Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
शिक्षा जगत

दूसरे चरण की कल से 331 शहरों में होगी जेईई मेन की परीक्षा, 18 मार्च तक चलेगी

Monday, March 15, 2021 11:30 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

अजमेर। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने दूसरे चरण की जेईई मेन की तिथि में बदलाव किया है। पहले यह परीक्षा 15 से 18 मार्च तक होनी थी। जबकि अब यह 16 से शुरू होकर 18 मार्च तक चलेगी। मालूम हो कि देशभर के एनआईटी, आईआईटी सहित केंद्रीयकृत संस्थान में प्रवेश के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। पहले सत्र की परीक्षा फरवरी में हो चुकी है। एजेंसी ने परीक्षा की तिथि में बदलाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके अनुसार देश-विदेश के 331 शहरों में इस परीक्षा को ऑनलाइन आयोजन किया जाएगा।

परीक्षा के पंजीकृत अभ्यर्थियों के प्रवेश-पत्र भी जारी कर दिए हैं। अभ्यर्थी वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी लिंक के माध्यम से अंडरटेकिंग के साथ ही अपने प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। अधिकारियों के अनुसार यदि किसी अभ्यर्थी को अंडरटेकिंग और प्रवेश-पत्र डाउनलोड करने में दिक्कत आ रही है तो वह 011-40759000 पर संपर्क कर सकता है या jeemain.nta.ac.in पर मेल कर सकता है। उल्लेखनीय है कि दूसरे सत्र की इस परीक्षा में दो पारी में बीई और बीटेक का पर्चा होगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कॉस्ट अकाउंटेंट इंटरमीडिएट और फाइनल का परिणाम घोषित, जयपुर के मोहित को मिली AIR द्वितीय रैंक

दी इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की दिसंबर 2020 में आयोजित इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षाओं का परिणाम घोषित कर दिया गया है। फाइनल के नतीज में जयपुर के मोहित कुमार को ऑल इंडिया लेवल पर (एआईआर) द्वितीय रैंक हासिल कर शहर का नाम रोशन किया है।

31/03/2021

छोटे स्कूल खोलने को तैयार, बड़े कंफ्यूज, प्राइवेट संस्थान मंगवा रहे अभिभावकों से सुझाव

प्रदेश में कोरोना का ग्राफ कम होने के साथ ही धीरे-धीरे स्कूल खुल रहे है। इससे अब स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़ेगी। राज्य सरकार ने प्रदेशभर के राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 6वीं से 8वीं तक की स्कूलों को आठ फरवरी से खोलने की अनुमति दे दी है। इस दौरान राज्य के छोटे प्राइवेट स्कूल कक्षाएं शुरू करने के लिए तैयार है, लेकिन बड़े प्राइवेट स्कूल संचालक अभी कंफ्यूज है।

04/02/2021

अगले शिक्षा सत्र से राजस्थान के स्कूलों में NCERT पाठ्यक्रम होगा लागू: गोविन्द डोटासरा

गले शिक्षा सत्र 2020-21 से राजकीय एवं संबद्ध विद्यालयों में कक्षा 6 से 8 तक एनसीईआरटी पाठ्यक्रम की हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम की पुस्तकों को लागू किया जाएगा।

11/09/2019

प्रत्येक जिले में KV की स्थापना पर विचार करे वित्त और HRD मंत्रालय : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने देश की प्रत्येक तहसील में एक केंद्रीय विद्यालय खोलने और प्राइमरी स्कूल के पाठ्यक्रम में भारतीय संविधान को शामिल करने की मांग वाली याचिका पर वित्त मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय को 3 महीने में निर्णय लेने का शुक्रवार को निर्देश दिया।

17/01/2020

10वीं-12वीं बोर्ड एग्जाम रद्द, सवा अरब से ज्यादा का परीक्षा शुल्क लौटाने पर आरबीएसई खामोश

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सैकण्डरी और सीनियर सैकण्डरी की परीक्षा रद्द होने के बाद अब अभिभावकों और परीक्षार्थियों में फीस वापसी को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। लेकिन बोर्ड का फीस लौटाने पर अब तक कोई पक्ष सामने नहीं आया है। इससे संशय की स्थिति है कि फीस वापस मिलेगी या नहीं?

04/06/2021

हौसलों की उड़ान के आगे कोई बाधा बड़ी नहीं

जब हौसले उडान भरते हैं तो कोई बाधा बड़ी नहीं होती है और कुछ ऐसे ही हौसलों की उड़ान भरी है। दौसा के रहने वाले ईशान जैन ने सीबीएसई 12वीं में 87 फीसदी अंक प्राप्त कर प्रदेश

10/05/2019

टीपीएस के विद्यार्थियों ने किया रिजल्ट सेलिब्रेशन

टैगोर पब्लिक स्कूल शास्त्रीनगर के विद्यार्थियों ने सीबीएसई के सीनियर बोर्ड परीक्षा परिणाम में विद्यालय प्रांगण में जमकर धमाल किया।

06/05/2019