Dainik Navajyoti Logo
Sunday 13th of June 2021
 
शिक्षा जगत

राजस्थान के स्कूलों में 26 जनवरी से प्रार्थना सभा में संविधान प्रस्तावना का होगा वाचन

Friday, January 24, 2020 18:20 PM
शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा

जयपुर। राजस्थान के शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा ने शुक्रवार को कहा है कि 26 जनवरी से राज्य के विद्यालयों में प्रार्थना सभा में भारतीय संविधान की प्रस्तावना का भी वाचन करवाया जाएगा।

डोटासरा ने शुक्रवार को राजस्थान एजुकेशन इनिसिएटिव द्वारा होटल क्लार्क्स आमेर में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में सहयोग करने वाली स्वैच्छिक संस्थाओं की विमर्श बैठक में यह घोषणा करते हुए कहा कि 'हम भारत के लोग' से प्रारम्भ संविधान की प्रस्तावना भारत के सम्पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न, समाजवादी, पंथ निरपेक्ष, लोकतन्त्रात्मक गणराज्य के साथ ही न्याय, सभी धर्मों के सम्मान, एकता और अखंडता, व्यक्ति की गरिमा, परस्पर सछ्वाव के भावों का प्रसार करती है।

उन्होंने कहा कि संविधान की प्रस्तावना को विद्यालयों में प्रार्थना सभा के समय प्रतिदिन वाचन करने का उद्देश्य यही है कि देश की नई पीढ़ी, हमारे विद्यार्थियों में राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, सभी धर्मों के आदर की संविधान की भावना सदा कायम रहे। उन्होंने कहा कि राष्ट्र में जिस तरह का माहौल बनाया जा रहा है, उसमें हमारे संविधान निर्माण की प्रस्तावना और भावों के प्रसार से ही हम देश में परस्पर सछ्वाव, एकता, अखण्डता को कायम रख सकते हैं।

उन्होंने कहा कि राजस्थान में शिक्षा क्षेत्र में यह अभिनव पहल की गई है। हम चाहते हैं गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा में दूसरे स्थान पर रहने वाला हमारा सभी के सहयोग से एक नंबर पर आए। उन्होंने इसके लिए स्वेच्छिक संस्थाओं द्वारा विद्यार्थी हित में प्रतिबद्ध होकर सहयोग का आह्वान किया।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

निजी विद्यालय परीक्षा केन्द्रों पर माइको ऑब्जर्वर होंगे नियुक्त

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान प्रदेशभर के सभी निजी स्कूलों के परीक्षा केन्द्रों पर माइको ओब्जर्वर नियुक्ति किए जाएंगे।

07/01/2020

आरयू सेमेस्टर परीक्षाओं की तारीखों में फिर हुआ बदलाव, तीन दिन के पेपर स्थगित

राजस्थान विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाओं की तिथियों में एक बार फिर बदलाव किया गया है। इस बार छात्रसंघ कार्यालय उद्घाटन और यूथ फेस्ट के लिए 3 दिन की परीक्षाएं स्थगित की गई है। इसके साथ ही आरयू ने नई परीक्षा तिथियों की घोषणा भी कर दी है।

03/01/2020

130 से कम अंक तो कॉमन रैंक लिस्ट में नहीं मिलेगा स्थान

देश की अति प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस-2019 का 27 मई को आयोजित की गई थी। आईआईटी रुड़की प्रशासन की ओर से जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को सुबह 10 बजे प्रतिष्ठित जेईई एडवांस परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

14/06/2019

RBSE की प्रायोगिक परीक्षाएं एक अप्रैल से, 10 हजार से अधिक परीक्षकों की की जा रही है नियुक्तियां

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) की वर्ष 2021 की सीनियर सैकेण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं एक से 30 अप्रैल के मध्य होगी। वहीं स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 26 से 30 अप्रैल के मध्य होगी। इन परीक्षाओं के लिए बोर्ड लगभग 10,000 परीक्षकों की नियुक्ति कर रहा है।

03/03/2021

महिला शिक्षा के लिए कॉलेज

माहेश्वरी कॉलेज आफ कॉमर्स एण्ड आर्ट्स की प्रबन्ध समिति की सभा की बैठक आयोजित हुई, इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महिला सशक्तिकरण की योजनाओ को ध्यान में रखते

21/05/2019

वार्षिकोत्सव में बच्चों ने दी डांस की प्रस्तुतियां

गोल्डेन एरा अकादमी का 14वां वार्षिकोत्सव मनाया गया, इसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लेते हुए डांस की रंगारंग प्रस्तुतियां दी।

03/01/2020

भारत के 155 शहरों और दुनिया के 6 देशों में आयोजित हो रही जेईई-एडवांस परीक्षा

देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड आज पूर्णतः ऑनलाईन देश के 155 शहरों एवं छह अन्य देशों इथोपिया, नेपाल, सिंगापुर, बांग्लादेश, दुबई व श्रीलंका में आयोजित हो रही हैं।

27/05/2019