Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of May 2021
 
शिक्षा जगत

सीबीएसई 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा के हर बैच का फोटो होगा अपलोड

Monday, January 06, 2020 12:05 PM
सीबीएसई लोगो।

उदयपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा के दौरान हर बैच का अलग-अलग फोटो बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। प्रायोगिक परीक्षा में फोटो के साथ अन्य प्रक्रियाओं को कैसे किया जाएगा, इसकी जानकारी बोर्ड ने वेबसाइट पर दे दी है। बोर्ड की मानें तो केंद्रों को चार स्टेप में अपलोड करने की प्रक्रिया पूरी करनी है। इस दौरान प्रायोगिक परीक्षाएं प्रोजेक्ट वर्क और इंटर्नल असेसमेंट के अंक को अपलोड करना होगा।

केंद्रों को लॉग-इन करने के लिए स्कूलों को संबद्धता नंबर और उसका पासवर्ड देना होगा। इसके बाद ही स्कूल लॉग-इन कर पाएंगे। लॉग-इन करने के लिए यूजर आईडी, पासवर्ड के साथ सिक्योरिटी पिन नंबर दिया जाएगा। बता दें, प्रायोगिक परीक्षाएं एक जनवरी से सीबीएसई से संबंद्ध स्कूलों में शुरू हो चुकी है।

20-20 परीक्षार्थियों का बनाना है बैच
सभी केंद्रों पर 20-20 परीक्षार्थियों का बैच बनाना है। हर बैच के लिए केंद्राधीक्षकों को आंतरिक आईडी दिया जाएगा। स्कूल कोड पर ही केंद्राधीक्षकों को आईडी मिलेगा। परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों पर नियम का पालन करना है।

ऐसे अपलोड करने हैं प्रायोगिक परीक्षा के अंक
पहला स्टेप : एक आईडी पर एक बैच बनाया जाएगा।
दूसरा स्टेप : छात्रों का बैच बनाने के बाद अंकों को अपलोड किया जाएगा। अंक अपलोड हर छात्र के नाम और रोल नंबर के साथ अलग-अलग किया जाएगा।
तीसरा स्टेप : अंक अपलोड करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाला जाएगा। इस प्रिंट आउट को केंद्राधीक्षक बाद में क्षेत्रीय कार्यालय में जमा करेंगे।
चौथा स्टेप : प्रायोगिक परीक्षा समाप्त होने के बाद सारे छात्रों का एक अंक पत्र निकाला जाएगा।
पांचवां स्टेप : परीक्षा के दौरान एक्सटर्नल और इंटरनल को मिलकर प्रयोगशाला का फोटो हर तरह से खींचकर अपलोड करना होगा।

यह भी पढ़ें:

शिक्षा गोविंद सिंह डोटासरा ने पोद्दार विद्यालय में कम्प्यूटर लैब का किया उद्घाटन

राजकीय पोद्दार उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिक्षा गोविंद सिंह डोटासरा ने मंगलवार को कम्प्यूटर लैब का उद्घाटन किया

15/10/2019

बाल सभा के कार्यक्रम में लेक्चरर ने प्रमुख सचिव से पूछा, क्या आप डीबी गुप्ता हैं?

प्रदेशभर की सरकारी स्कूलों में बालसभा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। सांगानेर बॉयज स्कूल में के कार्यक्रम में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता भी पहुंचे।

09/05/2019

अधूरा ऑनलाइन आवेदन बिना किसी सूचना के होगा रद्द

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर एवं प्लानिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मैंस जनवरी-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है।

13/09/2019

केसरिया से फिर काली हुई साइकिल

प्रदेश में सत्ता चाहे किसी की भी हो, लेकिन साइकिलों के रंग पर सवार होकर हर राजनीतिक पार्टी इस पर सियासत करना चाहती है।

17/10/2019

जेईई मेन परीक्षा: ऑरिजनल आईडी से मिलेगी एंट्री, आधा घंटा पहले एंट्री गेट होगा बंद

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन मंगलवार से बीआर्क और बी-प्लानिंग के साथ शुरू होगी। इस दौरान छात्रों को केन्द्र पर ऑरिजनल आईडी से ही प्रवेश दिया जाएगा। ये परीक्षा 26 फरवरी तक देश-विदेश के 331 परीक्षा केंद्रों में कराई जाएगी।

23/02/2021

शिक्षकों को ही अटपटी लग रही ऑनलाइन पढ़ाई, माना अव्यवहारिक

कोरोना के कारण स्कूली बच्चों की एग्जाम और उसके बाद की पढ़ाई में परेशानी के बदले ऑनलाइन पढ़ाई की सरकारी मंशा में शिक्षकों की सहमति ही नहीं बन पा रही। अधिकांश शिक्षकों ने इसे अव्यवहारिक माना है। कुछ शिक्षक संगठनों का मानना है कि सरकार ने बच्चों और अभिभावकों को राहत देने के लिए ऐसा करने की बात कही है, लेकिन राजस्थान में पिछड़े जिलों और गांवों में यह व्यवस्था व्यवहारिक रूप नहीं ले पाएगी।

11/04/2020

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने कई परीक्षाओं की तिथियां घोषित की

राजस्थान के हजारों परीक्षार्थियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। कर्मचारी चयन बोर्ड ने लंबे इंतजार के बाद परीक्षा तिथियां घोषित कर दी हैं।

11/06/2019