Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of July 2021
 
शिक्षा जगत

नर्स ग्रेड द्वितीय की भर्ती को हाईकोर्ट में चुनौती

Wednesday, January 29, 2020 01:45 AM
कॉन्सेप्ट फोटो ।

जोधपुर। राजस्थान हाईकोर्ट ने नर्स ग्रेड द्वितीय भर्ती मामले में दायर रिट याचिका पर सुनवाई करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। बीकानेर जिले के रामलाल नायक की ओर से राजस्थान हाईकोर्ट के अधिवक्ता रजाक के. हैदर और पंकज साईं ने याचिका दायर कर कोर्ट को बताया, कि विभाग ने एक पैर से 40 प्रतिशत और उससे अधिक निशक्त अभ्यर्थी को पात्र बताया हैं।


वहीं दूसरी तरफ विभाग ने सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी 45 प्रतिशत नि:शक्तता के प्रमाण-पत्र को दरकिनार कर उसकी अभ्यर्थना रद्द कर दी। जबकि इसी प्रमाण-पत्र के आधार पर इसी विभाग ने वर्ष 2013 में उसे जीएनएम पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया था। सुनवाई के बाद जस्टिस दिनेश मेहता ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को नोटिस जारी कर जवाब पेश करने का आदेश दिया। अगली सुनवाई 7 फरवरी को होगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जेईई मेन की स्थगित परीक्षाओं की तिथि का ऐलान, 20 जुलाई से तीसरे चरण और 27 जुलाई से चौथे चरण की परीक्षा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई मेन 2021 के स्थगित किए गए तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाओं की घोषणा करते हुए कहा कि तीसरे चरण की परीक्षा 20 से 25 जुलाई और चौथे चरण की परीक्षा 27 जुलाई से दो अगस्त तक आयोजित की जाएगी।

07/07/2021

एक्सपर्ट्स की इन टिप्स को फॉलो कर बोर्ड परीक्षाओं में लाएं अच्छे मार्क्स

बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने में कुछ ही समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा हुआ है। स्टूडेंट्स दिन-रात एक करके पढ़ाई में जुटे हुए हैं।

16/01/2020

जेईई मेन मई सेशन-2021 की परीक्षा स्थगित, कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते शिक्षा मंत्रालय ने लिया फैसला

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मई सेशन 2021 में होने वाली चौथे फेज की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन परीक्षा को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षाएं 24, 25, 26, 27 और 28 मई को आयोजित की जानी थी।

04/05/2021

राजस्थान यूनिवर्सिटी ने यूजी कोर्सेज की सीटों में की 10 फीसदी की बढ़ोतरी

राजस्थान विश्वविद्यालय के स्नातक कोर्ट साइज में प्रवेश की प्रक्रिया के तहत मेरिट सूचियां जारी की जा रही है। विद्यार्थियों को प्रवेश ऑनलाइन मेल सूची के माध्यम से दिया जा रहा है।

30/09/2020

12वीं की परीक्षा कराने को लेकर शिक्षक की सुप्रीम कोर्ट में याचिका, कहा- छात्रों के भविष्य के बारे में चिंतित

बारहवीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाओं का परिणाम ग्रेडिंग के आधार पर घोषित करने संबंधी याचिका के उलट केरल के एक शिक्षक ने परीक्षा का आयोजन सुनिश्चित कराने को लेकर उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। केरल के गणित शिक्षक टोनी जोसेफ ने वकील जोस अब्राहम के जरिए एक हस्तक्षेप याचिका दायर करके कहा है कि वह शिक्षक हैं और अपने छात्रों के भविष्य के बारे में चिंतित हैं।

19/05/2021

कोरोना के चलते RBSE ने लिया बड़ा फैसला, कक्षा 9 से 12 तक का पाठ्यक्रम 40 फीसदी घटाया

कोरोना के कारण बंद स्कूलों और इससे प्रभावित अध्यापन को देखते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 9वीं से 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में 40 प्रतिशत की कमी कर दी है। इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को अब केवल शेष 60 प्रतिशत पाठ्यक्रम का ही अध्ययन कर परीक्षा देनी होगी।

25/10/2020

स्कूली शिक्षा के प्रदर्शन में केरल प्रथम और राजस्थान दूसरे स्थान पर

देश में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार ने बेहतर प्रदर्शन के आधार पर राज्यों की पहली बार रैंकिंग की है जिसमें केरल पहले स्थान पर है, राजस्थान दूसरे स्थान पर जबकि तीसरे स्थान पर कर्नाटक, गुजरात पांचवें तथा बिहार 17वें स्थान पर है।

30/09/2019