Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
शिक्षा जगत

सीबीएसई 12वीं के छात्रों ने मुख्य न्यायाधीश को लिखा पत्र, परीक्षाएं रुकवा दें, हमारी जान को खतरा

Wednesday, May 26, 2021 10:10 AM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। सीबीएसई 12वीं परीक्षाओं को लेकर अंतिम फैसला करने को लेकर चल रही तैयारियों के बीच 300 छात्रों ने भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना को पत्र लिखकर कर परीक्षाएं रुकवाने की मांग की है। छात्रों ने अपने पत्र में लिखा कि कोरोना महामारी के बीच सीबीएसई की ओर से भौतिक रूप (ऑफलाइन) से परीक्षाएं कराने के फैसले पर रोक लगाई जाए। छात्रों ने मुख्य न्यायाधीश से यह भी मांग की वह केंद्र सरकार को इस संबंध में निर्देश दे कि वैकल्पिक असेसमेंट योजना उपलब्ध कराई जाए। परीक्षाओं के स्थगित होने से छात्रों के दिमाग में अनिश्चितता का भाव पैदा हुआ है। इससे छात्र आगे बढ़ने की बजाए पिछड़ गए हैं। देशभर में सीबीएसई 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या 14 लाख 30 हजार से भी अधिक है। वहीं सभी स्टेट बोर्डों के छात्रों को मिला लिया जाए तो कुल परीक्षार्थी 1.5 करोड़ हैं।

ऑफलाइन परीक्षा कराना अव्यावहारिक
छात्रों ने पत्र में लिखा कि ऐसी महामारी के दौर में भौतिक रूप से परीक्षाएं कराना ना सिर्फ अन्यायपूर्ण है बल्कि यह अव्यवहारिक कदम भी है। यदि भौतक रूप से परीक्षाएं कराई गई तो इससे लाखों छात्रों, पैरेंट्स, शिक्षकों और सपोर्टिंग स्टाफ के जीवन, स्वास्थ्य और सुरक्षा पर खतरा पैदा होगा। छात्रों ने 25 मई को देश में आए कोरोना मामलों की संख्या का हवाला देते हुए कहा है कि अब तक कई छात्र, अभिभावक और शिक्षक इस महामारी से अपनी जान गंवा चुके हैं। ऐसे में जब कोरोना मामलों में वृद्धि देखने को मिल रही है तो घर के अंदर रहना ही एक विकल्प बचा है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

राजस्थान: सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को गले में लटकाने होंगे परिचय-पत्र

सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को गले में लटकाने होंगे परिचय-पत्र राज्य के लिए 155 लाख का बजट मंजूर

20/01/2020

राजस्थान में 75 हजार पदों पर होंगी भर्तियां, शिक्षा विभाग में 26 हजार

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में विभिन्न विभागों में 75 हजार पदों पर भर्तियां करने की घोषणा की है।

10/07/2019

कोरोना का कहर: नीट-पीजी परीक्षा स्थगित, स्तिथि की समीक्षा के बाद होगी नई तारीख की घोषणा

देशभर में लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनजर सीबीएसई और कई राज्यों की बोर्ड परीक्षा स्थगित होने के बाद मोदी सरकार ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नीट-पीजी परीक्षा 2021) को भी स्थगित कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

16/04/2021

सीएस फाउंडेशन का परिणाम घोषित, जयपुर के 8 छात्रों को मिली टॉप-25 में रैंक

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान, नई दिल्ली की ओर से शनिवार सीएस फाउंडेशन कोर्स का परिणाम घोषित किया गया। इसमें जयपुर के 8 विद्यार्थियों को ऑल इंडिया टॉप 25 रैंकिंग में जगह मिली है।

26/01/2020

सीएमए और सीए का परिणाम घोषित, जयपुर के अक्षत गोयल ने किया टॉप

भारतीय सीए संस्थान, नई दिल्ली की ओर से शुक्रवार को सीए इंटरमिडिएट (आईपीसी) और इंटरमीडिएट का परिणाम घोषित किया, जिसमें जयपुर के अक्षत गोयल ने आॅल इंडिया प्रथम रैंक प्राप्त करके देशभर में शहर का नाम रोशन किया है।

24/08/2019

भारतीय विद्या भवन और विद्या आश्रम स्कूल मैनेजमेंट ने अभिभावकों को दी राहत, शिक्षण शुल्क के अलावा अन्य शुल्क माफ

वैश्विक कोरोना महामारी-19 से उतपन्न विशेष परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए भारतीय विद्या भवन और विद्या आश्रम स्कूल मैनेजमेंट ने मंगलवार को ऐतिहासिक फैसला लेते हुए स्कूल में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स का शिक्षण शुल्क अलावा अन्य सभी शुल्क माफ कर दिया है। मे

19/08/2020

राजस्थान के सरकारी कॉलेजों में गरीब विद्यार्थियों के लिए शुरू होंगी निशुल्क कोचिंग

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, कि प्रदेश में राजकीय शिक्षा संस्थानों की संख्या बढ़ाने के बाद राज्य सरकार अब इनमें गरीब विद्यार्थियों के लिए निशुल्क कोचिंग कक्षाओं की व्यवस्था भी करेगी।

13/10/2019