Dainik Navajyoti Logo
Saturday 27th of February 2021
 
शिक्षा जगत

जेईई मेन एग्जाम 23 फरवरी से, परीक्षा केन्द्र पर देना होगा कोविड सेल्फ डिक्लेरेशन

Thursday, February 18, 2021 10:40 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

जयपुर। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन मंगलवार से शुरू होकर 26 फरवरी आयोजित होगी। इसके लिए देश के 221 और विदेश के 10 शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 और दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक होगी। 23 को बीआर्क एवं 24 से 26 फरवरी को बीई बीटेक प्रवेश के लिए परीक्षा होगी। इसके लिए लगभग 9 लाख 30 हजार विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इस वर्ष विद्यार्थी को परीक्षा के दौरान कोविड का सेल्फ डिक्लेरेशन केन्द्र पर ही जमा करना होगा।

रिपोर्टिंग का अलग-अलग समय
प्रवेश पत्रों में दिए रिपोर्टिंग समय पर ही विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना है। यह रिपोर्टिंग समय प्रत्येक विद्यार्थी के लिए अलग-अलग दिया है ताकि भीड़ नहीं हो। परीक्षा प्रारंभ होने से आधा घंटा पूर्व प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे। अब दिव्यांग विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर स्क्राइब उपलब्ध नहीं होगा, उन्हें स्क्राइब अपने साथ लेकर जाना होगा। इन विद्यार्थियों को स्क्राइब से संबंधित दिए गए फॉर्मेट को भरकर साथ में ले जाना होगा।

इन पर रहेगी पाबंदी
विद्यार्थियों को कोई भी इलेक्ट्रोनिक गैजेट साथ लाने की अनुमति नहीं होगी। मोटे सोल के जूते व बड़े बटन वाले वस्त्रों की भी अनुमति नहीं होगी। विद्यार्थियों को प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग कर प्रवेश पत्र में दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से लैब आवंटित होगी। वहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की कोविड एडवाइजरी के अनुसार केन्द्र को परीक्षा होने से पहले एवं बाद में सेनेटाइज किया जाएगा। विद्यार्थियों को पूर्णत: स्पेस देकर बिठाया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

कॅरिअर काउन्सिलिंग के लिए सत्र आयोजित

दी इन्स्टीट्यूट आॅफ कॉस्ट अकाउन्टेन्ट्स आॅफ इंडिया के चैप्टर में परिष्कार इन्टरनेशनल कॉलेज के सहयोग से कॅरिअर काउन्सिलिंग का आयोजन किया गया।

27/09/2019

एक्सप्रेस-वे पर दो दुर्घटनाओं में मां-बेटे सहित आठ लोगों की मौत, 15 घायल

मथुरा : दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे पर आज तड़के सड़क किनारे खड़ी बस को टैंकर ने पीछे से टक्कर मार दिया, जिसके कारण बस के बाहर खड़े लोगों में से छह की मौके पर ही मौत हो गयी.

16/08/2016

JEEAdvanced2019 का परिणाम घोषित, कार्तिकेय ने किया ऑल इंडिया टॉप

कार्तिकेय गुप्ता ने 372 में से 346 अंक प्राप्त किए है। गुप्ता को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन में 18वीं रैंक मिली थी।

14/06/2019

स्पेशल चाइल्ड ने दी बेस्ट परर्फोमेंस

पॉश इंफोटेनमेंट एवं श्री गज लक्ष्मी इवेंट कंपनी की ओर से बुधवार को मानसरोवर स्थित विल्फ्रैड कॉलेज में ग्रैंड क्रिसमस कार्निवल-2019 का आयोजन हुआ।

26/12/2019

पांचवीं बोर्ड की उत्तर कुंजी में खामी, छात्रों पर पड़ेगा असर

प्रदेश की पांचवीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से ही विवादों के घेरे में रही। कभी रोल नम्बरों तो कभी विषयों को लेकर।

11/04/2019

जेईई मेन-2021 के फरवरी एग्जाम में 9.30 लाख छात्र होंगे शामिल

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शनिवार को समाप्त हो गई। फरवरी परीक्षा में इस बार 9 लाख 30 हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। इसके बाद मार्च, अप्रैल एवं मई माह में भी एग्जाम होगा।

24/01/2021

एनबीए अब राजस्थान में करेगा विस्तार

भारत में प्रबंधन की डिग्री प्रदान करने वाले संस्थानों में से एक अहमदाबाद का नारायणा बिजनेस स्कूल (एनबीए) ने विशिष्ट संकाय प्रदान कर हाल ही के वर्षों में प्रगति की है।

27/02/2020