Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
शिक्षा जगत

दूसरे चरण की कल से 331 शहरों में होगी जेईई मेन की परीक्षा, 18 मार्च तक चलेगी

Monday, March 15, 2021 11:30 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

अजमेर। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने दूसरे चरण की जेईई मेन की तिथि में बदलाव किया है। पहले यह परीक्षा 15 से 18 मार्च तक होनी थी। जबकि अब यह 16 से शुरू होकर 18 मार्च तक चलेगी। मालूम हो कि देशभर के एनआईटी, आईआईटी सहित केंद्रीयकृत संस्थान में प्रवेश के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। पहले सत्र की परीक्षा फरवरी में हो चुकी है। एजेंसी ने परीक्षा की तिथि में बदलाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके अनुसार देश-विदेश के 331 शहरों में इस परीक्षा को ऑनलाइन आयोजन किया जाएगा।

परीक्षा के पंजीकृत अभ्यर्थियों के प्रवेश-पत्र भी जारी कर दिए हैं। अभ्यर्थी वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी लिंक के माध्यम से अंडरटेकिंग के साथ ही अपने प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। अधिकारियों के अनुसार यदि किसी अभ्यर्थी को अंडरटेकिंग और प्रवेश-पत्र डाउनलोड करने में दिक्कत आ रही है तो वह 011-40759000 पर संपर्क कर सकता है या jeemain.nta.ac.in पर मेल कर सकता है। उल्लेखनीय है कि दूसरे सत्र की इस परीक्षा में दो पारी में बीई और बीटेक का पर्चा होगा।

यह भी पढ़ें:

यूजीसी नेट के आवेदन अब 15 अक्टूबर तक, एनटीए ने अभ्यर्थियों के अनुरोध पर बढ़ाई डेट

राष्ट्रीय परीक्षा एजेन्सी ने दिसम्बर में होने वाली ऑनलाइन राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 अक्टूबर कर दिया है। पूर्व में यह तिथि 9 अक्टूबर को समाप्त हो गई थी।

10/10/2019

जेट-2020 में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई, 23 मई तक आवेदन कर सकेंगे अभ्यर्थी

कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर कृषि विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेट) 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। अब अभ्यर्थी 23 मई तक आवेदन कर सकेंगे।

14/04/2020

इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी, उम्मीदवारों के पास है समय

जो लोग टीचर के तौर पर अपना करियर बनाना चाहते हैं। उनके लिए खुशखबरी है। आर्मी पब्लिक स्कूल की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर प्रशिक्षित स्रातक टीचर पोस्ट ग्रेजुएट टीचर और पीआरटी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए इच्छुक हैं और इसके योग्य भी हैं, वह आवेदन कर सकते हैं।

13/12/2019

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को जयपुर में जेकेएलयू लॉरेंट अवॉर्ड से किया सम्मानित

अजमेर रोड स्थित जेके लक्ष्मीपत यूनिवर्सिटी में शनिवार को जेकेएलयू लॉरेंट अवॉर्ड समारोह 2019 का आयोजन किया गया

07/09/2019

लाइब्रेरियन परीक्षा रद्द, नई तिथि घोषित करेगा राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड

पेपर आउट होने के कारण लाइब्रेरियन परीक्षा रद्द कर दी गई है, इस बारे में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने आदेश जारी किए हैं।

01/01/2020

प्रदेश में गृह और चिकित्सा विभाग के फीडबैक के आधार पर खोले जाएंगे स्कूल, CM के स्तर पर होगा अंतिम फैसला

प्रदेश में स्कूलों को पुन: खोलने को लेकर अब जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार गृह विभाग और चिकित्सा विभाग से फीडबैक लिया जाएगा। जिसके बाद ही अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री स्तर पर किया जाएगा।

23/12/2020

भारतीय विद्या भवन और विद्या आश्रम स्कूल मैनेजमेंट ने अभिभावकों को दी राहत, शिक्षण शुल्क के अलावा अन्य शुल्क माफ

वैश्विक कोरोना महामारी-19 से उतपन्न विशेष परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए भारतीय विद्या भवन और विद्या आश्रम स्कूल मैनेजमेंट ने मंगलवार को ऐतिहासिक फैसला लेते हुए स्कूल में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स का शिक्षण शुल्क अलावा अन्य सभी शुल्क माफ कर दिया है। मे

19/08/2020