Dainik Navajyoti Logo
Thursday 20th of January 2022
 
शिक्षा जगत

इस साल दो बार होगी CBSE 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा, 2021-22 शैक्षणिक सत्र के पाठ्यक्रम में बदलाव

Tuesday, July 06, 2021 09:55 AM
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के संकट को देखते हुए वर्ष 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बनाकर दो सत्रों में विभाजित कर किया जाएगा तथा प्रत्येक सत्र के आखिरी में परीक्षा आयोजित की जाएगी। सीबीएसई ने जारी बयान में कहा कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के पाठ्यक्रम को दो सत्रों में बांटा जाएगा और बोर्ड प्रत्येक सत्र के आखिर में बांटे गए पाठ्यक्रम के आधार पर परीक्षा आयोजित करेगा। सीबीएसई के अनुसार शैक्षणिक सत्र के आखिर में बोर्ड परीक्षा कराए जाने की संभावना को बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया हैं। पाठ्यक्रम को भी पिछले शैक्षणिक सत्र की तरह युक्तिसंगत बनाया जाएगा।

प्रत्येक टर्म में 50 फीसदी सिलेबस को कवर किया जाएगा
सीबीएसई के अनुसार, 2021-22 के एकेडमिक सेशन को दो टर्म में बांटा गया है। प्रत्येक टर्म में 50 फीसदी सिलेबस को कवर किया जाएगा। पहले टर्म की परीक्षा नवंबर-दिसंबर और दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल में होगी। ये टर्म एग्जाम 90 मिनट की अवधि के होंगे। इसकी अधिसूचना इसी महीने जारी कर दी जाएगी।

दोनों टर्म के आधार पर तैयार होगी मार्क्सशीट
बोर्ड प्रश्न पत्र तैयार करके इन्हें स्कूलों को भेज देगा। आंसरशीट के मूल्यांकन की प्रक्रिया भी बोर्ड ही तय करेगा। ये परीक्षाएं बाहर से भेजे गए सेंटर सुप्रिटेंडेंट और ऑब्जर्वर्स की निगरानी में आयोजित की जाएंगी। बच्चे पहले और दूसरे टर्म में जो नंबर हासिल करेंगे, उनके आधार पर अंतिम मार्क्सशीट तैयार किया जाएगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पिछले साल के मुकाबले आसान रहा पेपर

आईआईटी, रुड़की की ओर से सोमवार को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) एडवांस-2019 की परीक्षा देशभर में एक साथ आयोजित हुई।

28/05/2019

दैनिक नवज्योति की ख़बर का असर : आरयू पर कार्रवाई के लिए राज्य सरकार ने बनाई जांच कमेटी

आयोग रेग्यूलेसंश की सीएएस प्रक्रिया में अवहेलना का मामला : आरयू के सेवानिवृत्त शिक्षकों को दिया था पदोन्नति का लाभ, यूजीसी ने उठाए थे सवाल

19/11/2021

UGC ने स्टूडेंट्स की शिकायतों के समाधान के लिए शुरू की हेल्पलाइन, प्रकोष्ठ का किया गठन

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए लॉकडाउन से होने वाली समस्यायों के मद्देनजर विश्वविद्यालय एवं कॉलेज के छात्रों की शिकायतों को सुलझाने के लिए एक प्रकोष्ठ का गठन किया है। यूजीसी द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार इन छात्रों की शिकायतों के निराकरण के लिए एक हेल्पलाइन भी शुरू की गई है।

11/05/2020

जयपुर की ईशा गुप्ता ने किया SMS मेडिकल कॉलेज टॉप

राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, जयपुर (आरयूएचएस) के एमबीबीएस फाइनल वर्ष के परिणाम में एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर की छात्रा इशा गुप्ता ने प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है तो कॉलेज में प्रथम स्थान प्राप्त करके प्रदेशभर में कॉलेज और अपने परिवार का नाम रोशन किया है।

05/04/2019

RAS भर्ती-2018: प्रारंभिक परीक्षा से जुड़े मामले में RPSC को मिली बड़ी राहत

बता दें कि एकलपीठ ने 2 प्रश्नों को डिलीट कर पुनः परिणाम जारी करने के आदेश दिए थे।

29/05/2019

24 अप्रैल से होगी स्कूलों की जिला समान परीक्षा, शिक्षा विभाग ने जारी किया वार्षिक परीक्षाओं का कार्यक्रम

शिक्षा विभाग ने प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों की जिला समान परीक्षा का कार्यक्रम निर्धारित किया है, जिसके अनुसार 24 अप्रैल से परीक्षा होगी। शिक्षा विभाग के निदेशक सौरभ स्वामी ने कक्षा 9वीं व 11वीं के वार्षिक परीक्षाओं की पूरी कवायद प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) को करने के निर्देश दिए है।

31/03/2021