Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
शिक्षा जगत

जेईई मेन मार्च सेशन का रिजल्ट जारी, प्रदेश के तीन छात्रों के साथ 13 को मिले 100 पर्सेंटाइल

Friday, March 26, 2021 10:20 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मार्च 2021 सेशन के जेईई मेन एग्जाम का रिजल्ट घोषित कर दिया है। बुधवार रात को जारी रिजल्ट के मुताबिक 13 स्टूडेंट्स ने परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल स्कोर किए हैं। इसमें तीन छात्र राजस्थान से है। साथ ही तेलंगाना के 3 स्टूडेंट, दिल्ली और महाराष्ट्र के 2-2। जबकि पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और बिहार से एक-एक स्टूडेंट शामिल हैं। स्टूडेंट अपना रिजल्ट एनटीए की वेबसाइट और जेईई मेन की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

छह दिन में परिणाम आया

जेईई मेन की परीक्षा 16 से 18 मार्च के बीच हुई थी। इसके लिए कुल 619638 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। परीक्षा के कुल 6 दिन में ही रिजल्ट जारी कर दिया गया है।

फाइनल आंसर की जारी
एनटीए की ओर से जेईई के मार्च अटैम्प्ट की आंसर-की भी बुधवार को जारी कर दी गई। फरवरी अटैम्प्ट में जहां पांच सवालों को ड्रॉप किया गया थाए वहीं मार्च अटैम्प्ट में भी तीन सवालों को ड्रॉप करना पड़ा है। फाइनल आंसर-की जारी होने के बाद अब स्टूडेंट्स को मार्च के रिजल्ट का इंतजार है।

सौ पर्सेंटाइल स्कोर पाने वाले उम्मीदवार
मृदुल अग्रवाल, जेनिथ मल्होत्रा, रोहित कुमार राजस्थान, काव्या चोपड़ा, सिद्धार्थ कालरा दिल्ली, बन्नूरू रोहित, मदुर आदर्श रेड्डी, जोसयुला वेंकट आदित्य तेलंगाना, ब्रतिन मंडल, पश्चिम बंगाल, कुमार सत्यदर्शी बिहार, अश्विन अब्राहम तमिलनाडु, अथर्व, बख्शी गार्गी मकरंद महाराष्ट्र ने सौ पर्सेंटाइल स्कोर किया।

परीक्षा 13 भाषाओं में
असमिया, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, उर्दू, हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती में आयोजित की गई थी। परीक्षा 334 शहरों सहित भारत के बाहर 12 शहरो में आयोजित की गई थी। जेईई मेन से ही देश के 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 ट्रिपल आईटी सहित जीएफटीआई की 36000 सीटों पर प्रवेश का रास्ता निकलेगा।

जेईई का अप्रैल और मई अटैम्प्ट बाकी
जेईई मेन इस साल चार बार हो रहा है। फाइनल आंसर-की के बाद छात्रों को उनके परिणाम के बारे में पता चल गया होगा। जिन छात्रों का पेपर अच्छा नहीं हुआ है कि अब उन्हें अप्रैल और मई के अटैम्प्ट पर फोकस करना चाहिए।

फिजिक्स-मैथमेटिक्स में ही सवाल ड्रॉप
मार्च अटैम्प्ट में केमिस्ट्री विषय में कोई प्रश्न ड्रॉप नहीं किया गया है। 16 और 17 मार्च की शाम की शिफ्ट में प्रत्येक में से एक-एक प्रश्न फिजिक्स विषय से ड्रॉप घोषित किया गया। गणित विषय से 1 प्रश्न हटाया था।

यह भी पढ़ें:

स्कूल की मनमानी के खिलाफ अब छात्राएं आईं आगे, परीक्षा और फीस को लेकर बेटियों ने किया विरोध

ऑफलाइन परीक्षा की अनिवार्यता और मनमानी फीस वसूली के खिलाफ अभी तक अभिभावक ही आंदोलित थे, लेकिन अब इसमें छात्राएं भी खुल कर सामने आ गई हैं। सोमवार को घाट गेट स्थित सोफिया स्कूल के मुख्य द्वार पर करीब 400 अभिभावकों के साथ 200 छात्राओं ने स्कूल द्वारा ऑफलाइन परीक्षा के एकतरफा निर्णय के खिलाफ प्रदर्शन किया।

03/03/2021

दक्षिण कोरिया के नौसेना स्टेशन में विस्फोट के बाद एक की मौत, 3 घायल

दक्षिण कोरिया के दक्षिण पूर्व में एक नौसेना स्टेशन पर एक पनडुब्बी पर मरम्मत के काम के दौरान दुर्घटनावश विस्फोट होने के बाद एक सैनिक की मौत हो गई और अन्य लापता हैं.

16/08/2016

एमजीपीएस की छात्राओं का परचम

माहेश्वरी गर्ल्स पब्लिक स्कूल विद्याधर नगर की छात्राओं ने सीबीएसई की दसवीं बोेर्ड परीक्षा में परचम लहराया है। प्रिन्सिपल ओ.पी.गुप्ता ने बताया कि श्रेया खाण्डल ने 99.16 प्रतिशत

09/05/2019

सेना भर्ती लिखित परीक्षा का परिणाम किया जाएगा घोषित

सेना भर्ती लिखित परीक्षा का परिणाम 13 नवंबर को सुबह 11 बजे अभ्यर्थी के संबंधित भर्ती कार्यालय, मुख्यालय भर्ती कार्यालय, जयपुर और आईवीआरएस, जयपुर में घोषित किया जाएगा।

12/11/2019

CBSE की 10वीं और 12वीं क्लास की शेष एग्जाम की डेट शीट जारी, देखें पूरा टाइम टेबल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वी क्लास के बचे हुए पेपरों की परीक्षा के लिए सोमवार को डेट शीट जारी कर दी। सीबीएसई के अनुसार यह परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई को होगी। परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से 1:30 बजे तक होगी।

18/05/2020

राजस्थान के स्कूलों में 26 जनवरी से प्रार्थना सभा में संविधान प्रस्तावना का होगा वाचन

शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा ने शुक्रवार को कहा है कि 26 जनवरी से राज्य के विद्यालयों में प्रार्थना सभा में भारतीय संविधान की प्रस्तावना का भी वाचन करवाया जाएगा।

24/01/2020

राजस्थान में कक्षा 6 व 7 के स्टूडेंट बिना परीक्षा होंगे प्रमोट, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने जारी किए आदेश

राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने कक्षा 6 और 7 के सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के क्रमोन्नत करने के सोमवार को आदेश जारी किए। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है।

12/04/2021