Dainik Navajyoti Logo
Sunday 16th of May 2021
 
शिक्षा जगत

बजट में बड़ी घोषणा, राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में हर शनिवार 'नो बैग डे'

Thursday, February 20, 2020 12:55 PM
शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा। (फाइल फोटो)

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में बजट पेश किया। शिक्षा क्षेत्र के लिए उन्होंने राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अनुशंसा के आधार पर प्रदेश में बाल सरंक्षण के क्षेत्र में बच्चों के लिए नेहरू बाल शिक्षण केंद्र के लिए 100 करोड़ रुपए की घोषणा की है।

इसके साथ ही सप्ताह के आखिरी दिन सरकारी स्कूलों में नो बैग डे होगा। इस दिन प्रत्येक स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम और बाल अधिकार पर चर्चा होगी।

गहलोत ने कहा कि शिक्षा का विकास करना हमारी प्राथमिकता है। सभी सरकारी स्कूलों में शनिवार को 'नो बैग डे' रहेगा। इस पढ़ाई नहीं होगी। बल्कि हर शनिवार को खेलों के साथ अन्य सांस्कृतिक गतिविधियां होंगी। शिक्षा के लिए 39524 करोड़ रुपए का प्रावधान। शेष रहे ब्लॉक में महात्मा गांधी इंग्लिश मॉडल स्कूल की स्थापना की जाएगी। 300 स्कूलों में अतिरिक्त संकाय जरूरत के मुताबिक खोले जाएंगे। 66 कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की घोषणा की जाएगी। कॉलेज में ऑफलाइन ऑनलाइन वीडियो लेक्चर के लिए राजीव गांधी ई कंटेंट लाइब्रेरी की सुविधा शुरू की जाएगी।

शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने गहलोत सरकार के बजट की तारीफ करते हुए कहा कि इस बजट में शिक्षा विभाग से जुड़ी कई अहम घोषणाएं की गई हैं। उन्होंने कहा कि बस्ता मुक्त एक दिन अभियान से सुकून महसूस कर सकेंगे और माता-पिता व अध्यापकों की बैठक से अच्छे नतीजे सामने आएंगे।
 

बजट घोषणा वर्ष 2020-21 में शिक्षा बजट का प्रावधान इस प्रकार है:-

1-    शिक्षा के लिए कुल बजट 39524.27 करोड रूपये की घोषणा
2-    शेष 167 ब्लॉंक में महात्मा गांधी राजकीय विद्यालयो (अंग्रेजी माध्यम) की स्थापना
3-    राइट टू एज्यूकेशन एक्ट के तहत आवश्यकतानुसार उच्च प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय खोले जायेंगे।
4-    200 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अतिरिक्त संकाय एवं 300 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अतिरिक्त विषय आवश्यकतानुसार खोले जावेंगे।
5-    समस्त सरकारी विद्यालयों में शनिवार को No Bag Day रहेगा। इस दिन पीटीएम, हैप्पीनेस थैरेपी,सांस्कृतिक गतिविधियां,जीवन मूल्य एवं नैतिक शिक्षा, व्यक्तित्व विकास, खेलकूद,बाल सभाएं,भाषा एवं कौशल विकास, निरोगी राजस्थान से सम्बन्धित गतिविधियां आयोजित की जायेगी।
6-    शारीरिक शिक्षा महाविदयालय,जोधपुर के भवन, खेल मैदान के विकास एवं उपकरणों हेतु 5 करोड रूपये की राशि उपलब्ध कराई जावेंगी।
7-    माध्यमिक/ उच्च माध्यमिक विदयालयों में कम्प्यूटर शिक्षा के लिए कम्प्यूटर शिक्षक कैडर का सृजन किया जायेगा।
8-    आगामी तीन वर्षों में चरणबद्ध रूप से 66 केजीबीवी छात्रावासों की स्थापना की जावेगी। प्रथम चरण में 22 ब्लॉकस में कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विदयालयो की स्थापना की जावेगी।
9. विभिन्न श्रेणी के 41000 पदों पर भर्ती की जायेगी।

यह भी पढ़ें:

ज्यादातर अभिभावकों को रास नहीं आई ऑनलाइन पढ़ाई, लॉकडाउन के बाद स्कूल में पढ़ाई के पक्ष में

लॉकडाउन के चलते प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई पर अधिकांश विद्यार्थी और अभिभावक ही सहमत नहीं है। ज्यादातर अभिभावक चाहते हैं कि लॉकडाउन खुलने के बाद स्कूल शुरू हो और फिर बच्चों की पढ़ाई कराई जाए।

28/04/2020

दिव्यांग बच्चों ने मनाया उत्सव

रिसर्च एजुकेशन एंड आॅडियोलॉजिकल डेवलपमेंट सोसायटी (रीड्स) की ओर से पिंकसिटी प्रेस क्लब में वार्षिकोत्सव मनाया गया।

01/03/2020

राजस्थान बोर्ड किताबों की खामियां दूर करेंगे विशेषज्ञ

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले की पाठयक्रम की गलतियों को दूर करने की तैयारी कर ली हैं।

20/09/2019

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू, दूसरे बैच में होगी अनुपस्थित परीक्षार्थियों की परीक्षा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं आज से शुरू हो गई है। प्रायोगिक परीक्षाएं 14 फरवरी तक चलेंगी। स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 11 से 14 फरवरी के मध्य होंगी।

15/01/2020

सरकार के इस फैसले से राजस्थान में लाखों रुपये की किताबें हो जाएंगी रद्दी

हजारों की संख्या में पिछले सत्र में प्रकाशित ये किताबें रद्दी हो जाएंगी।

13/05/2019

इंद्रधनुष के रंगों पर बच्चों ने दी परफॉर्मेंस

इंद्रधनुष में सात रंगों में एक भी रंग नहीं होगा, तो वह इंद्रधनुष नहीं कहलाएगा। इसी थीम को बच्चों ने मंच पर अपनी परफॉर्मेंस से बखूबी साकार किया।

05/12/2019

राजस्थान में दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में मिलेगा चार फीसदी आरक्षण

राज्य सरकार ने दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में चार फीसदी आरक्षण देने का फैसला लिया है। केन्द्र के निर्देशों की पालना में अब दिव्यांगों को चार फीसदी आरक्षण का लाभ पटवारी भर्ती में मिलेगा।

02/01/2020