Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
शिक्षा जगत

जेईई मेन: NTA ने जारी किए प्रश्नपत्र और आंसर-की, आज शाम 5 बजे तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

Wednesday, March 03, 2021 10:30 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 के पहले सेशन फरवरी की प्रोविजनल आंसर की, प्रश्नपत्र और विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही जेईई मेन की मार्च सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई। इसके लिए 6 मार्च तक आवेदन किए जा सकेंगे। विद्यार्थियों को आंसर-की को चैलेंज करने का मौका भी दिया गया है। इस संबंध में एनटीए की ओर से जारी नोटिस के अनुसार विद्यार्थी तीन मार्च की शाम पांच बजे तक आंसर-की को चैलेंज एवं अपने रिकॉर्डेड रेस्पोंस प्रश्न पत्रों के साथ डाउनलोड कर सकते हैं। विद्यार्थी जेईई मेन वेबसाइट पर दिए विकल्प पर जाकर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड या जन्मतिथि भरकर अपना प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रिस्पांस डाउनलोड कर सकते हैं। प्रश्नपत्र और रिकॉर्डेड रेस्पोंस में विद्यार्थियों द्वारा दिए गए प्रश्न के उत्तर और उत्तरों का स्टेटस भी जारी किया गया है।

आंसर-की चैलेंज करने का प्रक्रिया
विद्यार्थियों के सामने उनके पूरे 75 प्रश्न अलग-अलग क्वेश्चन आईडी के रूप में प्रदर्शित होंगे। उस क्वेश्चन का सही आंसर भी करेक्ट ऑप्शन आईडी के रूप में मिलेगा। विद्यार्थी इस क्वेश्चन आईडी और ऑप्शन आईडी को डाउनलोड किए गए प्रश्नपत्र से मिलाकर अपने द्वारा दिए गए उत्तरों की जांच कर सकते हैं। संशय की स्थिति में उसके सामने दिए गए चारों उत्तरों के ऑप्शंस आईडी के विकल्पों में सही विकल्प को चुनकर चैलेंज कर सकते हैं। प्रत्येक चैलेंज किए गए क्वेश्चन के लिए विद्यार्थी को दो सौ रुपए का शुल्क प्रोसेसिंग फीस के रूप में देना होगा। यह फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व नेट बैंकिंग के माध्यम से दे सकते हैं। विद्यार्थी एक या एक से अधिक प्रश्नों को भी चैलेंज कर सकता है।

अगली परीक्षा के लिए यह होगी आवेदन प्रक्रिया
ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने पूर्व में चारों सेशन के लिए आवेदन किया हुआ है और अब वह अपने आगे के सेशन में अपने परीक्षा केन्द्र, खुद की पूरी जानकारी, अकेडमिक डिटेल्स आदि में बदलाव करना चाहते हैं तो उसके विकल्प भी दिए गए हैं। उन्हें अपने रजिस्टर्ड कैंडिडेट लॉगिन पर जाकर इस प्रक्रिया को पूरा करना होगा। ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने पूर्व में कोई आवेदन नहीं किया है और अब वह मार्च, अप्रैल और मई के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह न्यू रजिस्ट्रेशन विकल्प पर जाकर 6 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त ऐसे विद्यार्थी जो अपने पूर्व में किए आवेदन से संतुष्ट हैं, उन्हें सीधे अगली परीक्षा का प्रवेश पत्र को डाउनलोड करना होगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

स्कूल फीस मुद्दे को लेकर शहीद स्मारक पर अभिभावक संघ का धरना शुरू, 15 सूत्रीय मांगें पूरी करने की मांग

संयुक्त अभिभावक संघ ने स्कूल फीस मुद्दे को लेकर सोमवार को शहीद स्मारक पर अनिश्चित काल के लिए धरना शुरू कर दिया है। इस दौरान अभिभावक शिक्षा विभाग और राज्य सरकार से 15 सूत्रीय मांगे पूरी करने की मांग की है।

01/12/2020

इस साल दो बार होगी CBSE 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा, 2021-22 शैक्षणिक सत्र के पाठ्यक्रम में बदलाव

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के संकट को देखते हुए वर्ष 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बनाकर दो सत्रों में विभाजित कर किया जाएगा तथा प्रत्येक सत्र के आखिरी में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

06/07/2021

8वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल बदला: अब 6 की जगह 5 मई से होंगी परीक्षाएं, सुबह 8.30 से 11 बजे की शिफ्ट

प्रदेश में 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं मई महीने में सुबह 8.30 से 11 बजे की शिफ्ट में होगी। परीक्षा के टाइम टेबल में भी बदलाव किया है। अब परीक्षा 5 मई से शुरू होगी, पहले 6 मई से शुरू होनी थी। दोपहर 2 से 4.30 बजे तक परीक्षा आयोजित करने का टाइम टेबल शिक्षा विभाग ने जारी किया था।

10/04/2021

जेईई मेन के फरवरी सेशन की परीक्षा पूरी, 82 प्रश्न एनसीईआरटी बेस्ड रहे

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन का फरवरी सेशन पूरा हो गया है। आखिरी दिन मॉर्निंग शिफ्ट के पेपर्स इवनिंग शिफ्ट की तुलना में थोड़ा टफ रहे। फिजिक्स का पेपर दोनों शिफ्ट्स में इजी रहा। मॉर्निंग शिफ्ट में केमिस्ट्री में इनऑर्गेनिक टॉपिक्स के प्रश्नों में थोड़ा कन्फ्यूजन रहा व इवनिंग शिफ्ट में मैथ्स के इंटीग्रल कैलकुलस के इन्टिजर बेस्ड प्रश्न थोड़े टफ रहे।

27/02/2021

स्कूली शिक्षा के प्रदर्शन में केरल प्रथम और राजस्थान दूसरे स्थान पर

देश में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार ने बेहतर प्रदर्शन के आधार पर राज्यों की पहली बार रैंकिंग की है जिसमें केरल पहले स्थान पर है, राजस्थान दूसरे स्थान पर जबकि तीसरे स्थान पर कर्नाटक, गुजरात पांचवें तथा बिहार 17वें स्थान पर है।

30/09/2019

जेईई मेन परीक्षा: ऑरिजनल आईडी से मिलेगी एंट्री, आधा घंटा पहले एंट्री गेट होगा बंद

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन मंगलवार से बीआर्क और बी-प्लानिंग के साथ शुरू होगी। इस दौरान छात्रों को केन्द्र पर ऑरिजनल आईडी से ही प्रवेश दिया जाएगा। ये परीक्षा 26 फरवरी तक देश-विदेश के 331 परीक्षा केंद्रों में कराई जाएगी।

23/02/2021

सीए छात्र ले सकेंगे नई टेक्नोलॉजी की जानकारी

डिजिटल इण्डिया के अन्तर्गत जिटलीकरण पर जोर दिया जा रहा है, जिसके तहत कई ई-गवर्नेंस परियोजानाएं चालू भी की गई है।

10/10/2019