16/05/2019