Dainik Navajyoti Logo
Saturday 17th of April 2021
 
शिक्षा जगत

राजस्थान: सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को गले में लटकाने होंगे परिचय-पत्र

Monday, January 20, 2020 01:10 AM
शिक्षा संकुल
अजमेर। सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को अब प्राइवेट स्कूलों के बच्चों व शिक्षकों की तरह गले में परिचय-पत्र लटकाने होंगे। केन्द्र सरकार द्वारा समग्र शिक्षा की वार्षिक कार्ययोजना एवं बजट सत्र 2019-20 में राजकीय विद्यालयों के शिक्षकों को परिचय-पत्र उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में करीब 155 लाख रुपए का बजट जारी किया गया है। प्रति कार्ड पर अधिकतम 30 रुपए खर्च होंगे। 
 
राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की राज्य परियोजना निदेशक अभिषेक भगोतिया की ओर से जारी निर्देश के अनुसार शिक्षकों व संस्था प्रधानों के परिचय-पत्र जिला कार्यालय द्वारा तैयार कराकर उपलब्ध कराए जाएंगे। इस पर जिला परियोजना समन्वयक के हस्ताक्षर होंगे। पूरे प्रदेश में एकरूपता को ध्यान में रखते हुए परिचय-पत्र का प्रारूप, कार्ड, डोरी एवं होल्डर एक जैसे होंगे। कार्ड पर मुद्रित होने वाला विवरण पीईईओ तथा शहरी क्षेत्र में संस्था प्रधानों से प्रमाणित करना होगा। 
 
यह होगी जानकारी 
परिचय-पत्र के एक ओर शिक्षक की रंगीन फोटो, नाम, पद, जन्मतिथि व विद्यालय का नाम के साथ जिला, ब्लॉक, ग्राम व यू-डाइस कोड के साथ शिक्षक के पिता/पति का नाम, राजकीय सेवा में प्रथम नियुक्ति तिथि, कार्मिक आई.डी., ब्लड ग्रुप एवं मोबाइल नम्बर के साथ घर का स्थाई पता अंकित होगा। कार्ड पर परिचय पत्र जारी करने वाले अधिकारी के पदनाम सहित हस्ताक्षर होंगे। 
 
इनके जारी नहीं होंगे
सरकारी विद्यालयों में कार्यालयों में कार्यरत, प्रतिनियुक्ति पर अन्यत्र लगे शिक्षकों व मंत्रालयिक कर्मचारियों के साथ जिन शिक्षकों की सेवानिवृत्ति में एक वर्ष से कम का समय होने पर पहचान-पत्र जारी नहीं किए जाएंगे। शिक्षकों को तबादला, सेवानिवृत्त, सेवा परित्याग की स्थिति में पहचान-पत्र वापस जमा कराना होगा। 
 
यह भी पढ़ें:

इनक्यूबेशन सेंटर से विद्यार्थियों को रोजगार में मिलेगी मदद

जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी, सीतापुरा में चल रहे जेयू-रिदम के दूसरे दिन बच्चों में उत्साह है। मुख्य अतिथि अवनीश सभरवाल ने जेआईसी इनक्यूबेशन सेंटर का शुभारम्भ किया।

29/02/2020

आरयू की परीक्षाएं 19 फरवरी से, विश्वविद्यालय प्रशासन ने जारी किया टाइम टेबल

राजस्थान विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2019-20 की परीक्षाएं 19 फरवरी से आयोजित होगी। इसे लेकर आरयू प्रशासन ने स्नातक परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया है।

31/01/2020

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी में आयुष्मान भारत योजना के बारे में दी जानकारी

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी में इंडियन एंबीशन विजिट यूएसए डेलिगेट्स के साथ आयोजन किया गया।

10/01/2020

स्टूडेंट स्टार्टअप सेशन का आयोजन

जेईसीआरसी फाउंडेशन में स्थापित इन्क्यूबेशन सेंटर में रजिस्टर्ड कम्पनी के लिए स्टूडेंट स्टार्टअप सेशन का आयोजन किया गया।

23/01/2020

सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा तिथियों में बदलाव, गणित व फिजिक्स की तारीख बदली

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा की रिवाइज्ड डेट शीट जारी कर दी गई है, जिसके अनुसार 12वीं की परीक्षा फिजिक्स एवं गणित की परीक्षा तिथि में बदलाव किया गया है। फिजिक्स की परीक्षा जो कि पूर्व में 13 मई को करवाई जानी थी, अब 8 जून को करवाई जाएगी।

06/03/2021

10वीं और 12वीं में 2-2 स्टूडेंट्स ने किया टॉप

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने आईसीएसई (10वीं) और आईसीएस (12वीं) के नतीजे मंगलवार को घोषित किए गए।

08/05/2019

बीएड कॉलेजों को लेनी होगी NOC, सरकार ने मांगे NOC पत्रावली के आवेदन

प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों को अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् के आदेश के तहत शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है।

17/10/2019