Dainik Navajyoti Logo
Saturday 18th of September 2021
 
शिक्षा जगत

NTA ने घोषित किया JEE Mains-2020 का रिजल्ट, राजस्थान के 4 छात्रों ने हासिल किए 100 परसेंटाइल

Saturday, September 12, 2020 10:25 AM
राजस्थान के 4 छात्रों ने हासिल किए 100 परसेंटाइल।

जयपुर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार देर रात 11:00 बजे संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2020 परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। परिणाम में जयपुर के छात्र अखिल अग्रवाल ने 100 परसेंटाइल अंक प्राप्त किए हैं। इसके साथ ही कोटा के तीन अन्य छात्रों ने भी 100 परसेंटाइल प्राप्त किए हैं, वही कुल परिणाम में देश भर से 24 विद्यार्थियों ने 100 परसेंटाइल अंक प्राप्त किए हैं। परिणाम में कोटा के अखिल जैन, पार्थ द्विवेदी और आर महेंद्र राज ने भी सौ परसेंटाइल अंक प्राप्त किए हैं, वहीं 100 पर्सेंटाइल हासिल करने वालो में सबसे ऊपर गुजरात के निसर्ग चड्‌ढा का नाम है। इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने फाइनल आंसर की जारी कर दी थी। इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए होने वाले इस एग्जाम का आयोजन 1 से 6 सितंबर 2020 तक ऑनलाइन मोड के जरिए किया गया था। परीक्षा में इस बार कुल 8 लाख 65 हजार रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स में से पहले दिन, बी.आर्क और बी. प्लानिंग परीक्षा में 55 फीसदी से कम छात्र शामिल हुए थे। इसी तरह लगभग 80 फीसदी छात्र बी.ई. और आने वाले दिनों में बी.टेक पेपर में बैठे थे। जिसके कारण इस सेकंड राउंड की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की अटेंडेंस रेट 74 फीसदी ही रहा है।

जेईई एडवांस के लिए आज से रजिस्ट्रेशन
जेईई मैन में सफल होने वाले 2.50 लाख उम्मीदवार अब जेईई एडवांस के लिए आवेदन कर सकते हैं। 27 सितंबर, 2020 को होने वाली जेईई एडवांस्ड के लिए 12 सितंबर 2020 यानि आज से रजिस्ट्रेशन शुरू है।

देशभर में 24 स्टूडेंट ने हासिल किए परसेंटाइल-:
-एल. जितेंद्र - आंध्र प्रदेश
-थडावर्ती विष्णु श्री साई शंकर - आंध्र प्रदेश
-वाईएसएस नरसिम्हा नायडु - आंध्र प्रदेश
-चिराग फेलॉर - दिल्ली
-गुरकिरत सिंह - दिल्ली
-लक्ष्य गुप्ता - दिल्ली
-निशांत अग्रवाल - दिल्ली
-तुषार सेठी - दिल्ली
-निसर्ग चड्ढा - गुजरात
-दिव्यांशु अग्रवाल - हरियाणा
-हर्षवर्धन अग्रवाल - हरियाणा
-स्वयं शशांक - महाराष्ट्र
-अखिल अग्रवाल - राजस्थान
-अखिल जैन - राजस्थान
-पार्थ द्विवेदी - राजस्थान
-आर. मुहेन्दर राज - राजस्थान
-सी. कौशल कुमार रेड्डी - तेलंगाना
-चुक्का तनुजा - तेलंगाना
-डी. येशाश चंद्रा - तेलंगाना
-एम. लिखित रेड्डी - तेलंगाना
-आर. शशांक अनिरुद्ध - तेलंगाना
-आर. अरुण सिद्दार्धा - तेलंगाना
-शिव कृष्ण सागी - तेलंगाना
-वडापल्ली अरविंद नरसिम्हा - तेलंगाना

6 दिन में ही जारी किया रिजल्ट
एनटीए ने परीक्षा समाप्त होने के बाद केवल 6 दिनों में जेईई मेन का परिणाम घोषित किया है।

सबसे ज्यादा टॉपर तेलंगाना के
जेईई मेन परिणाम 2020 के लिए टॉपर सूची जारी की है। जिसमें सबसे ज्यादा 8 टॉपर्स अकेले तेलंगाना से हैं। शेष टॉपर्स में दिल्ली के 5, राजस्थान के 4, आंध्र प्रदेश के 3, हरियाणा के 2 और गुजरात और महाराष्ट्र के 1-1 स्टूडेंट हैं।

प्रवेश के लिए मेरिट सूची
शैक्षणिक सत्र 2021-22 से डीएएसए के लिए प्रवेश (छात्रों का प्रत्यक्ष प्रवेश) जेईई (मुख्य) में प्राप्त रैंक के आधार पर किया जाएगा। डीएएसए श्रेणी के तहत प्रवेश के लिए मेरिट सूची एनटीए द्वारा अलग से तैयार की जाएगी।

अब जेईई एडवांस पर फोकस: अखिल
अपनी सफलता से खुश अखिल का कहना है कि कभी सोचा नहीं था कि 100 पर्सेंटाइल हासिल कर सकूंगा। देर रात जब रिजल्ट देखा तो यकीन ही नहीं आया। रिजल्ट की जानकारी नहीं थी। टीचर्स ने बताया कि आपके रिवाइज आंसर की लिस्ट आ गई है। जब मैंने रिजल्ट देखा तो मैं खुद ही शॉक हो गया था। मेरी मम्मी तक ने यहां बोला कि चैक कर लो, कहीं कोई और अखिल तो नहीं है। अपनी सफलता का श्रेय अपने एलन इंस्टीट्यूट के टीचर्स को देते हुए कहा कि मैंने पुराने पेपर्स को अच्छे से पढ़ा। अखिल ने कहा कि अपने पढ़ाई के दौरान अपनी गलतियों से सीखा और दोबारा नहीं दोहराने की शपथ ली।

पेरेंट्स ने नहीं डाला दबाब: अमन शर्मा
जेईई मेन्स परीक्षा में ऑल इंडिया लेवल पर 92वीं रैंक हासिल करने वाले अमन का कहना है कि उन्हें यह तो पता था कि उनकी रैंक अच्छी आएगी, अच्छा स्कोर भी करेंगे लेकिन 99.99 पर्सेंटाइल का अंदाजा बिल्कुल भी नहीं था। अपनी सफलता का श्रेय एलन कोचिंग के अपने टीचर्स को देते हुए अमन कहते हैं कि टीचर्स ने पढ़ाई के दौरान काफी सपोर्ट किया। लॉकडाउन के कारण पढ़ाई काफी डिस्टर्ब हुई क्योंकि स्टडी को लेकर जो रेगुलेरिटी थी वह खत्म हो गई थी, लेकिन तब भी टीचर्स मोटिवेट करते रहे। पेरेंट्स ने उन पर पढ़ाई को लेकर कभी कोई दबाब नहीं डाला। जहां तक सेल्फ स्टडी की बात है तो उसके लेकर अमन कहते हैं तो पढ़ाई के लिए टाइम टेबल जरूर बनाया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

राजस्थान: सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को गले में लटकाने होंगे परिचय-पत्र

सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को गले में लटकाने होंगे परिचय-पत्र राज्य के लिए 155 लाख का बजट मंजूर

20/01/2020

NEET UG 2021: 12 सितंबर को आयोजित होगी परीक्षा, आवेदन प्रक्रिया आज शाम से शुरू

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि नीट (यूजी) 2021 देश भर में 12 सितंबर को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया मंगलवार शाम 5 बजे से राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट पर शुरू होगी।

13/07/2021

CBSE बोर्ड ने छात्रों के लिए जारी किए नए हेल्पलाइन नंबर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की ओर से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने में छात्रों की मदद और उन्हें जागरूक करने के लिए नए टेली हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

26/03/2020

किसान के बेटे ने बाजी मारी, कहा शिक्षक बन करुंगा सेवा

बारां जिले में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12 वीं कला के परिणाम में इस बार छात्र ने बाजी मारी। यहां ग्रामीण क्षेत्र का किसान का बेटा मोनू मालव जिले में टॉपर रहा है।

22/05/2019

एविएशन क्षेत्र में अपार संभावनाएं

एविएशन क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं है। आवश्यक्ता है तो स्टूडेंट्स को अपना ध्यान केन्द्रित कर प्रयास करने की।

13/12/2019

एसआई परीक्षा के परिणाम में 142 अभ्यर्थी और शामिल

राजस्थान लोक सेवा आयोग उप निरीक्षक, प्लाटून कमाण्डर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2016 के 26 अगस्त को जारी परिणाम को विस्तारित करते हुए भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के 142 अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए उनकी पात्रता की शर्त पर अस्थाई रूप से सफल घोषित किया जाता है

29/08/2019

कराटे प्रक्षिक्षण शिविर संपन्न

राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय, बनीपार्क में महिलाओं के प्रति बढ़ते हुए अपराधों को देखते हुए छात्राओं के लिए एक सप्ताह का नि:शुल्क कराटे प्रक्षिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

01/01/2020