Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
शिक्षा जगत

जेईई मेन एग्जाम 23 फरवरी से, परीक्षा केन्द्र पर देना होगा कोविड सेल्फ डिक्लेरेशन

Thursday, February 18, 2021 10:40 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

जयपुर। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन मंगलवार से शुरू होकर 26 फरवरी आयोजित होगी। इसके लिए देश के 221 और विदेश के 10 शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 और दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक होगी। 23 को बीआर्क एवं 24 से 26 फरवरी को बीई बीटेक प्रवेश के लिए परीक्षा होगी। इसके लिए लगभग 9 लाख 30 हजार विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इस वर्ष विद्यार्थी को परीक्षा के दौरान कोविड का सेल्फ डिक्लेरेशन केन्द्र पर ही जमा करना होगा।

रिपोर्टिंग का अलग-अलग समय
प्रवेश पत्रों में दिए रिपोर्टिंग समय पर ही विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना है। यह रिपोर्टिंग समय प्रत्येक विद्यार्थी के लिए अलग-अलग दिया है ताकि भीड़ नहीं हो। परीक्षा प्रारंभ होने से आधा घंटा पूर्व प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे। अब दिव्यांग विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर स्क्राइब उपलब्ध नहीं होगा, उन्हें स्क्राइब अपने साथ लेकर जाना होगा। इन विद्यार्थियों को स्क्राइब से संबंधित दिए गए फॉर्मेट को भरकर साथ में ले जाना होगा।

इन पर रहेगी पाबंदी
विद्यार्थियों को कोई भी इलेक्ट्रोनिक गैजेट साथ लाने की अनुमति नहीं होगी। मोटे सोल के जूते व बड़े बटन वाले वस्त्रों की भी अनुमति नहीं होगी। विद्यार्थियों को प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग कर प्रवेश पत्र में दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से लैब आवंटित होगी। वहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की कोविड एडवाइजरी के अनुसार केन्द्र को परीक्षा होने से पहले एवं बाद में सेनेटाइज किया जाएगा। विद्यार्थियों को पूर्णत: स्पेस देकर बिठाया जाएगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

रीको कर रहा है नवाचार : आशुतोष

फेडरेशन आॅफ इंडियन चेम्बर्स आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की ओर से चौथे एचआर समिट का आयोजन किया गया।

16/11/2019

परीक्षा परिणाम में दिखाई दक्षता, जानिए क्या बनना चाहती हैं खुशी, दिव्या और दुलारी

टैगोर पब्लिक स्कूल वैशाली नगर में सीबीएसई बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में 163 विद्यार्थियों ने सहभागिता निभाई जिसमेें 14 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक प्राप्त किए।

09/05/2019

प्रदेश के 14 लाख से ज्यादा छात्रों के लिए अच्छी खबर, 23 एवं 24 अक्टूबर को होगी पटवार सीधी भर्ती परीक्षा

प्रदेश में पटवारी भर्ती परीक्षा की तिथियों का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। अब पटवारी भर्ती परीक्षा 23 और 24 अक्टूबर को आयोजित होगी। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने परीक्षा की तिथि जारी कर दी है। बोर्ड ने संशोधित विज्ञप्ति की जारी हैं, इससे पहले पटवारी भर्ती में राज्य सरकार ने 957 अतिरिक्त पदों की बढ़ोतरी कर दी है।

09/07/2021

यूजीसी नेट परीक्षा का परिणाम जारी

यूजीसी नेट परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ntanet.nic.in पर परिणाम देख सकते हैं।

13/07/2019

टेक्नोलॉजी और उद्यमिता को बढ़ावा देने की पहल

संस्कृति कॉलेज के जीडी बड़ाया आॅडिटोरियम में टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट, एजुकेशनिस्ट और मोटिवेशनल स्पीकर विमल डागा की अध्यक्षता में युवा महोत्सव का आयोजन होगा, जिसमें बड़ी संख्या में युवा हिस्सा लेंगे।

23/01/2020

स्टूडेंट्स के भीतर छुपे टैलेंट को पहचानेगा स्कूल चैंप्स

बच्चों के भीतर वैज्ञानिक छुपा है या डॉक्टर या फिर इंजीनियर, स्कूल चैंप्स ओलंपियाड से आप आसानी से यह जान सकेंगे।

10/12/2019