Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
शिक्षा जगत

जेईई मेन: NTA ने जारी किए प्रश्नपत्र और आंसर-की, आज शाम 5 बजे तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

Wednesday, March 03, 2021 10:30 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 के पहले सेशन फरवरी की प्रोविजनल आंसर की, प्रश्नपत्र और विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही जेईई मेन की मार्च सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई। इसके लिए 6 मार्च तक आवेदन किए जा सकेंगे। विद्यार्थियों को आंसर-की को चैलेंज करने का मौका भी दिया गया है। इस संबंध में एनटीए की ओर से जारी नोटिस के अनुसार विद्यार्थी तीन मार्च की शाम पांच बजे तक आंसर-की को चैलेंज एवं अपने रिकॉर्डेड रेस्पोंस प्रश्न पत्रों के साथ डाउनलोड कर सकते हैं। विद्यार्थी जेईई मेन वेबसाइट पर दिए विकल्प पर जाकर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड या जन्मतिथि भरकर अपना प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रिस्पांस डाउनलोड कर सकते हैं। प्रश्नपत्र और रिकॉर्डेड रेस्पोंस में विद्यार्थियों द्वारा दिए गए प्रश्न के उत्तर और उत्तरों का स्टेटस भी जारी किया गया है।

आंसर-की चैलेंज करने का प्रक्रिया
विद्यार्थियों के सामने उनके पूरे 75 प्रश्न अलग-अलग क्वेश्चन आईडी के रूप में प्रदर्शित होंगे। उस क्वेश्चन का सही आंसर भी करेक्ट ऑप्शन आईडी के रूप में मिलेगा। विद्यार्थी इस क्वेश्चन आईडी और ऑप्शन आईडी को डाउनलोड किए गए प्रश्नपत्र से मिलाकर अपने द्वारा दिए गए उत्तरों की जांच कर सकते हैं। संशय की स्थिति में उसके सामने दिए गए चारों उत्तरों के ऑप्शंस आईडी के विकल्पों में सही विकल्प को चुनकर चैलेंज कर सकते हैं। प्रत्येक चैलेंज किए गए क्वेश्चन के लिए विद्यार्थी को दो सौ रुपए का शुल्क प्रोसेसिंग फीस के रूप में देना होगा। यह फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व नेट बैंकिंग के माध्यम से दे सकते हैं। विद्यार्थी एक या एक से अधिक प्रश्नों को भी चैलेंज कर सकता है।

अगली परीक्षा के लिए यह होगी आवेदन प्रक्रिया
ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने पूर्व में चारों सेशन के लिए आवेदन किया हुआ है और अब वह अपने आगे के सेशन में अपने परीक्षा केन्द्र, खुद की पूरी जानकारी, अकेडमिक डिटेल्स आदि में बदलाव करना चाहते हैं तो उसके विकल्प भी दिए गए हैं। उन्हें अपने रजिस्टर्ड कैंडिडेट लॉगिन पर जाकर इस प्रक्रिया को पूरा करना होगा। ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने पूर्व में कोई आवेदन नहीं किया है और अब वह मार्च, अप्रैल और मई के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह न्यू रजिस्ट्रेशन विकल्प पर जाकर 6 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त ऐसे विद्यार्थी जो अपने पूर्व में किए आवेदन से संतुष्ट हैं, उन्हें सीधे अगली परीक्षा का प्रवेश पत्र को डाउनलोड करना होगा।

यह भी पढ़ें:

छात्रों ने किया 'सेबी' का औद्योगिक विजिट

यूईएम जयपुर के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के छात्रों ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड का औद्योगिक विजिट किया।

08/08/2019

कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया पेंडिंग परीक्षाओं का शेड्यूल, वेबसाइट पर देखें पूरी जानकारी

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हुई स्थिति की समीझा करने के बाद पेंडिंग परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस संबंध में एसएससी ने अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है।

02/06/2020

कोरोना का कहर: नीट-पीजी परीक्षा स्थगित, स्तिथि की समीक्षा के बाद होगी नई तारीख की घोषणा

देशभर में लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनजर सीबीएसई और कई राज्यों की बोर्ड परीक्षा स्थगित होने के बाद मोदी सरकार ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नीट-पीजी परीक्षा 2021) को भी स्थगित कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

16/04/2021

राजस्थान के 300 से अधिक कॉलेजों का सिलेबस होगा अपडेट: भंवर सिंह भाटी

प्रदेशभर के 300 से अधिक राजकीय महाविद्यालयों के सिलेबस को अपडेट किया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने कवायद शुरू कर दी है।

13/02/2020

CBSE बोर्ड ने छात्रों के लिए जारी किए नए हेल्पलाइन नंबर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की ओर से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने में छात्रों की मदद और उन्हें जागरूक करने के लिए नए टेली हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

26/03/2020

सरकार के इस फैसले से राजस्थान में लाखों रुपये की किताबें हो जाएंगी रद्दी

हजारों की संख्या में पिछले सत्र में प्रकाशित ये किताबें रद्दी हो जाएंगी।

13/05/2019

राजस्थान बोर्ड के 12वीं साइंस-कॉमर्स के नतीजे घोषित, बेटियां फिर अव्वल

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने बुधवार को 12वीं विज्ञान और वाणिज्य की परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए हैं।

16/05/2019