Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
शिक्षा जगत

सीए फाउंडेशन और फाइनल का रिजल्ट घोषित, जयपुर की प्रतीक्षा को मिली भारत में15वीं रैंक

Tuesday, March 23, 2021 10:15 AM
सीए परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं।

जयपुर। द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने सीए फाइनल और फाउंडेशन एग्जामिनेशन के नतीजे जारी कर दिए हैं। इसमें जयपुर की प्रतीक्षा भार्गव ने सीए फाइनल (न्यू सिलेबस) में 800 में से 540 अंकों के साथ ऑल इंडिया लेवल पर 15वीं रैंक हासिल की है। साथ ही शहर के 9 छात्रों ने ऑल इंडिया टॉप-50 में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। प्रतीक्षा के अलावा पल्लवी अग्रवाल को 22वीं रैंक, राघव बीयानी को 25वीं रैंक, अर्पित कुमार जैन को 29वीं रैंक, प्रतीक कुलवाल को 30वीं रैंक, संदीप लखानी व रिषभ जैन को 39वीं रैंक और जय परवाल को 46वीं रैंक मिली है। जो कैंडिडेट्स जनवरी 2021 में आयोजित की गई चार्टर्ड एकाउंटेंट फाइनल एग्जामिनेशन और फाउंडेशन परीक्षाओं में शामिल हुए थे, वे आईसीएआई सीए परीक्षाओं के रिजल्ट संस्थान की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। वहीं सीए फाउंडेशन रिजल्ट उन स्टूडेंट्स की ई-मेल आईडी पर भेज दिया गया है, जिन्होंने अपने आईडी रजिस्टर्ड कराई है।

फाउंडेशन में 24.89 फीसदी पास

सीए फाउंडेशन के परिणाम में देशभर से 27 हजार 808 छात्र शामिल हुए, उनमें से 6922 छात्र पास हुए है। ऐसे में कुल 24.89 फीसदी छात्र सफल हुए।

फाइनल में ये हुए सफल
सीए फाइनल के न्यू सिलेबस के परिणाम में देशभर से 9868 छात्रों में से 592 छात्र सफल हुए और परिणाम 6 फीसदी रहा। वहीं सीए ऑल्ड सिलेबस में 3116 में से मात्र 44 छात्र ही पास हुए और परिणाम 1.41 फीसदी रहा।

नियमित पढ़ाई से मिली सफलता
सीए फाइनल में आए टॉपर्स छात्रों ने कहा कि नियमित पढ़ाई करने से सफलता अपने आप मिल जाती है। सीए के परिणाम में सफल रहे छात्रों ने कहा कि अब वे जॉब करेंगे। जय परवाल ने कहा कि सीए की तैयारी करने वालों को पढ़ाई पर ही फोकस करना चाहिए, सफलता खुद ही मिल जाएगी।

मई की सीए परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन 31 से
द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने मई-2021 सत्र की परीक्षाओं के लिए डिटेल्स शेड्यूल जारी कर दिया है। टाइम तबले के मुताबिक सीए इंटरमीडिएट और फाइनल की परीक्षाएं 22 मई से 5 जून तक होंगी। इन परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 31 मार्च से शुरू होनी है, जो कि 13 अप्रैल तक चलेगी।

यह भी पढ़ें:

50 हजार से 2 लाख तक की फीस वहन करेगी सरकार, महिला शोधार्थियों को टिस्क से मिलेंगी सुविधाएं

राज्य सरकार प्रदेश की महिला शोधार्थियों को टेक्नोलॉजी एण्ड इनोवेशन सपोर्ट सेन्टर (टिस्क) से जोड़ेंगी, ताकि उनको अपने उत्पाद के पेटेंट करने के दौरान ड्राफ्टिंग, ट्रैड मार्क एवं डिजाइन की नि:शुल्क सुविधा मिल सकें। इससे शोधार्थी की व्यय होने वाली 50 हजार से 2 लाख रुपए तक की फीस सरकार ही वहन करेगी।

30/11/2019

कोरोना वायरस के चलते जेईई मेन्स परीक्षा स्थगित, एडमिट कार्ड जारी करने की डेट भी बदली

देश में तेजी से पांव पसार रहे कोरोना वायरस के मद्देनजर आईआईटी और प्रांतीय इंजीनियरिंग कालेजों में दाखिले के लिए आयोजित इँजीनियिरंग की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई..मेन) बुधवार को स्थगित कर दी गई।

19/03/2020

जापान एडवांस्ड लेवल कोर्स में बच्चों का चयन, विशेष कार्यक्रम के तहत जॉइंट वेंचर साइन

बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज में एक विशेष कार्यक्रम के तहत जापान से आई कम्पनी इसेफू डस और सुजुकी के साथ, बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज ने एक जॉइंट वेंचर साइन किया है। इस एमओयू के अंतर्गत 13 बच्चों का चयन किया गया जो एक वर्ष से लगातार जापानी लैंग्वेज का एडवांस्ड लेवल कोर्स सिख रहे थे।

24/02/2020

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी में आयुष्मान भारत योजना के बारे में दी जानकारी

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी में इंडियन एंबीशन विजिट यूएसए डेलिगेट्स के साथ आयोजन किया गया।

10/01/2020

कोरोना इफेक्ट: राजस्थान यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं स्थगित

आरयू की 19 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित की जाने वाली सभी परीक्षाएं (प्रायोगिक एवं सैद्धांतिक) कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्थगित कर दी गई है।

19/03/2020

स्कूली शिक्षा के प्रदर्शन में केरल प्रथम और राजस्थान दूसरे स्थान पर

देश में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार ने बेहतर प्रदर्शन के आधार पर राज्यों की पहली बार रैंकिंग की है जिसमें केरल पहले स्थान पर है, राजस्थान दूसरे स्थान पर जबकि तीसरे स्थान पर कर्नाटक, गुजरात पांचवें तथा बिहार 17वें स्थान पर है।

30/09/2019

संस्कृत यूनिवर्सिटी में 30 मार्च तक नहीं लगेगी कक्षाएं, 23 मार्च से यथावत होगी परीक्षाएं

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए ऐहतियातन जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत यूनिवर्सिटी मदाऊ, जयपुर ने 30 मार्च तक सभी कक्षाओं में अध्यापन कार्य स्थगित कर दिया है। कुलपति डॉ. अनुला मौर्य के निर्देश से विश्वविद्यालय ने निर्णय लिया हैं, जिनकी कठोरता से पालना की जाएगी।

18/03/2020