Dainik Navajyoti Logo
Monday 21st of September 2020
 
शिक्षा जगत

सीबीएसई: परीक्षा केन्द्र में घड़ी पहनने पर रहेगी पाबंदी

Tuesday, February 11, 2020 22:45 PM
एडमिट कार्ड में लिखे केंद्र के नाम को जीओ मैपिंग में डालते ही उसका रास्ता पता चल जाएगा।

उदयपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थी इस बार कलई पर घड़ी पहनकर परीक्षा नहीं दे पाएंगे क्योंकि बोर्ड ने इस पर पाबंदी लगा दी है।

बोर्ड की मानें तो हर केंद्र पर कक्षाओं में दीवार घड़ी लगाई जाएंगी। हालांकि परीक्षार्थी इस बार पारदर्शी मोजे पहन सकेंगे। इसके अलावा बोर्ड परीक्षा के दौरान और किन-किन बातों का ख्याल केंद्राधीक्षक और परीक्षार्थी को रखना है, इसकी जानकारी बोर्ड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से देगा। अब तक केवल प्रतियोगी परीक्षाओं में हाथ घड़ी पहनने पर रोक होती थी।
बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं। इस बार परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले तक सेंटर में प्रवेश मिलेगा। सभी केंद्रों को जीओ मैपिंग से टैग कर दिया गया है, जिससे परीक्षार्थी आसानी से केंद्र ढूंढ़ सकें। एडमिट कार्ड में लिखे केंद्र के नाम को जीओ मैपिंग में डालते ही उसका रास्ता पता चल जाएगा।


परीक्षा पर नजर रखने को रहेंगे आब्जर्वर
प्रैक्टिकल की तरह सैद्धांतिक परीक्षा में भी बोर्ड ने आर्ब्जवर की टीम बनाई है। यह टीम रोज किसी भी केंद्र का औचक निरीक्षण करेगी। बोर्ड ने इस बार सभी केंद्राधीक्षक के मोबाइल को जीरो मैपिंग से जोड़ा है। परीक्षा शुरू होने के दो घंटे पहले सभी केंद्राधीक्षक के मोबाइल को आॅनलाइन जोड़ा जाएगा। इससे बोर्ड हेड क्वार्टर से ही सारे केंद्रों से आॅनलाइन जुड़ जाएगा। कितने बजे प्रश्न पत्र खोला गया,उत्तरपुस्तिका कितने बजे दी गई आदि जानकारी बोर्ड को आॅनलाइन प्राप्त होती रहेगी।

यह भी पढ़ें:

बजट में बड़ी घोषणा, राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में हर शनिवार 'नो बैग डे'

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में बजट पेश किया। शिक्षा क्षेत्र के लिए उन्होंने राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अनुशंसा के आधार पर प्रदेश में बाल सरंक्षण के क्षेत्र में बच्चों के लिए नेहरू बाल शिक्षण केंद्र के लिए 100 करोड़ रुपए की घोषणा की है।

20/02/2020

1 लाख 45 हजार 973 बालिकाओं को मिलेगा गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार

गोविन्द सिंह डोटासरा ने गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त करने वाली बालिकाओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

06/02/2020

अब निजी की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में होंगे वार्षिकोत्सव

प्रदेश की सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों की तर्ज पर विकसित करने की दिशा में शिक्षा विभाग ने एक और कदम उठाया है।

29/12/2019

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए बनाए 210 नए परीक्षा केन्द्र

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने की मुख्य परीक्षाओं के लिए प्रदेश में 210 नए परीक्षा केन्द्र खोलने का निर्णय लिया है।

25/01/2020

सचिन पायलट से मिले अभ्यर्थी, स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा तिथि आगे बढ़ाने की मांग की

संविधान में कहीं भी नही लिखा कि धर्म के आधार पर भेदभाव हो, इसके अलावा उन्होंने कहा कि दिल्ली में होने वाली कांग्रेस की रैली देश की राजनीति को एक नया मोड देगी।

10/12/2019

राजस्थान के स्कूलों में 26 जनवरी से प्रार्थना सभा में संविधान प्रस्तावना का होगा वाचन

शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा ने शुक्रवार को कहा है कि 26 जनवरी से राज्य के विद्यालयों में प्रार्थना सभा में भारतीय संविधान की प्रस्तावना का भी वाचन करवाया जाएगा।

24/01/2020

शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान को सिरमौर बनाना हमारा प्रयास: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देश के आर्थिक हालात पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आज ऑटोमोबाइल, टैक्सटाइल सहित अधिकतर सेक्टर मंदी के दौर से गुजर रहे हैं। युवाओं को नौकरियां मिलना तो दूर की बात है, नौकरियां जा रही हैं। काम-धंधे ठप पड़े हैं।

23/09/2019