Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of July 2021
 
शिक्षा जगत

सीबीएसई 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा के हर बैच का फोटो होगा अपलोड

Monday, January 06, 2020 12:05 PM
सीबीएसई लोगो।

उदयपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा के दौरान हर बैच का अलग-अलग फोटो बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। प्रायोगिक परीक्षा में फोटो के साथ अन्य प्रक्रियाओं को कैसे किया जाएगा, इसकी जानकारी बोर्ड ने वेबसाइट पर दे दी है। बोर्ड की मानें तो केंद्रों को चार स्टेप में अपलोड करने की प्रक्रिया पूरी करनी है। इस दौरान प्रायोगिक परीक्षाएं प्रोजेक्ट वर्क और इंटर्नल असेसमेंट के अंक को अपलोड करना होगा।

केंद्रों को लॉग-इन करने के लिए स्कूलों को संबद्धता नंबर और उसका पासवर्ड देना होगा। इसके बाद ही स्कूल लॉग-इन कर पाएंगे। लॉग-इन करने के लिए यूजर आईडी, पासवर्ड के साथ सिक्योरिटी पिन नंबर दिया जाएगा। बता दें, प्रायोगिक परीक्षाएं एक जनवरी से सीबीएसई से संबंद्ध स्कूलों में शुरू हो चुकी है।

20-20 परीक्षार्थियों का बनाना है बैच
सभी केंद्रों पर 20-20 परीक्षार्थियों का बैच बनाना है। हर बैच के लिए केंद्राधीक्षकों को आंतरिक आईडी दिया जाएगा। स्कूल कोड पर ही केंद्राधीक्षकों को आईडी मिलेगा। परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों पर नियम का पालन करना है।

ऐसे अपलोड करने हैं प्रायोगिक परीक्षा के अंक
पहला स्टेप : एक आईडी पर एक बैच बनाया जाएगा।
दूसरा स्टेप : छात्रों का बैच बनाने के बाद अंकों को अपलोड किया जाएगा। अंक अपलोड हर छात्र के नाम और रोल नंबर के साथ अलग-अलग किया जाएगा।
तीसरा स्टेप : अंक अपलोड करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाला जाएगा। इस प्रिंट आउट को केंद्राधीक्षक बाद में क्षेत्रीय कार्यालय में जमा करेंगे।
चौथा स्टेप : प्रायोगिक परीक्षा समाप्त होने के बाद सारे छात्रों का एक अंक पत्र निकाला जाएगा।
पांचवां स्टेप : परीक्षा के दौरान एक्सटर्नल और इंटरनल को मिलकर प्रयोगशाला का फोटो हर तरह से खींचकर अपलोड करना होगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने की 'निपुण भारत' मिशन की शुरुआत, प्री-स्कूल से कक्षा तीसरी तक के बच्चों पर फोकस

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रत्येक बच्चे को कक्षा तीन तक मूलभूत साक्षरता एवं संख्या ज्ञान उपलब्ध कराने के विजन को पूरा करने की ओर एक कदम आगे बढ़ाते हुए वर्चुअल माध्यम से निपुण भारत राष्ट्रीय मूलभूत साक्षरता एवं संख्या ज्ञान मिशन का शुभारंभ किया।

05/07/2021

12वीं कक्षा के नतीजों के लिए CBSE बोर्ड के फॉर्मूले से संतुष्‍ट नहीं छात्र, सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पिछले दिनों 12वीं कक्षा के नतीजे जारी करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के सामने फॉर्मूला रखा था, जिसे कोर्ट ने हरी झंडी दी थी। इस मार्किंग सिस्टम को अब कुछ छात्रों ने चुनौती दी है। सुप्रीम कोर्ट में 1152 छात्रों ने याचिका दायर कुछ सुझाव भी दिए हैं।

19/06/2021

9 निजी यूनिवर्सिटी के खिलाफ जांच में अनियमितताएं, उच्च शिक्षा विभाग ने की रिपोर्ट तैयार

उच्च शिक्षा विभाग ने फर्जी मार्कशीट और अन्य शिकायतों को लेकर प्रदेश की नौ प्राइवेट यूनिवर्सिटी के खिलाफ जांच रिपोर्ट तैयार कर ली है। रिपोर्ट में कई यूनिवर्सिटी में गंभीर अनियमितताएं सामने आई हैं तो कई में कुछ शिकायतें झूठी निकली हैं।

11/05/2019

चार साल बाद भी राजस्थान यूनिवर्सिटी में पूरा नहीं हुआ नई सेंट्रल लाइब्रेरी का काम

राजस्थान विश्वविद्यालय में चार साल पूरे होने के बाद भी काम पूरा नहीं हो पाया है। बीती 7 जुलाई 2016 को नई सेंट्रल लाइब्रेरी का जोर-शोर से शिलान्यास किया गया था। 11 करोड़ 87 लाख रुपए की लागत से बनने वाली इस लाइब्रेरी का काम 1 साल में पूरा होना था, लेकिन चार साल से ज्यादा का समय बीत जाने के बाद भी अभी तक लाइब्रेरी को पूरा नहीं बनाया जा सका है।

01/12/2020

130 से कम अंक तो कॉमन रैंक लिस्ट में नहीं मिलेगा स्थान

देश की अति प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस-2019 का 27 मई को आयोजित की गई थी। आईआईटी रुड़की प्रशासन की ओर से जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को सुबह 10 बजे प्रतिष्ठित जेईई एडवांस परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

14/06/2019

सीए इंटर में अजमेर के गिरीश की ऑल इंडिया फर्स्ट रैंक, जयपुर के नमन ने हासिल की दूसरी रैंक

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की ओर से शुक्रवार को घोषित किए गए सीए इंटर परीक्षा के परिणाम में शहर के होनहार गिरीश आसवानी ने अखिल भारतीय स्तर पर पहली व माधव हेड़ा ने 8वीं रैंक बनाकर शिक्षा की नगरी अजमेर का नाम गौरवान्वित किया है।

27/03/2021

शहर की लड़कियों ने लहराया परचम

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान नई दिल्ली की ओर से सीएस एग्जीक्यूटिव एवं प्रोफेशनल प्रोग्राम परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया।

26/08/2019