Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
शिक्षा जगत

जून में जारी होगा सीबीएसई 10वीं रिजल्ट, इंटरनल असेसमेंट और मार्किंग पॉलिसी भी जारी

Sunday, May 02, 2021 09:35 AM
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

नई दिल्ली। सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 घोषित होने की संभावित तिथि का ऐलान हो गया है। सीबीएसई के अनुसार जून 2021 के तीसरे सप्ताह में कक्षा 10 का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। इससे पहले सीबीएसई ने कक्षा 10 का रिजल्ट तैयार करने के लिए इंटरनल असेसमेंट और मार्किंग पॉलिसी भी जारी कर दी। सीबीएसई के अनुसार, चूंकि महामारी के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं ऐसे में 10वीं के छात्रों का रिजल्ट उनके स्कूलों को द्वारा तैयार किया जाएगा। स्कूलों द्वारा इंटरनल असेसमेंट का डेटा बोर्ड की वेबसाइट पर 11 जून 2021 तक अपलोड करने के निर्दश दिए गए हैं।

ये होंगे नए नियम
-छात्र का एसेसमेंट प्रत्येक सब्जेक्ट के कुल 100 अंकों में से 20 अंकों का होगा। 80 अंक ईयर-इंड एग्जाम के लिए निर्धारित हैं। छात्रों का 20 अंकों लिए यह इंटरनल एसेसमेंट उनके स्कूलों द्वारा तैयार किया जाएगा। ज्यादातर स्कूलों इंटरनल एसेसमेंट का डेटा सीबीएसई के पोर्टल पर अपलोड कर चुके हैं। शेष स्कूलों को भी हर हाल में 11 जून 2021 तक इंटरनल एसेसमेंट का डेटा अपलोड कर देना होगा।
-परीक्षाएं रद्द होने के कारण शेष 80 मार्क्स का डेटा भी स्कूलों को ही तैयार करना होगा। इसके लिए स्कूल द्वारा एक साल के दौरान आोजित किए गए विभिन्न टेस्ट/परीक्षा को आधार बनाया जाएगा। ये मार्क्स स्कूल की पिछली परीक्षा के समान होंगे।
-प्रत्येक स्कूल में रिजल्ट तैयार करने के लिए एक समिति बनेगी जिसमें स्कूल प्रिंसिपल और 7 शिक्षक शामिल होंगे। यह समिति ही रिजल्ट को फाइनल रूप देगी। पांच शिक्षक स्कूल के विभिन्न विषयों (मैथ्स, सोशल साइंस और साइंस व दो भाषाओं के) के होंगे और दो शिक्षक पास के स्कूल से होंगे।
-बाहर के स्कूल से आपने वो सदस्य शिक्षक को 2500 रुपए बोर्ड की ओर से दिए जाएंगे, वहीं स्कूल के शिक्षक को 1500 रुपए दिए जाएंगे। इसके लिए बोर्ड एक पोर्टल की व्यवस्था करेगा।

यह भी पढ़ें:

सख्त नियमों के साथ आयोजित होंगी 2020 की सीबीएसई प्रायोगिक परीक्षाएं

सेंट्रल बोर्ड आॅफ सेकेंडरी एजुकेशन ने प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां जारी कर दी है। वर्ष-2020 में बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं 1 जनवरी से 7 फरवरी के मध्य आयोजित की जाएंगी।

07/11/2019

गहलोत सरकार ने पटवारी और कनिष्ठ लिपिक के पदों पर भर्ती को दी मंजूरी

मुख्यमंत्री अशाेक गहलोत ने अब इन 2 हजार पदाें के साथ ही 1835 और पदाें पर भर्ती की स्वीकृति दी है,इससे प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के रास्ते खुलेंगे।

13/07/2019

UGC ने स्टूडेंट्स की शिकायतों के समाधान के लिए शुरू की हेल्पलाइन, प्रकोष्ठ का किया गठन

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए लॉकडाउन से होने वाली समस्यायों के मद्देनजर विश्वविद्यालय एवं कॉलेज के छात्रों की शिकायतों को सुलझाने के लिए एक प्रकोष्ठ का गठन किया है। यूजीसी द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार इन छात्रों की शिकायतों के निराकरण के लिए एक हेल्पलाइन भी शुरू की गई है।

11/05/2020

बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते नहीं होगी 5वीं तक के बच्चों की परीक्षा, गहलोत सरकार ने लिया फैसला

कोरोना वायरस के फिर से बढ़ते संक्रमण के चलते राज्य सरकार ने कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्चों की परीक्षाएं आयोजित नहीं करने का फैसला लिया है। इससे पहले सरकार ने 31 मार्च तक इन बच्चों के लिए स्कूलों को पूरी तरह से बंद कर रखी है और ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर रही है।

18/03/2021

दक्षिण कोरिया के नौसेना स्टेशन में विस्फोट के बाद एक की मौत, 3 घायल

दक्षिण कोरिया के दक्षिण पूर्व में एक नौसेना स्टेशन पर एक पनडुब्बी पर मरम्मत के काम के दौरान दुर्घटनावश विस्फोट होने के बाद एक सैनिक की मौत हो गई और अन्य लापता हैं.

16/08/2016

नार्थ इंडिया इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का समापन

इन्टरनेशनल स्कूल आॅफ इन्फोर्मेटिक्स एण्ड मैनेजमेन्ट टैक्निकल कैम्पस (आईआईआईएम), इंडिया डवलपमेंट कोएलिशन आॅफ अमेरिका (आईडीसीए), रोटरी क्लब गुरूकुल एवं जयपुर संकल्प के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित दो दिवसीय 9वीं नार्थ इंडिया इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का समापन हुआ।

27/02/2020

राजस्थान के 60 निजी कॉलेजों की एनओसी निरस्त

प्रदेशभर के करीब 60 निजी कॉलेजों की अस्थायी अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) निरस्त कर दी गई है। कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने 151 निजी कॉलेजों में से जांच के बाद एनओसी निरस्त करने की कार्रवाई की है।

21/05/2019