Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 30th of September 2020
 
शिक्षा जगत

NTA ने घोषित किया JEE Mains-2020 का रिजल्ट, राजस्थान के 4 छात्रों ने हासिल किए 100 परसेंटाइल

Saturday, September 12, 2020 10:25 AM
राजस्थान के 4 छात्रों ने हासिल किए 100 परसेंटाइल।

जयपुर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार देर रात 11:00 बजे संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2020 परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। परिणाम में जयपुर के छात्र अखिल अग्रवाल ने 100 परसेंटाइल अंक प्राप्त किए हैं। इसके साथ ही कोटा के तीन अन्य छात्रों ने भी 100 परसेंटाइल प्राप्त किए हैं, वही कुल परिणाम में देश भर से 24 विद्यार्थियों ने 100 परसेंटाइल अंक प्राप्त किए हैं। परिणाम में कोटा के अखिल जैन, पार्थ द्विवेदी और आर महेंद्र राज ने भी सौ परसेंटाइल अंक प्राप्त किए हैं, वहीं 100 पर्सेंटाइल हासिल करने वालो में सबसे ऊपर गुजरात के निसर्ग चड्‌ढा का नाम है। इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने फाइनल आंसर की जारी कर दी थी। इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए होने वाले इस एग्जाम का आयोजन 1 से 6 सितंबर 2020 तक ऑनलाइन मोड के जरिए किया गया था। परीक्षा में इस बार कुल 8 लाख 65 हजार रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स में से पहले दिन, बी.आर्क और बी. प्लानिंग परीक्षा में 55 फीसदी से कम छात्र शामिल हुए थे। इसी तरह लगभग 80 फीसदी छात्र बी.ई. और आने वाले दिनों में बी.टेक पेपर में बैठे थे। जिसके कारण इस सेकंड राउंड की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की अटेंडेंस रेट 74 फीसदी ही रहा है।

जेईई एडवांस के लिए आज से रजिस्ट्रेशन
जेईई मैन में सफल होने वाले 2.50 लाख उम्मीदवार अब जेईई एडवांस के लिए आवेदन कर सकते हैं। 27 सितंबर, 2020 को होने वाली जेईई एडवांस्ड के लिए 12 सितंबर 2020 यानि आज से रजिस्ट्रेशन शुरू है।

देशभर में 24 स्टूडेंट ने हासिल किए परसेंटाइल-:
-एल. जितेंद्र - आंध्र प्रदेश
-थडावर्ती विष्णु श्री साई शंकर - आंध्र प्रदेश
-वाईएसएस नरसिम्हा नायडु - आंध्र प्रदेश
-चिराग फेलॉर - दिल्ली
-गुरकिरत सिंह - दिल्ली
-लक्ष्य गुप्ता - दिल्ली
-निशांत अग्रवाल - दिल्ली
-तुषार सेठी - दिल्ली
-निसर्ग चड्ढा - गुजरात
-दिव्यांशु अग्रवाल - हरियाणा
-हर्षवर्धन अग्रवाल - हरियाणा
-स्वयं शशांक - महाराष्ट्र
-अखिल अग्रवाल - राजस्थान
-अखिल जैन - राजस्थान
-पार्थ द्विवेदी - राजस्थान
-आर. मुहेन्दर राज - राजस्थान
-सी. कौशल कुमार रेड्डी - तेलंगाना
-चुक्का तनुजा - तेलंगाना
-डी. येशाश चंद्रा - तेलंगाना
-एम. लिखित रेड्डी - तेलंगाना
-आर. शशांक अनिरुद्ध - तेलंगाना
-आर. अरुण सिद्दार्धा - तेलंगाना
-शिव कृष्ण सागी - तेलंगाना
-वडापल्ली अरविंद नरसिम्हा - तेलंगाना

6 दिन में ही जारी किया रिजल्ट
एनटीए ने परीक्षा समाप्त होने के बाद केवल 6 दिनों में जेईई मेन का परिणाम घोषित किया है।

सबसे ज्यादा टॉपर तेलंगाना के
जेईई मेन परिणाम 2020 के लिए टॉपर सूची जारी की है। जिसमें सबसे ज्यादा 8 टॉपर्स अकेले तेलंगाना से हैं। शेष टॉपर्स में दिल्ली के 5, राजस्थान के 4, आंध्र प्रदेश के 3, हरियाणा के 2 और गुजरात और महाराष्ट्र के 1-1 स्टूडेंट हैं।

प्रवेश के लिए मेरिट सूची
शैक्षणिक सत्र 2021-22 से डीएएसए के लिए प्रवेश (छात्रों का प्रत्यक्ष प्रवेश) जेईई (मुख्य) में प्राप्त रैंक के आधार पर किया जाएगा। डीएएसए श्रेणी के तहत प्रवेश के लिए मेरिट सूची एनटीए द्वारा अलग से तैयार की जाएगी।

अब जेईई एडवांस पर फोकस: अखिल
अपनी सफलता से खुश अखिल का कहना है कि कभी सोचा नहीं था कि 100 पर्सेंटाइल हासिल कर सकूंगा। देर रात जब रिजल्ट देखा तो यकीन ही नहीं आया। रिजल्ट की जानकारी नहीं थी। टीचर्स ने बताया कि आपके रिवाइज आंसर की लिस्ट आ गई है। जब मैंने रिजल्ट देखा तो मैं खुद ही शॉक हो गया था। मेरी मम्मी तक ने यहां बोला कि चैक कर लो, कहीं कोई और अखिल तो नहीं है। अपनी सफलता का श्रेय अपने एलन इंस्टीट्यूट के टीचर्स को देते हुए कहा कि मैंने पुराने पेपर्स को अच्छे से पढ़ा। अखिल ने कहा कि अपने पढ़ाई के दौरान अपनी गलतियों से सीखा और दोबारा नहीं दोहराने की शपथ ली।

पेरेंट्स ने नहीं डाला दबाब: अमन शर्मा
जेईई मेन्स परीक्षा में ऑल इंडिया लेवल पर 92वीं रैंक हासिल करने वाले अमन का कहना है कि उन्हें यह तो पता था कि उनकी रैंक अच्छी आएगी, अच्छा स्कोर भी करेंगे लेकिन 99.99 पर्सेंटाइल का अंदाजा बिल्कुल भी नहीं था। अपनी सफलता का श्रेय एलन कोचिंग के अपने टीचर्स को देते हुए अमन कहते हैं कि टीचर्स ने पढ़ाई के दौरान काफी सपोर्ट किया। लॉकडाउन के कारण पढ़ाई काफी डिस्टर्ब हुई क्योंकि स्टडी को लेकर जो रेगुलेरिटी थी वह खत्म हो गई थी, लेकिन तब भी टीचर्स मोटिवेट करते रहे। पेरेंट्स ने उन पर पढ़ाई को लेकर कभी कोई दबाब नहीं डाला। जहां तक सेल्फ स्टडी की बात है तो उसके लेकर अमन कहते हैं तो पढ़ाई के लिए टाइम टेबल जरूर बनाया था।

यह भी पढ़ें:

प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों को लेनी होगी एनओसी

प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों को अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् के आदेश के तहत शैक्षणिक सत्र के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है।

17/10/2019

प्रदेश के 100 स्कूलों में स्थापित होंगे स्मार्ट क्लास रूम, 1.85 करोड़ की आएगी लागत

प्रदेश के 100 स्कूलों में राज्य सरकार की ओर से स्मार्ट क्लास रूम स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने राजकीय विद्यालयों का चयन कर लिया है, जिनमें 1.85 करोड़ की लागत से स्मार्ट क्लास रूम बनाए जांएगे। स्मार्ट क्लास रूम लगाने के साथ ही कक्षा 1 से 12वीं तक पाठ्यक्रम का ई-कन्टेन्ट भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

19/06/2020

ज्यादातर अभिभावकों को रास नहीं आई ऑनलाइन पढ़ाई, लॉकडाउन के बाद स्कूल में पढ़ाई के पक्ष में

लॉकडाउन के चलते प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई पर अधिकांश विद्यार्थी और अभिभावक ही सहमत नहीं है। ज्यादातर अभिभावक चाहते हैं कि लॉकडाउन खुलने के बाद स्कूल शुरू हो और फिर बच्चों की पढ़ाई कराई जाए।

28/04/2020

स्कूलों को खोलने की तैयारी, केन्द्र के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने तेज की कवायद

केंद्र सरकार ने 21 सितंबर के बाद से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है। अनलॉक-4 के तहत एसओपी जारी कर दी गई है। इस दौरान प्रदेश की गहलोत सरकार ने भी प्रदेश के स्कूलों को भी खोलने की तैयारी शुरू कर दी है।

12/09/2020

छात्रों ने किया 'सेबी' का औद्योगिक विजिट

यूईएम जयपुर के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के छात्रों ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड का औद्योगिक विजिट किया।

08/08/2019

उपनिरीक्षक और एसआई परीक्षा के परिणाम जारी

राजस्थान लोकसेवा आयोग ने उपनिरीक्षक (एसआई) प्लाटून कमांडर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2016 का परिणाम जारी कर दिया है।

27/08/2019

MNIT का 14वां दीक्षांत समारोह, राज्यपाल ने संविधान की उद्देशिका और मूल कर्तव्यों का कराया वाचन

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि शिक्षा का उद्देश्य राष्ट्र की प्रगति, संस्कृति, समावेशी नागरिकता और राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देना है। राज्यपाल ने मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के 14वें दीक्षांत समारोह में शिरकत की। इस दौरान उन्होंने समारोह में उपस्थित छात्र-छात्राओं और प्राध्यापकों को संविधान की उद्देशिका और मूल कर्तव्यों का वाचन करवाया।

20/01/2020