Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
शिक्षा जगत

शिक्षा में तकनीक को साथ लेकर रोजगारपरक शिक्षा देने की जरूरत है: अशोक गहलोत

Monday, December 16, 2019 12:35 PM
टेक्निकल एजुकेशन एंड एचआर कॉन्क्लेव का शुभारंभ करते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत।

जयपुर। थर्ड एनुअल हॉयर एंड टेक्निकल एजुकेशन एंड एचआर कॉन्क्लेव का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुभारंभ किया। कॉन्कलेव का आयोजन उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा हो रहा है, जिसमें उच्च शिक्षा मंत्री भवंर सिंह भाटी और तकनीकी शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग भी मौजूद रहे।

जेएलएन मार्ग स्थित होटल क्लार्क आमेर चल रहे कॉनक्लेव में देश की टॉप 100 कम्पनियों के एच आर हैड शिरकत कर रहे हैं। देश-विदेश के डेलीगेट्स,एंबेसडर और युनिवर्सिटी के प्रिसिंपल भी मौजूद हैं। कॉनक्लेव में रोजगारपरक शिक्षा में किये गए नवाचारों और स्टार्टअप के बारे में जानकारी दी जाएगी। पांच देशों के राजदूत सहित अन्य शिक्षा विशेषज्ञ कर रहे हैं शिरकत। 

कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि सरकार ने राजस्थान में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है। IIT, NIT और तकनीकी यूनिवर्सिटी बनाने के काम किए गए हैं, अब शिक्षा में तकनीकी को साथ लेकर रोजगारपरक शिक्षा देने का काम किया जाना चाहिए।

गहलोत ने कॉन्क्लेव आयोजकों को धन्यवाद देते हुए कहा कि कॉन्क्लेव के जरिये युवा अपना टैलेंट दिखा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 70 साल पहले पंडित जवाहर लाल नेहरू ने उच्च शिक्षा की ओर ध्यान दिया था, जिसका आज परिणाम देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार ने उच्च शिक्षा में कौशल विकास की ट्रेनिंग शुरू की, इस नवाचार को  प्लेटफार्म देने के लिए कम्पनियां और एनजीओ आगे आएंगे तो रोजगार की समस्या हल हो सकती है।

गहलोत ने कहा कि राजीव गांधी जब प्रधानमंत्री थे तब उन्होंने कहा था कि युवाओं को उच्च शिक्षा में सोच बदलनी होगी, तभी देश आगे बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में सरकार के पहले बजट में 50 कॉलेज खोले गए, उच्च शिक्षा में नवाचारों के लिए विचार विमर्श जानकारी दें, जिससे उसके अनुसार उच्च शिक्षा में बेहतर बदलाव किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का जमाना इवेंट मैनेजमेंट का है, शादियों में भी इवेंट मैनेजमेंट से काम होता है।  कार्यक्रम को उच्च शिक्षा मंत्री भवंर सिंह भाटी और तकनीकी शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में फिनलैण्ड, जाम्बिया, इक्वाडोर, अफगानिस्तान और गोबान के राजदूत भी मौजूद रहे।

कॉलेज शिक्षा आयुक्त प्रदीप बोरड ने बताया कि इस कान्क्लेव के माध्यम से सरकार, उद्योग और शिक्षाविद एक साथ उच्च और तकनीकी शिक्षा और मानव संसाधन से संबंधित विभिन्न मुद्दों, और चुनौतियों पर चर्चा की जा रही है।

कॉन्क्लेव में राजस्थान विश्वविद्यालय ने अपने विकसित किए गए 2 स्टार्टअप और उच्चस्तरीय शोध के बाद विकसित किए गए 9 कार्यों को प्रर्दशित किया। कॉनक्लेव में राजस्थान विश्वविद्यालय के इनोवेशन क्लस्टर बॉयोटैक्नोलॉजी द्वारा विकसित किए गए 2 स्टार्टअप व डिजायन इनोवेशन सेन्टर द्वारा 5 और सैन्टर फॉर डवलपमैन्ट ऑफ  फिजिक्स एज्यूकेशन (सी.डी.पी.ई) ने उच्चस्तरीय शोध के बाद विकसित किए जा रहे 4 शोध कार्यों को प्रदर्शित किया।

यह भी पढ़ें:

सीटेट के परीक्षा शुल्क में बढो़तरी, अभ्यर्थियों की जेब पर पड़ेगा आर्थिक भार

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आगामी 5 जुलाई को देशभर में आयोजित होने वाली केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के लिए आवेदन करना अभ्यर्थियों की जेब पर भारी होगा।

12/02/2020

रीट परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम जारी, 11 जनवरी से 8 फरवरी तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया

रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा बिना किसी विसंगति के हो, इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। यह परीक्षा 25 अप्रैल को 31 हजार पदों पर होगी। प्रदेश के शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने विसंगतियों को दूर करने के साथ ही रीट परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। इसके अनुसार 11 जनवरी से 8 फरवरी तक आवेदन प्रक्रिया चलेगी। 14 अप्रैल को प्रवेश पत्र अपलोड होंगे।

05/01/2021

भारतीय विद्या भवन और विद्या आश्रम स्कूल मैनेजमेंट ने अभिभावकों को दी राहत, शिक्षण शुल्क के अलावा अन्य शुल्क माफ

वैश्विक कोरोना महामारी-19 से उतपन्न विशेष परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए भारतीय विद्या भवन और विद्या आश्रम स्कूल मैनेजमेंट ने मंगलवार को ऐतिहासिक फैसला लेते हुए स्कूल में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स का शिक्षण शुल्क अलावा अन्य सभी शुल्क माफ कर दिया है। मे

19/08/2020

IGNOU (इग्नू) ने बढ़ाई प्रवेश फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि

इग्नू में एससी एसटी समुदाय के लिए स्नातक, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र के 128 कार्यक्रम पूरी तरह से मुफ्त हैं।

13/09/2019

आरयू सेमेस्टर परीक्षाओं की तारीखों में फिर हुआ बदलाव, तीन दिन के पेपर स्थगित

राजस्थान विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाओं की तिथियों में एक बार फिर बदलाव किया गया है। इस बार छात्रसंघ कार्यालय उद्घाटन और यूथ फेस्ट के लिए 3 दिन की परीक्षाएं स्थगित की गई है। इसके साथ ही आरयू ने नई परीक्षा तिथियों की घोषणा भी कर दी है।

03/01/2020

एविएशन क्षेत्र में अपार संभावनाएं

एविएशन क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं है। आवश्यक्ता है तो स्टूडेंट्स को अपना ध्यान केन्द्रित कर प्रयास करने की।

13/12/2019

स्कूलों को खोलने की तैयारी, केन्द्र के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने तेज की कवायद

केंद्र सरकार ने 21 सितंबर के बाद से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है। अनलॉक-4 के तहत एसओपी जारी कर दी गई है। इस दौरान प्रदेश की गहलोत सरकार ने भी प्रदेश के स्कूलों को भी खोलने की तैयारी शुरू कर दी है।

12/09/2020