Dainik Navajyoti Logo
Saturday 17th of April 2021
 
शिक्षा जगत

शिक्षा में तकनीक को साथ लेकर रोजगारपरक शिक्षा देने की जरूरत है: अशोक गहलोत

Monday, December 16, 2019 12:35 PM
टेक्निकल एजुकेशन एंड एचआर कॉन्क्लेव का शुभारंभ करते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत।

जयपुर। थर्ड एनुअल हॉयर एंड टेक्निकल एजुकेशन एंड एचआर कॉन्क्लेव का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुभारंभ किया। कॉन्कलेव का आयोजन उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा हो रहा है, जिसमें उच्च शिक्षा मंत्री भवंर सिंह भाटी और तकनीकी शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग भी मौजूद रहे।

जेएलएन मार्ग स्थित होटल क्लार्क आमेर चल रहे कॉनक्लेव में देश की टॉप 100 कम्पनियों के एच आर हैड शिरकत कर रहे हैं। देश-विदेश के डेलीगेट्स,एंबेसडर और युनिवर्सिटी के प्रिसिंपल भी मौजूद हैं। कॉनक्लेव में रोजगारपरक शिक्षा में किये गए नवाचारों और स्टार्टअप के बारे में जानकारी दी जाएगी। पांच देशों के राजदूत सहित अन्य शिक्षा विशेषज्ञ कर रहे हैं शिरकत। 

कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि सरकार ने राजस्थान में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है। IIT, NIT और तकनीकी यूनिवर्सिटी बनाने के काम किए गए हैं, अब शिक्षा में तकनीकी को साथ लेकर रोजगारपरक शिक्षा देने का काम किया जाना चाहिए।

गहलोत ने कॉन्क्लेव आयोजकों को धन्यवाद देते हुए कहा कि कॉन्क्लेव के जरिये युवा अपना टैलेंट दिखा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 70 साल पहले पंडित जवाहर लाल नेहरू ने उच्च शिक्षा की ओर ध्यान दिया था, जिसका आज परिणाम देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार ने उच्च शिक्षा में कौशल विकास की ट्रेनिंग शुरू की, इस नवाचार को  प्लेटफार्म देने के लिए कम्पनियां और एनजीओ आगे आएंगे तो रोजगार की समस्या हल हो सकती है।

गहलोत ने कहा कि राजीव गांधी जब प्रधानमंत्री थे तब उन्होंने कहा था कि युवाओं को उच्च शिक्षा में सोच बदलनी होगी, तभी देश आगे बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में सरकार के पहले बजट में 50 कॉलेज खोले गए, उच्च शिक्षा में नवाचारों के लिए विचार विमर्श जानकारी दें, जिससे उसके अनुसार उच्च शिक्षा में बेहतर बदलाव किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का जमाना इवेंट मैनेजमेंट का है, शादियों में भी इवेंट मैनेजमेंट से काम होता है।  कार्यक्रम को उच्च शिक्षा मंत्री भवंर सिंह भाटी और तकनीकी शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में फिनलैण्ड, जाम्बिया, इक्वाडोर, अफगानिस्तान और गोबान के राजदूत भी मौजूद रहे।

कॉलेज शिक्षा आयुक्त प्रदीप बोरड ने बताया कि इस कान्क्लेव के माध्यम से सरकार, उद्योग और शिक्षाविद एक साथ उच्च और तकनीकी शिक्षा और मानव संसाधन से संबंधित विभिन्न मुद्दों, और चुनौतियों पर चर्चा की जा रही है।

कॉन्क्लेव में राजस्थान विश्वविद्यालय ने अपने विकसित किए गए 2 स्टार्टअप और उच्चस्तरीय शोध के बाद विकसित किए गए 9 कार्यों को प्रर्दशित किया। कॉनक्लेव में राजस्थान विश्वविद्यालय के इनोवेशन क्लस्टर बॉयोटैक्नोलॉजी द्वारा विकसित किए गए 2 स्टार्टअप व डिजायन इनोवेशन सेन्टर द्वारा 5 और सैन्टर फॉर डवलपमैन्ट ऑफ  फिजिक्स एज्यूकेशन (सी.डी.पी.ई) ने उच्चस्तरीय शोध के बाद विकसित किए जा रहे 4 शोध कार्यों को प्रदर्शित किया।

यह भी पढ़ें:

दिल्ली के शुभम ने किया टॉप

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अप्रैल परीक्षा के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मैस-2019 और उसकी रैंकिंग की घोषणा सोमवार देर शाम कर दी गई

30/04/2019

गुजरात बोर्ड के 10वीं के परिणाम घोषित, छात्राओं ने फिर मारी बाजी

गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से इस वर्ष मार्च में आयोजित मैट्रिक (10 वीं) की परीक्षा के परिणाम आज घोषित किये

21/05/2019

CBSE की 10वीं और 12वीं क्लास की शेष एग्जाम की डेट शीट जारी, देखें पूरा टाइम टेबल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वी क्लास के बचे हुए पेपरों की परीक्षा के लिए सोमवार को डेट शीट जारी कर दी। सीबीएसई के अनुसार यह परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई को होगी। परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से 1:30 बजे तक होगी।

18/05/2020

JEE मेंस की तिथि पर अब तक निर्णय नहीं, NTA ने कर दी थी एग्जाम बुलेटिन की घोषणा, बाद में वेबसाइट से हटाया

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2021 की तिथि पर अब तक निर्णय नहीं किया गया है। शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। इससे कुछ ही देर पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के वेबसाइट पर पंजीयन शुरू होने और एग्जाम बुलेटिन की घोषणा की गई थी। लेकिन मंत्रालय द्वारा कोई फैसला नहीं किए जाने की जानकारी दिए जाने के बाद इसे वेबसाइट से हटा दिया गया था।

16/12/2020

परीक्षा परिणाम में दिखाई दक्षता, जानिए क्या बनना चाहती हैं खुशी, दिव्या और दुलारी

टैगोर पब्लिक स्कूल वैशाली नगर में सीबीएसई बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में 163 विद्यार्थियों ने सहभागिता निभाई जिसमेें 14 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक प्राप्त किए।

09/05/2019

स्कूलों को खोलने की तैयारी, केन्द्र के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने तेज की कवायद

केंद्र सरकार ने 21 सितंबर के बाद से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है। अनलॉक-4 के तहत एसओपी जारी कर दी गई है। इस दौरान प्रदेश की गहलोत सरकार ने भी प्रदेश के स्कूलों को भी खोलने की तैयारी शुरू कर दी है।

12/09/2020

RBSE परीक्षा: जिनका परीक्षा केंद्र बदलेगा, उनके नए प्रवेश पत्र भी होंगे जारी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सैकण्डरी और सीनियर सैकण्डरी की शेष परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए बनाए जाने वाले नए परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए नए प्रवेश पत्र भी जारी किए जाएंगे। हालांकि परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए पूर्व में जारी किए प्रवेश पत्र भी मान्य होंगे।

08/06/2020