Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of July 2021
 
शिक्षा जगत

जेईई मेन परीक्षा: ऑरिजनल आईडी से मिलेगी एंट्री, आधा घंटा पहले एंट्री गेट होगा बंद

Tuesday, February 23, 2021 10:45 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन मंगलवार से बीआर्क और बी-प्लानिंग के साथ शुरू होगी। इस दौरान छात्रों को केन्द्र पर ऑरिजनल आईडी से ही प्रवेश दिया जाएगा। ये परीक्षा 26 फरवरी तक देश-विदेश के 331 परीक्षा केंद्रों में कराई जाएगी। इस परीक्षा में 24 से 26 फरवरी को बीई-बीटेक कोर्स की परीक्षा आठ शिफ्ट में रोजाना सुबह 9 से 12 और दोपहर में 3 से 6 बजे तक होगी। परीक्षा में लगभग 9 लाख 30 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। इस वर्ष यह परीक्षा 16 शहरों में कराई जा रही है, जिसमें जयपुर के अलावा कोटा, अजमेर, अलवर, बीकानेर, जोधपुर, सीकर, श्रीगंगानगर, उदयपुर, भीलवाड़ा, झुंझुनूं, नागौर, सवाईमाधौपुर, भरतपुर, दौसा एवं करौली भी शामिल है।

आधा घंटा पहले एंट्री गेट होगा बंद
नेशनल टेस्टिंग एंजेंसी (एनटीए) की ओर से जेईई मेन के प्रवेश पत्रों में प्रत्येक विद्यार्थी को रिपोर्टिंग का अलग-अलग समय दिया गया है। ताकि सभी विद्यार्थी एक ही समय में परीक्षा केन्द्र न पहुंचे और अनावश्यक भीड़ न लगे। इसलिए विद्यार्थी अपने प्रवेश पत्र में दिए गए रिपोर्टिंग टाइम के अनुसार ही परीक्षा केन्द्र पर रिपोर्ट करें। परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र का एंट्री गेट बंद कर दिए जाएंगे। विद्यार्थियों को दिए गए प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन प्रारूप में विद्यार्थी को बाएं हाथ का अंगूठा के निशान और स्वयं की फोटो लगाकर ले जाना होगा। विद्यार्थी को इस प्रारुप में अपने हस्ताक्षर, परीक्षा केन्द्र में परीक्षक के सामने ही करने होंगे।अ

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लाने की अनुमति नहीं
विद्यार्थी अपने साथ आधार कार्ड या कोई आइडी प्रूफ सेल्फ डिक्लेरेशन भरा हुआ प्रवेश पत्र, पारदर्शी पेन, स्वयं का फोटो, सेनेटाइजर व पानी की पारदर्शी बोतल साथ में लानी होगी। विद्यार्थियों को कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट साथ लाने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही मोटे सोल के जूते व बड़े बटन वाले कपड़े पहनकर अनुमति नहीं होगी। विद्यार्थियों को एंट्री गेट पर थर्मल स्केनिंग कर प्रवेश पत्र में दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से लैब आवंटित की जाएगी। साथ ही विद्यार्थियों को थ्री लेयर मास्क भी दिया जाएगा, जिसे विद्यार्थी को परीक्षा देते समय उपयोग करना अनिवार्य होगा।

बदले पैटर्न में बीआर्क
इस वर्ष बीआर्क परीक्षा नए पैटर्न में तीन भागों में होगी। पहला भाग मैथेमेटिक्स का होगा। जबकि दूसरा भाग एप्टीट्यूड टेस्ट (कंप्यूटर बेस्ड) और तीसरे भाग में ड्रॉइंग परीक्षा होगी, जो पेपर बेस्ड होगी। पेपर में कुल 400 अंक के 82 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें मैथेमेटिक्स से 100 अंक होंगे। इसमें 20 बहुविकल्पी प्रश्न और 10 न्यूमेरिकल वेल्यू बेस्ड प्रश्न होंगे। एप्टीट्यूड टेस्ट 200 अंकों का होगा। इसमें 50 एवं ड्राइंग के 100 अंकों के दो प्रश्न पूछे जाएंगे। विद्यार्थी को पूछे गए मैथेमेटिक्स भाग में पहली बार 10 न्यूमेरिकल वेल्यू बेस्ड प्रश्न भी होंगे। उधर, मंगलवार को होने वाली बीआर्क के तृतीय भाग में होने वाले ड्रॉइंग टेस्ट के लिए विद्यार्थी को खुद का ज्योमेट्री बॉक्स सेट, पेंसिल व क्रेयोन्स लेकर जाने होंगे। विद्यार्थियों को ड्रॉइंग शीट पर वाटर कलर का उपयोग नहीं करने दिया जाएगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जयपुर शहर के 100 से अधिक स्कूलों में आयोजित होगा स्कूल चैंप्स ओलंपियाड

डॉक्टर जावेद इंजीनियर ने बताया कि स्कूल चेक ओलंपियाड से आप आसानी से बच्चे के टैलेंट को जान सकेंगे।

09/12/2019

नीट पीजी परीक्षा-2020 का रिजल्ट घोषित, जयपुर के डॉ. शिव कुमार शर्मा ने किया टॉप

एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर के डॉ.शिव कुमार शर्मा ने ऑल इंडिया स्तर पर प्रथम रैंक प्राप्त करके पूरे देश में राजधानी का नाम रोशन किया है।

30/01/2020

जयपुर के अठारह छात्रों को मिली टॉप एक हजार रैंक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अप्रैल परीक्षा के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2019 और उसकी रैंकिंग की घोषणा सोमवार देर शाम कर दी गई

01/05/2019

CBSE बोर्ड के रिजल्ट फॉर्मूला को 'सुप्रीम' मंजूरी, 12वीं की परीक्षा रद्द करने के खिलाफ दायर याचिकाएं खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षा रद्द किए जाने के खिलाफ दायर याचिकाओं को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने बोर्ड की छात्रों के मूल्यांकन संबंधी स्कीम को मंजूर कर लिया। कोर्ट ने कहा कि जो छात्र मूल्यांकन से सहमत नहीं, वो आगे चलकर होने वाले लिखित परीक्षा में पेश हो सकते हैं। स्कीम में इसका पहले से प्रावधान है।

23/06/2021

NTA ने घोषित किया JEE Mains-2020 का रिजल्ट, राजस्थान के 4 छात्रों ने हासिल किए 100 परसेंटाइल

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार देर रात 11:00 बजे संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2020 परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। परिणाम में जयपुर के छात्र अखिल अग्रवाल ने 100 परसेंटाइल अंक प्राप्त किए हैं। इसके साथ ही कोटा के तीन अन्य छात्रों ने भी 100 परसेंटाइल प्राप्त किए हैं।

12/09/2020

राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं में शामिल होंगे 5.5 लाख छात्र, तैयारियां तेज

प्रदेश के सबसे बड़े राजस्थान विश्वविद्यालय में इस समय परीक्षाओं की तैयारियां तेज हो गई है। परीक्षा विभाग ने राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2021 की परीक्षाएं कारोना गाइडलाइन की पालना करते हुए करवाएगा। इस परीक्षा में करीब साढ़े 5 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं भाग लेंगे। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षाओं में कोई कमी रखना नहीं चाहता।

01/04/2021

मई में आएगा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परिणाम

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परीक्षा परिणाम 20 से 25 मई के बीच जारी हो सकता है। इसके लिए एजेंसी की ओर से बोर्ड को परिणाम जारी करने की संभावित तिथि 20 से 25 मई बताई है।

30/04/2019