Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of October 2021
 
शिक्षा जगत

CBSE 12वीं के विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर, रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र अगस्त में दे सकेंगे परीक्षा

Saturday, June 26, 2021 10:15 AM
रमेश पोखरियाल निशंक (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। सीबीएसई 12वीं रिजल्ट के फॉर्मूले से असंतुष्ट छात्र और अभिभावक के लिए राहत की खबर है। सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों को लगता है कि उनकी योग्यता के साथ अन्याय हुआ है, तो वह अगस्त में परीक्षा देकर अपने रिजल्ट में सुधार कर सकते हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा की है कि रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र-छात्राओं को वैकल्पिक परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। यह परीक्षा अगस्त में आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन छात्र-छात्राओं को लगता है किए उनकी प्रतिभा के मुताबिक उनके अंक नहीं आए हैं तो उनके पास वैकल्पिक परीक्षा का अवसर है, इसलिए स्टूडेंट्स और उनके अभिभावक चिंता न करें।

ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा
सोशल मीडिया पर जारी अपने संदेश में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने छात्रों के स्वास्थ्य व हित को ध्यान में रखकर परीक्षा रद्द करने का फैसला किया, उनका मैं आभारी हूं। मैं सुप्रीम कोर्ट का भी आभारी हूं कि उसने अपना निर्णय सीबीएसई के प्रस्ताव के अनुरूप दिया है। लेकिन जो छात्र सीबीएसई मूल्यांकन पद्धति से आए परिणाम से असंतुष्ट होंगे, ऐसे छात्र लिखित परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उन्हें पहले ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा, इस संबंध में ज्यादा जानकारी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आज से प्रदेश के सभी स्कूल 6 जून तक बंद, कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते शिक्षा विभाग ने लिया फैसला

कोरोना का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इस कारण शिक्षण कार्य पूरी तरह से बंद हो गया है। ऐसे में राज्य सरकार ने प्रदेशभर के सरकारी और निजी स्कूलों में 22 अप्रैल से 6 जून तक ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है। सरकार ने यह फैसला कोरोना के चलते लिया है।

22/04/2021

छात्रों को राहत: सीबीएसई 12वीं की परीक्षा रद्द, परिभाषित मानदंड के आधार पर परिणाम तैयार करेगा बोर्ड

सरकार ने कोरोना महामारी के कारण बनी अनिश्चितता की स्थिति के मद्देनजर छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सर्वोपरि करार देते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में यह भी तय किया गया कि बोर्ड पूरी तरह से परिभाषित मानदंड के आधार पर निश्चित समय में 12वीं के परिणाम तैयार करने के लिए कदम उठाएगा।

02/06/2021

UPSC: महिलाओं में 23 साल की सृष्टि ने किया टॉप

यूपीएससी टॉपर लिस्ट में पांचवें स्थान पर आर्इं महिला अभ्यर्थी भोपाल की सृष्टि जयंत देशमुख पेशे से केमिकल इंजीनियर हैं।

06/04/2019

छात्रों ने जानी इसरो और आकाश की कार्यशैली

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) शैक्षणिक सत्र 2019-20 को भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ. विक्रम साराभाई के जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में मना रही है।

22/11/2019

CA परीक्षा से ‘ऑप्ट आउट’ का विकल्प देने का निर्देश, SC ने कहा- ICAI द्वारा मुहैया कराई गई योजना पर्याप्त नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने उम्मीदवारों को चार्टर्ड अकाउंटेंट्स परीक्षा 2021 से बाहर निकलने (ऑप्ट आउट) का विकल्प देने का इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) को निर्देश दिया है। कोर्ट ने कहा कि आईसीएआई द्वारा मुहैया कराई गई योजना पर्याप्त नहीं है।

01/07/2021

'ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी पूरी दुनिया पर हावी हो रहे हैं'

यूनिवर्सिटी की प्रेस कांफ्रेंस का मुख्य उद्देश्य ऑगमेंटेड रियलिटी व वर्चुअल रियलिटी पर आधारित है।

06/11/2019

CA फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और IPC का रिजल्ट घोषित, जयपुर के 30 से अधिक छात्रों को मिली बेहतर रैंक

भारतीय सीए संस्थान, नई दिल्ली की ओर से नवंबर में आयोजित सीए फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और आईपीसी का परिणाम सोमवार को घोषित किए गए। इसमें जयपुर के स्टूडेंट्स ने रिकॉर्ड बनाया है और ऑल इंडिया टॉप-50 रैंक में शहर के 30 से ज्यादा छात्रों ने जगह बनाई है।

04/02/2020