Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of October 2020
 
शिक्षा जगत

नीट देने से छूटे उम्मीदवारों के लिए 14 अक्टूबर को दोबारा परीक्षा, अब 16 को आएगा परिणाम

Tuesday, October 13, 2020 11:35 AM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना संक्रमण के कारण राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) देने में असमर्थ रहे छात्रों को दोबारा मौका देने का सोमवार को केंद्र सरकार को निर्देश दिया। मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे की अध्यक्षता वाली 3 सदस्यीय खंडपीठ ने नीट परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को 14 अक्टूबर को परीक्षा आयोजित करने तथा 16 अक्टूबर को परिणाम घोषित करने का आदेश दिया। खंडपीठ का यह आदेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता की हामी के बाद आया। खंडपीठ में न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना और न्यायमूर्ति वी रमासुब्रमण्यम भी शामिल थे।

गौरतलब है कि कोर्ट ने विभिन्न क्षेत्रों के छात्रों के समूह की वह याचिका खारिज कर दी थी, जिसमें उन्होंने नीट परीक्षा रद्द करने का कोर्ट से अनुरोध किया था। याचिकाकर्ताओं ने कोरोना संक्रमण का हवाला देकर परीक्षा रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, लेकिन कोर्ट उसे ठुकरा दिया था। उसके बाद परीक्षा आयोजित की गई थी, लेकिन कुछ संक्रमित या कंटेनमेंट जोन के उम्मीदवार परीक्षा से वंचित रह गए थे। छूटे उम्मीदवारों की दलील थी कि कई ऐसे उम्मीदवार हैं, जिनका यह अंतिम मौका है, इसलिए उनके कैरियर को ध्यान में रखते हुए उन्हें दोबारा मौका दिया जाए। इस याचिका पर कोर्ट ने गम्भीरता से विचार किया और 14 अक्टूबर को ऐसे उम्मीदवारों को मौका देने का केंद्र को आदेश दिया। परीक्षा परिणाम 16 अक्टूबर को जारी होंगे।

यह भी पढ़ें:

सीनियर सेकंडरी समकक्ष परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित, 5 मार्च से होगी शुरुआत

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से सीनियर सेकंडरी समकक्ष परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया। वर्ष 2020 में आयोजित की जाने वाली ये परीक्षाएं 5 मार्च से प्रारंभ होकर 3 अप्रैल को समाप्त होंगी।

22/12/2019

कोरोना वायरस के चलते स्कूलों में छुट्टियां, लेकिन शिक्षकों को अवकाश नहीं

रदेश में कोरोना वायरस को लेकर राज्य सरकार ने 14 विभागों को छोड़कर सभी विभागों में 50 फीसदी कर्मचारियों को रोटेशन के आधार पर अवकाश देने के आदेश जारी किए हैं, लेकिन शिक्षा विभाग के शिक्षकों को लेकर कोई कदम नहीं उठाए गए हैं।

21/03/2020

आरजेएस परीक्षा: विवादित प्रश्नों से जुड़े मामले में रजिस्ट्रार जनरल और रजिस्ट्रार परीक्षा को नोटिस जारी

आरजेएस परीक्षा- 2018 से जुड़े मामले में शुक्रवार को हाईकोर्ट में सुनवाई हुई।

31/05/2019

अब निजी की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में होंगे वार्षिकोत्सव

प्रदेश की सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों की तर्ज पर विकसित करने की दिशा में शिक्षा विभाग ने एक और कदम उठाया है।

29/12/2019

JECRC यूनिवर्सिटी को चुना गया मेंटर एकेडमी, राज्य के स्कूलों में स्थापित 264 अटल टिंकरिंग लैब्स को करेगी मेंटर

राजस्थान के लिए गौरव की बात है कि जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी राज्य के स्कूलों में स्थापित 264 अटल टिंकरिंग लैब्स को मेंटर करेगी। जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी देश की पहली शैक्षणिक संस्थान है जिसे यह कद दिया गया है।

18/05/2020

किसान के बेटे ने बाजी मारी, कहा शिक्षक बन करुंगा सेवा

बारां जिले में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12 वीं कला के परिणाम में इस बार छात्र ने बाजी मारी। यहां ग्रामीण क्षेत्र का किसान का बेटा मोनू मालव जिले में टॉपर रहा है।

22/05/2019

एनबीए अब राजस्थान में करेगा विस्तार

भारत में प्रबंधन की डिग्री प्रदान करने वाले संस्थानों में से एक अहमदाबाद का नारायणा बिजनेस स्कूल (एनबीए) ने विशिष्ट संकाय प्रदान कर हाल ही के वर्षों में प्रगति की है।

27/02/2020