Dainik Navajyoti Logo
Saturday 27th of February 2021
 
शिक्षा जगत

जेईई मेन परीक्षा: ऑरिजनल आईडी से मिलेगी एंट्री, आधा घंटा पहले एंट्री गेट होगा बंद

Tuesday, February 23, 2021 10:45 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन मंगलवार से बीआर्क और बी-प्लानिंग के साथ शुरू होगी। इस दौरान छात्रों को केन्द्र पर ऑरिजनल आईडी से ही प्रवेश दिया जाएगा। ये परीक्षा 26 फरवरी तक देश-विदेश के 331 परीक्षा केंद्रों में कराई जाएगी। इस परीक्षा में 24 से 26 फरवरी को बीई-बीटेक कोर्स की परीक्षा आठ शिफ्ट में रोजाना सुबह 9 से 12 और दोपहर में 3 से 6 बजे तक होगी। परीक्षा में लगभग 9 लाख 30 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। इस वर्ष यह परीक्षा 16 शहरों में कराई जा रही है, जिसमें जयपुर के अलावा कोटा, अजमेर, अलवर, बीकानेर, जोधपुर, सीकर, श्रीगंगानगर, उदयपुर, भीलवाड़ा, झुंझुनूं, नागौर, सवाईमाधौपुर, भरतपुर, दौसा एवं करौली भी शामिल है।

आधा घंटा पहले एंट्री गेट होगा बंद
नेशनल टेस्टिंग एंजेंसी (एनटीए) की ओर से जेईई मेन के प्रवेश पत्रों में प्रत्येक विद्यार्थी को रिपोर्टिंग का अलग-अलग समय दिया गया है। ताकि सभी विद्यार्थी एक ही समय में परीक्षा केन्द्र न पहुंचे और अनावश्यक भीड़ न लगे। इसलिए विद्यार्थी अपने प्रवेश पत्र में दिए गए रिपोर्टिंग टाइम के अनुसार ही परीक्षा केन्द्र पर रिपोर्ट करें। परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र का एंट्री गेट बंद कर दिए जाएंगे। विद्यार्थियों को दिए गए प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन प्रारूप में विद्यार्थी को बाएं हाथ का अंगूठा के निशान और स्वयं की फोटो लगाकर ले जाना होगा। विद्यार्थी को इस प्रारुप में अपने हस्ताक्षर, परीक्षा केन्द्र में परीक्षक के सामने ही करने होंगे।अ

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लाने की अनुमति नहीं
विद्यार्थी अपने साथ आधार कार्ड या कोई आइडी प्रूफ सेल्फ डिक्लेरेशन भरा हुआ प्रवेश पत्र, पारदर्शी पेन, स्वयं का फोटो, सेनेटाइजर व पानी की पारदर्शी बोतल साथ में लानी होगी। विद्यार्थियों को कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट साथ लाने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही मोटे सोल के जूते व बड़े बटन वाले कपड़े पहनकर अनुमति नहीं होगी। विद्यार्थियों को एंट्री गेट पर थर्मल स्केनिंग कर प्रवेश पत्र में दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से लैब आवंटित की जाएगी। साथ ही विद्यार्थियों को थ्री लेयर मास्क भी दिया जाएगा, जिसे विद्यार्थी को परीक्षा देते समय उपयोग करना अनिवार्य होगा।

बदले पैटर्न में बीआर्क
इस वर्ष बीआर्क परीक्षा नए पैटर्न में तीन भागों में होगी। पहला भाग मैथेमेटिक्स का होगा। जबकि दूसरा भाग एप्टीट्यूड टेस्ट (कंप्यूटर बेस्ड) और तीसरे भाग में ड्रॉइंग परीक्षा होगी, जो पेपर बेस्ड होगी। पेपर में कुल 400 अंक के 82 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें मैथेमेटिक्स से 100 अंक होंगे। इसमें 20 बहुविकल्पी प्रश्न और 10 न्यूमेरिकल वेल्यू बेस्ड प्रश्न होंगे। एप्टीट्यूड टेस्ट 200 अंकों का होगा। इसमें 50 एवं ड्राइंग के 100 अंकों के दो प्रश्न पूछे जाएंगे। विद्यार्थी को पूछे गए मैथेमेटिक्स भाग में पहली बार 10 न्यूमेरिकल वेल्यू बेस्ड प्रश्न भी होंगे। उधर, मंगलवार को होने वाली बीआर्क के तृतीय भाग में होने वाले ड्रॉइंग टेस्ट के लिए विद्यार्थी को खुद का ज्योमेट्री बॉक्स सेट, पेंसिल व क्रेयोन्स लेकर जाने होंगे। विद्यार्थियों को ड्रॉइंग शीट पर वाटर कलर का उपयोग नहीं करने दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

सीएस की पढ़ाई के दौरान पढ़ी कानूनी किताबें : जैन

सांगानेर, प्रताप नगर के सेक्टर एक में रहने वाली हिमानी जैन ने अपने दूसरे प्रयास में राजस्थान न्यायिक सेवा भर्ती परीक्षा में प्रदेश में 7वीं रैंक हासिल की है।

22/11/2019

प्रदेश में स्कूलों को खोलने की तैयारी तेज, शिक्षा विभाग ने नवंबर से स्कूल खोलने का प्रस्ताव सरकार को भेजा

केंद्र की अनुमति के बाद राज्य सरकार ने प्रदेशभर के स्कूलों को खोलने की तैयारी तेज कर दी है। इसके तहत बैठके आयोजित करने का दौर जारी है और शिक्षा विभाग भी कवायद करने में लगे हुए है। इस दौरान शिक्षा विभाग ने नवंबर से विद्यालय खोलने को लेकर प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा है, जिसके अनुसार सबसे पहले 9 से 12वीं तक के बच्चे आएंगे।

23/10/2020

जेईई एडवांस्ड-2020 परीक्षा का परिणाम घोषित, जयपुर के वैभव को तीसरी और मुहेन्द्र राज को चौथी रैंक

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन एडवांस्ड 2020 के परिणाम जारी हो गए हैं। जो छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट जेईई एडवांस्ड पर अपने स्कोर चेक कर सकते हैं। इस साल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली की ओर से परिणाम जारी किए गए हैं।

05/10/2020

प्रदेशभर में खुलेंगे 365 संकुल संदर्भ केन्द्र, राज्य का एजुकेशन सिस्टम होगा मजबूत

राज्य सरकार की ओर से प्रदेशभर के शहरी क्षेत्र में 365 संकुल संदर्भ केन्द्र (सीआरसी) खुलेंगे। इससे राज्य का एजुकेशन सिस्टम मजबूत होगा और सरकारी स्तर पर राजकीय विद्यालयों में बेहतर पढ़ाई हो सकेगी। इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। सभी जिलों में सीआरसी की संख्या और स्थान चिन्हित कर लिया है।

14/01/2021

परीक्षाएं रद्द होने से आगामी शैक्षणिक सत्र होगा प्रभावित, विद्यार्थियों की शिक्षा पर असर

प्रदेश के साथ ही देशभर में कोरोना वायरस का खौफ दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और कई इलाकों में कोरोना के मामलों की पुष्टि होने के बाद केन्द्र और राज्य सरकार ने अलर्ट जारी कर रखा है।

24/03/2020

15 मई को आएगा राजस्थान बोर्ड का 12वीं साइंस-कॉमर्स का रिजल्ट

मिली जानकारी के मुताबिक 12 वीं साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट 15 मई को शाम 4 बजे जारी हो सकता है।

14/05/2019

ग्लोबल रैंकिंग-2020 में टॉप 300 में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी शामिल नहीं

ग्लोबल यूनिवर्सिटी की नई रैंकिंग में टॉप 300 में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी जगह नहीं बना पाई है। 2012 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि टॉप 300 में देश की कोई यूनिवर्सिटी नहीं है।

12/09/2019