Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 25th of November 2020
 
शिक्षा जगत

सीबीएसई: परीक्षा केन्द्र में घड़ी पहनने पर रहेगी पाबंदी

Tuesday, February 11, 2020 22:45 PM
एडमिट कार्ड में लिखे केंद्र के नाम को जीओ मैपिंग में डालते ही उसका रास्ता पता चल जाएगा।

उदयपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थी इस बार कलई पर घड़ी पहनकर परीक्षा नहीं दे पाएंगे क्योंकि बोर्ड ने इस पर पाबंदी लगा दी है।

बोर्ड की मानें तो हर केंद्र पर कक्षाओं में दीवार घड़ी लगाई जाएंगी। हालांकि परीक्षार्थी इस बार पारदर्शी मोजे पहन सकेंगे। इसके अलावा बोर्ड परीक्षा के दौरान और किन-किन बातों का ख्याल केंद्राधीक्षक और परीक्षार्थी को रखना है, इसकी जानकारी बोर्ड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से देगा। अब तक केवल प्रतियोगी परीक्षाओं में हाथ घड़ी पहनने पर रोक होती थी।
बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं। इस बार परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले तक सेंटर में प्रवेश मिलेगा। सभी केंद्रों को जीओ मैपिंग से टैग कर दिया गया है, जिससे परीक्षार्थी आसानी से केंद्र ढूंढ़ सकें। एडमिट कार्ड में लिखे केंद्र के नाम को जीओ मैपिंग में डालते ही उसका रास्ता पता चल जाएगा।


परीक्षा पर नजर रखने को रहेंगे आब्जर्वर
प्रैक्टिकल की तरह सैद्धांतिक परीक्षा में भी बोर्ड ने आर्ब्जवर की टीम बनाई है। यह टीम रोज किसी भी केंद्र का औचक निरीक्षण करेगी। बोर्ड ने इस बार सभी केंद्राधीक्षक के मोबाइल को जीरो मैपिंग से जोड़ा है। परीक्षा शुरू होने के दो घंटे पहले सभी केंद्राधीक्षक के मोबाइल को आॅनलाइन जोड़ा जाएगा। इससे बोर्ड हेड क्वार्टर से ही सारे केंद्रों से आॅनलाइन जुड़ जाएगा। कितने बजे प्रश्न पत्र खोला गया,उत्तरपुस्तिका कितने बजे दी गई आदि जानकारी बोर्ड को आॅनलाइन प्राप्त होती रहेगी।

यह भी पढ़ें:

JEEAdvanced2019 का परिणाम घोषित, कार्तिकेय ने किया ऑल इंडिया टॉप

कार्तिकेय गुप्ता ने 372 में से 346 अंक प्राप्त किए है। गुप्ता को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन में 18वीं रैंक मिली थी।

14/06/2019

'ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी पूरी दुनिया पर हावी हो रहे हैं'

यूनिवर्सिटी की प्रेस कांफ्रेंस का मुख्य उद्देश्य ऑगमेंटेड रियलिटी व वर्चुअल रियलिटी पर आधारित है।

06/11/2019

पर्लमीत ने बनाया इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड

होनहार बिरवान के होत चिकने पात की कहावत को चरितार्थ करते हुए 7 वर्षीय पर्लमीत ने पेरियॉडिक टेबल को मात्र 38 सैकिंड में सुनाकर एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

06/03/2020

आकाश एजुकेशन के अध्यक्ष जेसी चौधरी को मिला ग्लोबल गांधी अवार्ड

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष जे.सी.चौधरी को शिक्षा के प्रति एक अलग दृष्टिकोण के साथ भारत में क्रांति लाने के लिए प्रतिष्ठित ग्लोबल अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

17/10/2019

जयपुर में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों में छुट्‌टी की घोषणा, कलेक्टर जोगाराम ने दिए निर्देश

1 से 8वीं तक के बच्चों का अवकाश करने के निर्देश दिए हैं। 1 से 8वीं तक के स्कूल 9 से 11 जनवरी तक बंद रहेंगे।

08/01/2020

नीट परीक्षा का आज आएगा परिणाम, कॉलेज वाइज कटऑफ भी होगा जारी

मेडिकल और डेंटल ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए हुई नीट परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित किया जाएगा। परीक्षा के परिणाम का इंतजार देशभर के 15.97 लाख से अधिक विद्यार्थी कर रहे है, जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे।

16/10/2020

50 हजार से 2 लाख तक की फीस वहन करेगी सरकार, महिला शोधार्थियों को टिस्क से मिलेंगी सुविधाएं

राज्य सरकार प्रदेश की महिला शोधार्थियों को टेक्नोलॉजी एण्ड इनोवेशन सपोर्ट सेन्टर (टिस्क) से जोड़ेंगी, ताकि उनको अपने उत्पाद के पेटेंट करने के दौरान ड्राफ्टिंग, ट्रैड मार्क एवं डिजाइन की नि:शुल्क सुविधा मिल सकें। इससे शोधार्थी की व्यय होने वाली 50 हजार से 2 लाख रुपए तक की फीस सरकार ही वहन करेगी।

30/11/2019