Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of August 2020
 
शिक्षा जगत

सीबीएसई 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा के हर बैच का फोटो होगा अपलोड

Monday, January 06, 2020 12:05 PM
सीबीएसई लोगो।

उदयपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा के दौरान हर बैच का अलग-अलग फोटो बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। प्रायोगिक परीक्षा में फोटो के साथ अन्य प्रक्रियाओं को कैसे किया जाएगा, इसकी जानकारी बोर्ड ने वेबसाइट पर दे दी है। बोर्ड की मानें तो केंद्रों को चार स्टेप में अपलोड करने की प्रक्रिया पूरी करनी है। इस दौरान प्रायोगिक परीक्षाएं प्रोजेक्ट वर्क और इंटर्नल असेसमेंट के अंक को अपलोड करना होगा।

केंद्रों को लॉग-इन करने के लिए स्कूलों को संबद्धता नंबर और उसका पासवर्ड देना होगा। इसके बाद ही स्कूल लॉग-इन कर पाएंगे। लॉग-इन करने के लिए यूजर आईडी, पासवर्ड के साथ सिक्योरिटी पिन नंबर दिया जाएगा। बता दें, प्रायोगिक परीक्षाएं एक जनवरी से सीबीएसई से संबंद्ध स्कूलों में शुरू हो चुकी है।

20-20 परीक्षार्थियों का बनाना है बैच
सभी केंद्रों पर 20-20 परीक्षार्थियों का बैच बनाना है। हर बैच के लिए केंद्राधीक्षकों को आंतरिक आईडी दिया जाएगा। स्कूल कोड पर ही केंद्राधीक्षकों को आईडी मिलेगा। परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों पर नियम का पालन करना है।

ऐसे अपलोड करने हैं प्रायोगिक परीक्षा के अंक
पहला स्टेप : एक आईडी पर एक बैच बनाया जाएगा।
दूसरा स्टेप : छात्रों का बैच बनाने के बाद अंकों को अपलोड किया जाएगा। अंक अपलोड हर छात्र के नाम और रोल नंबर के साथ अलग-अलग किया जाएगा।
तीसरा स्टेप : अंक अपलोड करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाला जाएगा। इस प्रिंट आउट को केंद्राधीक्षक बाद में क्षेत्रीय कार्यालय में जमा करेंगे।
चौथा स्टेप : प्रायोगिक परीक्षा समाप्त होने के बाद सारे छात्रों का एक अंक पत्र निकाला जाएगा।
पांचवां स्टेप : परीक्षा के दौरान एक्सटर्नल और इंटरनल को मिलकर प्रयोगशाला का फोटो हर तरह से खींचकर अपलोड करना होगा।

यह भी पढ़ें:

राजस्थान 10वीं बोर्ड में भी बेटियों का दबदबा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर की ओर से आयोजित सैकण्डरी परीक्षा के परिणाम में एक बार फिर बेटियां का दबदबा रहा।

04/06/2019

JECRC यूनिवर्सिटी को चुना गया मेंटर एकेडमी, राज्य के स्कूलों में स्थापित 264 अटल टिंकरिंग लैब्स को करेगी मेंटर

राजस्थान के लिए गौरव की बात है कि जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी राज्य के स्कूलों में स्थापित 264 अटल टिंकरिंग लैब्स को मेंटर करेगी। जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी देश की पहली शैक्षणिक संस्थान है जिसे यह कद दिया गया है।

18/05/2020

25 देशों के 50 सदस्यीय दल ने केन्द्र का किया विजिट

राजस्थान विश्वविद्यालय के गांधी अध्ययन केंद्र में विजिट पर ब्यूरो आॅफ पार्लियामेंट्री स्टडीज एंड ट्रेनिंग, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली की ओर से आयोजित 35वें अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 25 देशों से भाग लेने वाले 45 संसदीय अधिकारियों सहित 50 सदस्यीय दल ने केन्द्र का विजिट किया।

13/02/2020

सचिन पायलट से मिले अभ्यर्थी, स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा तिथि आगे बढ़ाने की मांग की

संविधान में कहीं भी नही लिखा कि धर्म के आधार पर भेदभाव हो, इसके अलावा उन्होंने कहा कि दिल्ली में होने वाली कांग्रेस की रैली देश की राजनीति को एक नया मोड देगी।

10/12/2019

राजस्थान विश्वविद्यालय में 25 को टीचर भरेंगे नामांकन

राजस्थान विश्वविद्यालय में चार दिसम्बर को 14 साल बाद होने जा रहे वाले राजस्थान विश्वविद्यलय शिक्षक संघ (रूटा) के चुनाव के लिए 25 नवम्बर को नामांकन भरे जाएंगे।

23/11/2019

83 से 87 पर्सेन्टाइल के बीच रह सकती है सामान्य श्रेणी की कटऑफ

जनवरी और अप्रैल माह में हुई देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन, जिसके लिए 9 लाख 58 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया था।

26/04/2019

प्रतिभाओं को मिले बेहतर अंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बारहवीं कला, विज्ञान और कॉमर्स की परीक्षा के परिणाम गुरुवार दोपहर को घोषित कर दिए गए

03/05/2019