Dainik Navajyoti Logo
Saturday 22nd of February 2020
 
शिक्षा जगत

सीबीएसई: परीक्षा केन्द्र में घड़ी पहनने पर रहेगी पाबंदी

Tuesday, February 11, 2020 22:45 PM
एडमिट कार्ड में लिखे केंद्र के नाम को जीओ मैपिंग में डालते ही उसका रास्ता पता चल जाएगा।

उदयपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थी इस बार कलई पर घड़ी पहनकर परीक्षा नहीं दे पाएंगे क्योंकि बोर्ड ने इस पर पाबंदी लगा दी है।

बोर्ड की मानें तो हर केंद्र पर कक्षाओं में दीवार घड़ी लगाई जाएंगी। हालांकि परीक्षार्थी इस बार पारदर्शी मोजे पहन सकेंगे। इसके अलावा बोर्ड परीक्षा के दौरान और किन-किन बातों का ख्याल केंद्राधीक्षक और परीक्षार्थी को रखना है, इसकी जानकारी बोर्ड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से देगा। अब तक केवल प्रतियोगी परीक्षाओं में हाथ घड़ी पहनने पर रोक होती थी।
बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं। इस बार परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले तक सेंटर में प्रवेश मिलेगा। सभी केंद्रों को जीओ मैपिंग से टैग कर दिया गया है, जिससे परीक्षार्थी आसानी से केंद्र ढूंढ़ सकें। एडमिट कार्ड में लिखे केंद्र के नाम को जीओ मैपिंग में डालते ही उसका रास्ता पता चल जाएगा।


परीक्षा पर नजर रखने को रहेंगे आब्जर्वर
प्रैक्टिकल की तरह सैद्धांतिक परीक्षा में भी बोर्ड ने आर्ब्जवर की टीम बनाई है। यह टीम रोज किसी भी केंद्र का औचक निरीक्षण करेगी। बोर्ड ने इस बार सभी केंद्राधीक्षक के मोबाइल को जीरो मैपिंग से जोड़ा है। परीक्षा शुरू होने के दो घंटे पहले सभी केंद्राधीक्षक के मोबाइल को आॅनलाइन जोड़ा जाएगा। इससे बोर्ड हेड क्वार्टर से ही सारे केंद्रों से आॅनलाइन जुड़ जाएगा। कितने बजे प्रश्न पत्र खोला गया,उत्तरपुस्तिका कितने बजे दी गई आदि जानकारी बोर्ड को आॅनलाइन प्राप्त होती रहेगी।

यह भी पढ़ें:

9 निजी यूनिवर्सिटी के खिलाफ जांच में अनियमितताएं, उच्च शिक्षा विभाग ने की रिपोर्ट तैयार

उच्च शिक्षा विभाग ने फर्जी मार्कशीट और अन्य शिकायतों को लेकर प्रदेश की नौ प्राइवेट यूनिवर्सिटी के खिलाफ जांच रिपोर्ट तैयार कर ली है। रिपोर्ट में कई यूनिवर्सिटी में गंभीर अनियमितताएं सामने आई हैं तो कई में कुछ शिकायतें झूठी निकली हैं।

11/05/2019

1 लाख 45 हजार 973 बालिकाओं को मिलेगा गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार

गोविन्द सिंह डोटासरा ने गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त करने वाली बालिकाओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

06/02/2020

यूजीसी नेट के आवेदन अब 15 अक्टूबर तक, एनटीए ने अभ्यर्थियों के अनुरोध पर बढ़ाई डेट

राष्ट्रीय परीक्षा एजेन्सी ने दिसम्बर में होने वाली ऑनलाइन राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 अक्टूबर कर दिया है। पूर्व में यह तिथि 9 अक्टूबर को समाप्त हो गई थी।

10/10/2019

आरजेएस परीक्षा: विवादित प्रश्नों से जुड़े मामले में रजिस्ट्रार जनरल और रजिस्ट्रार परीक्षा को नोटिस जारी

आरजेएस परीक्षा- 2018 से जुड़े मामले में शुक्रवार को हाईकोर्ट में सुनवाई हुई।

31/05/2019

एमजीपीएस की छात्राओं का परचम

माहेश्वरी गर्ल्स पब्लिक स्कूल विद्याधर नगर की छात्राओं ने सीबीएसई की दसवीं बोेर्ड परीक्षा में परचम लहराया है। प्रिन्सिपल ओ.पी.गुप्ता ने बताया कि श्रेया खाण्डल ने 99.16 प्रतिशत

09/05/2019

स्टूडेंट स्टार्टअप सेशन का आयोजन

जेईसीआरसी फाउंडेशन में स्थापित इन्क्यूबेशन सेंटर में रजिस्टर्ड कम्पनी के लिए स्टूडेंट स्टार्टअप सेशन का आयोजन किया गया।

23/01/2020

सरकारी स्कूल में दानदाताओं ने वितरित किए स्वेटर और जूते

राजकीय माध्यमिक विद्यालय में 150 छात्रों को स्वेटर और जूते वितरित किए। इसके अलावा स्पोर्ट्स एकेडमी के लिए 32000 रुपयों का दान दाताओं ने सहयोग किया।

24/12/2019