Dainik Navajyoti Logo
Friday 30th of October 2020
 
शिक्षा जगत

नीट पीजी परीक्षा-2020 का रिजल्ट घोषित, जयपुर के डॉ. शिव कुमार शर्मा ने किया टॉप

Thursday, January 30, 2020 00:30 AM
टॉपर डॉ.शिव कुमार शर्मा।

जयपुर। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (एनबीई) ने गुरुवार शाम को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट फॉर पोस्ट ग्रेजुएट्स का रिजल्ट घोषित कर दिया, इसमें एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर के डॉ.शिव कुमार शर्मा ने ऑल इंडिया स्तर पर प्रथम रैंक प्राप्त करके पूरे देश में राजधानी का नाम रोशन किया है।

इसके साथ ही एसएमएस के ही डॉ. कार्तिक अग्रवाल ने तीसरी, डॉ. अमन अग्रवाल ने पांचवीं और डॉ. विनाम्रता पाटनी ने 12वीं रैंक प्राप्त की है। इसके अलावा जयपुर सहित प्रदेश के अन्य विद्यार्थियों बेहतर रैंक प्राप्त हुए है। दरअसल नीट पीजी एग्जाम देश भर में विभिन्न केंद्रों पर 5 जनवरी को आयोजित हुआ था। अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नतीजे चेक कर सकते हैं।

3 फरवरी को जारी होगा स्कोर कार्ड

 स्टूडेंट्स के स्कोर कार्ड 3 फरवरी को जारी किए जाएंगे। जनरल कैटेगरी के लिए कट ऑफ 366 और एससी, एसटी ओबीवी (अनारक्षित पीडब्ल्यूडी कैटेगरी को छोड़कर) के लिए कट ऑफ 319 रही है। अनारक्षित पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के लिए 342 मार्क्स है। नीट पीजी कुल 1200 मार्क्स की थी।


देशभर के मेडिकल कॉलेजों के पोस्ट ग्रेजुएट (एमडी/एमएस और पीजी डिप्लोमा) कोर्स में दाखिले के लिए नीट पीजी परीक्षा 2020 आयोजित की जाती है। नीट पीजी-2020 एंट्रेंस एग्जाम में इस बार लगभग 9 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और योग्यता का आकलन काउंसलिंग और एडमिशन की प्रक्रिया के दौरान होगा। अब पीजी सीट के एलॉमेंट के लिए काउंसलिंग में हिस्सा लेना होगा।

यह भी पढ़ें:

जयपुर के कनिष्क कटारिया UPSC टॉपर, अक्षत जैन का दूसरा स्थान

संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली ने सिविल सर्विस-2018 परीक्षा के अंतिम नतीजे शुक्रवार शाम को जारी कर दिए हैं, इसमें जयपुर के कनिष्क कटारिया ने आॅल इंडिया टॉप करके देशभर में शहर का नाम रोशन किया है, उनके पिता राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक (आईएएस) सांवरमल वर्मा हैं।

06/04/2019

50 हजार से 2 लाख तक की फीस वहन करेगी सरकार, महिला शोधार्थियों को टिस्क से मिलेंगी सुविधाएं

राज्य सरकार प्रदेश की महिला शोधार्थियों को टेक्नोलॉजी एण्ड इनोवेशन सपोर्ट सेन्टर (टिस्क) से जोड़ेंगी, ताकि उनको अपने उत्पाद के पेटेंट करने के दौरान ड्राफ्टिंग, ट्रैड मार्क एवं डिजाइन की नि:शुल्क सुविधा मिल सकें। इससे शोधार्थी की व्यय होने वाली 50 हजार से 2 लाख रुपए तक की फीस सरकार ही वहन करेगी।

30/11/2019

क्वालिटी एजुकेशन में कोई समझौता नहीं : यादव

पांच्यावाला गंगासागर-ए कॉलोनी के बीचों-बीच स्थापित श्रीसायर विद्या मंदिर सीनियर सैकण्डरी स्कूल परिसर मेन रोड पर स्टार एशियन विद्यालय अंग्र्रेजी माध्यम से संस्कारमय एवं स्वस्थ शिक्षा देकर एक लक्ष्य की ओर अग्रसर है। अपने शिक्षा के सफरनामे में विद्यालय ने प्रतिवर्ष कई आयाम स्थापित किए।

08/04/2019

रीको कर रहा है नवाचार : आशुतोष

फेडरेशन आॅफ इंडियन चेम्बर्स आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की ओर से चौथे एचआर समिट का आयोजन किया गया।

16/11/2019

JECRC यूनिवर्सिटी को चुना गया मेंटर एकेडमी, राज्य के स्कूलों में स्थापित 264 अटल टिंकरिंग लैब्स को करेगी मेंटर

राजस्थान के लिए गौरव की बात है कि जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी राज्य के स्कूलों में स्थापित 264 अटल टिंकरिंग लैब्स को मेंटर करेगी। जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी देश की पहली शैक्षणिक संस्थान है जिसे यह कद दिया गया है।

18/05/2020

एन.के.पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने दिखाया दम

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं परीक्षा में एन.के.पब्लिक स्कूल राजावास के विद्यार्थियों ने जमकर सेलिब्रेट किया।

09/05/2019

राजस्थान विश्वविद्यालय में घुली गुलदाउदी की महक

राजस्थान विश्वविद्यालय की नर्सरी में गुलदाउदी खिलना शुरू हो गई है। विश्वविद्यालय में बुधवार से 34वीं तीन दिवसीय गुलदाउदी प्रदर्शनी शुरू हुई।

05/12/2019