Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of January 2021
 
शिक्षा जगत

4 मई से 10 जून तक होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा रिजल्ट

Thursday, December 31, 2020 18:35 PM
केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान किया।

नई दिल्ली। सरकार ने केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे लाखों छात्रों के लंबे इंतजार को समाप्त कर दिया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान किया। 4 मई से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होंगी, जो 10 जून तक चलेंगी, जबकि 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित किया जाएगा। वहीं 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल 1 मार्च से होंगे। निशंक ने बताया कि स्कूलों को 10वीं और 12वीं क्लास की प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन की अनुमति 1 मार्च 2021 से इसी क्लास की लिखित परीक्षा की अंतिम तिथि तक दी जाएगी।

जल्द जारी होगी विस्तृत डेटशीट
हालांकि अभी यह नहीं बताया गया है कि किस विषय की परीक्षा किस तारीख को ली जाएगी। सीबीएसई जल्द ही दोनों कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षा की विस्तृत डेटशीट जारी करेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री पहले ही साफ कर चुके हैं कि सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में और कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत आयोजित की जाएगी। सीबीएसई पहले ही 10वीं और 12वीं क्लास का सिलेबस 30 फीसदी कम कर चुका है। सीबीएसई की  10वीं, 12वीं की परीक्षाओं के रिवाइज्ड सैंपल पेपर भी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जा चुके हैं। इस साल कोरोना वायरस महामारी के कारण एकेडमिक सेशन भी काफी लेट शुरू हुआए वहीं लॉकडाउन के कारण ऑनलाइन कक्षाएं ली गर्इं।

बदले पैटर्न पर होगी परीक्षा
कोरोना वायरस महामारी के कारण विशेष परिस्थितियों में इस बार सीबीएसई ने दोनों कक्षाओं के लिए 30 फीसदी सिलेबस कम किया है। घटाए गए सिलेबस पर ही बोर्ड परीक्षाएं ली जाएंगी। इसके अलावा बोर्ड ने पेपर पैटर्न में भी कुछ अहम बदलाव किए हैं।

यह भी पढ़ें:

टीपीएस के विद्यार्थियों ने किया रिजल्ट सेलिब्रेशन

टैगोर पब्लिक स्कूल शास्त्रीनगर के विद्यार्थियों ने सीबीएसई के सीनियर बोर्ड परीक्षा परिणाम में विद्यालय प्रांगण में जमकर धमाल किया।

06/05/2019

अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में भारत के तीन उच्च शिक्षण संस्थान

देश के दो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान सहित तीन उच्च शिक्षण संस्थान इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय क्यू एस रैंकिंग में टॉप 200 उच्च शैक्षणिक संस्थान में आ गए है।

19/06/2019

स्कूली बच्चों के पाठ्यक्रम पर फिर से चलेगी कैंची, मंथन में जुटी सरकार और शिक्षा विभाग

स्कूलों में दिसंबर महीने तक लगभग कोर्स पूरा कर अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं भी आयोजित करवाई जा चुकी होती हैं, लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण के चलते 31 दिसंबर तक प्रदेश में सभी स्कूलें बंद है। ऐसे में इस शैक्षणिक सत्र में बच्चों को पढ़ाने और परीक्षाओं में पास करने के साथ ही उनके भविष्य का सवाल खड़े हो रहा है, लेकिन शिक्षा विभाग की ओर से इसके लिए तैयारियां की जा रही है।

02/12/2020

पीटीईटी परीक्षा संपन्न

प्रदेशभर में रविवार को बीकानेर के राजकीय डूंगर कॉलेज की ओर से बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पीटीईटी परीक्षा आयोजित हुई।

13/05/2019

CAT का रिजल्ट जारी, यहां क्लिक कर देखें, 2 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोझिकोड ने कॉमन एप्टीट्यूट टेस्ट (कैट) 2019 का रिजल्ट शनिवार सुबह करीब सवा 11 बजे जारी कर दिया।

04/01/2020

बीएड पाठ्यक्रम प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित, बाड़मेर के ओम प्रकाश रहे टॉपर

प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवरसिंह भाटी ने राजकीय डूंगर महाविद्यालय की ओर से आयोजित प्रदेश स्तरीय दो वर्षीय बीएड प्रवेश परीक्षा (पीटीईटी) का परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया। भाटी ने जयपुर से अपने आवास से ही बटन दबाकर रिजल्ट जारी किया।

18/10/2020

JEE Main के लिए आवेदन शुरू, जानें क्या है योग्यता ?

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के लिए आॅनलाइन आवेदन की शुरू हो गए है। इस वर्ष भी यह परीक्षा एनटीए की ओर से जनवरी और अप्रैल में पूर्णतया कम्प्यूटर बेस्ड होगी।

20/09/2019