Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 27th of October 2020
 
शिक्षा जगत

अगले शिक्षा सत्र से राजस्थान के स्कूलों में NCERT पाठ्यक्रम होगा लागू: गोविन्द डोटासरा

Wednesday, September 11, 2019 18:30 PM
प्रेस कांफ्रेंस में पाठ्यक्रम को लेकर जानकारी देते शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा

जयपुर। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा है कि राज्य में पाठ्यक्रम समीक्षा समितियों की सिफारिश पर विद्यार्थी हित को ध्यान में रखते हुए अगले शिक्षा सत्र 2020-21 से राजकीय एवं संबद्ध विद्यालयों में कक्षा 6 से 8 तक एनसीईआरटी पाठ्यक्रम की हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम की पुस्तकों को लागू किया जाएगा।

डोटासरा ने बुधवार को पत्रकारों को बताया कि शिक्षाविदों की गठित समितियों की सिफारिश के आधार पर राज्य में ऐसे पाठ्यक्रम को वरीयता दी जा रही है जो विद्यार्थियों के ज्ञानवर्धन के साथ ही भविष्य में उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता का आधार प्रदान करें। उन्होंने कहा कि सत्र 2020-21 में कक्षा 6 से 8 में एनसीईआरटी द्वारा तैयार 'हमारा राजस्थान' शीर्षक की नवीन तीन पुस्तकों के तीन भाग यथा 'हमारा राजस्थान भाग प्रथम, द्वितीय और तृतीय कक्षा 6, 7 और 8 में लागू की जाएगी।

डोटासरा ने कहा कि राज्य सरकार की स्पष्ट मंशा है कि शिक्षा में किसी भी प्रकार की राजनीति नहीं होनी चाहिए। इसी उद्देश्य से पिछली सरकार द्वारा विचारधारा विशेष को पोषित किए जाने वाली पुस्तकों के स्थान पर अब राजस्थान में विद्यार्थियों को राजस्थान के भूगोल, इतिहास और संस्कृति से संबद्ध पुस्तकें पढ़ाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि शिक्षा सत्र 2020-21 से कक्षा नौ एवं कक्षा 11 में एनसीईआरटी की हिन्दी एवं अंग्रेजी माध्यम की पुस्तकें लागू की जाएंगी। कक्षा 10 एवं 12 में सत्र 2020-21 में वर्तमान में संचालित पाठ्यक्रम यथावत रखा जायेगा, लेकिन सत्र 2021-22 से इन कक्षाओं में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम की पुस्तकें लागू की जाएगी।

डोटासरा ने बताया कि कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों को राजस्थान के भूगोल, इतिहास, संस्कृति एवं शौर्य परम्परा से परिचय कराने के लिये और आजादी के बाद का राष्ट्र निर्माण एवं स्वर्णिम भारत के विविध पक्षों से परिचय कराने हेतु विशेष पुस्तकों का प्रावधान किया गया है। इसके तहत कक्षा 9 में अब 'राजस्थान का स्वतंत्रता आंदोलन एवं शौर्य परम्परा' , कक्षा 10 में 'राजस्थान का इतिहास एवं संस्कृति, कक्षा 11 में 'आजादी के बाद का स्वर्णिम भारत, भाग प्रथम' व कक्षा 12 में' आजादी के बाद का स्वर्णिम भारत, भाग द्वितीय' का अध्ययन करवाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पुस्तकों में विषयों के अनुसार ही चित्र एवं नक्शे इत्यादि का प्रयोग किया गया है। विषय विशेषज्ञ एवं विद्वानों द्वारा तार्किक विश्लेषण से आबद्ध सरल भाषा में इस तरह से विषय सामग्री पुस्तकों में समाविष्ट की गयी है कि विद्यार्थी को विषय की जानकारी हो सके।

यह भी पढ़ें:

बीएड कॉलेजों को लेनी होगी NOC, सरकार ने मांगे NOC पत्रावली के आवेदन

प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों को अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् के आदेश के तहत शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है।

17/10/2019

क्वालिटी एजुकेशन में कोई समझौता नहीं : यादव

पांच्यावाला गंगासागर-ए कॉलोनी के बीचों-बीच स्थापित श्रीसायर विद्या मंदिर सीनियर सैकण्डरी स्कूल परिसर मेन रोड पर स्टार एशियन विद्यालय अंग्र्रेजी माध्यम से संस्कारमय एवं स्वस्थ शिक्षा देकर एक लक्ष्य की ओर अग्रसर है। अपने शिक्षा के सफरनामे में विद्यालय ने प्रतिवर्ष कई आयाम स्थापित किए।

08/04/2019

राजस्थान बोर्ड के 12वीं साइंस-कॉमर्स के नतीजे घोषित, बेटियां फिर अव्वल

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने बुधवार को 12वीं विज्ञान और वाणिज्य की परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए हैं।

16/05/2019

MNIT का 14वां दीक्षांत समारोह, राज्यपाल ने संविधान की उद्देशिका और मूल कर्तव्यों का कराया वाचन

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि शिक्षा का उद्देश्य राष्ट्र की प्रगति, संस्कृति, समावेशी नागरिकता और राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देना है। राज्यपाल ने मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के 14वें दीक्षांत समारोह में शिरकत की। इस दौरान उन्होंने समारोह में उपस्थित छात्र-छात्राओं और प्राध्यापकों को संविधान की उद्देशिका और मूल कर्तव्यों का वाचन करवाया।

20/01/2020

राजस्थान यूनिवर्सिटी: यूजी कोर्स की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी, 16 सितंबर ऑनलाइन जमा कर सकते हैं फीस

राजस्थान विश्वविद्यालय (आरयू) ने शनिवार को स्नातक (यूजी) कोर्सेज में प्रवेश की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। इन लिस्ट में शामिल छात्र-छात्राएं 16 सितंबर तक ऑनलाइन तरीके से अपनी फीस जमा करवा सकते हैं।

13/09/2020

RBSE परीक्षा: जिनका परीक्षा केंद्र बदलेगा, उनके नए प्रवेश पत्र भी होंगे जारी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सैकण्डरी और सीनियर सैकण्डरी की शेष परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए बनाए जाने वाले नए परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए नए प्रवेश पत्र भी जारी किए जाएंगे। हालांकि परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए पूर्व में जारी किए प्रवेश पत्र भी मान्य होंगे।

08/06/2020

CBSE की 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित, 91.46 फीसदी रहा परीक्षा परिणाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं कक्षा की परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। 10वीं के परिणाम में एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मार ली है। बारहवीं की परीक्षा में भी लड़कियों ने बाजी मारी थी। 12वीं के बोर्ड की तरह 10वीं बोर्ड में भी तिरुवनंतपुरम क्षेत्र देश में सबसे टॉप पर रहा।

15/07/2020